शनिवार, 14 दिसंबर 2019

Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें?

Quora से संबंधित लोगों के मन में बहुत से सवाल होते हैं जैसे Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें? और क्या QUORA पर अकाउंट बनाकर कैसे अपने ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं? तो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम यह सारे डाउट क्लियर करेंगे इन सारी चीजों को डिटेल न समझेंगे।

यदि आप भी QUORA से संबंधित सारी जानकारी जानना चाहते हैं और क्वोरा  पर अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं, जानना चाहते है कि Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें?  या QUORA के माध्यम से अपने ब्लॉग पर आप ट्रैफिक जनरेट करना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें, जहां आपको आज QUORA से संबंधित समस्त जानकारी दी जाएगी।


Quora पर कैसे Account बनायें
Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें?


Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें? 


QUORA एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जहां पर आप अपने सवाल पूछ सकते हैं या किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे सकते हैं इस प्रकार से आप कह सकते हैं कि QUORA एक आंसर क्वेश्चन वेबसाइट है।

अक्सर हम अपने सवालों के जवाब जानने के लिए INTERNET का सहारा लेते है, और INTERNET पर आपको GOOGLE, YAHOO, BING जैसे सर्च इंजन की मदद से कई प्रकार के रिजल्ट प्राप्त होते है, लेकिन कई  बार ऐसा होता है, कि कुछ सवालों के जबाब हमें इंटरनेट पर भी नहीं मिलते है, या आप कह सकते हैं, कि आपकी सरल भाषा में कुछ सवालों के जवाब ढूँढना थोड़ा मुश्किल होता है।

यदि आप भी लिखने के अच्छे शौकीन है, और आप भी दैनिक जीवन से जुडी चीजों का अच्छा knowledge रखते है, तो आप भी क्वोरा पर अपने आंसर लिख सकते है। क्वोरा में आपको heath, beauty, technology, books, event, blogging, seo जैसे विषयों पर लिख सकते है।

यदि आप क्वोरा पर अकाउंट क्रिएट कर क्वोरा पर विजिट करते हैं तो आपको यहाँ से विभिन्न प्रकार की जानकारी मिलती है, यहाँ पर लोगो के द्वारा बहुत सी अच्छी बातों के साथ इमेजेज भी शेयर की जाती है। यदि आपको किसी व्यक्ति द्वारा लिखा आंसर अच्छा लगता है, तो उसे आप upvote कर सकते है, और यदि आपको किसी का question अच्छा लगता है, जिसका आंसर आप भी चाहते है, तो आप उसे follow कर सकते है।

इस प्रकार से क्वोरा पर अपने ज्ञान का आदान प्रदान कर सकते है, जैसा कहा जाता है, कि "ज्ञान बाटने से बढ़ता है" और क्वोरा पर आप जानकर लोगो से अपनी किसी समस्या के बारे में भी पूछ सकते है, फिर चाहे आपकी समस्या ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड हो या पर्सनल लाइफ से।

मुख्य टॉपिक

  • Technology
  • Science
  • Movies
  • Music 
  • Health
  • Food
  • Books
  • Travel
  • Business
  • History
  • Cooking
  • Photography
  • Writing

इसके अलावा भी आपको विभिन्न प्रकार के टॉपिक मिल जाते है।

Quora पर कैसे Account बनायें? 


क्वोरा पर अकाउंट बनाने के लिए अपने मोबाइल और कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर सकते है। और क्वोरा का उपयोग आप दोनों ही डिवाइस पर आसानी से कर सकते है। यहाँ पर हम दोनों ही डिवाइस के लिए आसान टिप्स को समझेंगे जिसे आप फॉलो करके क्वोरा को प्राप्त कर सकेंगे।


Quora पर कैसे Account बनायें? Mobile के लिए 


इन स्टेप्स को फॉलो करें

1. मोबाइल पर क्वोरा को प्राप्त करने के लिए आप आपके मोबाइल पर google play store से Quora app download करें।

Quora पर कैसे Account बनायें?


2. डाउनलोड की गई क्वोरा App को Open करें।

3. google या Facebook अकाउंट से Sign-up करें।

Quora पर कैसे Account बनायें?


4. Intrest सेलेक्ट करें

5. Language का सिलेक्शन करें

6. Profile Full fill करें



Quora पर कैसे Account बनायें? Computer या Laptop में 


इसके लिए आप अपने computer के किसी ब्राउज़र का उपयोग कर quora को एक्सेस कर सकते हैं, या आप अपने कंप्यूटर में इसकी app download कर उसका उपयोग कर सकते है।

कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने कंप्यूटर पर क्वोरा का उपयोग कर सकते है।

1. Google पर क्वोरा लिखकर सर्च करें

2. पहली लिंक को Open करें

3. Google account या Facebook account से signup करें

Quora पर कैसे Account बनायें?


4. केटेगरी सेलेक्ट करें

Quora पर कैसे Account बनायें?


5. अपनी भाषा को चुनें

Quora पर कैसे Account बनायें?


6. प्रोफाइल को कम्पलीट करें

Quora पर कैसे Account बनायें?



Quora का उपयोग कैसे करें?


जैसा की आप सभी जानते है, की क्वोरा एक आंसर क्वेश्चन वेबसाइट है, तो इसमें signup करने के बाद इसमें आप आंसर क्वेश्चन कर सकते है।

क्वोरा पर सवाल कैसे पूछे?

जब आप क्वोरा की वेबसाइट में लॉगिन हो जाएंगे तब आप देखेंगे की आपकी प्रोफाइल में एक सवाल जोड़ें का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसी पर क्लिक करके अपने सवाल को जोड़ना है।


क्वोरा पर आंसर कैसे दे?

जब भी आप क्वोरा पर अपना अकाउंट क्रिएट करते है, तो आपको कुछ केटेगरी का सिलेक्शन करना होता है, उसी से सम्बंधित आपको कुछ सवाल आपकी फीड में दिखाई देंगे, यदि इनका आंसर आपको आता है, तो आप इसका आंसर दे सकते है।

इसके लिए आपको उस सवाल के निचे जवाब लिखने का ऑप्शन दिखाई देगा जहां क्लिक कर आप अपना आंसर दे सकते है।

Feed का उपयोग कैसे करें?

Quora में फीड के अंतर्गत वो सारे सवाल होते हैं जिससे रिलेटेड केटेगरी आप सेलेक्ट करते हैं। ये विभिन्न प्रकार के अन्य Quora उपयोग करता द्वारा पूछे जाते है।

Images और Heading का उपयोग करें 

जब भी आप Quora पर किसी Question का आंसर देते हैं, तब आप उसमे इमेजेज का उपयोग करें और हैडिंग को बोल्ड करें जिससे पढ़ने और समझने में आसानी होती है।

 Answer को upvote करें 

यदि आपको किसी व्यक्ति के द्वारा दिया गया आंसर पसंद आता है, तो उसे आप Upvote भी कर सकते है।

Quora के फायदे 


क्वोरा के उपयोग  करने के कई सारे फायदे है:-

1. Knowledge का बढ़ना 

जब आप क्वोरा का उपयोग करते हैं, तो आप देखेंगे की इसमें विभिन्न प्रकार के लोग इसमें अपना नॉलेज शेयर करते हैं, जिससे आपका knowledge भी बढ़ता है।

2. आपकी Writing skill सुधरना 

जब आप क्वोरा पर अपने आंसर देने लगते है, और साथ ही साथ क्वोरा पर पोस्ट भी रीड करते रहते है, तो इससे आपकी राइटिंग स्किल भी सुधरती है।

3. Blog के लिए बैकलिंक व ट्रैफिक 

यदि आप एक ब्लॉगर है, तो आप अपनी पोस्ट में यदि अपने ब्लॉग का लिंक जोड़ते है, तो आपको यहाँ से ट्रैफिक के साथ साथ backlink भी प्राप्त होता है।

4. अपने answer खोजना 

हमारे मन में ऐसे कई सारे सवाल होते है, जिनका जवाब हमें क्वोरा पर मिल सकता है।

5. Blog के लिए Topic Idea  

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक ढूँढना चाहते हैं, तो आपको यहाँ विभिन्न प्रकार के ऐसे टॉपिक मिल जाएंगे जिससे रिलेटेड आप ब्लॉग लिख सकते है।

Conclusion 



आज हमने इस पोस्ट कि मदद से जाना की Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें?  आज के समय में सभी व्यक्ति जो क्वोरा के बारे में जानते है, वे क्वोरा पर अपना अकाउंट क्रिएट कर एक अच्छी प्रोफाइल बनाना चाहते है। और क्वोरा जैसी फेमस वेबसाइट पर नाम कमाना चाहते है।

यदि आप क्वोरा पर अपडेट रहेंगे तो आप को यहाँ से बहुत से फायदे हो सकते है, जैसे आप क्वोरा को ज्वाइन करके अपने नॉलेज को भी बढ़ा सकते है। और आप क्वोरा से सवाल कर अपनी समस्याओं का हल भी ढूँढ़ सकते है, इसके आलावा कई लोग क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर क्वोरा से पैसे भी कमा रहे हैं। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Quora से पैसे कैसे कमाएं? तो आप इसे पढ़ें।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा शेयर की गयी यह पोस्ट Quora क्या है? Quora पर कैसे Account बनायें?  आपको जरूर पसंद आई होगी। यदि पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर सकते है।



1 टिप्पणी: