शनिवार, 18 जनवरी 2020

Blog किस Topic पर बनायें? (30+ best topics idea 2020)


यदि आप एक नया Blog स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि Blog किस Topic पर बनाएं? ऐसे कई लोग हैं जो लोग Blogging की Field में अपना Career बनाना चाहते हैं Blogging की Field में  रहकर Blog बनाकर Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन Blog स्टार्ट करने से पहले सभी के मन में एक सवाल आता है Blog किस Topic पर बनाएं?

 Blog किस Topic पर बनायें? यह बहुत ही सामान्य और जरुरी सवाल है, अक्सर यह सवाल उन लोगो के मन में आता है जो लोग blogging की field से जुड़ना चाहते है, और Blogging की फील्ड में अपना करियर बनाकर यहाँ से पैसे कमाना चाहते है। 

 Blog किस Topic पर बनायें
 Blog किस Topic पर बनायें


Blog किस Topic पर बनाएं? चलो जाने 


यदि आप एक नया Blog स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि Blog किस Topic पर बनाएं? ऐसे कई लोग हैं जो लोग Blogging की Field में अपना Career बनाना चाहते हैं Blogging की Field में  रहकर Blog बनाकर Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन Blog स्टार्ट करने से पहले सभी के मन में एक सवाल आता है Blog किस Topic पर बनाएं?

यदि आप सीरियस होकर Blogging करना चाहते हैं तो आपको इस बात को बिल्कुल क्लियर कर लेना चाहिए कि Blog किस Topic पर बनाएं? क्योंकि अक्सर ऐसा होता है जब भी कोई नया  व्यक्ति  Blogging की Field में इंटर होता है Blogging को  कैरियर के रूप  स्टार्ट करता है तो वह शुरुआत में कुछ आर्टिकल तो अच्छे से लिख लेता है, लेकिन कुछ आर्टिकल लिखने के बाद उसे इस बात का पता चलता है कि वह इस Field के लिए नहीं था  उसे इस Field का ज्यादा Knowledge नहीं है। 

क्यूंकि एक समय के बाद Topic नहीं मिल पता है एक समय पर आकर उसे ऐसा लगता है की अब में किस Topic पर आर्टिकल लिखूं?  ऐसे में उसे अपने Blog को बंद करना पड़ता है। इसका प्रमुख कारण है यह niche जिसका चयन उसने किया था उसमे उसका इंटरेस्ट नहीं था। यदि आप शुरुआत में इस Problem को समझ ले कि Blog किस Topic पर बनायें? तब आपको Blogging के कैरियर में कोई भी परेशानी नहीं होती है और आप आसानी से अपने Blog को चला सकते हैं और अपने Blog पर  लंबे समय तक काम कर सकते हैं।

Blogging एक ऐसा Field है जहां पर यदि आप लंबे समय तक काम कर सकते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं Blogging कोई ऐसा काम नहीं है कि आपने उसमें कुछ Post लिखने के बाद ही आपको बहुत पैसा मिलने लगता है यहां आपको समय देना पड़ता है और अपने Blog पर कई  Article publish करने होते हैं मतलब आप जिस भी पर्टिकुलर Topic से Related Blog को Create करते हैं उसके बारे में आपको अच्छा Knowledge होना चाहिए या उसमें आप  Interest लेते हो।

 यदि आप किसी Perticular Topic में interest रखते हैं और उसी Topic पर Blog बनाते हैं तो आपका Blog जरूर सफल होता है इसलिए आप ऐसे Topic का चयन करें जिसमें आपको Interest हो और आप उसमें लंबे समय तक काम करने में बिल्कुल भी ना थकें और उस Topic से Related Information में भी आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए उसमे आप इंटरेस्ट लेकर काम करें।

अक्सर जब भी कोई व्यक्ति नया Blog स्टार्ट करता है तो वह इंटरनेट पर Blogging से Related कोई आर्टिकल्स को रीड करता है और उसे ऐसा लगता है कि मैं भी इसी Topic पर Blog Create कर अच्छा पैसा कमा सकता हूं। लेकिन Blogging स्टार्ट करने से पहले इस बात को आप को बिल्कुल क्लियर करना होता है कि आप किस Topic में अच्छा Article लिख सकते हैं। 

आपको जिस पर Topic में Interest हो यदि आप उसी से संबंधित blog बनाते हैं तो आपको आने वाले समय में Blogging की Field में कोई भी परेशानी नहीं होती है। यहाँ आप किसी की नक़ल कर Blog न बनायें अपनी रूचि के अनुसार ही Field का चयन करें।

अब बात आती है कि हमें Blog किस Topic पर स्टार्ट करना चाहिए क्योंकि ज्यादा लोगों को पता ही नहीं होता है कि हम किस Topic पर Article लिख सकते हैं इसी के चलते वे लोग जो कॉमन सी Niche होती है उसी पर कार्य करते हैं और कंपटीशन वाले Keyword पर ही अपने Article को लिखने लगते हैं फिर चाहे उन्हें उसमें Interest हो या ना हो और जब आपको Blogging में लिखे जाने वाले Topic पर Interest नहीं होता है तो आप कुछ समय बाद Blogging छोड़ देते हैं।

आइए समझते हैं कुछ ऐसे Topic के बारे में जिस पर हम एक अच्छा Blog Create कर सकते हैं।

इससे पहले हम समझ लेते हैं कि आप अपने स्ट्रैंथ के अनुसार किस प्रकार के Blog बना सकते हैं।

आप तीन प्रकार से अपने Blog को बना सकते हैं।

Multi-niche blog, Sab-niche blog, and micro-niche blog

आइए  ब्लॉग्गिंग के इन Types के बारे में थोड़ा सा समझ लेते हैं

  • Multiniche blog


इस Blog के अंतर्गत आप ऐसे Blog Create कर सकते हैं जिसमें आप विभिन्न प्रकार के Types को ऐड कर सकते हैं यह एक बड़े प्रकार का Blog होता है जिसमें हम कई सारे Niches को ऐड करके रखते हैं इस प्रकार के Blog को rank होने में थोड़ा समय लगता है लेकिन इस प्रकार के Blog लंबे समय तक चलते हैं यदि आप ज्यादा Article लिखने में इंटरेस्टेड हैं तो आप इस प्रकार का Blog बना सकते हैं और उसे लंबे समय तक रन कर सकते हैं।

Technology से जुड़े Blog इसी के अंतर्गत आते हैं इसमें आप blogging, SEO online earning, technology, gadgets आदि से जुड़े Review Article को Post कर सकते हैं।

  • Niche blog


इस प्रकार के Blog में आप किसी पर्टिकुलर Topic  को ले सकते हैं और उस पर अपना Article लिख सकते हैं यह भी एक प्रकार से बड़ा ही Blog होता है और इसमें आप किसी एक Topic को जैसे Technology के अंदर ब्लॉग्गिंग  को ले सकते हैं इस प्रकार के Blog में  में आपको Blogging से Related Content ही डालना रहता है। इसमें आप ब्लॉग्गिंग के अंतर्गत आने वाले Topic जैसे SEO, Google adsense, ranking, blog traffic आदि  पर आप इस प्रकार के Blog में फोकस कर सकते हैं।

  • Micro-niche Blog


Micro-niche Blog वे Blog होते हैं जिनमें आप किसी पर्टिकुलर एक छोटे Topic को टारगेट करते हैं और उसी Topic से Related Content पर post करते हैं जैसे मान लीजिए आपने वेट कम करने के लिए एक Blog Create किया है इसमें आप केवल वेट कम करने से Related Article डाल सकते हैं और इस प्रकार के Article के rank होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं। 

क्योंकि इस प्रकार के Article Google में केवल एक Topic के लिए जाने जाते हैं क्योंकि इस प्रकार के Blog, Micro-niche Blog होते हैं। इसके अंतर्गत आप किसी भी एक field से Related ऐसे Topic का चयन कर सकते हैं जिसमें आप Micro-niche Blog बना सकते हैं यहां पर आप कम Article लिखकर भी यदि सही तरीके से SEO करते हैं तो अपने Blog को आप रैंक कर सकते हैं।

Topic Types को जानने के बाद अब हम समझते हैं कि वह कौन से Topic है जिन पर हम अच्छे Article लिखकर अपने Blog को तैयार कर सकते हैं अब यहां से आपको यह समझना है कि आप के अकॉर्डिंग कौन सी field है जिस पर आप Blog Create कर सकते हैं।

इस प्रकार के Topic का उपयोग करते हुए आप अपना Micro-niche ब्लॉग create कर सकते हैं। और आप Micro blogging कर सकते है। Micro blogging क्या होती है? यह जानने के लिए इसे पूरा पढ़ें। 

1. health and fitness


Health and Fitness एक बहुत ही Popular की वर्ड है जिस पर आप एक अच्छा Blog तैयार कर सकते हैं इस प्रकार के Blog के अंतर्गत आप Health और Fitness से संबंधित सारी Informations को Article के रूप में Publish कर सकते हैं और यदि आपके द्वारा किया गया SEO सही होता है अच्छे तरीके से होता है और  आपके Article अच्छे होते हैं मतलब यूजर को समझने लायक होते हैं तो आप एक सफलतापूर्वक Blog को बनाकर उसे पैसे कमा सकते हैं।

 इसके अतिरिक्त आप  Health और Fitness से Related Micro-niche Blog भी Create कर सकते हैं जैसा कि अभी हमने बात किया कि यदि आप वेट लॉस के बारे में तो आप वेट कम करने से  Related Blog बनाना चाहते हैं तो आप वह बना सकते हैं। लेकिन Micro-niche Blog में आपको उसी Topic से सम्बंधित पोस्ट Publish करना होगा।

2. Fashion


Fashion की डिमांड तो सारे वर्ल्ड में ही होती है इस बात को आप भली-भांति जानते हैं Fashion से Related कई  सारे ऐसे Popular Blog हैं जो blogging के क्षेत्र में अच्छा पैसा कमा रहे हैं यदि आपको Fashion का Knowledge है और आप इसमें Interest रखते हैं तो आप Fashion से Related Blog Create करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके अंतर्गत आपको Fashion से जुड़ी ड्रेसेस हेयर स्टाइल और पहनने वाले आभूषण से संबंधित Article लिखने होते हैं।

3. Beauty


Friends आप चाहे तो Fashion और Beauty को एक ही में जोड़ कर एक बड़ा Blog बना सकते हैं या फिर यदि आप Beauty से Related कोई Blog बनाना चाहते हैं जिसमें आप Beauty से संबंधित सारी टिप्स देना चाहते हैं तो आप Beauty से संबंधित एक Blog बना सकते हैं इस blog के अंदर हम मेन और वूमेन Beauty टिप्स दोनों प्रोवाइड कर सकते हैं।

यदि आप चाहें तो आप एक Micro niche Blog इस Topic पर  बनाकर Beauty टिप्स मेन या फिर वुमन  के लिए दे सकते हैं इस प्रकार से आप यदि Beauty से Related चीजों में Interest रखते हैं तो आप beauty से Related अपना Blog तैयार कर सकते हैं।

4. Travel


अक्सर Holidays में हमें जब भी कहीं घूमने जाना होता है या फिर हम किसी ऐसी Place को हम Plan करते हैं जहां पर हम अपने Family के साथ घूमने जाना चाहते हैं तो उस से Related हम अक्सर Google में Searches करते हैं जिस भी जगह   पर जाना होता है हम उस Perticular प्लेस पर देखने लायक जगह को Google पर Search कर उसके बारे में Information निकालते हैं।  

यदि आप भी Travel Blog से संबंधित Blog Create करना चाहते हैं उनकी Information प्रोवाइड करना चाहते हैं तो आप इससे संबंधित एक Blog बना सकते हैं यदि आपको भी घूमने फिरने का शौक है आप भी अक्सर ट्रेवल करना पसंद करते हैं तो आप Travel Blog बना सकते हैं। 

इसमें आप अपने द्वारा खींची हुई फोटो का भी Use करके एक अच्छे Blog को Create कर सकते हैं आप जिन जगहों को विजिट करते हैं वहां जाकर उनके बारे में लिख सकते हैं या फिर आप चाहे तो Google से इनकी Information निकाल कर आप travel Related Blog बना सकते हैं।

यदि आप एक ट्रेवल Blog बनाना चाहते है, तो इसके लिए जरुरी नहीं है कि आप जहा जाएँ आप वही का Review लिखे आप घर बैठे किसी भी प्लेस कि इनफार्मेशन को अपने अनुसार लिखकर अपने Blog में Article लिख सकते है। 

5. Wishing images website


Friends जब भी आप अपने किसी Friends या रिश्तेदार को गुड मॉर्निंग गुड इवनिंग या गुड नाईट विश करना चाहते हैं तो इससे संबंधित Images आप  Google पर Search करके वहां से Download करके उन्हें विश करते हैं तो इस प्रकार से इस प्रकार की Wishing Images की Searches Google में बहुत ज्यादा है यदि आप Wishing Images से Related कोई Blog Create करते हैं तो आपको वहां से बहुत अच्छा Advantage हो सकता है।  

यदि आप Images Create करने में रुचि रखते हैं आपको Interest है तब आप इस प्रकार की Website Create कर सकते हैं लेकिन यहां पर आपको Copyright फ्री Images का Use करना होता है जो आप खुद से Create कर सकते हैं या फिर कई  ऐसी Website से जहां से आप Copyright फ्री Images Download कर उनको एडिट करके Use कर सकते हैं।

Wishing Images Website के अंतर्गत आप एक Micro niche Website बना सकते हैं जैसे Wishing Images Website में कई सारे Niche होते हैं लेकिन Micro niche Website के अंतर्गत आप किसी एक Topic को जैसे गुड मॉर्निंग Wishing Images से Related domain को बाय करके उस पर Blog Create कर सकते हैं इस प्रकार के Blog के रैंक होने के चांस ज्यादा होते हैं। 

लेकिन यहां पर आपके सामने एक चैलेंज यह है  कि केवल आपको यहां गुड मॉर्निंग Wishing Images से Related ही Post Publish करने होते हैं इसके अलावा अन्य Post Publish करना चाहते हैं, तो आप एक बढ़ा Blog बनाइए जिसमें आप सभी प्रकार की Images को share कर सकें। 


6. Technology


Technology एक बहुत ही बड़ा और Popular niche है यदि आप Technology में Interest रखते हैं तब आप Technology से Related एक Blog Create कर सकते हैं और इस blog के अंतर्गत आप Technology से जुड़ी सारी बातों को Article के रूप में लिखकर publish कर सकते हैं इसमें आप ब्लॉग्गिंग SEO और गैजेट्स के बारे में भी लिख सकते हैं।

Technology से जुड़े Blog से संबंधित Micro niche Blog भी बना सकते हैं इसमें आपको किसी एक ऐसे Topic का चयन करना होगा जिसमें आपकी रुचि है और आप जिसमें ज्यादा ज्यादा Article लिख सकते हैं। आप इसके अंतर्गत किसी पर्टिकुलर Company की स्मार्ट वाच को लेकर Blog बना सकते है।

7. Education


यदि आप Education से संबंधित Blog Create करना चाहते हैं आपको Education से संबंधित Blog लिखने में रुचि है तो आप इस प्रकार का Blog Create कर सकते हैं यह भी एक बड़ा Blog हो सकता है इसमें आप कई  सारे Topic को कवर कर सकते हैं और यहां से आपको बहुत Advantage हो सकता है क्योंकि स्टूडेंट्स ऐसे कई  Blog के बारे में Search करते रहते हैं यहां पर उन्हें अच्छी Information मिलती है।

यदि आप अपने Blog के माध्यम से अच्छी Information प्रोवाइड करते हैं तो आप अच्छे Traffic को जनरेट कर पाने में सक्षम होते हैं इस प्रकार से आप Education से Related है अच्छा Blog बना सकते हैं।

इसके अलावा Friends आप Education से Related एक Micro-niche  Blog भी बना सकते हैं जिसमें आप किसी एक Perticular सब्जेक्ट के बारे में Information दें सकते है या फिर आप इसमें किसी perticular Exam को target कर उसकी प्रिपरेशन से सम्बंधित ब्लॉग बना सकते है। 

8. Story blog


स्टोरी इंटरनेट पर काफी ज्यादा सर्च किये जाने वाला Keyword है जिसके कहीं ज्यादा Search होती रहती है बहुत से लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट पर Online स्टोरी पढ़ना पसंद करते हैं यदि आप स्टोरी लिखने में इंटरेस्टेड हैं आपको इस प्रकार की स्टोरी लिखने का शौक है तो आप अपना एक Blog बनाकर अपनी स्टोरी को लोगों तक Blog के माध्यम से share कर सकते हैं

9. Lyrics blog


Friends जब भी कोई Song रिलीज होता है फिर चाहे वह किसी भी भाषा में हो English में या फिर Hindi में हो तब उसके बोल को जिसे हम लिरिक्स कहते  हैं उसे  Search किया जाता है इस प्रकार से लिरिक्स Website की searches बहुत ज्यादा है और इसका कंपटीशन में काफी कम है यदि आप लिरिक्स से Related कोई Blog बनाना चाहते हैं तो आप अपना Blog तैयार करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं और लिरिक्स Website में आपको किसी भी सॉन्ग के लिरिक्स कॉपी पेस्ट करना होता है।

10. Gadget and review


Friends आज के समय में आपने देखा होगा कि आए दिन कोई न कोई नए मोबाइल फोन, ईयर फोन या फिर कई  ऐसे इलेक्ट्रॉनिक Device होते हैं जो नए-नए आते रहते हैं इस प्रकार से यदि आप एक गैजेट्स और उसके Review से संबंधित कोई Blog Create करना चाहते हैं तो आप इस प्रकार का एक Blog Create करके उसमें जितनी भी  लेटेस्ट गैजेट्स मार्केट में हैं उनकी Information लें उनके बारे में एक अच्छा Review लिख सकते हैं।  

इस प्रकार से यदि आपके Blog पर अच्छा Article लिखा जाता है तो आपको अच्छा Traffic भी मिलता है और साथ ही साथ Blog के थोड़े Popular होने पर आपको कहीं प्रोडक्ट के तरफ से पॉजिटिव व्यू के लिए Offer भी आने लगते हैं, जो हमें स्पोंसरशिप के लिए पैसे भी देते हैं  इस प्रकार से गैजेट से रिलेटेड blog तैयार करके पैसे कमा सकते हैं।

11. Shayari blog


Friends कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें Shayari लिखने का शौक होता है लेकिन वह अपने इस हुनर को ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचा पाते हैं यदि आप में से किसी को Shayari लिखने का शौक है और आप उस से Related कोई Blog बनाकर अपनी Shayari को लोगों तक Publish करते हैं तो आप वहां से फेमस भी होते हैं साथ ही साथ आपके Blog को लोगों द्वारा देखा जाता है और यदि आप Shayari से संबंधित Interest रखते हैं तो आप Shayari से Related है Blog बना सकते हैं।

12. HD Wallpaper Website


Friends कई  सारी ऐसी Website होती है जिन पर HD Wallpaper Download करने के लिए मिलते हैं, आप भी इस प्रकार का  एक Blog Create कर सकते हैं जहां पर आप HD Wallpaper को Online लोगो तक पहुंचा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको HD Wallpaper खुद Create करने होते हैं जिन्हें आप अपने कैमरे से खींची हुई फोटोस के रूप में Use कर सकते हैं यदि आपको Photography का शौक है आपके कंप्यूटर में कहीं सारी ऐसी फोटो से जिन्हें आप अपने कैमरे से खुद खींचे थे तो उन Photos को आप अपने Blog के माध्यम से Public तक पहुंचा सकते हैं।

13. News blog


Friends  यदि आप भी लेटेस्ट न्यूज़ से जुड़े हुए होते हैं और आपको News पढ़ने का शौक है तो आप भी एक न्यू से Related Blog Create कर सकते हैं और उस Blog के माध्यम से न्यूज़ पढ़ने वाले लोगो तक  संबंधित News  पहुंचा सकते हैं।  इस प्रकार के News के Blog में काफी ज्यादा Traffic देखने को मिलता है और कहीं सारे ऐसे भी लोग हैं जो लोग News Website के माध्यम से बहुत पैसा कमा रहे हैं।

14. Jobs and Career


job and career बहुत ही Popular Blog है इसके बारे में अक्सर कई लोग Search करते रहते हैं और आपने भी कभी ना कभी सरकारी जॉब या फिर किसी प्राइवेट जॉब के बारे में Online Google पर Search किया होगा यदि आप भी जॉब और कैरियर के रिकॉर्डिंग कोई Blog create करते हैं तो आप वहां पर अच्छे Traffic को न्योता दे सकते हैं और वहां से अच्छा पैसा कमा सकते हैं इस प्रकार यदि आप इस प्रकार के Blog को बनाने में इंटरेस्टेड हैं तो आप बना सकते हैं।

15. What and how


Friends इंटरनेट पर आपके द्वारा ऐसे कई बार या सर्च  किया जाता  है जिसमें हमारा Question How or Why से  शुरू होता है और ऐसे कई सारे Blog हैं जो इस प्रकार के Question से संबंधित होते हैं यदि आप भी इसमें इंटरेस्टेड हैं तो आप इस प्रकार का एक Blog बना सकते हैं जिसमें आप इन की वर्ड को यूज करते हुए कई सारे Article लिख सकते हैं।

16. Event blogging


हमारे देश सहित पुरे विश्व में विभिन्न प्रकार के इवेंट एवं त्योहार मनाए जाते हैं इवेंट Blogging के अंतर्गत आप जब किसी Perticular इवेंट के बारे में Article लिखते हैं और यदि वह Google पर rank होता है तो आपको उस इवेंट पर उस या उस perticular festival पर बहुत ज्यादा Traffic देखने को मिलता है। 

इवेंट Blogging करने वाली Website उस इवेंट पर एक्टिव होती है और कुछ ही समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा लेती हैं इस प्रकार से इवेंट Blogging करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको यहां पर अच्छे Keyword का चयन करना होता है।

इवेंट Blogging से संबंधित अब Micro niche   Blog भी आप create  कर सकते हैं इसके अंतर्गत आप किसी पर्टिकुलर ऐसे इवेंट या फेस्टिवल को टारगेट कर सकते हैं और उसी से संबंधित डोमेन नेम बाय करके अपने Article रैंक करवा सकते हैं।


17. How to make money


Friends आप how to make money से संबंधित एक Blog बना सकते हैं यदि आप भी Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानते हैं और आपको लगता है कि आप इस Blog को सक्सेसफुली रन कर सकते हैं लोगों के सवालों को अच्छी तरीके से एक्सप्लेन कर सकते हैं तो आप how to make money  के ऊपर एक अपना Blog बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इस प्रकार के Blog में आप इंटरनेट Online पैसे कैसे कमाते हैं? इससे संबंधित है Youtube, Blogging, Affiliate Marketing से Related कई सारे Blog लिख सकते हैं।

18. Blogging SEO tutorial


Friends यदि आपको Blogging और SEO से संबंधित Knowledge है आपका Blog यदि पहले से ही सक्सेसफुल रन कर रहा है तो आप उसे संबंधित एक अपना Blog Create कर सकते हैं और अपने Knowledge को लोगों द्वारा share कर सकते हैं।

19. Digital Marketing


Digital Marketing एक बहुत ही फेमस Topic है इसका Knowledge यदि आप लोगों तक share करते हैं तो एक अच्छे Blog को Create कर सकते हैं यदि आपको डिजिटल Marketing से संबंधित Knowledge है तो आप एक Blog Create कर सकते हैं और अपने Blog पर आप केवल Digital Marketing से संबंधित Article को Publish करें।

Digital Marketing क्या होती है? यह जानने के लिए यह पोस्ट भी पढ़ें। 

20. Affiliate marketing


Friends एफिलिएट  Marketing से संबंधित भी अपना एक Blog Create कर सकते हैं जिसमें आप affiliate Marketing के बारे में लोगों को बता सकते हैं क्या affiliate Marketing क्या होती है? और affiliate Marketing करके कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं? लेकिन सब  से पहले आप यह समझ ले यदि आपको अपडेट Marketing Knowledge है या आप इसमें इंटरेस्ट रखते हैं  तभी आप इस प्रकार का Blog Create करें और एफिलिएट  Marketing से संबंधित Article को अपने Blog पर Publish  करें।

21. Indian Government योजना


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि Indian Govenment के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं अक्सर आती रहती हैं और Indian Government की योजनाओं में विभिन्न प्रकार के परिवर्तन होते रहते हैं Indian Govenment की योजना से संबंधित Information के लिए आप एक वेबसाइट create कर सकते हैं और इस Blog पर आप Indian Govenment की योजनाओं से संबंधित Informations को Publish कर  लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

22. Sport


Friends यदि आप sport में Interest रखते हैं, तो आप सपोर्ट से संबंधित अपना ही Blog create कर सकते हैं अपने Blog में कई प्रकार के सपोर्ट से संबंधित Information को इंक्लूड कर सकते हैं इसके अंतर्गत आप क्रिकेट, फुटबॉल जैसे होने वाले टूर्नामेंट की Information अपने Blog के माध्यम से लोगों तक पहुंचा  सकते हैं। 

इसके अलावा क्रिकेट जगत से जुड़ी Information को भी sport के Blog में दे सकते हैं इसके अलावा भी कई सारे ऐसे Game है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अक्सर होते रहते हैं ऐसे में आप सारे स्पोर्ट्स की Information अपने Blog के माध्यम से दे सकते हैं यदि आपकी खेलों में रुचि है तो आप इस Blog को create कर सकते हैं।

23. Photography


Friends यदि आप Photography में Interest रखते हैं और यदि आपको Photography से संबंधित Knowledge है तो इसके लिए आप एक अपना Blog create कर सकते हैं जहां आप Photography से संबंधित Knowledge को Public तक अपने Blog के माध्यम से share कर सकते हैं।

24. Decoration


Friends Decoration एक  ऐसा किवर्ड है जिसके बारे में बहुत सारे लोग Search करते रहते हैं यदि आपको Decoration करना अच्छा लगता है  आप इस Field में रुचि रखते हैं तो आप  Decoration से संबंधित अपना Blog create कर सकते हैं और अपने Blog के माध्यम से Decoration से संबंधित Information को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

इसके अंतर्गत  आप  विभिन्न प्रकार के Decoration के बारे में Information अपने Blog में दे सकते हैं इसके अंतर्गत आप Home Decoration, Car Decoration और Birth Party Decoration जैसे Topic पर अच्छे Article लिखकर अपने Blog में Publish कर सकते हैं।

25. Business


यदि  आप business से  संबंधित Information रखते हैं और यदि आपको कई ऐसे छोटे बड़े Business आइडिया के बारे में पता है  जिससे आप लोगों की मदद कर सकते हैं तब आप Business से Related है Blog create कर सकते हैं जिसमें आप किसी भी Business को स्टार्ट करने से लेकर उसमें लगने वाली पूरी पूंजी तक के बारे में डिटेल में समझा सकते हैं इस प्रकार से आप Business संबंधित एक Blog create करके लोगों को Article के माध्यम से Information प्रदान  कर सकते हैं।

26. Gaming


आज के समय में Gaming बहुत ही ज्यादा पॉपुलर Topic है Gaming से संबंधित यदि आप Article लिखकर अपने Blog में publish करते हैं, तो आपके Blog के रैंक होने के चांसेस ज्यादा होते हैं।  Friends आज के समय में कहीं से हाई Quality Online Game आ चुके हैं जिन्हें लोग खेलना पसंद करते हैं और उनके बारे में जानना पसंद करते हैं।  

आपने देखा होगा कि आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जो Online Gaming करके पैसा कमाते हैं यदि आप Gaming में Interest रखते हैं तो आप gaming से संबंधित एक Blog बनाकर  Information लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

27. Recipe Blog


यदि आप खाने के शौकीन है, आपको खाना  बनाने में Interest है या आप ऐसी Information रखते हैं जिसमें आपको खाना बनाने का आईडिया है तब ऐसे में आप एक रेसिपी Blog तैयार करके विभिन्न प्रकार की डिशेस बनाने की आईडिया को अपने Blog के माध्यम से Public तक पहुंचा सकते है रेसिपी से Related ऐसे कई सारे लोग हैं जो आज के समय में अच्छी Position पर rank कर रहे हैं। 

क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जब भी कोई नई चीज बनाते हैं तो वह पहले Google Search करते हैं और अपने सामने Article खोलकर उसमें Information लेने के बाद अपनी डिशेस को तैयार करते हैं इसलिए यदि आप रेसिपी से Related Blog create करते हैं तो उसे सक्सेसफुली run कर सकते हैं।

28. Biography


किसी भी महापुरुष के बारे में आपने भी कभी ना कभी किसी किताब मैं या फिर Online जरूर पढ़ा होगा इसी प्रकार से आप भी अपना एक Blog बनाकर के किसी भी फेमस पर्सनैलिटी के बारे में उसकी Biography लिख सकते हैं आप अपने Blog में महान इतिहासकार, देश के महान नेता, बॉलीवुड सेलिब्रिटी, हॉलीवुड सेलिब्रिटी या फिर वैज्ञानिकों के बारे में जीवनी लिख सकते हैं।  

इस प्रकार से आप अपना एक Biography से Related Blog तैयार करके कई सारे Article Publish कर सकते हैं।

29. fact related Blog


Friends यदि आपको भी नए-नए fact के बारे में Information लेना अच्छा लगता है और आप भी यदि  Fact के बारे में जानने के शौकीन है अब ऐसे में आप Fact से Related अपना Blog तैयार कर सकते हैं उसमें नए-नए Fact  के बारे में आर्टिकल लिखकर Post कर सकते हैं इस प्रकार के Fact से Related कई सारे ऐसे लोग है  जिन्हें Fact से सम्बंधित  पढ़ना पसंद हैं। 

यदि आप भी अपना Fact से Related एक अच्छा Blog तैयार करते हैं और उसने बढ़िया Article लिखते हैं तो डेफिनेटली आपके Blog पर बहुत ज्यादा Traffic देखने को मिलता है जिससे आप अच्छी earning कर सकते हैं।

30. Interview knowledge blog


Friends जब भी हम किसी Company में जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर हमें इंटरव्यू फेस करना होता है ऐसे में अक्सर ऐसे लोग जो लोग जॉब करना चाहते हैं जो फाइनल कर रहे हैं उन्हें इंटरव्यू से संबंधित कई कठिनाइयों को फेस करना होता है इसके लिए यदि आप  इस Topic में Interest रखते हैं तो आप अपना Blog तैयार कर सकते हैं जिसने इंटरव्यू संबंधित Information को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।  

क्योंकि आज के समय में जॉब को Search करने वाले लोगों की संख्या बहुत है लेकिन जॉब को पाने के लिए उन्हें अच्छी स्किल की जरुरत  होती है उसे संबंधित यदि आप Blog बनाते हैं और इनफार्मेशन देकर सभी की मदद करते है तो आप समझ सकते हैं की आपको  कितना Advantage हो सकता है।

31. Coupon code Blog


Friends आपने Coupon code के बारे में तो जरूर सुना होगा जब भी आप Online किसी वेबसाइट से डोमेन, hosting या फिर किसी से प्रोडक्ट को खरीदते हैं जिन पर अक्सर Offer चलते रहते हैं तो इस प्रकार से यह कंपनियां एक Coupon code जनरेट करती है जिसको कूपन code का उपयोग करके आप वहां पर कुछ ना कुछ डिस्काउंट प्राप्त कर लेते हैं।

यदि आप इस प्रकार का Blog बनाते हैं जहां पर आप Coupon code को लोगों तक पहुंचाते हैं तो ऐसे में आपको वहां पर अच्छा traffic देखने को मिलता है क्योंकि इन Coupon code की searches बहुत ज्यादा होती है और इस प्रकार के Blog में आपको ज्यादा लंबा Article भी लिखना नहीं होता है अब एक छोटा Article लिखकर Company के Coupon code को वहां दे सकते हैं।

Conclusion


Friends यदि आप  ब्लॉग्गिंग की Field में उतरना चाहते हैं तो आपको उस से रिलेटेड इनफार्मेशन होनी चाहिए  हम इस Article में बहुत से Topic बता चुके हैं अब आप अपनी रुचि के अनुसार यहां से Topic सेलेक्ट कर सकते हैं और अपने Blog को create कर सकते हैं और उस पर काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपनी इस प्रॉब्लम Blog किस Topic पर बनायें? को भी दूर कर सकते हैं। 

लेकिन हमें लिखने के लिए या Blog बनाने के लिए Topic मिल जाना पूरी समस्या का हल नहीं होता है आपको यहां पर यह समझना है कि आप किस पार्टिकुलर Topic पर लंबे समय तक आर्टिकल  लिख सकते हैं तभी आप एक सफल blogger बन सकते हैं। यदि आपको किसी ऐसे Topic के बारे में यहां से पता चलता है जिसका Knowledge आपको है तो बिल्कुल उस पर एक अपना Blog create करके काम स्टार्ट कर सकते हैं।

Blogging की Field में  आपको बहुत कुछ सीखना होता है इस प्रकार से आप जो पर्टिकुलर Topic पर Blog create करते हैं तो उससे सम्बंधित आपको इसमें Backlink बनाने और SEO करने जैसे काम भी करने होते हैं।  जिससे कि आपका Article जल्द से जल्द Google में rank करें इसके बाद आपको अपने Blog पर Google Adsense Approval लेना होता है, और आपको यह पता होना चाहिए कि Google Adsense Approve कैसे करें?  

यदि आप affiliate Marketing करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप ऐसे किसी niche को सेलेक्ट करके Blog बनाये  जिससे कि आप एफिलिएट Marketing करके भी  पैसा कमा सकते हैं, इसके अंतर्गत आप  Affiliate Marketing Program से  भी जुड़ सकते हैं। तो उसके बारे में भी आपको  कुछ Information लेना होगा इस प्रकार से आप धीरे-धीरे ब्लॉगिंग की Field में अपना कदम बढ़ा सकते है। और इन Topic की मदद से अपना Blog बना सकते है।

उम्मीद है Friends हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी Blog किस Topic पर बनायें? आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे  कमेंट कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: