Saturday, November 16, 2019

नई WEBSITE बनवाते समय किन बातों का ख्याल रखें?

यदि आप BLOGGING करते हैं, या अपने BUSINESS से संबंधित कोई BLOG या WEBSITE बनवाना चाहते हैं, तब आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए? यह सारी जानकारी आज आपको इस BLOG के मदद से दी जाएगी। इसे पढ़कर आप अपने प्रोफेशन के हिसाब से BLOG या WEBSITE बनवा सकते हैं।

जब भी आप नयी वेबसाइट बनवाने के बारे में सोचते हैं, तो आप जरूर GOOGLE, YAHOO, BING जैसे सर्च इंजन पर जरूर नई WEBSITE बनवाते समय किन बातों का ख्याल रखें? SEARCH करते होंगे। इसलिए इसी से सम्बंधित जानकारी आपको आज इस ब्लॉग पर मिल जायेगी। 

नई WEBSITE बनवाते समय किन बातों का ख्याल रखें
नई WEBSITE बनवाते समय किन बातों का ख्याल रखें

आज के समय में हर एक व्यक्ति अपने BUSINESS को WEBSITE के माध्यम से ऑनलाइन ले जाना चाहता है, क्योंकि आज के समय में हर एक वर्क  के लिए व्यक्ति ऑनलाइन सर्च करता है, यदि आपके BUSINESS से संबंधित आपका कोई BLOG या WEBSITE होती है, तब ऐसे में व्यक्ति डायरेक्टली गूगल, Yahoo, Bing इत्यादि सर्च Engine के माध्यम से आपकी WEBSITE को सर्च करके आप से सीधे संपर्क करके आपसे वर्क करवा सकता है। 

तब इस प्रकार से अपने BUSINESS को ऑनलाइन ले जाने के लिए यदि आप भी अपने BUSINESS से संबंधित WEBSITE बनवाना चाहते हैं, और आपके मन में यह सवाल है कि अपनी WEBSITE को किस प्रकार से बनवाएं? DEVELOPER से किस प्रकार की डिमांड करें? यह सारी जानकारी आज आप इस BLOG के माध्यम से जानेंगे।

नई WEBSITE बनवाते समय किन बातों का ख्याल रखें?


शुरुआती दौर में आप अपने लिए यदि कोई BLOG या WEBSITE बनवाना चाहते हैं, यदि आप BLOGGING स्टार्ट करना चाहते हैं, और आप चाहते हैं कि आप एक WEBSITE DEVELOPER से बनवाकर उसमें डेली आर्टिकल पब्लिश कर के वहां से पैसा कमाएं, तब यदि आपको बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है, कि हम कैसा  BLOG या WEBSITE बनवाएं अपने लिए, तब आपको भी इस आर्टिकल के मदद से कुछ बेसिक जानकारी दी जाएगी जिसे पढ़कर आप अपने लिए एक BLOG WEBSITE आसानी से DEVELOPER के द्वारा बनवा सकते हैं।

नया BLOG या WEBSITE बनवाते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?


यहां पर आपको कुछ इंपोर्टेंट है टॉपिक को बताया गया है जिन्हें यदि आप अपने माइंड में रखते हैं, और DEVELOPER से WEBSITE या BLOG डिजाइन करने की डिमांड करते हैं, तब आप अपने DEVELOPER से यह अनुरोध करें कि इन चीजों को वे जरूर ध्यान में रखकर आपके लिए WEBSITE या BLOG CREATE करें।

WEBSITE की डिजाइन

दोस्तों यदि आप अपने BUSINESS से संबंधित कोई WEBSITE create करवाना चाहते हैं या फिर आप कोई BLOG CREATE कर  BLOGGING करना चाहते हैं, तब आप अपने BLOG या WEBSITE की डिजाइन को अपने अकॉर्डिंग सिंपल और USER फ्रेंडली ही बनवाए क्योंकि ज्यादातर USER आपकी WEBSITE की डिजाइन को देखकर ही समझ जाते हैं कि आप प्रकार से वर्क करते हैं, और यदि आपके USERआपकी WEBSITE की डिजाइन से संतुष्ट नहीं होते हैं उन्हें वहां कुछ समझ में नहीं आता है तो वह आपकी WEBSITE को स्किप  कर जाते हैं इसलिए आप USER फ्रेंडली और सिंपल डिजाइन को ही प्रेफर करें।

 रेस्पॉन्सिव थीम

जब भी आप DEVELOPER  से अपने BLOG या WEBSITE को  CREATE करवाते हैं, तब उससे आप  रिक्वेस्ट करें कि आपके  BLOG या  WEBSITE में रेस्पॉन्सिव थीम का ही वे उपयोग करें।  जिससे कि आपकी WEBSITE मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर आसानी से ओपन हो सके, क्योंकि ज्यादातर USER यदि मोबाइल का उपयोग करते हैं तो उस पर भी आपकी WEBSITE आसानी से समझ में आना चाहिए इसलिए हमेशा USER फ्रेंडली थीम का ही उपयोग करें।

Website speed

दोस्तों जब भी आप किसी DEVELOPER से अपनी WEBSITE या BLOG को CREATE करवाते हैं, तब आप उसकी स्पीड को जरुर चेक करें यदि DEVELOPER के द्वारा आपके BLOG या WEBSITE पर ऐसी इमेजेस का उपयोग किया गया है या इस प्रकार की थीम  का उपयोग किया गया है कि  जो ओपन होने में कुछ समय ज्यादा ले रही है, तब ऐसे में USER आपकी WEBSITE या BLOG को जल्दी स्किप कर जाते हैं और विजिट नहीं करते हैं। इसलिए आप हमेशा लाइटवेट थीम और रेस्पॉन्सिव थीम के उपयोग के साथ हल्की इमेजेस का उपयोग करने के लिए कहें, जिससे कि आपके BLOG या WEBSITE की स्पीड नॉर्मल रहती है और USER फ्रेंडली होती है।

Proper topic ka selection

यदि आप एक BUSINESS से संबंधित WEBSITE बनवाना चाहते हैं, या फिर आप BLOGGING के लिए एक BLOG CREATE करवाना चाहते हैं, आप अपने अनुसार अपने टॉपिक का सिलेक्शन जरूर करें। यह सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है आपके BLOG या WEBSITE के लिए आप जिस भी BUSINESS से संबंधित या जिस भी  टॉपिक से रिलेटेड BLOG CREATE करवाना चाहते हैं, उससे  संबंधित टॉपिक का सिलेक्शन करके आप  DEVELOPER से उन टॉपिक्स को अपने BLOG या WEBSITE में इंक्लूड अवश्य करवाएं, क्योंकि उन्ही टॉपिक्स  के अंदर आपको पोस्ट पब्लिश करनी होती है।

Simple user friendly look

कई DEVELOPER ऐसे होते कि जो आपके BLOG या WEBSITE को बहुत ही ज्यादा फैंसी बना देते हैं, जो USER को समझने में काफी मुश्किल होती है, इसलिए आप हमेशा अपने DEVELOPER से यही कहे कि अब अपने BLOG या WEBSITE कर लो बिल्कुल सिंपल रखें जिससे कि USER को आसानी से वहां पर कुछ भी फाइंड कर सके और उसे  कोई प्रॉब्लम ना हो।

क्योंकि अक्सर USER यदि आपके BLOG या WEBSITE पर आते  है, तो वह किसी प्रकार के INFORMATION को लेने के लिए आते हैं और यदि वह INFORMATION उसे नहीं प्राप्त होती है तो वह आपके BLOG WEBSITE को स्किप कर जाता है, इसलिए हमेशा अपने BLOG या WEBSITE का लुक सिंपल ही रखें।

ऐड  PROPER  PAGES

अपने BLOG या WEBSITE के लिए आप अपने DEVELOPERS से  PROPER PAGES  CREATE करवाना ना भूलें, यदि आप BLOGGING के जरिए अपने BLOG से पैसे कमाना चाहते हैं और उस पर वर्क करना चाहते हैं या फिर आप अपने BUSINESS के लिए किसी WEBSITE को DEVELOP करना चाहते हैं तब उसमें यदि आप PROPER पेजेस जैसे About us  Contect us, Privacy Policy, Disclaimer इत्यादि को यदि ऐड करते हैं, तब आपकी WEBSITE या BLOG और भी ज्यादा प्रोफेशनल लगता है, और इससे USER का  ट्रस्ट भी बढ़ता है।

इसलिए आप इन पेजेस को लगवाना बिल्कुल भी ना भूलें और यदि आप BLOG CREATE करवाना चाहते हैं और उस पर गूगल ऐडसेंस का ऐड लगवाना चाहते हैं, तब तो आप इन PAGES को जरूर CREATE करें।

अपनी सही INFORMATION दें

जब भी आप अपने BUSINESS से संबंधित या BLOGGING के लिए BLOG या WEBSITE CREATE करवाते हैं, उसमें ABOUT US के सेक्शन में आप अपनी सारी INFORMATION सही तरीके से दें, क्योंकि यदि आप एक BUSINESS को प्रमोट करना चाहते हैं, अपने ब्रांड को प्रमोट करना चाहते हैं तब भी USER के ट्रस्ट बिल्ड अप के लिए आपको अपनी सही INFORMATION देना बहुत ही अनिवार्य होता है, इसलिए आप अपने BLOG या WEBSITE में अपनी पूरी जानकारी वह सही INFORMATION प्रोवाइड कराए।

USE SUBSCRIPTION बटन

जब आप अपने DEVELOPER से  अपने BLOG WEBSITE को CREATE करवाते हैं, तब उसमें आप SUBSCRIPTION का बटन जरूर लगवाएं या फिर आप अपने BLOG या WEBSITE पर ईमेल SUBSCRIPTION का ऑप्शन भी जरूर दें। जैसे YOUTUBE पर SUBSCRIBE करने का ऑप्शन होता है। 

क्योंकि यदि किसी USER को आपकी BLOG WEBSITE पसंद आती है, और वह उसे सब्सक्राइब करना चाहता है, तब उसे यदि डायरेक्टली SUBSCRIPTION का बटन दिख जाता है, तो वह वहां से आपके BLOG या WEBSITE को डायरेक्टली सब्सक्राइब कर लेता है जिससे भविष्य में जब भी आप उसमें कोई नई पोस्ट डालते हैं या कोई अपडेट करते हैं तो उसे ईमेल के माध्यम से NOTIFICATION प्राप्त हो जाता है और वह आपकी अपडेट को रीड कर सकता है।

इस प्रकार से यदि आप BLOGGING के FIELD में नए हैं, या आप अपने किसी BUSINESS को WEBSITE के माध्यम से प्रमोट करना चाहते हैं, तब इन INFORMATION को आप जरूरी तौर पर अपने DEVELOPER से CREATE करवा सकते हैं, और अपने BLOG या WEBSITE को बनवा सकते हैं।  इसके अलावा भी यदि आपकी  कुछ अन्य रिक्वायरमेंट होती है तो आप अपने DEVELOPERS से कहकर उसे कंप्लीट कर सकते हैं।

हमारे द्वारा दी गई यह  महत्वपूर्ण जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी, इसके अलावा भी यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तब आप हमें डायरेक्टली COMMENT कर सकते हैं।

0 comments: