Sunday, November 3, 2019

Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे



क्या जानते हैं Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे आज हम इस ARTICLE के माध्यम से जानेंगे कि BLOG PING क्या है? और इसके माध्यम से हम कैसे अपने अपने BLOG पर लिखे ARTICLE को GOOGLE में जल्द से जल्द SUBMIT कर सकते हैं, और अपने ARTICLE को GOOGLE में कैसे जल्दी RANK कर सकते हैं। 



शुरुआती दौर में जब आप एक नया BLOG क्रिएट करते हैं, तब सबसे बड़ी यह समस्या होती कि आपके द्वारा लिखा हुआ ARTICLE GOOGLE में जल्दी RANK नहीं करता है, और यह समस्या हर एक BLOGर के साथ होती है, ऐसे में यदि आपके द्वारा लिखा गया ARTICLE एक  यूनिक ARTICLE है, और एक High Quality Post है, तब उसे आपको GOOGLE में जल्दी RANK कराने के लिए कई प्रकार के SEO करना होता है। 



यदि अपने ARTICLE को आपने GOOGLE SEARCH CONSOLE के माध्यम से GOOGLE में SUBMIT कर चुके है,और अन्य SEARCH इंजन के माध्यम से भी या फ्री WEB SUBMISSION के माध्यम से भी आपने अपने ARTICLE को  YAHOO, BING इत्यादि SEARCH इंजंस प्लेटफार्म पर भी SUBMIT कर चुके हैं, उसके बाद भी यदि आपका ARTICLE GOOGLE में RANK नहीं कर रहा है, तब आप अपने ARTICLE को ping जरूर करें। 


आइए जानते हैं PING करने से क्या होता है?


इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट्स और टूल्स अवेलेबल है, जो PING करके आपके ARTICLE या पोस्ट को GOOGLE में जल्दी हर RANK कर सकते हैं, जब भी आप कोई  एक नया ARTICLE लिखते हैं, और आप उसको पूरी तरीके से SEO करते हैं, और आपको लगता है कि आपके द्वारा लिखा गया ARTICLE  RANK होने के काबिल है, तब ऐसे में यदि आप उसे सब जगह SUBMIT करने के बाद सारे SEARCH इंजन में SUBMIT करने के बाद भी रैंकिंग पर नहीं देख पा रहे हैं तो आप उसे Ping जरूर करें। 


जब भी आप कोई नया ARTICLE लिखते हैं, तो उसे SEARCH इंजन में सबमिशन के साथ ही उसे PING करते जाएं ऐसे में आपके द्वारा लिखा हुआ ARTICLE GOOGLE में SUBMIT हो जाता है, और इन ping WEBSITE के जरिए GOOGLE के क्राउलर्स आपके ARTICLE तक जल्दी पहुंचते हैं, और आपके BLOG को फाइंड आउट करते हैं, इस प्रकार से यदि आपकी पोस्ट अच्छी पोस्ट होती है तो वह GOOGLE में rank भी करने लगती है। 

आइए जानते हैं कुछ फेमस PING वेबसाइट्स के बारे में जहां पर आप अपने ARTICLE के टाइटल और उसके लिंक को देकर कैसे पिंग कर सकते हैं।





Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे


इस Website के माध्यम से आप अपने आर्टिकल को Ping कर सकते है, इसके लिए आप Blog name में अपने आर्टिकल के Tital को लिख सकते है, और इसके साथ ही आप home page में अपने ब्लॉग का url दे सकते है। और आप अपने article का यूआरएल देकर सबमिट करें। 



Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे

इस Tool में आप अपने वेबसाइट की category सेलेक्ट करके अपने आर्टिकल के url को सबमिट कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने Blog Website का लिंक भी लगा सकते है। 


Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे

इसी प्रकार यहाँ भी अपने आर्टिकल का Tital और उसका Url submit कर सकते है। आप यहाँ ऑप्शनल तौर पर RSS भी दिखाई दे रहा है, यहाँ आप चाहे तो इसे लिख सकते है, उसके बाद आप इसे सबमिट कर सकते है। 



Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे


यहाँ आपको अपने article का url और आपकी Email Id डालकर सबमिट करना होता है। 


Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे




Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे




Blog Ping क्या है? Blog Ping कैसे करें? Blog Ping के फायदे


इस प्रकार से आपको इंटरनेट पर कई फ्री टूल मिल जायेंगे जहा आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को पिंग कर सकते है। इसके बारे में और जानकारी के लिए आप Youtube पर videos देख सकते है, और समझ सकते कि हम और कैसे और किस प्रकार blog ping कर सकते है। 

CONCLUSION

एक प्रकार से जब भी आप अपने BLOG या WEBSITE पर कोई नया ARTICLE पब्लिश करते हैं, तब उसे आप GOOGLE SEARCH CONSOLE और फ्री वेब सबमिशन के माध्यम से SEARCH इंजन में SUBMIT करें। साथ ही साथ आप उसे इन WEBSITE पर जरूर PING करें। 

 इस प्रकार से उसके GOOGLE में RANK होने के चांसेस बढ़ जाते हैं, क्योंकि यदि आप ARTICLE लिखकर पोस्ट करके छोड़ देते हैं, तब ऐसे में यदि आपको BLOG पहले से ही फेमस है, और उस पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है, तब तो वह GOOGLE के CROWLERS की नजर में जल्दी जाएगा और जल्दी से जल्दी फेमस भी हो जाएगा, लेकिन यदि आपका BLOG नया है, और उसमें इतनी ज्यादा मात्रा में TRAFFIC नहीं आता है, तब उसे आप PING करके GOOGLE में RANK कर सकते हैं



मेरे दोस्तों BLOG PING से संबंधित यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी एक प्रकार से आफ टेक्नोलॉजी BLOGGING, SEO से संबंधित यदि कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं उसकी जानकारी आपको यहां से जरूर मिलेगी। 



0 comments: