मंगलवार, 17 दिसंबर 2019

www क्या है? World Wide Web की पूरी जानकारी

क्या आप जानते है, www ( world wide web ) क्या है?  what is the world wide web? यह कैसे काम करता है? दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम के माध्यम से World Wide Web से सम्बंधित सारी जानकारी को समझेंगे। 

इंटरनेट पर जब आप किसी भी सर्च इंजन ( Google, Yahoo, Bing ) का उपयोग करते हुए किसी वेबपेज को सर्च करते है, तो किसी भी पेज के url की शुरुआत www से ही होती है। ऐसे में सभी के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर यह www क्या है? world wide web kya hota hai? और यह कैसे काम करता है?

आज www के बारे में हम जानेंगे की क्यों इसका उपयोग url में किया जाता है? और www का इतिहास क्या है? www से सम्बंधित सारी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें। 



WWW क्या है  World Wide Web की पूरी जानकारी
what is www? hindi  


www, क्या है? world wide web की पूरी जानकारी 


यदि हम बात करें कि WWW का FULL FORM कि तो WORLD WIDE WEB होता है इसका पूरा नाम और इसे W3 या WEB भी कहा जाता है। यह एक ऐसा PLATFORM या SPACE होता है, जहाँ पर किसी WEB PAGE या WEBSITE से RELATED DOCUMENT के एड्रेस को URL के रूप में IDENTFY किया जाता है।

चूँकि COMPUTER प्रोग्रामिंग LANGUAGE को हि समझता है, इसलिए यहाँ सभी DOCUMENT            ( HYPERTEXT LINKS ) के द्वारा जुड़े होते है और इसे INTERNET द्वारा ACCESS किया जाता है।

आसान शब्दों में हम यह कह सकते हैं कि  WWW ( WORLD WIDE WEB ) एक ऐसा स्टोरेज प्लेटफार्म या SYSTEM है, जहाँ सभी वेबसाइट या वेबपेजेस के एड्रेस स्टोर होते है।

History of www,  वर्ल्ड वाइड वेब का इतिहास 


शुरूआती दौर में WORLD WIDE WEB से पहले सूचनाओं ( INFORMATION ) को स्टोर करने का काम इंटरनेट का था। लेकिन यहाँ पर सूचनाओं को केवल TEXT के रूप में हि डिस्प्ले किया जाता था। इसके बाद
यह INFORMATION PROVIDE करने का बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता था।

इसके बाद Sir Tim Berners-Lee द्वारा इन सभी को कनेक्ट कर WWW का निर्माण किया गया। WORLD WIDE WEB का पहला परिक्षण सन 1990 में CERN की प्रयोगशाळा में हुआ जो की SWITZERLAND में स्थित है। इसके माध्यम से सन 1991 तक WEB BROWSER और WEB SERVER SOFTWARE को प्रोवाइड किया गया। 

उसके बाद सन 1992 तक कुछ वेबसाइट को SERVER में HOST किया गया। मार्क एंडरसन द्वारा 1993 MOSAIC का निर्माण किया गया जो कि उस समय बहुत लोकप्रिय था, लेकिन इसकी स्पीड बहुत ही SHLOW थी जो बड़ी DOWNLOADING नहीं कर सकता था। इसके बाद 1994 में कई BROWSERS का निर्माण किया गया।

 WWW कैसे WORK करता है?


अभी तक हमने जाना की WWW क्या है? WORLD WEB WIDE कैसे काम करता है? अब हम समझेंगे की WWW कार्य कैसे करता है? दोस्तों WWW और INTERNET एक दूसरे से बहुत अलग है, क्युकी बहुत से लोगो को इसमें CONFUSION होता है।

WWW का महत्वपूर्ण सिद्धांत

  • WWW क्लाइंट SERVER MODEL पर कार्य करता है। 
  • WWW से HYPERTEXT LINK जुड़ा रहता है। 
  • HYPERTEXT LINK का उपयोग कर वेबसाइट को ACCESS किया जाता है। 

जब कोई USER किसी पर्टिकुलर वेबसाइट को किसी BROWSER पर SEARCH करता है, जैसे www.technicalworldhindi.com तो उस BROWSER द्वारा DOMAIN NAME SERVER को URL के IP ADDRESS लिए रिक्वेस्ट किया जाता है, और जैसे ही ब्राउज़र को IP ADDRESS मिल जाता है, तब BROWSER वेब पेज को ओपन करने के लिए वेब सर्वर के पास HTTP PROTOCAL के द्वारा रिक्वेस्ट भेजता है।

जैसे ही वेब सर्वर HTTP PROTOCOL रिक्वेस्ट को ACCEPT करता है, और उसके बाद हमारे द्वारा की गयी रिक्वेस्ट के अनुसार वेब पेज को फाइंड किया जाता है, यदि इस प्रकार को कोई PAGE मौजूद होता है, तो यह कनेक्ट होकर हमें ब्राउज़र के माध्यम से रिजल्ट के रूप में हमें प्राप्त होता है।

CONCLUSION / निष्कर्ष 


WWW ( WORLD WIDE WEB ) क्या है? यह कैसे काम करता है? यह जानने के बाद तो आप समझ ही गए होंगे कि यह हमारे जीवन में हमेशा उपयोग आने वाले इंटरनेट के लिए कितना उपयोगी है, आज इस प्रकार कि टेक्नोलॉजी का उपयोग हम आज हमारे हाथो में मोबाइल के रूप में कर रहे है। 

जब भी आप किसी भी जरुरी INFORMATION को प्राप्त करने के लिए किसी वेबसाइट को VISIT करते है, तो आपने देखा होगा कि हर प्रकार की वेबसाइट के URL में WWW का उपयोग किया जाता है। 

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह INFORMATION  www क्या है?  World Wide Web की पूरी जानकारी  आपको जरूर पसंद आई होगी, यदि आपका इस टॉपिक से RELATED कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें COMMENT कर सकते है।  

इसके आलावा आप इस पोस्ट को अपने SOCIAL मीडिया FACEBOOK, WHATSAPP इत्यादि पर शेयर कर सकते है। 


0 टिप्पणियाँ: