रविवार, 19 जनवरी 2020

Best SEO Tips in Hindi

Best SEO Tips in Hindi से जुडी इस पोस्ट में हम SEO से जुडी कुछ खास  Tips  के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग कर आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक इम्प्लीमेंट कर सकते हैं। Best SEO Tips in Hindi Post को पूरा जरूर पढ़ें। 

यदि आप एक नए Blogger हैं या आप  Blogging स्टार्ट कर चुके हैं, और आपने अपने Blog पर पोस्ट लिखना शुरू भी कर दिया है तब ऐसे मैं आपको एक Question हमेशा परेशान करता होगा कि हम अपने Blog पर कैसे Traffic ला सकते हैं? और इसके लिए हमें कौन सी SEO सेटिंग करना चाहिए? इस आर्टिकल Best SEO Tips in Hindi में हम इन्ही Problems का समाधान करने कि कोशिश करेंगे। 


Best SEO Tips in Hindi
Best SEO Tips in Hindi  


Best SEO Tips in Hindi For Beginners


Best SEO Tips in Hindi में हम कुछ कॉमन factor के बारे में जानेंगे जिनका उपयोग तो आपको करना ही है। इसके आलावा यदि आप अन्य SEO Tips आप अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अक्सर ऐसा होता है कि कई सारे लोग Blog बनाकर उसमें पोस्ट में करने लगते हैं और कुछ Time तक  मेहनत करने के बाद जब ब्लॉग पर Traffic देखने को नहीं मिलता है तो उन्हें लगता है कि Blogging उनके लिए नहीं है और वे लोग Blogging की Field को छोड़ देते हैं।

लेकिन आपको एक बात यहां समझना चाहिए कि Blogging में आपको Time के साथ धीरे-धीरे सफलता मिलती है आपके तुरंत Blog बना लेने और अच्छे पोस्ट करने के बाद भी यह जरूरी नहीं है कि आपकी पोस्ट तुरंत रैंक करने लगे और आपको ज्यादा Traffic मिलने लगे। इसमें आपको कुछ ना कुछ Time व्यतीत करना होता है।

इसके अलावा यदि आप अच्छी पोस्ट लिख रहे हैं और आपको कुछ Time भी बीत गया है आपने अच्छे Article भी लिखे हैं उसके बाद भी यदि आपके Blog पर ज्यादा Traffic इंक्रीमेंट नहीं हो रहा है तब आपको कुछ बेसिक SEO से जुड़ी चीजों को Follow करना होता है।

Best SEO Tips in Hindi से जुड़े महत्वपूर्ण टॉपिक 


आज हम इस Article "Best SEO Tips in Hindiकी मदद से कुछ ऐसे ही बेसिक Tips के बारे में बात करेंगे जिनका उपयोग करके आप अपने Blog को व्यवस्थित रूप से चला सकते हैं और उसमें Traffic को भी बढ़ा सकते हैं।

इस Article Best SEO Tips in Hindi की मदद से हम ऐसे Tips को जानेंगे जो आप बिल्कुल free में कर सकते हैं यहां पर कोई ऐसे ही एडवांस टेक्निक की बात हम बिल्कुल भी नहीं करेंगे जो सबके लिए कठिन हो और उसके लिए हमें कुछ भी pay करना हो। हम लोग यहां पर free और सिंपल तरीके की बात करेंगे जिसका उपयोग आपको अपने Blog पर करना चाहिए।

 1. सही Keyword का चयन करें

दोस्तों जब भी आप किसी Topic पर Article लिखने का प्लान करते हैं तो इसमें सबसे जरूरी यह चीज होती है कि आपको सही Keyword का ज्ञान होना चाहिए आपको ऐसे Keyword का चयन करना चाहिए जिसमें ज्यादा कंपटीशन ना हो इसके लिए आप कई free टूल का उपयोग भी कर सकते हैं जिनसे आप Keyword रिसर्च कर सकते हैं और इसके अलावा आप अपने Keyword को रैंक करने योग्य बनाने के लिए उसे long-tail Keyword के रूप में बदल सकते हैं जिससे की आपके Article के Rank होने के चांस थोड़े बढ़ जाए।

 2. keyword density

दोस्तों जब भी आप कोई Article लिखें तो आप कोशिश किया करें कि उसमें आपके मेन Keyword का प्रयोग होना चाहिए अब सबके मन में यह Question आता है कि हम कितनी बार मेन Keyword का उपयोग कर सकते हैं तो दोस्तों आप ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आप 1000 वर्ड का Article लिखते हैं तो उसमें 8 से 10 बार आपके मेन Keyword का उपयोग करना चाहिए।

 3. Full article लिखें

जब भी आप अपने Blog पर किसी Topic पर एक Article लिखते हैं तब आप कोशिश करें कि आप उस Perticular Topic पर एक डिटेल्स Article लिखें और पार्टिकुलर Topic से रिलेटेड आ पूरी Information प्रदान करने की कोशिश करें।

यदि कोई User आपके Article को रीड करता है तो उसे उस Perticular Topic जिस पर आपने Article लिखा है वह अच्छे से समझ आ जाना चाहिए इस प्रकार से यूजर सेटिस्फेक्शन आपके लिए जरूरी है।

 4. बड़े Article लिखने की कोशिश करें

जैसा कि आप जानते हैं कंपटीशन Blogging के Field में काफी ज्यादा है तो यदि आपको अपने Blog को Google में rank करना है तो आपको अपने कॉम्पिटिटर  से ज्यादा बढ़ा Article लिखने की कोशिश करना चाहिए आप जिस भी Keyword पर Article लिख रहे हैं आप कोशिश यह  करें कि उस Keyword पर जो भी Website टॉप पर rank कर रही हैं उनसे बड़े Article लिखें। यदि आप एक फुल डिटेल Article लिखते हैं तो वह आसानी से 1000 वर्ड तक हो जाता है।

  5. Permalink का सही उपयोग करें

दोस्तों जिस भी Topic पर Article लिखते हैं उस से रिलेटेड आप परमा Link बना सकते हैं आपके Permalink में आपके मेन Topic को ऐड करना जरूरी होता है इसके अलावा आप try  करें कि आपके द्वारा बनाया गया Permalink छोटा होना चाहिए इसे ज्यादा लंबा ना रखें।

 6. Enter Linking करें

दोस्तों आप जिस भी Topic पर Article लिखें उस से रिलेटेड जो अन्य Topic आप अपने Blog पर पहले से ही Publish कर चुके हैं उन Article के Link को आप Enter Linking के माध्यम से ऐड करें अपने द्वारा लिखे हुए Article के Keyword को यूज करते हुए उसमें आप Enter Linking कर सकते हैं इससे कोई भी Visitor आपके Blog पर कंटिन्यू बना रहता है जिससे कि आपके Blog का Bounce rate भी कम होता है।

 7. Backlink बनाएं

Backlink SEO के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन कई लोग Backlink बनाने को इतना खास नहीं समझते हैं लेकिन दोस्तों यदि आप Blogging में नए आपकी Website न्यू है तब आपको Backlink जरूर बनाना चाहिए आपने देखा होगा कि कई सारी ऐसी Website है जिनके Backlink बिल्कुल भी नहीं होते हैं फिर भी वह टॉप पर Rank करती है

यदि Website पुरानी है और उस पर लिखा गया Article यूजर फ्रेंडली है उसमें हाई क्वालिटी Content लिखा गया है, उस Website का प्रॉपर SEO किया गया है तो आसानी से वह Google में Rank करने लगती है लेकिन यदि नए Blog को आपको एक पहचान दिलाना है Google में रैंक  करना है तो आपको Backlink बनाना चाहिए।

 8. External Linking करें

दोस्तो इंटरनल Linking करने के साथ-साथ आपको अपने Blog पर महत्वपूर्ण वेबसाइट्स जैसे विकिपीडिया फेसबुक टि्वटर के Link भी External Link के रूप में लगाने चाहिए।  इससे भी आपको SEO में कहीं ना कहीं फायदा मिलता हैऔर Blog की रेपुटेशन बढ़ती है इस प्रकार से इंटरनल Link और External Link दोनों ही आपके Blog के लिए फायदेमंद है।

 9. Blog Ping करें

इसके लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए Blog Ping क्या है? जब भी आप कोई नया Article अपने Blog पर Publish करते हैं तो आप अपने द्वारा लिखे हुए Article को Blog ping जरूर करें इसके लिए आप कई सारी Blog Ping Website या Tool का सहारा ले सकते हैं जहां से आप अपने Blog को Ping कर सकते हैं जिससे कि यह Google के क्राउलर्स को आपके Blog को फाइंड करने में मदद करता है और इससे आपके द्वारा लिखे हुए Article के Rank होने के चांसेस थोड़े बढ़ जाते हैं।

 10. Search Engine Submission करें

आपके द्वारा लिखे हुए Article को आप Search Engine Submition के माध्यम से Google बिंग, याहू जैसे Search Engine में सबमिट कर सकते हैं जो कि यह बिल्कुल free है, आपको Article Publish करने के साथ ही Search Engine Submition डायरेक्टरी का Use करते हुए अपने Article को Search Engine में जरूर सबमिट करना चाहिए यह भी कहीं ना कहीं आपके Ranking को बढ़ाने में मदद करता है।

 11. Google Search Console का उपयोग करें

जैसे ही आप अपने Blog पर किसी Article को Publish करते हैं तो उसे आप  Google Search Console में जरूर सबमिट करें इससे आपके द्वारा लिखा हुआ Article Google में सबमिट हो जाता है जिससे यदि आपका Article यदि Rank होने के लिए तैयार है तो Google में अपनी Ranking धीरे-धीरे बढ़ाने लगता है इसलिए आपको Google Search Console में अपने Blog को जरूर सबमिट करना चाहिए।

जब आप अपने Blog पर किसी Article को Publish करते हैं तब आप कोशिश यह  करते हैं कि आपके द्वारा लिखा हुआ Article बाकी सभी Article से अच्छा हो और कई बार ऐसा होता भी है कि आप एक बहुत अच्छा Article लिखते हैं लेकिन फिर भी वह Google में Rank नहीं करता है। तब कहीं ना कहीं हमें यह लगता है कि हमें SEO नहीं आता है इस वजह से हम हमारे  Blog को सक्सेसफुल run नहीं कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपके द्वारा लिखा हुआ Article Google के क्राउलर्स के नजर में ही नहीं आएगा तो उसे Rank होने में बहुत ज्यादा Time लग सकता है इसलिए आपके द्वारा लिखे हुए उस Article को हाईलाइट करने के लिए ऊपर दी गई है सारी चीजें यदि आप करते हैं जो कि बिल्कुल free है तब आप डेफिनेटली अपने Blog को Google में रह सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि Google किसी Perticular के लिए नहीं है यहां यदि आप एक नॉर्मल सा Blog बनाकर भी अच्छे Article Publish करते हैं यदि वह लोगों को पसंद आता है तो डेफिनेटली में Google में Rank करता है उसमें किसी की सिफारिश की जरूरत नहीं होती है। हां यह जरूर है कि आपके  Blog तक  Google के क्राउलर्स को पहुंचने में Time लग सकता है। 

यदि आप उसमें कुछ भी नहीं करते हैं तो आने वाले Time में वह अपनी पोजीशन की rank पर धीरे-धीरे पहुंच ही जाता है लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आप अपने Article को जल्द से जल्द Google मे rank करें तो आपको ऊपर दिए गए Best SEO Tips in Hindi को Follow करना होगा और यह Tips बहुत ही आसान और बिल्कुल free है जिन्हें आप आसानी से थोड़ा Time देकर और थोड़ी सी मेहनत करके कर सकते हैं।

उम्मीद दोस्तों हमारे द्वारा दी गई Information Best SEO Tips in Hindiआपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई Question है तो आप हमें Comment कर सकते हैं 

0 टिप्पणियाँ: