गुरुवार, 26 दिसंबर 2019

Google ka full-form kya hai? full-form of google

GOOGLE FULL-FORM:- Global Organization of Oriented Group Language of Earth

Google ka full form kya hai full form of google
Google ka full form kya hai full form of google

क्या आप जानना चाहते है Google ka full form kya hai? ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते है, ज्यादातर लोग GOOGLE के बारे में यही समझते है, की यह एक पूरा नाम है, जिसका उपयोग अक्सर हम INTERNET के इस्तेमाल के वक्त करते है, पर ऐसा बिलकुल नहीं है, सब ये नहीं जानते कि Google ka full-form kya hai? असल में   GOOGLE शब्द का निर्माण googol शब्द से हुआ है, जिसका मतलब होता है, एक बहुत बड़ी संख्या। 

Googol एक संख्या है, जो 1 के बाद 100 शून्य लगाने पर बनती है। 

1 googol =
1.0 × 10100

दरअसल यह एक बहुत बड़ी संख्या है, जिसका अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है, ठीक उसी प्रकार GOOGLE भी बहुत बड़ा है, इसमें बहुत सारी जानकारियों का भंडार है। विश्व भर में INTERNET का उपयोग करने वाले आज GOOGLE का उपयोग कर रहे है, और जानकारी प्राप्त करते है। 

GOOGLE inc us-based एक बहुत बड़ी company है, जो आज एक बहुत बड़े SEARCH ENGINE के रूप में जाना जाता है, GOOGLE  वर्तमान में INTERNET से सम्बंधित इनफार्मेशन और उत्पादों के लिए जाना जाता है। 

यह निम्न क्षेत्रों में काम करता है:-


SEARCH ENGINE 
GOOGLE ADSENSE 
क्लॉउड कंप्यूटिंग सिस्टम 
ऑनलाइन विज्ञापन टेक्नोलॉजी 
सॉफ्टवेयर 

GOOGLE बड़ी संख्या में इन क्षेत्रों में भी कार्य करता है:-



  • Google Docs
  • Adwords
  • ADSENSE
  • Youtube
  • Gmail and many more.


CEO of Google: Sundar Pichai


Some Information about Google


  • CEO: Sundar Pichai (2 Oct 2015–) Trending
  • Founded: 4 September 1998, Menlo Park, California, United States
  • Parent organization: Alphabet Inc. (2015–)
  • Headquarters: Mountain View, California, United States
  • Subsidiaries: YouTube, Google.org, Google Nest, MORE
  • Founders: Larry Page, Sergey Brin

source: Wikipedia

GOOGLE के इतिहास की कुछ रोचक बातें


Google को 1996 में Larry Page और Sergey Brin द्वारा एक reaserch  project  के रूप में शुरू किया गया था, दोनों Ph.D. students at Stanford University में पढ़ते थे। उन्होंने वेबसाइट की प्रासंगिकता को जानने के लिए एक नई टेक्निक पेजरैंक का निर्माण किया। 

GOOGLE का यह डोमेन नाम google.com 14 सितंबर 1997 को बुक किया गया था। और अगले साल सितंबर 1998 में Google Corporation की स्थापना की गई थी। GOOGLE ने सन 2000 में advertise दिखाना शुरू किया, जिससे Google Adwords / ADSENSE की शुरुआत हुयी। इस प्रकार के advertise में जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता तो उसका आपको पेमेंट किया जाता। 

पेजरैंक शब्द को सितंबर 2001 में पेटेंट किया गया था। उसी वर्ष, लैरी पेज Google और एरिक श्मिट के सीईओ के रूप में सबके सामने आये। और Google के नए सीईओ के रूप में नियुक्त किये गए थे। 

2004 में, Google ने अपनी मुफ्त वेब-आधारित ईमेल सेवा, Gmail शुरू की जिसे आज हम gmail के रूप में उपयोग करते है।

वर्ष 2005 में, Google ने GOOGLE मैप की शुरुआत की जो आज बहुत ही पॉपुलर है। और पूरी धरती को मानचित्र के रूप में पेश किया। 

2006 में, इसने Google वीडियो, एक नया सर्च करने का तरीका पेश किया। इसने यूजर  को वीडियो के लिए INTERNET खोजने की अनुमति दी।

Conclusion


Google आज के समय में सबसे बड़े SEARCH ENGINE के रूप में जाना जाता है, लगभग पुरे विश्व में इसके यूजर पाए जाए है, और दिन प्रतिदिन इसकी उपयोगिता बढ़ते ही जा रही है। GOOGLE एक ईमानदार और विश्वासपात्र कंपनी है, इसलिए इसके प्रोडक्ट GOOGLE ADSENSE का उपयोग कर बहुत से लोग पैसा कमा रहे है। 

उम्मीद है, दोस्तों हमारे द्वारा शेयर की गई यह पोस्ट Google ka full form kya hai? full form of google जरूर पसंद आई होगी, यदि आपका कोई सुझाव है, तो आप हमें Comment कर सकते है। 


                       पोस्ट -          Google ka full-form kya hai? full-form of google

0 टिप्पणियाँ: