मंगलवार, 12 नवंबर 2019

Domain name क्या है? अपने blog के लिए Domain name कैसे buy करें?


क्या आप जानते है कि Domain name क्या है? अपने blog के लिए Domain name कैसे buy करें?  यदि आप ब्लॉग्गिंग की FIELD से सम्बंधित है, और आप जानना चाहते है, कि What is Domain Name Hindi  वो भी बिलकुल DETAIL में और सरल तरीके से तो आप बिलकुल सही जगह है। 

DOMAIN NAME क्या है? अपने BLOG के लिए DOMAIN NAME कैसे BUY करें?
Domain name क्या है?  


Domain name क्या होता है? इसे कैसे buy करें?


यदि आप एक नया BLOG स्टार्ट करना चाहते हैं, या आपने  अभी अभी कोई नया BLOG स्टार्ट किया है, और बिना किसी कस्टम DOMAIN के आप उस पर आर्टिकल पब्लिश कर रहे हैं, और आप जानना चाहते हैं कि Domain name kya hai? domain name kaise buy kare? तब आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें आपको यहां DOMAIN इन से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

आज के समय में ऐसे कई सारे लोग हैं जो ब्लॉगिंग की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, और वह ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं समझना चाहते हैं, और blogging  के माध्यम से  पैसा कमाना चाहते हैं, तब ऐसे में ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए आपको एक BLOG क्रिएट करना होता है, और उस BLOG को आपको एक NAME से बनाना होता है, यदि आप एक अपने ब्लॉग  से संबंधित किसी नाम को ढूंढ लेते हैं तब  आपके सामने सबसे बड़ा सवाल जाता है, कि DOMAIN NAME क्या होता है? और आप कैसे इसे BUY कर सकते हैं?

जब भी आप एक नया BLOG क्रिएट करते हैं, तब अक्सर आपने देखा हुआ कि हम लोग शुरुआती दौर में GOOGLE के ही प्रोडक्ट BLOG SPOT का उपयोग करके एक BLOG क्रिएट कर सकते हैं, जो कि बिल्कुल फ्री होता है। लेकिन आपने देखा होगा कि जब भी हमें BLOG को  BLOG SPOT पर क्रिएट करते हैं, तब वहां पर हमें एक BLOGGER का  फ्री DOMAIN प्राप्त होता है जिसमें हमारे BLOG के नाम के साथ डॉट blogspot.com लगा हुआ दिखाई देता है, और जब हम एक कस्टम DOMAIN को BUY करते हैं तब हमें अपने उस DOMAIN के लिए केवल .COM .NET .IN या .ORG जैसे नाम मिलते है।

Domain name क्या है? विस्तार में समझे।


जब भी हम किसी WEBSITE या BLOG के लिए किसी नाम का चयन करते हैं, तब उस NAME के साथ में .COM .NET .IN या .ORG जैसे कुछ नाम के साथ में ऐड होता है जो हमारे BLOG WEBSITE के  एड्रेस को बताता है, इसी को हम DOMAIN कहते हैं।

इसे हमें परचेज करना होता है, जब भी हम किसी नए BLOG को क्रिएट करते हैं, तब हमें उसमें एक टॉप लेवल DOMAIN की आवश्यकता होती है जैसे कि .COM .NET .IN या .ORG यह टॉप लेवल DOMAIN कहलाता है। क्योंकि इसके GOOGLE  में रैंक होने के चांसेस भी ज्यादा होते हैं।

इस प्रकार से यदि हम  .in BUY करते हैं तब यह इंडिया के लोगों को प्रोवाइड किया जाता है, इस प्रकार से  .PK .UK यह पर्टिकुलर कंट्रीज के लिए DOMAIN NAME होते हैं।

Domain name कैसे BUY करें?

दोस्तों यदि आप अपने BLOG या WEBSITE को क्रिएट करते हैं, और उसके बाद आप उसमें DOMAIN NAME लगाना चाहते हैं, और  यदि आप एक टॉप लेवल DOMAIN खरीदना चाहते हैं, तब आप उसे ऑनलाइन किसी भी DOMAIN प्रोवाइडर कंपनी से BUY कर सकते हैं।

इसमें आपको जनरली कई सारी COMPANY देखने को मिल जाती है, आप यदि GOOGLE पर DOMAIN NAME BUY लिखकर SEARCH करेंगे, तब आपको कहीं सारी  कंपनियों के रिजल्ट से दिखाई देने लगेंगे।

जिसमें GODADDY, BIGROCK, NAMECHEAP इत्यादि कंपनियां शामिल हैं, आप इनमे से किसी भी कंपनी से जहां आपको सस्ते रूप में DOMAIN मिल जाए आप वहां से BUY कर सकते हैं, और अपने BLOG WEBSITE में सेट कर सकते हैं।

इस प्रकार से यदि हम मान ले कि हमने EXAMPLE नाम से कोई नाम सोचा है और जब हम इसमें DOMAIN NAME ऐड करते हैं तो हमें एक हमारा BLOG, WEBSITE क्रिएट हो जाती है example.com के नाम से।  यदि हम जिस भी प्रकार DOMAIN खरीदते हैं उसके अनुसार हमारे BLOG, WEBSITE का नाम हो जाता है।

Top-level Domain name क्या होता है?

आप यह तो समझ हि गए हैं कि Domain name क्या होता है यदि हम Top level डोमेन कि करें तो .COM .NET  या .ORG ये Top-level Domain name कहलाते है। यदि आप अपने किसी ब्रैंड के लिए डोमेन ख़रीदे तो आप पहले Top-level Domain name को ही प्राथमिकता दें। 

Domain name कब रिन्यू होता है?

जी हां दोस्तों जब भी आप अपने BLOG या WEBSITE के लिए किसी DOMAIN NAME को परचेज करते हैं, तब इस DOMAIN NAME को आपको हर साल रिन्यू करना होता है, यदि स्टार्टिंग में आप इसे 2 YEAR के लिए खरीदते हैं, तो आपको इसे 2 YEAR के बाद फिर से रिन्यू करना होता है।

इसके रिन्यू करने के लिए भी कंपनी कुछ CHARGE तय करती है जो कि आपने जितने में   BUY किया था उससे कुछ ज्यादा ही होता है, इसलिए एक DOMAIN NAME का रिन्यू करने का CHARGE अलग होता है, जो कि आपको हर साल पे करना होता है।

इस प्रकार से दोस्तों आप एक DOMAIN NAME खरीद के अपने BLOG या WEBSITE को क्रिएट कर सकते हैं, और उसमें इस DOMAIN NAME  को ऐड करके आप अपने BLOG WEBSITE को रन कर सकते हैं।

दोस्तों DOMAIN NAME से संबंधित यह Domain name क्या होता है? blog के लिए Domain name कैसे buy किया जाता है?  जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आप का कोई सवाल या  सुझाव हो तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: