शनिवार, 21 दिसंबर 2019

Blogging के लिए Trending Topic कैसे पता करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? तब आप इस ARTICLE को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें। अक्सर नए BLOGGER के पास यह सवाल होता है, कि Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? यदि इस ARTICLE में दी गई  कुछ इंफॉर्मेशन को आप रीड करके उसे फॉलो करते हैं तब आपके लिए BLOGGING के लिए TRENDING TOPIC ढूंढ पाना बिल्कुल ही आसान हो जाएगा।

BLOGGING की FIELD में अक्सर नए BLOGGER बनते जा रहे हैं, जिससे कि Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? यह थोड़ा मुश्किल होता है, और कंपटीशन भी काफी ज्यादा हो गया है, ऐसे में पर्टिकुलर किसी की वर्ड पर लिखे गए ARTICLE का कंपटीशन भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है और फिर हमें जरूरत होती है किसी नए की TOPIC  की जिसका कंपटीशन काफी कम हो और उसे सर्च करने वाले लोग ज्यादा हो मतलब उसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो।

ऐसे में जरूरत होती है हमें अपने BLOG के अकॉर्डिंग TOPIC का सिलेक्शन करने के लिए और जैसा कि आप लोग जानते हैं कि BLOG पर रोजाना पोस्ट पब्लिश करना BLOG पर TRAFFIC इंक्रीमेंट करने के लिए अच्छा होता है, लेकिन हमेशा यह हर ब्लॉगर को परेशानी होती है कि वह Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें?



Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें
Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें?


Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें?


यदि आप एक BLOGGER हैं, और आप चाहते हैं कि आप अपने BLOG पर DAILY ARTICLE पब्लिश करें तो उसके लिए आपको BLOGGING की FIELD में अपडेट रहना होता है, जिससे आपको अपने BLOG के अकॉर्डिंग करंट में चल रहे TRENDING TOPIC का पता चलता रहे और यदि आप TRENDING TOPIC पर ARTICLE लिखते हैं, तो उसके रैंक होने के चांस ज्यादा होते हैं जिससे आपके BLOG पर बहुत ज्यादा TRAFFIC भी बढ़ता है, और TRAFFIC बढ़ने के साथ-साथ पक्का और रेवेन्यू भी बढ़ता है।

Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? इसके के लिए 


महत्वपूर्ण TOPIC  


आइए समझते हैं वह कौन से महत्वपूर्ण TOPIC हैं जिनका उपयोग कर आप अपने BLOG पर TRAFFIC बढ़ा सकते हैं।

TOPIC1. GOOGLE TRENDS

यदि आप एक  BLOGGER है, तो आपने GOOGLE TRENDS के बारे में जरूर सुना होगा यहां पर करंट में चल रहे TRENDING TOPIC के बारे में आपको आसानी से पता लग सकता है, आप अपने BLOG के अनुसार यदि आप TOPIC को सर्च करना चाहते हैं, करंट टाइम में आप के ब्लॉग से रिलेटेड किस TOPIC पर सर्चेस चल रही है, इसकी जानकारी को GOOGLE TREND के माध्यम से मिल सकती हैं। इसके अलावा इसे आप country-wise भी TOPIC का पता लगा सकते हैं, कि आपके देश में किस पर्टिकुलर  TOPIC पर ज्यादा सर्चेस हो रही हैं।


GOOGLE SAMACHAR के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं के प्रजेंट में किस TOPIC को लोगों द्वारा ज्यादा देखा जा रहा है, किस TOPIC पर बहस चल रही है, GOOGLE SAMACHAR के माध्यम से आपको करंट अफेयर की जानकारी मिल सकती है, जिससे आपको पता लग सकता है और आप अपने ब्लॉग के अनुसार वहां से TOPIC को निकालकर उस पर अच्छा ARTICLE लिख सकते हैं और अपने BLOG पर TRAFFIC को बढ़ा सकते हैं।


आप जिस भी TOPIC को लेकर ARTICLE लिखते हैं, आपने जिस भी TOPIC पर BLOG बना रखा है आप उससे संबंधित फेमस युटुब CHANNEL को सब्सक्राइब कर उसके बैल आइकन को प्रेस करके रखें, जिससे आपको उस YOUTUBE CHANNEL पर पब्लिश होने वाले वीडियो के माध्यम से पता लग सके कि TRENDING TOPIC क्या है? क्योंकि बड़े YOUTUBE पर अक्सर TRENDING TOPIC को जल्दी कवर करते हैं, और वह लोग उस से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को रिसर्च करके अपने वीडियो में पब्लिश करते हैं।

TOPIC4. TOP WEBSITE

आप अपने BLOG के अनुसार आप जिसमें TOPIC पर BLOG लिखते हैं उस से रिलेटेड टॉप वेबसाइट को भी फॉलो कर के रख सकते हैं जिससे आपको पता लगता है कि वह लोग किस प्रकार के ARTICLE को पब्लिश कर रहे हैं उसी से रिलेटेड आप ARTICLE को अपने अनुसार कन्वर्ट करके पोस्ट करें जिससे कि आपको समझने वाले लोग आपके BLOG पर पब्लिक ARTICLE को रीड करेंगे।

TOPIC5. SOCIAL MEDIA

SOCIAL MEDIA के माध्यम से आपको करंट में चल रहे TOPIC के बारे में आसानी से पता लग सकता है, इसके लिए आपको सभी SOCIAL MEDIA अकाउंट पर एक्टिव रहना होता है और आप देख सकते हैं कि किस TOPIC पर ज्यादा TRENDING चर्चाएं हो रही हैं और इससे आप TRENDING TOPIC का पता लगा सकते हैं, SOCIAL MEDIA में ट्विटर काफी पॉपुलर है, यदि आप ट्विटर पर फेमस सेलिब्रिटी फेमस लीडर को फॉलो करके रखते हैं, तो वहां से आपको TRENDING में चल रही किसी घटना के बारे में या किसी TOPIC के बारे में आसानी से पता लग सकता है, इसके अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम का उपयोग भी कर सकते हैं।

Blogging के लिए  Trending Topic पता करने के लिए 


महत्वपूर्ण TOOL 


इसके अलावा हम कुछ ऑनलाइन टूल का उपयोग भी TRENDING TOPIC को कवर करने के लिए कर सकते हैं।


एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टूल है, इसका उपयोग कर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि पर   TRENDING में चल रहे TOPIC को पता कर सकते हैं, आपने अक्सर देखा होगा कि फेसबुक या ट्विटर पर TRENDING TOPIC में #KEYWORD को लेकर लोग उस TOPIC से रिलेटेड बातें करते हैं।

इस टूल के माध्यम से आप # के साथ जो KEYWORD TRENDING में है, उसका पता लगा सकते है। और यदि आप KEYHOLE का उपयोग करते हैं तब आपको यह स्टूल के माध्यम से नोटिफिकेशन के माध्यम से बता दिया जाता है कि कौन सा TOPIC अभी TRENDING में चल रहा है।


Agorapulse का उपयोग करके आप पता लगा सकते हैं, कि किस KEYWORD को लेकर फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम पर मार्केटिंग की जा रही है,और इस टूल की मदद से आप बिल्कुल अच्छे तरीके से किसी टेन्डिंग KEYWORD का पता लगा सकते हैं, जिसको  लेकर ज्यादा एडवर्टाइजमेंट किया जा रहा है।

इसके माध्यम से आप उस पर्टिकुलर KEYWORD से एक अच्छा ARTICLE लिख सकते हैं और जो कि यह TRENDING होता है तो आपको इसे रैंक करने में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होती है।

3. Reddit

आप में से कई लोगों ने Reddit के बारे में जरूर सुना होगा यदि आपने इस पर अकाउंट क्रिएट कर रखा है, तो आपने इस पर अक्सर देखा होगा कि TRENDING TOPIC के बारे में लोग विभिन्न प्रकार की पोस्ट करते रहते हैं, तब यहां से भी आप Reddit का उपयोग कर TRENDING TOPIC अब पता आसानी से लगा सकते हैं और उस पर एक अच्छा ARTICLE लिख सकते हैं।

Reddit पर लोग विभिन्न प्रकार के TOPIC पर UPVOTE और VOTE DOWN के माध्यम से चर्चाएं करते नजर आते हैं और आप यहां से यह भी पता लगा सकते हैं कि लोग किस TOPIC पर कैसे विचार को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

4. Topsy

Topsy एक बहुत ही उपयोगी और आवश्यक टूल है, इसका उपयोग करके आप पर्टिकुलर किसी TOPIC के बारे में जान सकते हैं कि वह TOPIC किस एरिया और किस तारीख में ज्यादा TRENDING में था।

इस प्रकार से आप यहां पर TREND में चल रहे TOPIC की एग्जैक्ट लोकेशन भी पता कर सकते हैं, किस एरिया में इसकी ज्यादा सर्चेस  हैं और किस तारीख में इस TOPIC पर ज्यादा सर्च एस हुई।

5. QUORA

QUORA के बारे में आप सभी लोगों ने सुना होगा, QUORA एक ऐसी वेबसाइट है या एक ऐसा पब्लिक प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप अकाउंट बनाते हैं तो आप देखेंगे कि वहां पर विभिन्न प्रकार के लोग आंसर क्वेश्चन के माध्यम से नए-नए TOPIC के बारे में लिखते हैं वहां पर आपको एक अच्छा लिखने का आईडिया भी मिल जाता है और साथ ही साथ आपको वहां कैटेगरी सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है आपका BLOG जिस कैटेगरी का है आप उसके अनुसार अपने TOPIC को प्राप्त कर सकते हैं।


निष्कर्ष


यदि आप एक BLOGGER है, तो आपको अपने BLOG पर DAILY ARTICLE पब्लिक करना चाहिए इससे आपके BLOG की ग्रोथ भी होगी और साथ ही साथ उस पर अच्छा TRAFFIC भी बढ़ेगा,  जिससे आपकी अच्छी कमाई भी होगी हमने यहां आपको आज इस ARTICLE के माध्यम से बताया कि Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? इसमें दी गई इंफॉर्मेशन को यदि आप फॉलो करते हैं, तो यहां से आपको डेफिनेटली बहुत अच्छे TOPIC मिल जाएंगे जिस पर आप पूरा ARTICLE लिख सकते हैं।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी Blogging के लिए  Trending Topic कैसे पता करें? आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं।






1 टिप्पणी: