Saturday, October 19, 2019

SOCIAL MEDIA से BLOG पर TRAFFIC कैसे प्राप्त करें?


SOCIAL MEDIA से BLOG पर TRAFFIC कैसे प्राप्त करें? और हम SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने BLOG पर TRAFFIC को जनरेट कर सकते हैं इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ARTICLE को पूरा पढ़ें।

यदि आप एक BLOGGER है, और आप BLOGGING करते हैं, फिर चाहे आप ब्लॉगर यूज़ करते हो या वर्डप्रेस, तब हमेशा आप यही चाहेंगे कि आप अपने BLOG या WEBSITE पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC को जनरेट कर सकें और ज्यादा TRAFFIC जनरेट होने से आप ज्यादा से ज्यादा इनकम भी जनरेट कर सकते हैं।

आप अपने BLOG पर ज्यादा TRAFFIC को इनक्रीस करने के लिए हम हरसंभव कोशिश करते हैं, कभी आप GOOGLE SEARCH करते हैं, तो कभी आप YOUTUBE पर आप इससे सम्बंधित वीडियो देखते है, इसी सिलसिले में आज हम जानेंगे कि हम SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म का उपयोग करके SOCIAL MEDIA से BLOG पर TRAFFIC कैसे प्राप्त करें?

अच्छा जब भी आप एक अच्छा BLOG क्रिएट करते हैं, तब वहां से आपको गूगल के द्वारा ऑर्गेनिक TRAFFIC प्राप्त होता है और यह आपके BLOG पर समय के साथ बढ़ता रहता है। लेकिन यदि आप ऑर्गेनिक TRAFFIC  के साथ-साथ SOCIAL MEDIAका उपयोग करते हैं तब वहां से मैं आपको बहुत अच्छा TRAFFIC मिलने लगता है और यह भी समय के साथ निरंतर बढ़ता रहता है।


SOCIAL MEDIA से BLOG पर TRAFFIC कैसे प्राप्त करें?



SOCIAL MEDIA से BLOG पर TRAFFIC कैसे प्राप्त करें?


आइए समझते है की हम किन SOCIAL MEDIA  का सहारा लेकर अपने BLOG या WEBSITE पर UNLIMITED ट्राफिक को प्राप्त कर सकते हैं?

FACEBOOK

FACEBOOK के माध्यम से आप अपने BLOG या WEBSITE पर UNLIMITED TRAFFIC को प्राप्त कर सकते हैं, दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि SOCIAL MEDIAके क्षेत्र में FACEBOOK एक बहुत ही बड़ी WEBSITE है और यह SOCIAL MEDIAका ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आपको UNLIMITED TRAFFIC मिलता है।

आजकल हर एक एंड्रॉयड यूजर्स FACEBOOK का उपयोग जरूर करता है फिर वह चाहे किसी भी age का हो ऐसे में यदि आप अपने BLOG या WEBSITE को SOCIAL MEDIAके माध्यम से शेयर करते हैं, तब आपको वहां से UNLIMITED TRAFFIC प्राप्त हो सकता है FACEBOOK पर अब अपने WEBSITE पर लिखे ARTICLE को विभिन्न प्रकार से शेयर कर सकते हैं।

FACEBOOK पेज

दोस्तो आपने जिस भी प्रकार का BLOG की क्रिएट किया है आप उससे संबंधित एक FACEBOOK पेज बना सकते हैं और उस FACEBOOK पेज पर अपने BLOG के LINK को शेयर कर सकते हैं आप जब भी कोई नया ARTICLE लिखें आप उसके LINK को अपने FACEBOOK पेज पर शेयर करें। और वहां पर अपने FACEBOOK फ्रेंड्स को इनवाइट करें ऐसे में जो भी व्यक्ति उस पार्टिकुलर टॉपिक से संबंधित ARTICLE को रीड करना चाहता है वह आपके पेज से जुड़ने लगेगा। इस प्रकार से समय के साथ उस पर जब कई सारे लोग ज्वाइन हो जाएंगे तब वहां से आपको अच्छा TRAFFIC मिलने लगेगा इस प्रकार से आप FACEBOOK पेज के माध्यम से अपने BLOG पर TRAFFIC को ड्राइव कर सकते हैं।

FACEBOOK GROUP

FACEBOOK GROUP के माध्यम से भी आप अपने BLOG WEBSITE पर TRAFFIC को ड्राइव कर सकते हैं इसके लिए आपको इंटरनेट पर FACEBOOK में उपलब्ध है कई ऐसे ग्रुप्स को ज्वाइन करना होगा जहां पर आपके BLOG से संबंधित POST डाली जाती हो या उस टाइप के ARTICLE को पसंद करने वाले लोग उस पर्टिकुलर GROUP में ज्वाइन किए हुए हो। तब आप  वहां पर अपने BLOG में लिखे हुए ARTICLE के LINK को शेयर कर सकते हैं और वहां से आपको UNLIMITED TRAFFIC प्राप्त हो सकता है। इस प्रकार से FACEBOOK GROUP की सहायता से आप अपने BLOG पर साइट पर TRAFFIC को जनरेट कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके FACEBOOK में आपकी फ्रेंड लिस्ट की संख्या अधिक हो और अच्छे खासे आपने फ्रेंड्स बना रखे हो तब आप डायरेक्टली अपने ACCOUNT से अपने BLOG पर लिखे हुए ARTICLE के LINK को शेयर कर सकते हैं, वहां से आप के जितने भी फ्रेंड होंगे वह आपके ARTICLE के LINK पर क्लिक करके डायरेक्टली आपके BLOG तक पहुंचकर आपके ARTICLE को रीड करते हैं ऐसे में आप FACEBOOK से डायरेक्टली LINK को शेयर करके अपने BLOG पर TRAFFIC को ड्राइव कर सकते हैं।

Twitter

Twitter एक बहुत ही पॉपुलर SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म है।  यदि आपका TWITTER पर कोई ACCOUNT है और वहां पर अच्छे खासे आप के FOLLOWERS हैं तब ऐसे में आप अपने TWITTER ACCOUNT से अपने BLOG पर लिखे हुए ARTICLE के LINK को   शेयर कर सकते हैं वहां से आप के FOLLOWERS आपके उस LINK को VISIT कर सकते हैं और आपको वहां से TRAFFIC मिल सकता है। 

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कि TWITTER पर कई सारे सेलिब्रिटीज भी अपने ACCOUNT को क्रिएट करके रखते हैं और वहां पर उनके मिलियंस में followers  होते हैं, इस प्रकार यदि आप भी एक TWITTER ACCOUNT क्रिएट करते हैं तो समय के साथ आपका भी ACCOUNT पॉपुलर होता है। और वहां पर आप के FOLLOWERS बढ़ते हैं और जैसे-जैसे आपके ACCOUNT पर आप के FOLLOWERS बढ़ेंगे आपको TWITTER के माध्यम से अपने BLOG के लिए बहुत अच्छा TRAFFIC मिलने लगता  है।

INSTAGRAM

INSTAGRAM SOCIAL MEDIA का एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है आज के समय में SOCIAL MEDIAके यूजर बहुत ज्यादा मात्रा में है INSTAGRAM के माध्यम से आप इमेजेस को और वीडियोस को SOCIAL MEDIAपर शेयर कर सकते हैं। INSTAGRAM  पर भी आपको कई सारे सेलेब्रिटीज अपनी इमेज शेयर करते हुए नजर आते हैं, इस प्रकार यदि INSTAGRAM पर एक ACCOUNT क्रिएट करते हैं और वहां पर यदि आप कई सारे FOLLOWERS को गेन  कर पाते हैं। 

यदि आप अपने BLOG के किसी ARTICLE के LINK को अपने INSTAGRAM से शेयर करते हैं, या किसी इमेज के माध्यम से आप अपने BLOG के ARTICLE का एडवर्टाइजमेंट करते हैं, तब वहां से आपको बहुत अच्छा TRAFFIC मिल सकता है। और INSTAGRAM पर आप अपने BLOG या WEBSITE के LINK को भी डायरेक्टली जोड़ सकते हैं।

PINTEREST

PINTEREST भी एक बहुत ही बढ़िया SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म में यहां पर आप अपनी BLOG या WEBSITE को बहुत ही अच्छे तरीके से प्रमोट कर सकते हैं यहां आपको बोर्ड और पिन क्रिएट करने होते हैं इन बोर्ड में आप अपने BLOG में लिखे हुए टॉपिक को ऐड कर सकते हैं और जैसे आप अपने BLOG में टॉपिक के अंदर ARTICLE लिखते हैं उसी प्रकार यहां आप बोर्ड के अंदर पेंच को बनाते हैं और उनमें आप अपने ARTICLE के LINK को इमेज के साथ ऐड कर सकते हैं।

PINTEREST के माध्यम से अपने कई सारे ARTICLE को पब्लिश कर सकते हैं, और यहां पर जैसे-जैसे आप के FOLLOWERS बढ़ते हैं उसी प्रकार से आप का मंथली यूनिक VISITOR का TRAFFIC भी बढ़ने लगता है इस प्रकार से PINTEREST के माध्यम से अपने BLOG WEBSITE पर UNLIMITED TRAFFIC को प्राप्त कर सकते हैं

इसके अलावा भी ऐसे कई सारे SOCIAL MEDIA प्लेटफॉर्म्स हैं, जिनका यदि आप उपयोग करते हैं तो समय के साथ आपके BLOG WEBSITE पर TRAFFIC बढ़ने लगता है इस प्रकार से दोस्तों आप SOCIAL MEDIA का उपयोग करके अपने BLOG या WEBSITE पर TRAFFIC को बढ़ा सकते हैं, और GOOGLE ADSENSE से  अच्छी इनकम को जनरेट कर सकते हैं। और अपने बढ़ते हुए ट्रैफिक के ग्राफ को आप GOOGLE ANALYTICS के माध्यम से देख सकते है। 

दोस्तों SOCIAL MEDIAसे संबंधित यह POST आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल है यह सुझाव है तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं।

0 comments: