शुक्रवार, 24 जनवरी 2020

10 Blogging Mistakes जो अक्सर नए blogger करते हैं

10 Blogging Mistakes जो अक्सर नए  blogger करते हैं आज हम इन महत्वपूर्ण गलतियों के बारे में जानेंगे जिससे यदि इनमे से कोई Mistake हमसे भी हो रही हो तो हम उसमे correction कर सकें। 

Blogging की Field में शायद ही कोई ऐसा Blogger हो जिससे कभी कोई Mistake हुयी हो, एक Successful Blogger बनने के लिए आपको मेहनत करने के साथ साथ experience की भी आवश्यकता होती है। यह experience हमें बार बार सिखने और गलतियां करने से आता है। 

"
असफलता ही सफलता कि पहली सीढ़ी है" यह कहावत आप सभी ने सुनी होगी इसका मतलब किसी भी Field में हो आप जब किसी भी कार्य को करते है, तो आप कई बार अSuccess भी होते हैं, But आपको आपकी असफलता से भी बहुत कुछ सिखने को मिलता है और इसी अSuccess से हमारा अनुभव भी बढ़ता है।  

ऐसे ही Blogging की Field में आज के Time में जितने भी Success Blogger हैं उनकी Success के पीछे अच्छी सोच, कठिन परिश्रम, और कई असफलता भी छिपी है। यदि आप भी Blogging की Field में है तो आपसे भी कई प्रकार कि गलतियां होती होंगी।

अक्सर Blogging की Field में जितने भी नए Blogger होते हैं वे लोग भी कुछ सामान्य सी गलतियां करते है, But कभी कभी ऐसा होता है कि इन गलतियों को correction ने के बजाय कई Blogger इस Field को ही छोड़ देते हैं जो की कहीं कहीं गलत फैसला है। 

इसलिए आज हम इस Article के माध्यम से कुछ खास गलतियों के बारे में जानेंगे जिन्हे अक्सर हर Blogger कर ही देता है यदि आप भी इनमे से कोई Mistake कर रहे हैं तो यहाँ उसके बारे में पढ़कर उसमे जरूर correction करें। 


10 Blogging Mistakes जो अक्सर नए  blogger करते हैं


10 Blogging Mistakes जो अक्सर नए  blogger करते हैं 

नए Blogger को ध्यान में रखते हुए आज हम10 Blogging Mistakes जो अक्सर नए  blogger करते हैं इसने बारे में जानेंगे। जिसे आप अपने अनुसार correction सकते हैं।

Mistake 1: सही  topic का  चयन न करना  



जब भी कोई व्यक्ति Blogging की Field में अपना कदम रखते हुए अपना पहला कदम रखता है तो उसे इसका बिलकुल भी Idea नहीं होता है, की वह अपना Blog किस Topic पर बनाये जिससे उसके सामने Blog शुरू करने के कुछ ही दिनों बाद समस्या आने लगती है। 

नया Blogger अक्सर किसी किसी से inspire होकर नए Blog को शुरू करता है, भले ही उसमे उसका Interest हो। और ऐसे में उसके सामने कई समस्याएं आने लगती है, जिससे उसको कुछ Time बाद Post Publish करने में कठिनाई होती है। 

क्यूंकि Blog लिखना एक कला है, यदि आप लिखने के शौकीन है, तो आपके लिए Article लिखना बड़ी बात नहीं है, But यदि आपका किसी Field में Interest नहीं है तो आपको Blog लिखने में बोरियत feel होने लगती है।  

Mistake 2: Post करने में देरी करना



ये बहुत ही कॉमन Mistake है, हालाँकि ये शुरूआती Blogger के लिए बड़ी बात भी नहीं है और ऐसा होना लाज़मी भी है क्यूंकि जानकारी के आभाव के कारण कोई व्यक्ति किसी प्रोफेशनल की तरह रोजाना Article नहीं Publish कर सकता है, या इसलिए नहीं करता है कि Blogging में शुरुरात में आपको पैसा मिलता है और अच्छा Response। जिससे नए Blogger का इंट्रेस्ट लेवल भी एकदम Low होता है। 

आपके द्वारा रोजाना Post करने से आपके Blog को ग्रो करने में और भी ज्यादा Time लगता है, और Google में रनिंग भी जल्दी नहीं होती है। और आपके Blog पर ज्यादा Traffic भी नहीं होता है। 

इसी के विपरीत यदि आप रोजाना Post डालते है, तो आपके Blog पर Traffic तो आएगा हि और साथ ही साथ आपके Blog कि Ranking भी बढ़ने लगती है। जिससे आपका Blog कहीं कहीं सही Direction में आगे की ओर बढ़ने लगता है। 

But आपको रोजाना Post करने के लिए आपके Blog में Interest होना बहुत ही जरुरी है, आपने जिस Topic का चयन किया है आपको उसका भरपूर Knowledge होना चाहिए तभी आप उस पर डेली Post कर सकते है। 

Mistake 3: Comment का Replay न करना 



अक्सर देखा जाता है कि ज्यादातर नए Blogger अपने Blog पर आने वाले Comment का Reply नहीं करते है, इसके कई कारण हो सकते है कुछ लोग अपने Blog content writer के माध्यम से article लिखवाकर Publish करते हैं तो ऐसे में जब कोई Comment में अपना सवाल पूछता है तो उसका जवाब पता होने कारण Reply नहीं करते है। 

या कुछ लोग Comment करने वाले को Response नहीं देते है उन्हें जरुरी नहीं समझते है या वे Comment पढ़ने का Time नहीं निकाल पाते हैं। 

दोस्तों यदि आपका Blog एक ऐसे लेवल पर पहुंच जाता है जहा पर आपको लोग Comment करने लगे तो आपको कैसे भी करके Comment के Reply करना चाहिए इसके लिए आपको अलग से टाइम निकलना चाहिए। 

यदि आपको जवाब नहीं पता तो आप Google कर सकते है But कोशिश करें की जितना हो सके आप अपने Visitor को satisfy करें। 

Mistake 4: Interlinking न करना 



आपके द्वारा लिखे Blog में Interlinking करना बहुत ही आवश्यक है But अक्सर देखा जाता है कि नए blogger अपने Blog में interlinking नहीं करते हैं। नए Blogger अक्सर यह Mistake  अपने Blog में कम 
Post होने की वजह से या जानकारी होने की वजह से करते है। 

Interlinking में आप अपने Blog पर लिखे किसी Article में उपयोग होने वाले शब्दों के माध्यम से अन्य Article को भी Link कर जोड़ सकते है, या आप अलग से Related Article का Link जोड़ सकते है। जिससे कि जब कोई व्यक्ति आपके के एक Article को पढ़े तो उसमे दिए Link के माध्यम से दूसरे Article को भी जरूर पढ़े। 

यदि आपके एक Article से रीडर दूसरे Article को भी रीड करने लगता है, तो उसके द्वारा आपके Blog पर ज्यादा Time बिताया जाता है जो SEO के अनुसार आपके Blog के लिए बहुत अच्छा होता है और इससे आपके Blog का bounce rate भी Work रहता है। 

Mistake 5: Post को Optimizing न करना 



सामान्यतः देखा जाता है कि नए Blogger अपने Blog पर लिखी गई Post को बिना मन के जल्दी से लिखकर Publish कर देते है, जल्दबाज़ी में वे लोग Post को सही तरीके से optimize भी नहीं करते है, जिससे उसके Rank होने के चान्सेस ख़त्म हो जाते है। 

अब यदि आप किसी Post को इतनी मेहनत करके लिखते हैं उसमे अपना Time व्यतीत करते हैं But यदि वह Post Rank नहीं करती है तो उस पर organic traffic भी नहीं आएगा। जिससे आपको बिलकुल भी Advantage नहीं होगा। 

इसलिए आप अक्सर यह कोशिश करें की आपके द्वारा लिखी Post को आप अच्छे तरीके से Optimize करें। जिससे वह Time के साथ Google में Rank करे जिससे आपको अच्छा Advantage मिल सके। 
   

Mistake 6: Guest Posting न करना


Guest Posting एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने Blog पर किसी अन्य Blog से अपने Blog से Related Traffic ला सकते है, इसके लिए आपको अपनी niche से Related किसी अन्य Blog पर Post Publish करना होता है। 

इससे आप जिस भी Blog पर अपने द्वारा लिखा Article Publish करते है, उस पर आप इंटरनल Link दे सकते है जिससे आपके Blog की अन्य Post जुडी हो, जब उस Blog पर Traffic आएगा तो उसका कुछ भाग दिए गए Link के माध्यम से आपके Blog पर भी पहुंचेगा। 

इसके लिए आप ऐसे Blog को ढूँढ सकते है, जिसपर आप Guest Posting कर सकें बस आप यह ध्यान रहे की आप जिस भी Blog पर अपना Article Publish करें वो एक अच्छा Blog होना चाहिए उस का spam score कम होना चाहिए। 

Guest Posting के लिए आप direct blog owner से बात कर सकते है, और उनके लिए एक  लिखकर Publish कर सकते है। But अक्सर इस असरदार तरीके को ज्यादातर avoid किया जाता है जो की नए Blogger द्वारा की जाने वाली एक सामान्य mistake है। 

Guest Posting के फायदे:-

> Traffic बढ़ना 
> Blog Pramotion 
> New Odience से जुड़ना 
> according to niche traffic 
> कम समय में ज्यादा ट्रैफिक 


Mistake 7: अन्य Blogger के  blogs न पढ़ना



यदि आप Blogger हैं और अपने Blog को Success पूर्वक रन करना चाहते है तो इसके लिए आपको experience तो article लिखने से होगा But knowledge आपको दूसरे blog read करने से हि मिलता है। 

दूसरे Blog जो पहले से हि google में Rank कर रहे हो, या जो आपकी niche से related हो और अच्छी पोजीशन पर हो उसे हमें पढ़ना चाहिए जिससे हमें वहा से से अच्छे blogging Idea मिलते रहते है। 

But अक्सर देखा जाता है कि नए Blogger Article read करने की Mistake करते है, जिससे इनके लिखने की skill में improvement देखने को नहीं मिलता है। इसके लिए हमें अन्य successful blogs को पढ़ने के साथ साथ समझना चाहिए। 

Mistake 8: Blogging में passions न रखना 



जब भी कोई नया व्यक्ति Blogging की Field में आता है तो वह यही सोचकर आता है कि बस में जल्द से जल्द blogging की field में Success होकर अच्छे पैसे कमाने लग जाऊं।  

इस उद्देश्य को लेकर वह कुछ ही Post लिखने के बाद Google adsense के लिए apply कर देता है, But google adsense से Approval मिलना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको अपने Blog पर कुछ टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो करना होता है। जिसके कारण नए Blogger को Approval नहीं मिलता है और वो Blogging छोड़ देता है। 

But यदि आप सचमुच Blogging कर Success होना चाहते है तो आपको passion के साथ Work करना होगा। आपको समझना होगा कि आखिर Blogging क्या है? और कैसे हम इसपर google adsense का Approval ले सकते हैं, google adsense यदि नहीं मिलता है तो उसमे हमारे द्वारा की गयी गलतियों को correctionना या Google adsense के Alternet का उपयोग करना हमे सीखना होगा। 

Mistake 9: Blogging में Interest न लेना  



किसी भी Work में यदि आप पूर्ण रूप से Success पाना चाहते हैं तो आपको उसमे १००% देना होगा जिससे आप अपने Blog को next लेवल तक ले जा सकते हैं। और ये सब करने के लिए आपको Blogging में Interest दिखाना होगा। 

ज्यादातर लोग Blogging शुरू तो कर देते हैं But बिना interest के वे लम्बे Time तक Work नहीं कर पाते है। Interest लेना इसका कारण अपनी मनपसंद niche  होना या Earning होना कुछ भी हो सकता है। 

 आपके Blog की niche यदि आपके Interest की नहीं है तो आपको Blog लिखने में बिलकुल भी मजा नहीं आएगा या फिर आपके Blog जब शुरुआत में पैसा नहीं मिलता है, तब भी ज्यादातर लोग blogging में Interest नहीं दिखते है। 

But यदि आप लगन से अपने Blog पर बिना किसी बात कि चिंता किये Work करते हैं तो आपको Success जरूर मिलती है हो सकता है इसमें थोड़ा Time ज्यादा लगे। 

Blogging में Interest कैसे लें:-

> Interest के अनुसार niche चुने 
> Daily post  
> Blog reading 
> अपने अनुसार लिखें 
> अपनी जनता को समझें 


Mistake 10: Earning को प्राथमिकता देना



Blog शुरू होते ही बहुत से लोग earning के बारे में सोचने लगते हैं उन्हें बस इसी बात कि चिंता रहती है की मुझे Blogging से कब तक अच्छे पैसे मिलने लगेंगे। और वे लोग ज्यादा Work ध्यान देने कि बजाय पैसे पर ज्यादा ध्यान देते है। 

ऐसे में जो लोग जल्दबाजी करते है उन्हें निराशा हि मिलती है क्यूंकि Blogging में आपको कुछ Time तक Only अपने Time देना होता है बिना किसी फायदे के बस आपको मेहनत करना होता है। 

इसके बाद आपको बहुत हि अच्छे result मिलते है, यदि आप बिना किसी लालच के अपने Blog पर अच्छी मेहनत कर Blog Publish करते हैं तो आप Time के साथ बहुत अच्छी मात्रा में Earning के साथ एक Identity भी मिलती है। 

Last Word 

नए Blogger अक्सर अपने Blog को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड रहते हैं और वे हर वह संभव कोशिश करते हैं अपने Blog को एक लेवल तक पहुंचाने के लिए जहां से वह एक अच्छी पहचान बना सके और अपने Blog से कुछ earning भी कर सकें। 

But आप जब भी किसी Work को करते हैं तो उसमें एक्सपर्ट बढ़ने के लिए आपसे कुछ गलतियां तो होती ही है ऊपर दी गई यह वह गलतियां हैं जो अक्सर एक नए Blogger से हो ही जाती है और इन गलतियों को यदि आप correction लेते हैं तो कहीं ना कहीं आप अपने Blog को इंप्रूव करने में Success हो पाते हैं। 

उम्मीद दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी 10 Blogging Mistakes जो अक्सर नए  blogger करते हैं  आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें नीचे Comment कर सकते हैं। 

0 टिप्पणियाँ: