रविवार, 8 दिसंबर 2019

Event Blogging क्या है? Event Blogging कैसे करें?

क्या आप जानते हैं Event Blogging क्या है? Event Blogging कैसे करें?  और कैसे EVENT BLOGGING करके हम कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं? EVENT BLOGGING से संबंधित सारे क्वेश्चन हर एक BLOGGER के दिमाग में होते हैं, और हर एक व्यक्ति EVENT BLOGGING करके कम समय में अच्छे पैसे कमाने की चाह रखता है।

 ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि Event Blogging क्या है? Event Blogging कैसे करें?  यदि आप एक BLOGGER है और आप BLOGGING करते हैं फिर चाहे आप एक फुल टाइम BLOGGER हो या आप पार्ट टाइम BLOGGING करते हैं ऐसे में आपके मन में भी सवाल होता हुआ कि EVENT BLOGGING क्या है? और इसे करके हम कैसे कम समय में पैसे कमा सकते हैं?

आज इस ARTICLE की मदद से हम जानेंगे Event Blogging क्या है? Event Blogging कैसे करें? और हम EVENT BLOGGING करके कैसे जल्द से जल्द ज्यादा पैसे कमा सकते हैं इसकी सारी जानकारी हम DETAIL में समझते हैं।

EVENT BLOGGING क्या है EVENT BLOGGING कैसे करें
EVENT BLOGGING क्या है EVENT BLOGGING कैसे करें 

Event Blogging क्या है? Full Detail 


इंटरनेट पर GOOGLE, YAHOO, BING जैसे SEARCH ENGINES में, जब भी कोई EVENT या FESTIVAL होता है, तो उसके बारे में बहुत ज्यादा SEARCH किया जाता है, ऐसे में यदि आप किसी PERTICULAR EVENT के लिए कोई PERTICULAR BLOG CREATE करते हैं तब उस EVENT के समय आपके EVENT BLOG पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC होता है।  तब ऐसे में आप उसमें किसी AD नेटवर्क का उपयोग करके उस ट्राफिक का फायदा उठाते हुए पैसे कमा सकते हैं।

हमारे भारत देश के अलावा पूरे विश्व में विभिन्न प्रकार के EVENTS, ORGANISATION, FESTIVAL इत्यादि पूरे ईयर होते रहते हैं, और यदि आप किसी एक PERTICULAR  EVENT को लेकर के एक BLOG CREATE करते हैं और उसे GOOGLE में यदि RANK करते हैं, तब आपके उस PERTICULAR EVENT BLOG पर बहुत अधिक मात्रा में TRAFFIC आता है और उस TRAFFIC के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

आइए DETAIL में समझते हैं Event Blogging क्या है?


दोस्तों दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के EVENT ORGANISATION होते हैं, और विभिन्न प्रकार के FESTIVAL मनाए जाते हैं, इसमें आप पर किसी PERTICULAR EVENT या FESTIVAL को टारगेट करके उस पर एक BLOG CREATE कर सकते हैं और उस BLOG पर आप 30 से 40 DAY अच्छी मेहनत करके उस BLOG पर GOOGLE ADSENSE का APPROVAL भी ले सकते हैं।  और उसके माध्यम से आप उसमें कुछ POST करने के बाद अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL नहीं भी मिलता है तो आप किसी अन्य AD नेटवर्क का उपयोग करके इस पर आने वाले TRAFFIC के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


POINT#1  Event Blogging के लिए इन महत्वपूर्ण टॉपिक पर फोकस करें



1. FESTIVAL

दोस्तों हमारे देश में विभिन्न प्रकार के FESTIVAL मनाए जाते हैं, इसमें होली, दिवाली, ईद, दशहरा, नवरात्रि, रक्षाबंधन इत्यादि शामिल है। इनमें आप किसी भी PERTICULAR FESTIVAL को लेकर के एक BLOG CREATE  कर सकते हैं और उस पर EVENT BLOGGING कर सकते हैं इसके अलावा आप न्यू ईयर जैसे EVENT पर भी अच्छा BLOG CREATE करके उस पर अच्छी मात्रा में TRAFFIC जनरेट कर सकते हैं।

फेमस फेस्टिवल 
  1. DIWALI
  2. CHRISTMAS
  3. NEW YEAR
  4. INDEPENDENCE DAY
  5. REPUBLIC DAY

2. HOLYDAYS

यदि आप एक EVENT BLOG CREATE करना चाहते हैं तो उसमें हॉलीडेज को भी लेकर के एक अच्छा BLOG CREATE कर सकते हैं क्योंकि ऐसे कई सारे हॉलिडे होते हैं जो पूरे विश्व भर में मनाया जाता है, और इन हॉलीडेज पर काफी लोग SEARCH करते हैं और यदि आप इस पर एक EVENT BLOG CREATE करते हैं तब आपको यहां से अच्छा फायदा हो सकता है।

3. SPORT

यदि खेलों की बात की जाए तो वर्ल्ड वाइड काफी सारे स्पोर्ट्स खेल होते रहते हैं जिन पर भी यदि आप EVENT BLOG CREATE करते हैं तो इसकी SEARCHES भी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है इसमें WORLD CUP, FOOTBALL, TENNIS जैसे कई सारे GAME शामिल है।

FAMOUS GAME
  • WORLD CUP
  • T20 CRICKET 
  • FOOTBALL
  • TENNIS
  • KABADDI

4. NEW LANCHING

WORD वाइड देखा जाए तो विभिन्न प्रकार के LANCHING होते हैं जिसमें नई LANCHING होते हैं इसमें भी आप जैसे JIO के नए प्लान की LANCHING होती है या फिर NETFLIX की LANCHING इस पर PERTICULAR एक BLOG बनाकर आप EVENT BLOGGING की तरह इसमें अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  1. JIO PLAN
  2. SARKARI YOJNA
  3. NETFLIX PLAN
  4. DISH TV PLAN
  5. AMAZON PRIME VIDEO

5. OTHER

इसके अलावा दोस्तों विश्व भर में कई ऐसे PERTICULAR DAY होते हैं जिनको FESTIVAL की तरह सेलिब्रेट किया जाता है इसके ऊपर आप PERTICULAR एक EVENT BLOG CREATE कर सकते हैं जैसे वैलेंटाइन डे  पर भी आप EVENT BLOG CREATE कर सकते हैं और इसमें जो PERTICULAR सेवन डेज होते हैं उन PERTICULAR DAY पर भी आप EVENT BLOG CREATE कर सकते हैं।

POINT #2  FIND KEYWORD FOR EVENT BLOGGING


दोस्तों जब भी आप  EVENT BLOGGING करने के बारे में सोचें तब उसके लिए आपको सबसे जरूरी है आप की वर्ड को फाइंड आउट करें उस पर रिSEARCH करें और अच्छे कीवर्ड  को ढूंढ कर निकाले उसके बाद आप EVENT BLOGGING स्टार्ट करें। यदि आप अच्छे कीवर्ड RESEARCH करते हैं और उस PERTICULAR कीवर्ड को GOOGLE में RANK कराने की कोशिश करते हैं, तब वहां जल्दी RANK होता है किसी भी कीवर्ड को RANK कराना बहुत ही आवश्यक होता है, यदि आपका EVENT BLOG GOOGLE में जल्दी RANK करता है तब तो आप उससे अच्छा प्रॉफिट EARN  कर सकते हैं।


POINT #3  BUY TOP LEVEL DOMAIN FOR YOUR EVENT BLOG


यदि PERTICULAR FESTIVAL से RELATED या किसी EVENTS से RELATED BLOG CREATE करना चाहते हैं तो उससे संबंधित आपको DOMAIN नेम परचेज करना होता है, इसके लिए आप किसी TOP LEVEL DOMAIN का सिलेक्शन करें जब भी आप किसी TOP LEVEL DOMAIN का सिलेक्शन करते हैं जैसे। .COM  .NET  .ORG  इत्यादि तब उसके GOOGLE में RANK होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। यदि आप EVENT BLOG करते हैं तब आपके PERTICULAR BLOG को GOOGLE में RANK होना बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए आप हमेशा TOP LEVEL DOMAIN का सिलेक्शन करें।


POINT #4  START EVENT BLOG


अपने BLOG से संबंधित DOMAIN खरीद कर और PERTICULAR BLOG को डिजाइन कर लें उसके बाद आप उसमें BLOG लिखना स्टार्ट कर दें और आपको अपने BLOG को GOOGLE में RANK करने के लिए उस पर BLOG लिखने बहुत ही जरूरी होते हैं, जब आप अपने BLOG पर कुछ ARTICLE पब्लिश कर देंगे तब आपके BLOG पर TRAFFIC आने के चांसेस भी ज्यादा होते हैं।

POINT #5  CREATE HIGH-QUALITY CONTENT


अपने BLOG को अच्छी तरह कंप्लीट कर लेने के बाद उसमें जब भी आप किसी ARTICLE को पब्लिश करते हैं तो आप कोशिश करें कि आप हाई QUALITY CONTENT लिखें क्योंकि जब भी आप किसी BLOG में HIGH QUALITY के CONTENT डालते हैं तो उनके GOOGLE में RANK होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।


POINT #6  DO PROPER SEO


जब आप अपने BLOG के लिए किसी हाई QUALITY CONTENT को लिखते हैं उस PERTICULAR FESTIVAL या EVENT के बारे में पूरा DETAIL ARTICLE लिखते हैं और आपको लगता है कि इसे GOOGLE में RANK होना चाहिए तब ऐसे में उसे उसमें आपको SEO करना बहुत ही आवश्यक होता है, यदि आपका SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ठीक तरीके से होता है तब आपके द्वारा लिखे ARTICLE के GOOGLE में RANK होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। 


POINT #7  MONETIZE EVENT BLOG


यदि आप एक अच्छा BLOG पूरी तरीके से तैयार कर लेते हैं, और उस पर ARTICLE भी पब्लिश करते हैं उसके बाद आपको अपने उस ब्लाक को मोनेटाइज करना भी बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यदि आपने एक अच्छा ARTICLE लिखा है तब यदि वह GOOGLE में RANK होता है तब आपके उस PERTICULAR BLOG पर बहुत अच्छी मात्रा में TRAFFIC आता है तब ऐसे में आपको कोशिश ना करना है कि आपके उस BLOG पर आप किसी AD नेटवर्क कंपनी के AD दिखाएं जिससे कि आपको वहां से अच्छा रेवेन्यू प्राप्त हो।

यदि आप अपने BLOG पर GOOGLE ADSENSE का APPROVAL ले लेते हैं तो बहुत ही अच्छा है और यदि आप GOOGLE ADSENSE APPROVAL नहीं ले पाते हैं तब आप GOOGLE ADSENSE के किसी अल्टरनेट का उपयोग भी कर सकते हैं।



GOOGLE ADSENSE ALTERNET

  1. Media.net
  2. PopAd
  3. PropellerAds Media
  4. Adsterra
  5. Infolinks
  6. PopCash
  7. Evadav
  8. RevContent


Event Blogging से पैसे कैसे कमाए?


जब भी आप EVENT BLOGGING करने के बारे में सोचते हैं इसका यह मतलब है कि आप  अपने EVENT BLOG के माध्यम से जल्दी और ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं, तब ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि आप EVENT BLOGGING के माध्यम से किन-किन प्रकार से पैसे कमा सकते हैं आइए समझते हैं कुछ ऐसे WAYS के बारे में जिनका उपयोग करके आप EVENT BLOGGING से पैसे कमा सकते हैं।

  1. GOOGLE ADSENSE
  2. AFFILIATE MARKETING
  3. INFO LINK
  4. MEDIA.NET
  5. PROMOTE YOUR OWN PRODUCT
  6. OTHER AD NETWORK 

Event Blogging के लाभ


1. जैसा की आप सभी समझ गए होंगे कि EVENT BLOGGING किसी पर्टिकुलर EVENT या FESTIVAL पर होता है, तो इसमें आपको रोजाना पोस्ट नहीं करना होता है, बस आपको एक बार अच्छी तरह अपना ब्लॉग गूगल में रैंक करना होता है।

2. इसके आलावा इस पर TRAFFIC भी पर्टिकुलर EVENT बहुत अधिक होता है, जिससे कम समय में अच्छी EARNING होती है।


3. इसे आप पार्ट टाइम BLOGGING के रूप में भी कर सकते है।

Event Blogging से हानि


1. EVENT BLOGGING चूँकि PERTICULAR EVENT या फेस्टिवल को टारगेट करके की जाती है, लेकिन इसमें भी कम्पटीशन होता है, और इसे गूगल में RANK करना आसान नहीं होता है, ऐसे में यदि इसमें ARTICLE RANK नहीं होता है, तो इस पर ट्रैफिक नहीं आता है, और  बात अगले साल पर चली जाती है।

2. EVENT BLOGGING चूँकि कम समय के लिए होती है, तो इससे रिलेटेड ब्लॉग बनाकर इसमें GOOGLE ADSENSE का अप्रूवल लेना थोड़ा मुश्किल होता है।

3. EVENT BLOGGING में आप उस PERTICULAR EVENT या फेस्टिवल पर ही कमा सकते है, जिसके लिए आपने ब्लॉग क्रिएट किया है, बाकी समय इस पर TRAFFIC नहीं आता है।  

CONCLUSION


Event Blogging क्या है? Event Blogging कैसे करें? यह जानने के बाद हम समझेंगे किआज के समय में कई लोग BLOGGING में अपना करियर बना रहे है, जिससे समय के साथ COMPETITION भी बढ़ता जा रहा है, और यदि आज के समय में आप कम समय में BLOGGING के माध्यम से अच्छा पैसा कमाना चाहते है, तो आप EVENT BLOGGING कर सकते है, लेकिन आपको आपके BLOG  को सफल बनाने के लिए उसमे हार्ड वर्क तो करना होगा। और इसके अलावा यदि आप अपने BLOG  का अच्छे से SEO करते है, तो आपको EVENT BLOGGING में जरूर सफलता मिलती है।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा Event Blogging क्या है? Event Blogging कैसे करें?  से सम्बंधित दी गयी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी, यदि आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट कर सकते है।



0 टिप्पणियाँ: