Wednesday, October 9, 2019

How to get Traffic on Blog? BLOG पर TRAFFIC कैसे बढ़ायें?

आज के समय में हर एक BLOGGER यह चाहता है कि How to get Traffic on Blog? BLOG पर TRAFFIC कैसे बढ़ायें?  और उसके BLOG या या  WEBSITE पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC जनरेट हो और उसके लिए वह हर संभव कोशिश करता है। लेकिन फिर भी कई लोगों को यह समस्या होती है कि शुरुआती दौर में उनके BLOG पर ज्यादा TRAFFIC जनरेट नहीं हो पा रहा है।

आज हम इस BLOG POST के माध्यम से जानेंगे कि How to get Traffic on Blog? BLOG पर TRAFFIC कैसे बढ़ायें?  और हम अपने BLOG या WEBSITE पर कैसे ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC को जनरेट कर सकते हैं? दोस्तों यदि आप भी अपने BLOG या WEBSITE पर ज्यादा TRAFFIC जनरेट करना चाहते हैं तो आप इस ARTICLE को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से पढ़ें और इसमें दी गई बातों को एक बार जरूर अप्लाई करें हो सकता है कि इससे आपको जरूर फायदा हो।

  ARTICLE के मदद से हम अपनी राय आपको दे रहे हैं इसके अलावा यदि आप जो भी WORK अपने BLOG या WEBSITE पर करते हैं और जिस भी तरीके से TRAFFIC को जनरेट करते हैं आप उसे कंटिन्यू रखें उसके अलावा भी हम आपको जो चीजें बता रहे हैं यहां पर अब उसे अप्लाई कर सकते हैं। 


How to get Traffic on Blog BLOG पर TRAFFIC कैसे बढ़ायें
How to get Traffic on Blog BLOG पर TRAFFIC कैसे बढ़ायें

How to get Traffic on Blog? BLOG पर TRAFFIC 

कैसे बढ़ायें?


हर एक BLOGGER जो आज के समय में BLOGGING कर रहा है उसका यह मेन  उद्देश्य  होता है कि उसे अपने  blog से अर्निंग करना है अब blog से EARNING करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके BLOG या WEBSITE पर ज्यादा TRAFFIC हो। kai  BLOGGER ऐसे हैं कि जो काफी समय से BLOGGING की फील्ड में काम कर रहे हैं। और उन्हें अच्छा खासा REVENUE भी मिल रहा है, लेकिन उसके बाद वह उतने में ही संतुष्ट हो जाते हैं। लेकिन आप यदि अपने BLOG पर और अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप उम्मीद भी नहीं कर सकते कि यहां से आपको कितना ज्यादा REVENUE जेनरेट हो सकता है। और जिन लोगों के BLOG पर अभी तक ज्यादा TRAFFIC नहीं आता वह भी इन चीजों को पैशन  के साथ धीरे-धीरे यदि अपने BLOG WEBSITE पर APPLY करेंगे तो यहां से आपको डेफिनेटली TRAFFIC मिलने लगता है।

अच्छा ARTICLE लिखें
दोस्तों सबसे पहले यदि बात करें हम तो मेन TRAFFIC आने का सबसे बड़ा रीजन यही होता है कि आपके WEBSITE पर लिखा हुआ ARTICLE यदि आपके द्वारा लिखा गया ARTICLE एक बहुत ही गुड लुकिंग और फुल इनफार्मेशन से भरा हुआ ARTICLE होता है तो डेफिनेटली वह GOOGLE में rank करता है और समय के साथ लोग इसे पढ़ने भी लगते हैं। इसलिए आप कोशिश  करें की आप जब भी एक ARTICLE लिखते हैं आप जिस भी LANGUAGE का उपयोग करते हैं उसमें आप पूरी जानकारी के साथ उस ARTICLE को लिखें। और कोशिश करें कि आपका ARTICLE COPYRIGHT ना हो और किसी अन्य WEBSITE से ज्यादा मैच ना खाता हो। इसमें आप अपने शब्दों का चयन करें और पढ़ने वाले को आसानी से समझ में जाए ऐसी भाषा का USE करें। इस प्रकार से लिखा हुआ आपका ARTICLE GOOGLE में जल्दी रैंक  करता है और उसे पढ़ने वालों की संख्या भी अधिक होती है।

अपने ARTICLE को GOOGLE SEARCH CONSOLE में

सबमिट करें।


दोस्तों जब भी आप अपने BLOG  के लिए कोई POST लिखते हैं  तो आप उसे GOOGLE SEARCH CONSOLE में सबमिट करें। कई बार ऐसा होता है कि GOOGLE के द्वारा आपके लिखे ARTICLE को GOOGLE SEARCH CONSOLE में सबमिट  होने में समय लगता है। इसलिए आप चाहें तो GOOGLE SEARCH CONSOLE में डायरेक्टली जाकर उसे सबमिट कर सकते हैं। आपको आपके ARTICLE का LINK GOOGLE SEARCH CONSOLE में जाकर LINK करना होता है, तब ऐसे में आप डायरेक्टली अपने उस ARTICLE को GOOGLE SEARCH CONSOLE के माध्यम से LINK करा सकते हैं।

अपने BLOG को PING  करें।
आप जैसे ही कोई ARTICLE अपने BLOG पर लिखते हैं तब उसके बाद आप उसे GOOGLE SEARCH CONSOLE में भी सबमिट कर देते हैं। और उसके बाद आपको कई  ऐसी PING  WEBSITE मिल जायेगी  जहां से आप अपने ARTICLE को PING  कर सकते हैं। PING करने से या GOOGLE में रैंक जल्दी करता है और GOOGLE के बूट्स  को आपके BLOG  को SEARCH करने में  ज्यादा समय नहीं लगता है। इस प्रकार से आप पिन्गिंग  के जरिए अपने ARTICLE को GOOGLE, बिंग, yahoo इत्यादि SEARCH इंजन में जल्दी रैंक करा सकते हैं।

BACKLINK बनाएं।
दोस्तों कई BLOGGER ऐसे हैं जो अपने BLOG या WEBSITE पर ज्यादा TRAFFIC बिना BACKLINK बनाए ही प्राप्त कर लेते हैं। तब ऐसे में उन्हें लगता है कि बैकलिंग  बनाना कोई जरूरी चीज नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं नहीं है यदि आप BACKLINK बनाते  हैं तो इसके बाद आपको इस से  प्रॉफिट ही होगा। क्योंकि BACKLINK  के थ्रू आपको आपकी जो BLOG WEBSITE है उसे GOOGLE में मजबूती तो मिलती  हैं उसका डी पी तो बढ़ता है साथ ही साथ आपको BACKLINK  बनाने वाली WEBSITE से TRAFFIC भी मिलता है। और BACKLINK  बनाने से आप को फायदा ही होता है इसलिए आप कोशिश करें कि आप हाई  डी पी वाली WEBSITE से हाई QUALITY के BACKLINK बनाएं।

GUEST POSTकरें
 GUEST POSTके माध्यम से आप अपने BLOG या WEBSITE पर इंस्टेंट TRAFFIC प्राप्त कर सकते हैं। वह भी किसी ऐसी WEBSITE से जहां से आपको एक परमानेंट VISITOR भी मिल सकते हैं। दोस्तों यदि आप जिस भी TOPIC से RELATED POST लिखते हैं उसी से संबंधित यदि आप कोई अन्य WEBSITE के OWNER से बात करके यदि वहां पे कोई GUEST POSTकरते हैं, और वहां पर अपना LINK देते हैं तो वहां से आपको बहुत अच्छा TRAFFIC मिलेगा और हो सकता है कि वहां से कुछ VISITOR को आपकी POST अच्छी लगे और वह आपके परमानेंट VISITOR बन जाए। इसलिए आपको अपने BLOG या WEBSITE के लिए GUEST POSTकरना बहुत ही जरूरी है इससे आपके BLOG की पहचान भी बढ़ती है।

COMMENT BACKLINK करें। 
जब भी आप कोई POST लिखते हैं, तब आप उस POST  से संबंधित जो भी आपका मेन TOPIC है उसे संबंधित जितने भी POST GOOGLE के फर्स्ट पेज में रैंक  कर रही हैं आपको वहां  पर आपको कुछ WEBSITE में जाकर COMMENT करना होता है, और इस प्रकार से आप COMMENT करके वहां पर अपने WEBSITE का LINK दे सकते हैं या आपने जो POST लिखी है उसी POSTर से संबंधित आप हाइपरLINK बनाकर वहां पर LINK दे सकते हैं। यदि आपको LINK देने का ऑप्शन है तो। यदि नहीं है तो आप डायरेक्टली अपने WEBSITE का LINK भी लगा सकते हैं इससे  उस POST को पढ़ने वाले आपकी WEBSITE पर भी ट्रांसफर हो सकते हैं। और वहां से आपको VISITOR प्राप्त हो सकते हैं इसलिए COMMENT BACKLINK  भी TRAFFIC को जनरेट करने के लिए बहुत ही जरूरी है।

SEO करें
दोस्तो जब आप कोई ARTICLE पब्लिश करते हैं तो उससे पहले आप अपने BLOG WEBSITE का ऑन पेज और ऑफ पेज SEO अच्छे से कर ले। यदि आप इस प्रकार  छोटी छोटी चीजों पर ध्यान देंगे तो आने वाले समय में आपके BLOG WEBSITE पर बहुत अच्छे TRAFFIC जनरेट होने लगेगा। और आपको यहां से डेफिनेटली फायदा मिलेगा। यहां शुरुआत में तो आपको थोड़ी मेहनत जरूर लगेगा लेकिन उसके बाद वहां से आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा। इसलिए आप SEO पर मुख्य रुप से ध्यान दें और अपने BLOG WEBSITE पर अच्छी तरीके से SEO करें।

इंटरलिंकिंग करें।
दोस्तों जब आप अपने BLOG पर कोई ARTICLE लिखते हैं, तो आप उसमें अपने द्वारा लिखे हुए पिछले ARTICLE के LINK को इंटरLINK के माध्यम से लगा सकते हैं। इससे होगा यह कि आपके BLOG या WEBSITE के टाइम ड्यूरेशन पढ़ने वालों के द्वारा बढ़ेगा और यदि वह एक ARTICLE को पढ़ रहे हैं तो उसी ARTICLE में लगे हुए LINK के माध्यम से आपके दूसरा ARTICLE में पहुंच जाएंगे और वहां से भी उनको और अधिक जानकारी मिलेगी और आपको और VISITOR मिलेंगे।
SOCIAL MEDIA से TRAFFIC प्राप्त करें। 

दोस्तों जब भी आप कोई नया ARTICLE लिखते हैं, और अपने BLOG पर नई POST पब्लिश करते हैं तब आप उसे SOCIAL MEDIA पर जरूर SHARE करें। SOCIAL MEDIA  के माध्यम से आपको बहुत अच्छा TRAFFIC  मिल सकता है, और SOCIAL MEDIA में आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट जैसे प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। यहां से आपको बहुत अच्छी मात्रा में TRAFFIC मिल सकता है और आप जब भी POST पब्लिश करें तब आप डायरेक्टली नीचे SHARE के बटन पर क्लिक करके वहां से भी अपने POST को अपने SOCIAL MEDIA ACCOUNT पर SHARE कर सकते हैं।

आपको यहां पर एक चीज का विशेष रूप से ध्यान देना है आपको स्पैमिंग बिल्कुल नहीं करनी है। मतलब आप अपनी POST को ज्यादा से ज्यादा बार SHARE ना करें आप इसे पर्टिकुलर SOCIAL MEDIA प्लेटफॉर्म के अकॉर्डिंग ही SHARE करें, कि आपका ACCOUNT ब्लॉक ना हो। यदि ऐसा होता है तो आपका ज्यादा नुकसान होगा इसलिए आप कम से कम SHARE करें। जब भी कोई नई POST लिखे  आप उसे एक बार SHARE कर दें। तब आपको वहां से धीरे-धीरे TRAFFIC मिलने लगता है और SOCIAL MEDIA पर यदि आपकी POST लोगों को पसंद आती है, तो वे खुद वहां से उसे SHARE करते हैं।

इस प्रकार से दोस्तों यदि आप अपने BLOG या WEBSITE पर वर्क करते हैं, तो आपको धीरे-धीरे यहां से बहुत अच्छा TRAFFIC मिलने लगता है। और कुछ ही समय में आप उम्मीद भी नहीं कर सकते कि आपको यहां से इतना अच्छा TRAFFIC मिलने लगेगा।

0 comments: