Friday, November 22, 2019

AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करें?

यदि आप भी AUTO ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करते हैं? और इससे हमें क्या फायदे हो सकते हैं? तब आप शुरू से लेकर अंत तक इस ARTICLE को पूरा पढ़ें आपको AUTO BLOGGING से संबंधित सारी इनफार्मेशन इस ARTICLE के माध्यम से दी जा रही है।



AUTO BLOGGING क्या है AUTO BLOGGING कैसे करें


BLOGGING की फील्ड में कई लोग अपना कैरियर बना रहे हैं, और बहुत से लोग विभिन्न प्रकार से BLOGGING करते हैं, और पैसा कमाते है? AUTO BLOGGING भी एक प्रकार का BLOGGING करने का तरीका है, इसका USE करके कई लोग पैसा कमाते हैं और इससे संबंधित आपको कहीं ARTICLE GOOGLE पर और कहीं सारी वीडियोस यूट्यूब पर आसानी से मिल जाते हैं जहां बताया जाता है कि आप AUTO BLOGGING करके कैसे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं?

AUTO BLOGGING के माध्यम से हम एक BLOG क्रिएट करके उस पर किसी फेमस वेबसाइट के ARTICLE को ऑटो मेटिकली पोस्ट कर सकते हैं, इसके लिए हमें बार-बार ARTICLE लिखने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इस पर ARTICLE AUTOMATIC पोस्ट होता है कुछ सेटिंग करने के बाद इसलिए इसे AUTO BLOGGING कहा जाता है।

AUTO BLOGGING क्या है?


AUTO ब्लॉग्गिंग, BLOGGING का ही एक रूप है लेकिन AUTO BLOGGING BLOGGING से थोड़ा सा भिन्न है, जिस प्रकार हम  BLOGGING में रोजाना ARTICLE लिखकर PUBLISH करते हैं यहां पर वैसा नहीं करना होता है यहां पर आप AUTO BLOGGING से रिलेटेड एक BLOG क्रिएट करने के बाद उसमें किसी फेमस वेबसाइट का RSS FEED लगाकर उसे सेट कर देते हैं, जिससे उसमें पब्लिश होने वाला कंटेंट RSS FEED की मदद से आपके द्वारा बनाए गए AUTO BLOGGING के BLOG में पब्लिश होने लगता है।

जिससे कि आपको रोजाना अपने हाथों से लिखकर  ARTICLE PUBLISH नहीं करना होता है, और यह AUTOMATICALLY ही आपके BLOG पर पब्लिश होने लगता है जिससे आप के समय की बचत होती है।

आपको बस एक AUTO BLOGGING से रिलेटेड BLOG क्रिएट करना होता है, और उस पर आपको RSS FEED से  संबंधित कुछ सेटिंग्स करना होता है जिसके बाद जैसे ही आप जिस BLOG वेबसाइट पर RSS FEED की सेटिंग करते हैं उसके ARTICLE आपके BLOG वेबसाइट पब्लिश होने लगते हैं इसमें आप एक साथ कई वेबसाइट्स पर ARTICLE को PUBLISH कर सकते हैं।

AUTO BLOGGING से लाभ

AUTO BLOGGING से होने वाले लाभ की बात करें तो आप समझ सकते हैं इसके नाम से ही हम जानते हैं कि AUTO BLOGGING में हमें रोजाना ARTICLE लिखकर  पब्लिश नहीं करना होता है, जिससे कि हमारे समय की बचत होती है और क्योंकि हम यहां पर एक से अधिक ARTICLE को 1 दिन में पब्लिश कर सकते हैं क्योंकि यह AUTOMATICALLY होता है बस हमें यहां पर RSS का फीड जनरेट कर उसके सेटिंग्स करना होता है।

इस प्रकार से यदि आपके BLOG में DAILY कई ARTICLE पब्लिश होते हैं, तो आपको यहां पर अच्छी मात्रा में ट्रैफिक मिल सकता है।
इस प्रकार से AUTO BLOGGING की सहायता से कम समय में कई सारे ARTICLE PUBLISH करके ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक को जनरेट कर सकते हैं।

AUTO BLOGGING के नुकसान

दोस्तों यदि आप AUTO BLOGGING करते हैं, तो आपको उसके फायदे के साथ साथ उससे नुकसान का भी पता होना चाहिए क्योंकि जब भी आप AUTO BLOGGING करते हैं तो आप किसी फेमस वेबसाइट के FEED का USE करके  अपने BLOG पर ARTICLE को पब्लिश करते हैं, तो आपकी वेबसाइट पर पब्लिश होने वाला कंटेंट कॉपीराइट कंटेंट कहलाता है और फ्रेंड सब जानते हैं कि कॉपीराइट कंटेंट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है।

यदि आप AUTO BLOGGING करते हैं, तब आपको GOOGLE ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा लेकिन आप GOOGLEADSENSE के ALTERNET का USE करके अपने वेबसाइट पर एड्स रन कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं। चूँकि आपको इतना अच्छा रेवेन्यू नहीं मिल पाता है, जितना की GOOGLE ऐडसेंस से प्राप्त होता हैं।

इसके अलावा इस प्रकार के BLOG पर GOOGLE कभी भी स्ट्राइक  कर सकता है, और इस प्रकार का कॉपीराइट कंटेंट वाला BLOG कभी भी बंद हो सकता है इसलिए यदि आप लंबे समय तक BLOGGING करना चाहते हैं, तो आप AUTO BLOGGING की सहायता बिल्कुल ना लें।

यह आप पार्ट टाइम के लिए USE कर सकते हैं, और यहां से कुछ समय तक आप पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको यह मानकर चलना है कि कभी भी आपका AUTO BLOG बंद हो सकता है। इस पर आपको AUTO BLOG पर फुल्ली डिपेंड नहीं रहना है। क्योंकि इसमें USE होने वाला CONTENT COPYRIGHT कंटेंट होता है।

BLOG में पोस्ट करने से पहले क्या CHANGES करें

यदि आप AUTO BLOGGING करते हैं, और रोजाना अपने BLOG पर आर्टिकल PUBLISH करना चाहते हैं और RSS FEED का USE करके, तब अब पूरी तरह से कॉपी किए हुए ARTICLE को पब्लिश ना करें आप हमेशा कोशिश करें कि आपके BLOG में पब्लिश किए जाने वाले ARTICLE में कुछ ना कुछ CHANCE जरूर करें। जैसे उस में USE होने वाली इमेज को आप अपने अकॉर्डिंग चेंज कर सकते हैं और ARTICLE में भी कुछ ना कुछ चेंजेज जरूर करें।

जिससे कि अपने BLOG को बंद होने से रोका जा सके, यदि इस प्रकार से आप कुछ चेंज करके अपने ARTICLE को PUBLISH करते हैं तो आप लम्बे समय तक अपने BLOG को बचाकर उससे  अर्निंग कर सकते हैं।

AUTO BLOGGING कैसे सेट अप करें?


जिस भी BLOG या वेबसाइट के ARTICLE को अपने AUTO BLOGGING वाले BLOG पर PUBLISH करना चाहते हैं उसका आपको RSS FEED जनरेट करना होता है। इसके लिए आप RSS FEED जनरेटर का USE कर सकते हैं, या आप Get RSS Feed URL एक्सटेंशन का उपयोग भी कर सकते है। इसकी मदद से आप किसी भी BLOG या वेबसाइट के RSS FEED को जनरेट कर सकते है।   इसके माध्यम से अपने BLOG पर RSS FEED से संबंधित सेटिंग्स को करके आप किसी PERTICULAR  BLOG या वेबसाइट पर पब्लिश होने वाले आर्टिकल्स को अपने BLOG पर पब्लिश कर सकते हैं।

जैसे ही उस BLOG या वेबसाइट पर कोई आर्टिकल  पब्लिश होगा उसी के साथ वही ARTICLE आपके BLOG वेबसाइट पर भी पब्लिश होने लगता है लेकिन आपके BLOG पर पब्लिश होने वाला ARTICLE कॉपीराइट ARTICLE कहलाता है।

BLOGGER में AUTO BLOGGING सेट इस प्रकार करें। 

STEP1

सबसे पहले आपको IFTTT की वेबसाइट में ACCOUNT CREATE करना होता है, इसके लिए आपको सिम्पली एक फॉर्म FULL FILL करना होता है जिसमे आपको अपने GMAIL ID से REGISTER करना होता है, और PASSWORD डालकर SIGN UP करना होता है। 


AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करें?


या DIRECT आप अपने GOOGLE या FACEBOOK का ACCOUNT भी USE कर सकते है।

STEP2

ACCOUNT  बनाने के बाद आपके सामने IFTTT का डैशबोर्ड होता है, जिसमे आपको MY APPLET के अंदर SERVICE के OPTION पर CLICK करना होता है, वहा आपको RSS FEED का OPTION SELECT करना है। 

AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करें?




आप जिस भी टॉपिक से RELATED BLOG बना रहे है, उसी से सम्बंधित किसी POPULAR WEBSITE के RSS FEED को ही आप सेलेक्ट करें। 

STEP3

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहा आपको RSS TO BLOGGER HDA को सर्च कर उस पर क्लिक करना होता है। 

AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करें?


AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करें?

STEP4

यहाँ पर आपको कुछ SETTING करना होता है, और कुछ PERMISSION को ALLOW करना होता है। 

इस प्रकार सेटिंग करें 


  • RSS TO BLOGGER में दिए गए TURN ON BUTTON पर क्लिक करें 
  • IFTTT NEED PERMISSION TO ACCESS के ऑप्शन पर OK करें 
  • GMAIL ID को सेलेक्ट कर ALLOW करें 
STEP5

जब आप IFTTT को BLOGGER में CONNECT कर लेते हैं, उसके बाद आपको FEED URL ENTER करने का OPTION दिखाई देगा।


AUTO BLOGGING क्या है? AUTO BLOGGING कैसे करें?


जहा आपको उस WEBSITE का URL डालना है, जिसका  आर्टिकल आप अपनी SITE पर USE करने वाले है।

इस प्रकार से आप अपने BLOG पर AUTO BLOGGING को SUCCESSFUL तरीके से SETUP कर सकते है।


CONCLUSION

दोस्तों यदि आप भी AUTO BLOGGING START करना चाहते हैं, तब आप इसे कभी भी फुल टाइम के लिए ना करें इसके अलावा आप एक फुल टाइम BLOGGING के लिए एक जेनुइन BLOG भी जरूर क्रिएट करें। यदि आप AUTO BLOGGING स्टार्ट करना चाहते हैं तब आप   किसी अन्य AD नेटवर्क जैसे Popads, Bidvertiser, InfolinkPropellerAds इत्यादि का USE करके ऐड लगा कर वहां से पैसा जनरेट कर सकते हैं। और अपने AUTO BLOG को कंटिन्यू कर सकते हैं।

इसके  साथ ही जब भी आप अपने BLOG पर किसी ARTICLE पब्लिश्ड करें तब उसमें आप कुछ ना कुछ सेटिंग से जरूर करें और कुछ ना कुछ चेंज एस जरूर करें जिससे कि बिल्कुल कॉपी राइट ARTICLE आप अपने BLOG पर पब्लिश करने से बचें।

AUTO BLOGGING से संबंध में यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका AUTO BLOGGING से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट कर सकते हैं, इसके अलावा यदि यह ARTICLE आपको पसंद आया है तो आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, tumbler  आदि पर जरूर शेयर करें इसके अलावा अपने व्हाट्सएप ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं।

0 comments: