शनिवार, 28 दिसंबर 2019

Internet क्या है? what is the internet in Hindi?

INTERNET का USE तो सभी करते है, पर क्या आप जानते हैInternet क्या है? what is the internet in Hindi? आज हम इस ARTICLE में समझेंगे कि Internet क्या है? what is the internet in Hindi?

Internet एक ऐसा सिस्टम है, जिसके द्वारा सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाता है, आज के TIME में सामान्यतः  सभी लोग INTERNET का USE करते हैं, हम हमारे दैनिक जीवन में सुबह से लेकर शाम तक जितने भी काम करते हैं, उसमें INTERNET का कहीं कहीं USE होता है, चाहे वह हम MOBILE के द्वारा करते हो या फिर COMPUTER या लैपटॉप के द्वारा। 

आज के इस युग में INTERNET का इस्तेमाल बहुत ही आवश्यक हो गया है, और सभी लोगों को इसको कहीं ना कहीं INTERNET की  जरूरत पड़ती ही रहती है, INTERNET हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग सा बन गया है, क्योंकि INTERNET का USE हमारे जीवन में बहुत ही उपयोगी और जरुरी है। 

INTERNET के माध्यम से आज हमारे जीवन में बहुत से ऐसे काम है, जो जल्दी हो जाते हैं, जो बिना INTERNET के माध्यम से काफी TIME में पुरे हो पाते है। 

आज हम इस ARTICLE के माध्यम से जानेंगे कि Internet क्या है? what is the internet in Hindi?


Internet क्या है what is the internet in Hindi
Internet क्या है? what is the internet in Hindi?



Internet क्या है? what is the internet in Hindi? Full detail 


INTERNET एक ऐसा सिस्टम है, जिसका USE कर हम ONLINE सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं, और इन सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए हम अपने MOBILE COMPUTER या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा भी INTERNET का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। 

यह एक बहुत बड़ा जाल है, जिससे बहुत बड़ी मात्रा में COMPUTER लैपटॉप MOBILE जैसे डिवाइस कनेक्टेड होते हैं, जिनका USE INTERNET को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 


INTERNET से लाभ


Internet क्या है?  इसके आलावा INTERNET से हमें बहुत प्रकार से लाभ है, आज के TIME में हमें INTERNET से विभिन्न प्रकार की HELP मिलती है, हमें जब भी किसी चीज के बारे में जानना होता है, तब हम उसे Google पर सर्च करके देखते हैं, और INTERNET से हमें उसकी INFORMATION वीडियो के रूप में, टेस्ट के रूप में मिल जाती है। इस प्रकार से हम दैनिक जीवन में INTERNET का USE करते रहते हैं। 

आइए समझते हैं INTERNET के कुछ महत्वपूर्ण लाभ के बारे में

1. Online bill payment

हमारे द्वारा हमारे घरों में ऐसे कई उपकरणों का USE किया जाता है, जिसका हमें मंथली बिल पे करना होता है, इस प्रकार के उपकरणों में जैसे बिजली का बिल, पानी का बिल, डिश टीवी का बिल या फिर अन्य ऐसे अन्य उपकरणों का USE  जिनका मंथली हमें बिल भरना होता है 

इसके अलावा हम MOBILE के रिचार्ज वगैरह जो पहले दुकानों पर जाकर करते थे, या फिर अन्य सारे बिल उस पर्टिकुलर ऑफिस में जाकर भरते थे, वही सारे काम हम INTERNET के माध्यम से आज घर बैठे अपने MOBILE, COMPUTER के USE से कर सकते हैं।  इस प्रकार से हम बिल पेमेंट के लिए INTERNET का USE आज के TIME में बहुतायत में करते हैं। 

2. इंफॉर्मेशन प्राप्त करना

ऐसे कई सवाल होते हैं, जो हमारे मन में होते हैं, और हम उनके बारे में जानना चाहते हैं, आज हम ऐसे कई सवालों के जवाब में INTERNET के माध्यम से ढूंढते हैं, जैसे हमें कुछ शब्द के बारे में INFORMATION लेना होता है, जैसे Internet क्या है? या किसी विशेष प्रकार की इनफार्मेशन को प्राप्त करना होता है तो हम उसके बारे में INTERNET पर गूगल पर सर्च करते हैं, या फिर हम YOUTUBE का USE करके उस से रिलेटेड वीडियोस को देख लेते हैं, और उस पर्टिकुलर इंफॉर्मेशन को प्राप्त कर लेते हैं, इस प्रकार से आप INTERNET का USE करके विभिन्न प्रकार की इंफॉर्मेशन को घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। 

3. ONLINE अर्निंग

कई लोग ऐसे हैं, जो INTERNET का USE करके ONLINE अर्निंग करते हैं, INTERNET का USE कर लोग विभिन्न प्रकार के ऐसे कार्य करते हैं, जो ONLINE INTERNET के माध्यम से ही संभव हैं, जैसे  ONLINE आवेदन भरना, ONLINE फॉर्म भरना, इस प्रकार की कई ऐसी शॉप होती हैं, जहां पर INTERNET के द्वारा कार्य किया जाता है, और इस प्रकार का कार्य करके  कई लोग  ONLINE INTERNET के माध्यम से पैसे कमाते हैं। 

इसके अलावा दोस्तों INTERNET के माध्यम से लोग घर बैठे भी पैसे कमाते हैं, जैसे कई लोग Youtube पर अपना वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं, और कुछ लोग ब्लॉगिंग की फील्ड में अच्छा SHOW कर रहे है, और ONLINE  पैसे कमाते हैं, इस प्रकार से INTERNET के माध्यम से कई लोगों को रोजगार मिलता है और वे लोग घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

4. Online office

जब तक INTERNET का USE नहीं किया जाता था तब कई सारे ऐसे ऑफिस थे जहां पर जाकर मैनुअली वर्क करना पड़ता था लेकिन आजकल लगभग सारे ऑफिस ONLINE हो गए हैं, वह सारे काम ऑफिस के ONLINE ही किए जाते हैं, इसमें रिपोर्ट दर्ज करना या पार्टिकुलर कस्टमर   सर्विसेस के लिए ONLINE आवेदन जैसे कार्य ONLINE  ही होते है। इस प्रकार से कस्टमर द्वारा   ऑफिस से कांटेक्ट किया जा सकता है और ऑफिस का काम भी सारा ONLINE ही किया जाता है, और यह सब INTERNET के माध्यम से ही संभव हो पाया है। 

5. Online Shopping

दोस्तों अपने ONLINE शॉपिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा और आप लोग भी अलग अलग WEBSITE से ONLINE शॉपिंग भी करते होंगे आज के TIME में ऐसे कई सारी -कॉमर्स WEBSITE है, ( Amazon, Flipkart, Ebay )जो अपने प्रोडक्ट को ONLINE ही सेल करती है, और उसके बहुत सारे कस्टमर भी है, जो ONLINE प्रोडक्ट को बाय करते हैं, यह सारा काम INTERNET के माध्यम से ही संभव हो पाता है। 

इसने हम घर बैठे किसी भी प्रोडक्ट को बुक कर सकते हैं किसी पर्टिकुलर साइट पर जाकर, और वहां से घर बैठे आप अपने प्रोडक्ट को आर्डर करवा सकते हैं, इस प्रकार से INTERNET का USE ONLINE कुछ प्रोडक्ट को खरीदने के लिए किया जाता है। 

6. BUSINESS को बढ़ावा

आज के TIME में कई ऐसे व्यापारी हैं, जो INTERNET के माध्यम से अपने BUSINESS को और भी ज्यादा बढ़ा रहे हैं, INTERNET के माध्यम से वे सोशल मीडिया का USE करते हुए अपने प्रोडक्ट सर्विस इसकी INFORMATION लोगों तक पहुंचाते हैं, क्योंकि आज के TIME में सोशल मीडिया का USE करते हुए कई सारे लोग इन प्रोडक्ट को देखते हैं और उनके बारे में जानते हैं।  

जिससे किसी भी BUSINESS की बढ़ोतरी होती है और व्यापारी को प्रोडक्ट सेल करने में आसानी होती है, इसके अलावा कई लोग फेसबुक और गूगल ADS का सहारा लेते हुए अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करते हैं जिससे कि उनके बिजनेस में बढ़ोतरी होती है, यह सारी चीजें INTERNET के माध्यम से ही होती हैं। 

इसके अलावा आप अपने बिज़नेस से रिलेटेड WEBSITE बनवा सकते है, और अपनी WEBSITE के माध्यम से अपने प्रोडक्ट सर्विसेज का प्रचार प्रसार कर सकते है। 

7. ONLINE JOB के बारे में INFORMATION

INTERNET का USE करके आप ONLINE JOB के बारे में INFORMATION प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा आप किसी कंपनी में डायरेक्टली अप्लाई भी कर सकते हैं, यदि आप JOB की तलाश में है, और आप घर बैठे किसी शहर में अपने JOB के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप अपना रिज्यूम को उस पर्टिकुलर  कंपनी की मेल आईडी में सेंड कर के वहां पर अप्लाई कर सकते हैं, और आप इस प्रकार से INTERNET का सहारा लेते हुए ONLINE JOB को भी प्राप्त कर सकते हैं, और उसके बारे में INFORMATION भी लगा सकते हैं। 

 इसके अलावा सरकारी नौकरी के बारे में अभी आप INTERNET के माध्यम से INFORMATION प्राप्त कर सकते हैं, और ONLINE फॉर्म भर सकते हैं, आजकल ज्यादातर जॉब्स की एप्लीकेशन सारे ONLINE ही भरी जाती है, और INTERNET का USE इस प्रकार से ज्यादा किया जाता है। 

8. मनोरंजन

आज के TIME में बहुत से लोग MOBILE COMPUTER और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं और इसका USE कब मनोरंजन करने के लिए ज्यादातर करते हैं जैसा कि आप जानते है, INTERNET के माध्यम से अपने MOBILE में YOUTUBE पर अपने मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के वीडियोस को वॉच कर सकते हैं, इसके अलावा टिकटोक जैसी एप का USE करके आप उसमें फनी वीडियोस देख सकते हैं। 

 इसके अलावा यदि आप ONLINE GAME खेलना पसंद करते हैं, तब आप INTERNET का USE करके GAME खेलकर अपना मनोरंजन कर सकते हैं, इस प्रकार से INTERNET का USE मनोरंजन के लिए बहुतायत में किया जाता है। 

9. Friendship and डेटिंग

INTERNET के माध्यम से हम कई  ऐसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक्सेस कर पाते हैं और वहां पर अपना अकाउंट बनाकर नए नए लोगों से दोस्ती कर सकते हैं, उनसे मिल सकते हैं। INTERNET का USE करके हम फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम जैसी कई  WEBSITE का USE करते हैं, जहां हम नए-नए लोगों को अपने दोस्त बना सकते हैं। 

 इसके अलावा ऐसी कई डेटिंग WEBSITE है, जहां से हम लोगों से डायरेक्टली मिलकर उनके साथ डेटिंग भी कर सकते हैं, यह सब INTERNET के माध्यम से ही संभव हो सका  है। 


10. Online newspaper

दोस्तों पहले हमें किसी भी खबर के बारे में INFORMATION के लिए NEWS PAPER पढ़ना पड़ता   था और NEWS PAPER   आज के TIME में भी लोगों के द्वारा USE  किया जाता है, लेकिन यदि आप कहीं ट्रैवल पर हैं, या फिर किसी  ऐसी जगह है जहां पर आपको NEWS PAPER प्राप्त नहीं होता है, तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है यदि आप NEWS PAPER पढ़ने के शौकीन हैं तो INTERNET के माध्यम से न्यूज़पेपर को रीड कर सकते हैं। 

इसके माध्यम से आपको हर एक प्रकार का NEWS PAPER अपनी लोकेशन के अनुसार मिल जाता है जहां से आप उस पर्टिकुलर NEWS PAPER को रीड कर सकते हैं और उस से रिलेटेड न्यूज़ को प्राप्त कर सकते हैं और अन्य सभी INFORMATION प्राप्त कर सकते हैं। 



INTERNET के नुकसान



1. Internet क्या है? और इसके लाभ के बारे में तो आप समझ ही गए होंगे लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी प्रकार INTERNET से भी केवल लाभ ही नहीं होता है इसमें कुछ हानियां भी होती हैं, जो कि INTERNET एक  प्रोग्राम है जो कि लोगों की HELP के लिए बनाया गया है, लेकिन कुछ लोग इसका इस्तेमाल इस कदर करते हैं कि इससे उनको नुकसान भी होता है, आइए समझते हैं कि INTERNET से हमें किस प्रकार से नुकसान हो सकता है। 


2. TIME की बर्बादी

INTERNET एक ऐसी चीज है, कि यदि हमें उसकी लत लग जाए तो हम भूल जाते हैं कि हमें उसको USE करते हुए कितना TIME हो गया है, हम यदि YOUTUBE पर वीडियो देखने बैठते हैं, तो फिर घंटों उसका USE करते रहते हैं, जब तक हमारे MOBILE की बैटरी डिस्चार्ज ना हो जाए।  इसके अलावा हम जब टिक टॉक का USE करते हैं तब वहां भी हमें TIME का पता नहीं चलता है।

 इसी प्रकार से जो लोग GAMING के दीवाने होते हैं, वह लोग बहुत TIME तक GAME खेलकर अपना TIME व्यतीत करते हैं। इस प्रकार से दोस्तों आप  समझ सकते हैं कि INTERNET पर हम अपने कीमती TIME को यूं ही बर्बाद कर देते हैं, यदि आप INTERNET पर किसी अच्छे कार्य के लिए वक्त बिताते हैं, वहां से कुछ सीखते हैं, तो आपके लिए ठीक है, इसके अलावा आप अपना TIME खराब ही करते हैं। 


3. INTERNET फ्री ना होना

आज के TIME में हर एक युवा पीढ़ी हो या फिर चाहे कोई और सभी लोगों के पास अक्सर एंड्राइड फोन देखने को मिलते हैं, और वे सभी INTERNET का USE करते हैं, क्योंकि यह बिना INTERNET के एंड्रॉयड फोन बहुत अधूरा सा लगता है, और जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि INTERNET फ्री नहीं होता है, उसका USE करने के लिए आपको कुछ ना कुछ चार्ज पे करना होता है। 

इस प्रकार से दोस्तों ऑफ INTERNET के इस  प्रकार से आदि  हो जाते हैं, कि यदि आपके MOBILE में रिचार्ज नहीं होता है, तो अक्सर आपको बेचैनी होने लगती है और आप  जल्दी से कहीं से जुगाड़ करके INTERNET का रिचार्ज करवाते हैं, इसलिए एक प्रकार से जो लोग पैसा कमाते हैं उनके लिए तो कोई बड़ी बात नहीं होती लेकिन कई ऐसे  स्टूडेंट होते हैं, जिनके लिए INTERNET के लिए पैसे पे करना काफी मुश्किल होता है और यह एक INTERNET की नेगेटिव बात है। 

4. आपत्तिजनक फोटोस का USE

INTERNET के माध्यम से  कई बार हमें  ऐसी इमेजेस देखने को मिल जाती हैं, जिन्हें हम देखना भी नहीं चाहते हैं, INTERNET के माध्यम से WHATSAPP पर या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया पर सर्फिंग करते हुए हमें ऐसी तस्वीरें देख जाती हैं, जो कि मन को विचलित कर सकती हैं।  इसके अलावा कई ऐसी IMAGES जो कि अश्लीलता का SHOW करती हैं, वह भी देखने को मिल जाती हैं।

यह एक तरह के INTERNET पर नेगेटिव चीज है, वैसे तो इसके लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए जाते हैं, कई वेबसाइट्स को बेन भी किया गया है, लेकिन फिर भी यह चीजें नहीं रुकती हैं और कई बार तो लोगों को इनकी आदत लग जाती  हैं जो कि INTERNET के रूप में एक गलत आदत है। 

5. अपनी पहचान की चोरी

INTERNET के माध्यम से आज हमारे MOBILE, COMPUTER लैपटॉप में ऐसी कई एप्लीकेशन होती है, या हमारे द्वारा ऐसी कई WEBSITE का USE किया जाता है, जिनमें हमारी पहचान हमारे पर्सनल डाटा के चोरी होने का डर होता है, और वहां से हमारी इंफॉर्मेशन को चुराके उस WEBSITE के द्वारा USE में लिया जा सकता है। 

यह भी INTERNET का एक नेगेटिव पॉइंट है, इस चीज को लेकर हमें हमेशा सावधान रहना चाहिए कि हमारी पर्सनल इंफॉर्मेशन किसी और के पास ना जाए या कोई इसे चुरा सके। 

6. Spam and ads

INTERNET का USE करते हुए हमारे MOBILE में या  COMPUTER में ऐसे कई एडवर्टाइजमेंट दिखाई देने लगते हैं, जिनका USE करना भी नहीं चाहते और हम उन एडवर्टाइजमेंट या स्पैमिंग साइट्स को देखना नहीं चाहते हैं, वह हमारे COMPUTER में वायरस की तरह जाते हैं और दिखाई देने लगते हैं। 

INTERNET पर इन चीजों को रोकने के लिए काफी कुछ करना होता है, फिर भी यह चीजें अचानक हमारे COMPUTER MOBILE में ही जाती हैं जो कि INTERNET का एक नेगेटिव पॉइंट है। 

7. INTERNET की आदत

वैसे तो INTERNETन हर व्यक्ति के लिए बहुत ही आवश्यक है, कभी भी किसी को किसी प्रकार की यदि इंफॉर्मेशन प्राप्त करना होता है, या पढ़ाई से रिलेटेड कोई चीज के बारे में INFORMATION लेना होता है, तो अक्सर INTERNET का USE करते है, लेकिन यदि हमारे मूल वर्क को छोड़कर या स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को छोड़कर सिर्फ INTERNET का ही USE करते रहे है, तो ऐसे में उनका काफी नुकसान हो जाता है और यह सब होता है INTERNET की आदत लग जाने से। 

अक्सर आपने देखा होगा बच्चों में ONLINE INTERNET पर GAME खेलते हुए नजर आते हैं और उनसे MOBILE लेने पर भी काफी नाराज हो जाते हैं, इसलिए आप समझ सकते हैं कि INTERNET की आदत लगना कितनी बुरी बात है। 

8. Online fraud

INTERNET के माध्यम से ONLINE फ्रॉड भी काफी ज्यादा बढ़ गया है, कई लोग ऐसे होते हैं जो INTERNET का USE करते हैं अपनी किसी वस्तु को ONLINE बुलवाने के लिए जिसके जरिए कई ऐसी वेबसाइट्स होती हैं, जो उनके साथ फ्रॉड  कर देती हैं, इसके अलावा बहुत सी ऐसी WEBSITE है जहां से आपके साथ फ्रॉड होने का खतरा होता है। 

जैसे कई  WEBSITE होती हैं, जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को ONLINE सेल कर सकते हैं, या ONLINE किसी वस्तु को खरीद सकते हैं, वहां भी आपके साथ फ्रॉड होने के चांसेस बढ़ जाते हैं, ऐसी चीजों का USE करते TIME आपको सावधान होना चाहिए इस प्रकार से ONLINE फ्रॉड INTERNET के माध्यम से ही होते हैं जो कि एक गलत बात है। 

9. ONLINE GAMING की लत

अक्सर आप न्यूज़ पर देखते हैं हम भी या फिर आपने कहीं कहीं इस बारे में जरूर सुना होगा कि कहीं ऐसे बच्चे होते हैं जो INTERNET पर GAME खेलते हुए अनेकों बीमारियों के शिकार हो जाते हैं इस प्रकार से यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपने देखा होगा कि वह लोग बहुत ही जल्दी MOBILE में ONLINE GAME खेलने की लत के शिकार हो जाते हैं या किसी भी बच्चों के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है


Conclusion


Internet क्या है? और इसके क्या लाभ और हानि है इसके बारे में हमने जाना INTERNET हमारी सुविधा के लिए बहुत ही अच्छा साधन है, आज INTERNET का USE सारे विश्व में किया जाता है, फिर इसका USE चाहे आप अपने MOBILE के जरिए करें COMPUTER या फिर आप लैपटॉप का USE करते हैं। इन सारे उपकरणों का USE करके आज हम INTERNET को प्राप्त कर पाते हैं, वैसे तो आप समझ ही गए होंगे कि INTERNET का USE करने से हमें अनेकों प्रकार के फायदे हैं, तो साथ ही साथ कई प्रकार से हमें उसे हानियां भी होती हैं। 

Internet क्या है? यह जानने के बादअब यह  डिपेंड करता है हमारी समझदारी के ऊपर कि हम INTERNET का USE किस लिए करते हैं, क्योंकि INTERNET प्रोग्राम है और हमारे द्वारा USE किए जाने वाले डिवाइस मशीन होती है, जिसे हम जैसा चाहेंगे वैसा ऑपरेट कर सकते हैं।  

यदि आप उस पर किसी गलत चीजों के बारे में सर्च करते हैं, तो आपको रिजल्ट में गलत ही चीज देखने को मिलेगी और यदि आप INTERNET पर ऐसी INFORMATION चाहते हैं, जिससे आपको फायदा हो आप उससे ONLINE अर्निंग कर सकें अपने बिजनेस को बढ़ा सकें या फिर अपनी पढ़ाई में और भी ज्यादा इंप्रूवमेंट कर सकेंतब तो आपके लिए INTERNET बहुत ही सुविधाजनक है इसलिए आपको समझना है कि आप कैसे INTERNET का USE करते हैं। 


उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह INFORMATION Internet क्या है? what is the internet in Hindi?आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें COMMENT कर  सकते हैं। 



0 टिप्पणियाँ: