Sunday, October 27, 2019

Comment backlink क्या है? कैसे करें? Comment backlink के फायदे


COMMENT BACKLINK क्या है? और COMMENT COMMENT BACKLINK के माध्यम से अपने BLOG पर हम कैसे TRAFFIC को जनरेट कर सकते हैं?

यदि आपका BLOG है, तब आप उस से रिलेटेड किसी अन्य BLOG में जाकर के अपने BLOG से संबंधित COMMENT कर सकते हैं, और वहां पर अपने BLOG का LINK भी दे सकते हैं।

इस प्रकार से यदि आप किसी अन्य BLOG में अपने BLOG से रिलेटेड COMMENT करते हैं, तब ऐसे में आपको उस पर्टिकुलर BLOG से आपके COMMENT के माध्यम से TRAFFIC मिलता है। 


What is the comment backlink? 

कमेंट बैकलिंक क्या है?   


आइए जानते हैं यह सारे प्रोसेस को किस प्रकार कर सकते हैं और COMMENT BACKLINK करने से हमें क्या फायदे हो सकते हैं?

COMMENT BAKLINK कैसे करें?

दोस्तों यदि आप एक BLOGGER है, और आपका कोई BLOG है आप अपने BLOG से संबंधित जिस भी TOPIC पर ARTICLE लिखते हैं, उससे संबंधित और भी जितने BLOG या WEBSITE है, यदि वहां पर COMMENT का OPTION आता है तब ऐसे में आप उस BLOG पर जाकर वहां COMMENT कर सकते हैं। वहां पर आपको एक अच्छा सा COMMENT लिखना है उसके बाद आप वहां पर यदि OPTION है आपके WEBSITE का link लगाने का तब आप वहां पर अपनी WEBSITE का LINK भी लगा सकते हैं।

इस प्रकार से यदि आप एक COMMENT करते हैं, तब आपको BLOG से वहां पर जो भी USER आते हैं यदि वे आपके COMMENT को रीड करते हैं तब यदि उन्हें आपका COMMENT अच्छा लगता है तब वह आपके WEBSITE के दिए गए LINK के माध्यम से आपके WEBSITE या BLOG को भी VISIT करते हैं, इसमें आपको वहां से उस COMMENT के माध्यम से TRAFFIC प्राप्त होता है।

comment backlink

जब भी आप किसी अन्य BLOG पर जाकर COMMENT करते हैं, और यदि आप वहां पर अपने WEBSITE या BLOG का LINK देते हैं, तब ऐसे में आपको एक backlink भी प्राप्त होता है मतलब उस BLOG के USER आपके COMMENT के द्वारा आप के BLOG या WEBSITE को VISIT करते हैं, इस प्रकार से आपको वहां पर एक backlink प्राप्त होता है जिसे हम COMMENT BACK LINK भी कहते हैं।

Comment backlink के फायदे 


दोस्तों यदि अपने BLOG से रिलेटेड किसी अन्य BLOG पर आप COMMENT करते हैं, तब वहां से एक COMMENT BACKLINK मिलता है, उसके साथ-साथ आपको अन्य प्रकार के अपने BLOG के लिए फायदे होते हैं।

TRAFFIC में बढ़ोतरी

जब भी किसी ARTICLE को लिखते हैं, तो उस ARTICLE से संबंधित आप जिस भी TOPIC पर BLOG ARTICLE क्रिएट करते हैं, उस पर्टिकुलर TOPIC से रिलेटेड जितनी भी POST पहले से GOOGLE में RANK कर रही हैं, उन POST को आप एक-एक करके ओपन करें और पहले पेज पर RANK होने वाले कुछ POST को आप ओपन करके वहां पर  COMMENT कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप अपने BLOG से रिलेटेड अन्य BLOG पर COMMENT POST करते हैं, ऐसे में आपको वहां से कई USER ऐसे मिलेंगे जो आपके द्वारा किए गए COMMENT और आपके द्वारा दिए गए WEBSITE के LINK के थ्रू आपके BLOG को VISIT करते हैं, और यदि वे उस टाइप के BLOG को पसंद करते हैं तब आपके BLOG के परमानेंट VISITOR भी बन जाते हैं।

RANKING में बढ़ोतरी

यदि आप एक नए blogger हो  या आपके BLOG पर ज्यादा TRAFFIC आता नहीं है, तब ऐसे में अत्यधिक COMMENT BACKLINK करते हैं, और ज्यादा से ज्यादा BLOG तक आप पहुंचते हैं, अपने ARTICLE के LINK को पहुंचाते हैं।  तब ऐसे में आपकी ARTICLE की GOOGLE में RANKING बढ़ने के चांस हो सकते हैं, और यदि आपने अच्छा SEO फ्रेंडली ARTICLE लिखा है तब वह जल्द से जल्द GOOGLE में RANK करने लगता है और फिर आपको वहां से अच्छा TRAFFIC मिलने लगता है।

इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि आपके द्वारा लिखे हुए ARTICLE से संबंधित अन्य आर्टिकल्स में आप COMMENT करें, और वहां पर अपने BLOG का LINK दें और हो सके तो आप अपने ARTICLE LINK भी दे सकते हैं।

COMMENT किस प्रकार से करें?

दोस्तो आप एक अच्छा ARTICLE लिखते हैं, और अपने ARTICLE से संबंधित अन्य POST को ओपन कर दे, तब वहां पर आपको COMMENT करना होता है। इसके लिए आप एक अच्छा सा COMMENT और ARTICLE के बारे में लिख सकते हैं, COMMENT आपका थोड़ा लंबा होना चाहिए और अट्रैक्टिव होना चाहिए।

इस प्रकार से आप अपने COMMENT में अपने BLOG का LINK भी लगा सकते हैं, उसके बाद यदि आपको WEBSITE ऐड करने का OPTION आता है, तो आप वहां पर  WEBSITE के LINK को दे सकते हैं इसके साथ अपना नाम और ईमेल एड्रेस भी दे सकते है, और एक अच्छा COMMENT कर सकते हैं। आप का COMMENT इतना Eye-Catching  होना चाहिए की  जो भी व्यक्ति उसे पढ़े तो उसे आपका BLOG VISIT करने की इच्छा हो। ऐसे में आपको वहां से अच्छा TRAFFIC मिलने का चांस हो सकता है।

href tag का  यूज़ करें

EXAMPLE  

<a href="SITE LINK">SITE NAME</a>

कई BLOG कैसे होते है, जहां पर COMMENT का OPTION होता है, और WEBSITE के LINK देने का OPTION नहीं होता है, तब ऐसे में यहां  पर href tag का यूज करके अपने BLOG या WEBSITE का LINK दे सकते हैं, इस प्रकार से डायरेक्टली COMMENT के माध्यम से कोई यूज़र यदि आपके WEBSITE के LINK को देखता है तो वहां से वह डायरेक्ट क्लिक करके आप की WEBSITE पर पहुंच सकता है, और वहां से आपकी वेबिस्ते  को भी visit कर सकता है।

इस प्रकार से आप COMMENT backlink के माध्यम से एक अच्छा COMMENT लिख कर के वहां पर VISIT करने वाले VISITर को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं, और वह आपके COMMENT के द्वारा आपके BLOG को VISIT करके वहां पर USER के रूप में आपके BLOG को रीड करेंगे जिससे आपको वहां पर TRAFFIC प्राप्त होगा।

शुरुआती दौर में आपके BLOG पर COMMENT बैक LINK के माध्यम से ज्यादा TRAFFIC नहीं आता है, लेकिन यदि आप धीरे-धीरे करके अपने BLOG के LINK को COMMENT BACK LINK के माध्यम से अन्य BLOG और WEBSITE पर LINK करते हैं, तब ऐसे में वहां पर आपके BLOG पर धीरे-धीरे TRAFFIC आने लगता है, और जब आप कहीं सारे COMMENT कर चुके होते हैं और वहां पर अपने BLOG या WEBSITE के LINK को लगा चुके होते हैं, तब ऐसे में आपको वहां से TRAFFIC मिलने लगता है।

एक चीज का और आपको यहां पर ध्यान रखना है, कि आप COMMENT BACKLINK इतनी ज्यादा भी नहीं करनी है, कि आपका BLOG स्पैम के अंतर्गत आये, आपको वहां इस स्पैमिंग बिल्कुल नहीं करना है। जब भी कोई ARTICLE लिखें उस ARTICLE से संबंधित चार पांच blog जो GOOGLE में पहले से rank कर रहे हैं, आपको उन्हीं को ओपन करके वहां पर COMMENT करना है और अपने BLOG से संबंधित COMMENT कर सकते हैं या फिर आपने जिस ARTICLE को लिखा है उसका link COMMENT कर सकते हैं।

उम्मीद है, दोस्तों COMMENT BACK LINK से संबंधित यह POST आपको जरूर पसंद आई होगी
यदि आपका COMMENT BACK LINK से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं, इसके आलावा  टेक्नोलॉजी संबंधित या ब्लॉगिंग से संबंधित यदि आपकी कोई क्वेरी है, तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं, इसका जवाब और सलूशन हम आपको पूरी तरीके से देने की कोशिश करेंगे।

0 comments: