Saturday, November 30, 2019

Google Adsense क्या है? यह कैसे काम करता है?

Google Adsense क्या है? यह कैसे काम करता है? गूगल ऐडसेंस, गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, इसका उपयोग कर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर advertise दिखाकर पैसे कमा सकते है। ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर इसी ad network का उपयोग करते है, इसके  अलावा यूट्यूब पर भी जो ads दिखाई देते है, वो भी गूगल adsense के द्वारा ही प्रसारित किये जाते है।




Google Adsense क्या है यह कैसे काम करता है
Google Adsense क्या है यह कैसे काम करता है 


Google Adsense क्या है? यह कैसे काम करता है? 



GOOGLE ADSENSE एक टॉप ad NETWORK कंपनी है यह GOOGLE का ही एक PRODUCT है, जो की  आपके BLOG या WEBSITE के माध्यम से AD प्रोवाइड करता है आज के समय में यह सबसे ज्यादा रेवेन्यू प्रोवाइड करने वाली AD NETWORK कंपनी है, हर एक BLOGGER और YOUTUBER चाहता है कि उसके BLOG WEBSITE या फिर YOUTUBE चैनल पर GOOGLE ADSENSE के AD दिखाई दें जिससे कि उसे ब्लॉगिंग या फिर YOUTUBE चैनल के माध्यम से अच्छी कमाई हो सके।

GOOGLE ADSENSE के AD को अपने BLOG या WEBSITE पर लगाने के लिए इसकी कुछ POLICY को फॉलो करना होता है, यदि आपका BLOG या WEBSITE इसकी POLICY के अंतर्गत होता है और इसके नियम वह रेगुलेशंस को फॉलो करता है तब आप अपने BLOG या WEBSITE पर GOOGLE ADSENSE के AD को लगाकर उससे रेवेन्यू को जनरेट कर सकते हैं।

GOOGLE ADSENSE कैसे काम करता है?


GOOGLE ADSENSE क्योंकि GOOGLE का ही PRODUCT है तो ऐसे में जो भी ADVERTISE होते हैं वे  लोग GOOGLE में अपने AD दिखाने के लिए GOOGLE ADSENSE को PAY करते हैं, और GOOGLE ADSENSE अपनी POLICY के अंतर्गत आने वाली WEBSITE BLOG या फिर YOUTUBE चैनल पर इन एड को उनके TOPIC के अनुसार दिखाता है।

GOOGLE ADSENSE जो भी ADVERTISEMENT कंपनी से पैसा लेता है, उसका 55% BLOG WEBSITE ओनर को या फिर YOUTUBE चैनल के ओनर को देता है और 45% खुद रखता है।

इस प्रकार से जब कोई भी ADVERTISE अपने ADVERTISE को BLOG WEBSITE या फिर YOUTUBE चैनल पर GOOGLE ADSENSE के माध्यम से RUN करवाता है, तो उसको वहां से फायदा मिलता है, और साथ ही साथ इस AD को दिखाने वाली WEBSITE के ऑनर व YOUTUBE चैनल के ऑनर्स को भी PROFIT होता है और साथ ही साथ GOOGLE ADSENSEको भी इससे फायदा होता है।

GOOGLE ADSENSE को ही क्यों उपयोग करें

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में GOOGLE ADSENSE एक टॉप लेवल की ad PROVIDING कंपनी है जिसमें आप अपने AD को run कर सकते हैं और यदि आप BLOG या WEBSITE के ओनर हैं तब आप GOOGLE ADSENSE अप्रूवल लेकर अपने BLOG या WEBSITE पर AD दिखाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

GOOGLE ADSENSE के अलावा भी Media.net PopAd PropellerAds जैसे कई सारे AD नेटवर्किंग कंपनी है, जो कि अपने AD को BLOG या WEBSITE के माध्यम से RUN करवाते हैं और इसके एवज में WEBSITE ओनर को रेवेन्यू भी देती हैं।  लेकिन सभी लोगों की पहली च्वाइस GOOGLE ADSENSE ही होती है, क्योंकि GOOGLE ADSENSE अप्रूवल पाना है काफी अलग होता है।  

अन्य NETWORK के मुताबिक क्योंकि यहां पर कहीं सारी POLICY होती है जिन्हें यदि आपका BLOG WEBSITE फॉलो करता है तभी आपको GOOGLE ADSENSE अप्रूवल देता है और इसके अलावा YOUTUBE चैनल में भी GOOGLE ADSENSE POLICY पूरी कर लेने के बाद ही GOOGLE ADSENSE का ad YOUTUBE चैनल पर मिलता है।

क्योंकि GOOGLE ADSENSEअभी किस समय में सबसे ज्यादा REVENUE देने वाला ad NETWORK कंपनी है इसलिए हर एक व्यक्ति चाहता है कि GOOGLE ADSENSE के AD  BLOG या WEBSITE पर दिखाई दें और वह उसका अप्रूवल लेकर वहां से पैसे कमाना चाहता है। यदि आपका GOOGLE ADSENSE पर अप्रूवल नहीं मिलता है तब आप अन्य दूसरी AD NETWORK कंपनी के AD को लगाकर अपने BLOG या WEBSITE पर REVENUE जनरेट कर सकते हैं।

best ad network

आज के समय में यदि आप एक जेनुइन WEBSITE या BLOG create करते हैं या फिर एक अच्छा YOUTUBE चैनल CREATE करते हैं जिसे आप लंबे समय तक चलाना chahte हैं और उससे अच्छी earning करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग या फिर YOUTUBE पर अपना करियर बनाना चाहते हैं, तब आप हमेशा GOOGLE ADSENSE को ही प्रेफर करें क्योंकि यह एक बेस्ट एयर NETWORK कंपनी है, क्योंकि यह GOOGLE का PRODUCT है तो इस पर निसंदेह TRUST किया जा सकता है।

trustable ad network

जैसा कि आप सभी जानते हैं GOOGLE adsense GOOGLE का ही PRODUCT है तब इस पर विश्वास कर सकते हैं क्योंकि यह काफी पुराना होने के साथ-साथ लोगों के लिए काफी भरोसेमंद भी है और हर एक व्यक्ति इस पर विश्वास करता है इसलिए वह चाहता है कि उसके BLOG WEBSITE पर या फिर YOUTUBE चैनल पर GOOGLE ADSENSE के ad दिखाई दे। 

क्योंकि अभी तक GOOGLE अपना काम इमानदारी से कर रहा है और काफी सारे USER उस पर भरोसा भी करते हैं और बाकी जो नए एक NETWORK कंपनी आती हैं वह समय के साथ काम तो करेंगे लेकिन कुछ कंपनियों एकदम new होती है जिन पर  हमें जल्दी से trust नहीं करना चाहिए।

इस प्रकार से आप GOOGLE ADSENSEका उपयोग करके अपने BLOG या WEBSITE पर AD को शो कर सकते हैं और चाहे तो GOOGLE ADSENSEके माध्यम से अपने किसी PRODUCT या सर्विस का AD करवा कर आप उससे PROFIT जनरेट कर सकते हैं।




0 comments: