Saturday, October 5, 2019

PCPartPicker क्या है?


PCPartPicker क्या है? 
आज हम इस BLOG POST की मदद से जानेंगे कि PCPARTPICKER क्या है? और PCPARTPICKER की मदद से कैसे हम नए COMPUTER SYSTEM के PARTS को ASSEMBLE कर सकते हैं?

अक्सर जब भी कोई व्यक्ति नया COMPUTER लेने के बारे में सोचता है, तो उसके पार्ट को ASSEMBLE करने के बारे में काफी कंफ्यूजन होता है। क्योंकि जब भी हम कोई नया COMPUTER SYSTEM ASSEMBLE करते हैं, तो उसके सीपीयू से जुड़ी कुछ चीजें हमारे सामने आती हैं जैसे कि हमारे SYSTEM में RAM ROM  और HARD DISKकितनी होनी चाहिए।

जब भी आप कोई नया COMPUTER ASSEMBLE करने के लिए कोई शॉपकीपर के पास जाते हैं तो वहां वह शॉपकीपर आपसे जरूर पूछता है कि आप किस प्रकार का COMPUTER ASSEMBLE करवाना चाहते हैं?  आपका BUDGET क्या है? और आप उसे किस प्रकार के उपयोग के लिए ASSEMBLE कराना चाहते हैं।

 हमारे द्वारा अपने COMPUTER पर किए जाने वाले अलग-अलग कार्यों के अनुसार हमारा PERSONAL COMPUTER भी अलग-अलग पार्ट के द्वारा ASSEMBLE किया जाता है। क्योंकि यह डिपेंड करता है कि हम किस प्रकार का काम अपने PERSONAL COMPUTER के द्वारा करना चाहते हैं, और उसी के ACCORDING हम अपने COMPUTER को ASSEMBLE करवाते हैं।


PCPartPicker क्या है?

PCPartPicker क्या है? इसके उपयोग 


दोस्तों ऐसे में आपको अपने COMPUTER से रिलेटेड जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है, यदि आप एक COMPUTER ASSEMBLE करना चाहते हैं तो आप डायरेक्टली या शॉपकीपर के ऊपर नहीं छोड़ देते हैं, कि वह अपने अनुसार आपको कोई भी COMPUTER ASSEMBLE करके प्रोवाइड करा दे। यहां आपको अपने आप  खुद से जानकारी होनी चाहिए कि आप को किस प्रकार के COMPUTER की आवश्यकता है? और आपके काम के अनुसार वह COMPUTER आपके लिए सूटेबल है या नहीं।

कई बार ऐसा होता है कि शॉपकीपर आपको ज्यादा BUDGET का COMPUTER सेल करने के चक्कर में आपका ज्यादा खर्चा करवा सकता है, जबकि आपको हो सकता है कि  ज्यादा हैवी COMPUTER की आवश्यकता ना हो। इसलिए आपको यह ध्यान रखना है कि आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं? और आप जिस भी WORK के लिए अपने COMPUTER को ASSEMBLE कराना चाहते हैं, उसके लिए किस प्रकार के COMPUTER की आवश्यकता होती है।

 PCPartPicker एक ऐसी WEBSITE है जहां जहां आपको COMPUTER से रिलेटेड जानकारी मिलती है, यदि आप एक नया COMPUTER ASSEMBLE करना चाहते हैं, तो आपको अपने काम के अनुसार आप किस रेंज तक का COMPUTER खरीद सकते हैं यह सारी जानकारी आपको वहां पर उपलब्ध कराई जाती है।

PCPARTPICKER के माध्यम से आप यह भी जान सकते हैं कि आपको अपने काम के अनुसार कितने BUDGET तक का COMPUTER खरीदना है? यदि आप PCPARTPICKER के माध्यम से एक बार जानकारी ले लेते हैं तब आप यदि मार्केट में भी COMPUTER ASSEMBLE करने के लिए जाते हैं तो आपको वहां पर कोई नुकसान होने की संभावना नहीं रहती है। क्योंकि यदि आपको खुद को COMPUTER के बारे में INFORMATION होगी तो आप अपने फ्रेंड से अपने ACCORDING COMPUTER के PARTS को ASSEMBLE कर सकते हैं।

दोस्तों जब भी आप एक नया COMPUTER ASSEMBLE करने के बारे में सोचें आप एक बार PCPARTPICKER की WEBSITE को जरूर VISIT करें या एक WEBSITE ऐसी WEBSITE है जहां पर आप को आप विभिन्न प्रकार के जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। और आप अपने WORK के ACCORDING COMPUTER को ASSEMBLE कर सकते हैं जैसे कि यदि आपको नॉर्मल WORK करना है, आपको अपने COMPUTER पर डेली वर्क  करना जैसे एमएस वर्ड पर WORK करना है, आपको अपने डाटा को स्टोर करना है या मूवीस देखनी है, सॉन्ग सुनने हैं, तो आप इस प्रकार के COMPUTER को कैसे ASSEMBLE कर सकते हैं। और इसमें आपको कितना BUDGET होगा इन सारी जानकारी को आप किसी पार्टी के माध्यम से ले सकते हैं।

दोस्तों यदि आप एक BLOGर हैं और एक WEBSITE को रन करते हैं, तो यदि आप एक BLOGGING से रिलेटेड COMPUTER ASSEMBLE करना चाहते हैं, तो आपको या ध्यान देना होगा कि BLOGGING के लिए आपको बहुत ज्यादा RAM की आवश्यकता नहीं होती और एक नॉर्मल COMPUTER का उपयोग करके भी BLOGGING कर सकते हैं।  तब आप इस प्रकार BLOGGING के लिए कैसे COMPUTER को ASSEMBLE कर सकते हैं।  इसकी जानकारी आपको इसी प्रकार के माध्यम से आसानी से मिल जाएगी।

दोस्तों यदि आप एक YOUTUBER है, और आप YOUTUBE पर अपना वीडियो बनाकर कर UPLOAD करते हैं। तब आपको ऐसे में EDITING की आवश्यकता होती है। और यदि आप एक प्रोफेशनल EDITOR का यूज करते हैं तब आपको वहां पर अपने सीपीयू में ज्यादा RAM की आवश्यकता होती है, तब ऐसे में प्रत्येक EDITING SOFTWARE चलाने के लिए किस प्रकार का सीपीयू ASSEMBLE कर सकते हैं? इसकी जानकारी आपको PCPARTPICKER के माध्यम से आसानी से मिल जाएगी।


यदि आप एक प्रोफेशनल EDITOR हैं, तब आपको एक हेवी EDITING SOFTWARE की आवश्यकता होती है और उसे OPERATE करने के लिए सीपीयू में RAM की आवश्यकता होती है।  यदि ऐसे में आप कम BUDGET के COMPUTER या कम RAM वाले सी का उपयोग करते हैं तो आप उस प्रकार के SOFTWARE को नहीं RUN कर पाएंगे इसलिए इसमें आपको आवश्यकता होती है कि आप एक ज्यादा RAM वाले सीपीयू का उपयोग करें जिससे कि आप उस हाईप्रोफाइल SOFTWARE को आसानी से OPERATE कर सके तब ऐसे में आपको आवश्यकता होती है।  PCPARTPICKER की जहां से आप जानकारी ले सकते हैं कि आप एक प्रोफेशनल EDITING SOFTWARE को OPERATE करने के लिए किस प्रकार के सीपीयू को असेम्बल  कर सकते हैं। जिससे आपको WORK करने में कोई भी PROBLEM ना हो।

यदि आप एक पुराने COMPUTER यूजर हैं, तो आपको COMPUTER के बारे में अच्छा खासा नॉलेज होगा।  लेकिन यदि कोई नया COMPUTER खरीदना चाहता है तो उसे एक बार PCPARTPICKER के WEBSITE को जरुर VISIT करना चाहिए। वहां से आपको एक आईडिया मिल जाएगा कि आप किस प्रकार से नए COMPUTER को ASSEMBLE कर सकते हैं? और आपकी INFORMATION आपके WORK के अनुसार होनी चाहिए कि आप उस पर किस प्रकार का WORK करना चाहते हैंऔर साथ-साथ आपके BUDGET को भी ध्यान में रखकर  

0 comments: