Monday, October 7, 2019

How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?

आज हम जानेंगे कि How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर अनलिमिटेड ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अच्छे से पढ़े और आपको यहाँ से जानकारी प्राप्त करके आप इसे अपने ब्लॉग पर जरूर अप्लाई करे।


दोस्तों यदि आप एक BLOGGER हैं तो आपने PINTEREST के बारे में तो जरूर सुना होगा। यदि आप नहीं जानते कि PINTEREST क्या है? How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें? तो आप शुरू से लेकर अंत तक इस ARTICLE को ध्यान से पढ़ें। यहां आज हम आपको बताएंगे कि PINTEREST क्या है? और यह कैसे काम करता है? इससे आप अपने BLOG या WEBSITE पर कैसे TRAFFIC ला सकते हैं?

दोस्तों यदि आप अपने BLOG या WEBSITE पर काफी समय से WORK कर रहे हैं। और आपको यह हमेशा टेंशन रहता है कि आप अपने BLOG या WEBSITE पर कैसे ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC को ला सके, और इसके लिए आप दिन रात मेहनत भी करते हैं। फिर भी यदि आपको अच्छा RESULT नहीं मिलता है, तो आप कुछ ऐसे WORK भी कर सकते हैं ऐसी  कुछ WEBSITE है जहां पर आप अपना ACCOUNT CREATE करके वहां अपने FOLLOWERS को बढ़ा  करके उनको अपने BLOG या WEBSITE पर TRAFFIC के रूप में ला सकते हैं। PINTEREST उनमे से एक है और हम जानेंगे How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?


How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?
How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?


इंटरनेट पर ऐसी कई WEBSITE उपलब्ध है जहां पर आप अपने BLOG या WEBSITE का LINK लगाकर अपने FOLLOWERS को बढ़ाकर वहां पर daily POST publish करके वहां से TRAFFIC को जनरेट कर सकते हैं, ऐसे ही आज एक प्लेटफार्म के बारे में हम बात करेंगे इसका नाम है PINTEREST। How to get traffic from Pinterest? पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?

PINTEREST क्या है?


PINTEREST  एक सोशल मीडिया PLATFORM के रूप  यह एक ऐसी WEBSITE है जहां पर आप अपना ACCOUNT CREATE कर वहां पर फोटो के रूप में अपनी POST को PUBLISH कर सकते हैं, और वहां पर अपने FOLLOWERS को बढ़ा सकते हैं। जब वहां पर आप ज्यादा से ज्यादा FOLLOWERS को बढ़ा लेंगे तब वहां से आपको आपके FOLLOWER के रूप में आपकी WEBSITE के लिए VISITOR मिलेंगे।

PINTEREST पर जब आप अपना ACCOUNT CREATE करते हैं, तब आप वहां पर अपनी  POST कि जो भी IMAGE होती है उसे आप PUBLISH कर सकते हैं या आप चाहे तो अन्य कोई IMAGE को वहां पर लगा सकते हैं जो आपकी POST से रिलेटेड हो फिर आप वहां पर अपनी POST का जो भी टाइटल हो उस टाइटल को और अपने POST से संबंधित तीन चार लाइन को लिख करके, अपने POST का LINK लगा सकते हैं। यदि कोई आपका FOLLOWER या VISITOR वहां पर आपकी WEBSITE पर VISIT करता है, तो उस VISITOR को उस POST के regarding INFORMATION मिलती हैं और आपको वहां से एक यूनिक VISITOR मिलता है।

PINTEREST पर ACCOUNT कैसे CREATE करें?


PINTEREST पर यदि आप ACCOUNT CREATE करना चाहते हैं तो यह बहुत ही सिंपल मेथड है यहां पर सिंपली आपको PINTEREST के WEBSITE पर जाना होगा और वहां से SIGN UPकरना होगा वहां पर जवाब SIGN UPकरते हैं, तो आपको वहां पर USER नेम, पासवर्ड और आपका Gmail आईडी डालना होता है उसके बाद जब आप अपना ACCOUNT CREATE कर लेते हैं, तब आपको वहां पर PINTEREST में BOARD और pin CREATE करने होते हैं, जिसमें आप अपने blog से रिलेटेड TOPIC BOARD में लिखते हैं। और PIN में आप पर्टिकुलर POST को डालते हैं।  वहां से फिर आपको अपने FOLLOWवर्स के जरिए आप की WEBSITE पर VISITOR प्राप्त होते हैं।

VISIT PINTEREST: Pinterest - India

BOARD और PIN कैसे CREATE करें?

 PINTEREST पर जब भी आप ACCOUNT CREATE करते हैं, अब आपको वहां पर BOARD और PIN CREATE करना होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह BOARD और PIN क्या होते हैं? दोस्तों जैसे आप अपने BLOG या WEBSITE पर मेन TOPIC को बनाते हैं और उस TOPIC के अंदर कई सारी POST को लिखते हैं। उसी प्रकार आपको PINTEREST पर topic के रूप में BOARD CREATE करने होते हैं, और जैसे आप  TOPIC के अंदर POST लिखते हैं उसी प्रकार आपको BOARD के अंदर PIN CREATE करने होते हैं। उनके अंदर आप अपनी POST का LINK लगा सकते हैं, और अपने POST से रिलेटेड IMAGE को भी ऐड कर सकते हैं। इस प्रकार से आप के PINTEREST ACCOUNT पर जब BOARD CREATE कर देते हैं और PIN को लगा देते हैं तो आपके FOLLOW कर और नए VISITOR जोकि आपके ACCOUNT से संबंधित INFORMATION को जानना चाहते हैं वह आपके ACCOUNT पर आएंगे, और आप की WEBSITE पर भी VISIT करेंगे।

How to get traffic from Pinterest पिंटरेस्ट से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें



जब आप PINटेरेस्ट पर ACCOUNT CREATE करते हैं, तो आप कम से कम 10 BOARD अवश्य CREATE करें। यहां यदि आप कम से कम 10 BOARD CREATE करते हैं. तब आप उन BOARD के अंदर अपने PIN लगा करके ज्यादा से ज्यादा FOLLOWERS को गेन कर सकते हैं। और यहां आपको एक बात ध्यान रखना है कि आपको BOARD अपने TOPIC से रिलेटेड रखना है। आप जिस भी TOPIC से रिलेटेड POST लिखते हैं आप उससे संबंधित BOARD CREATE करें, और आप उसके अंदर अपने ज्यादा से ज्यादा PIN लगाएं। इस प्रकार यदि आप BOARD CREATE करते हैं और PIN लगाते हैं, तो आपको ज्यादा ज्यादा FOLLOWERS मिलेंगे और बोलो और आपके PIN में लगे हुए LINK के जरिए आपके BLOG पर VISIT करेंगे और वहां से आपको एक अच्छा TRAFFIC मिलता है।

अच्छी IMAGE का उपयोग करें

PINTEREST पर जब आप अपने BOARD को CREATE करते हैं, और उस BOARD के अंदर उस TOPIC से रिलेटेड आप अपने BLOG या WEBSITE का LINK लगाना चाहते हैं तो आप वहां पर एक अच्छी IMAGE लगाने की कोशिश करें जैसा कि PINTEREST पर ज्यादा से ज्यादा IMAGE ही शो होती है, और उस IMAGE के जरिए USER आपकी WEBSITE तक पहुंचता है तो इसलिए आप ध्यान रखें कि आप जो भी IMAGE का उपयोग कर रहे हैं वह अट्रैक्टिव और eye-catching होनी चाहिए। जिससे कि USER उसे देखते हैं आपके WEBSITE पर VISIT करें।

PINTEREST पर PIN  में पूरी INFORMATION दें

जब अपने BOARD में आप PIN को   ऐड करते हैं तो आप कोशिश ना करें उस pin में आप IMAGE लगाएं और उसके बाद आप अपने जो भी POST डालना चाहते हैं उस POST से संबंधित तीन चार लाइन डालें। और उसके बाद आप अपनी POST का LINK वहां पर लगा दे। इस प्रकार से आप एक BOARD और PIN CREATE करने में पूरी INFORMATION दें और वह लिखी हुई तीन चार लाइन अट्रैक्टिव होनी चाहिए। जिससे कि USER आपके पूरी INFORMATION को पढ़ना चाहे और आपके LINK पर CLICK करें।

PINTEREST पर आप जिस भी लैंग्वेज को सिलेक्ट करना चाहते हैं आप उस लैंग्वेज को सिलेक्ट करें। आपने अपना BLOG WEBSITE जिस भी लैंग्वेज में बनाया है, आप  कोशिश  करें कि उसी  लैंग्वेज में आपका PINTEREST ACCOUNT बनाएं और उसी से संबंधित POST ही डालें। जिससे आप के FOLLOWERS उस पर्टिकुलर TOPIC और उस LANGUAGE से संबंधित होंगे। और वह इस प्रकार से आपके दिए हुए LINK पर भी CLICK करेंगे और आपको वहां से ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC मिलेगा।

दोस्तों आपने देखा होगा जैसे यूट्यूब में कई  यूट्यूबर ऐसे होते हैं जिनके सब्सक्राइबर तो बहुत ज्यादा होते हैं लेकिन वहां से उनको व्यू  बहुत कम मिलता है लेकिन PINTEREST की या खास बात है कि यहां पर SUBSCRIBER की संख्या कम होती है लेकिन आपको यहां से भी हो बहुत अधिक मिलता है। और ऐसे में आप समझ सकते हैं कि आपका TRAFFIC कितना ज्यादा बढ़ सकता है।

PINTEREST पर कई ऐसे USER है जो मिलियंस में FOLLOWERS गेन कर चुके हैं, और वहां से उनका जो यूनिक VISITOR का TRAFFIC है वह भी बहुत ही अच्छा होता है। तो आप समझ सकते हैं कि यदि आप भी वहां पर ज्यादा से ज्यादा FOLLOWERS बढ़ाते  हैं तो आपको मंथली यूनिक VISITOR का जो TRAFFIC है वह बहुत ही अच्छा प्राप्त होता है।

PINTEREST पर TRAFFIC कैसे बढ़ाएं?


दोस्तों आपको भी यदि  PINटेरेस्ट  पर ACCOUNT करने के बाद उस पर TRAFFIC बढ़ाना है तो आप डेली  PINTEREST पर अपडेट रहें। वहां पर जब भी आप अपने BLOG या WEBSITE पर POST PUBLISH करते हैं, तो उसे आप डायरेक्टली अपने PINTEREST ACCOUNT पर भी शेयर करें। और वहां पर प्रत्येक TOPIC का एक BOARD CREATE करें। जैसे आपने अपने BLOG में किया है और आप वहां पर POST के रूप में पिंस CREATE करें जैसे आप अपनी POST अपने BLOG पर करते हैं उसी प्रकार।


आप DAILY अपने BLOG से  संबंधित FOLLOWERS को FOLLOW करते रहे। तब वहां से आपको रिटर्न में भी FOLLOWERS मिलते हैं। इस प्रकार से आप धीरे-धीरे पैशंस के साथ जब PINTEREST पर काम करेंगे तो कुछ ही समय में आप के FOLLOWERS बढ़ने लगेंगे। जब आप  एक अच्छा FOLLOWING गेन कर लेते हैं तब आपको वहां से यूनिक VISITOR आने स्टार्ट हो जाएंगे। तब आपको अपने TRAFFIC से रिलेटेड कोई चिंता नहीं रहेगी। pinterest के माध्यम से बहुत अच्छा TRAFFIC गेन  कर सकते हैं।

इससे पहले दोस्तों हमने एक POST में आपको QUORA के बारे में बताया था कि आप QUORA  से कैसे TRAFFIC गेन कर सकते हैं? यदि आपने वह POST नहीं पढ़ी है तो आप उस POST को अवश्य पढ़ें यदि आप   PINTEREST जैसे प्लेटफार्म से अपने BLOG या  WEBSITE पर TRAFFIC लाते हैं तो आप वहां से बहुत अच्छी EARNING कर सकते हैं।



PINTEREST से संबंधित यह POST उम्मीद है कि आपको जरूर समझ में आए होगी। और अब आप इस पर काम भी करेंगे और यदि फिर भी PINTEREST से संबंधित यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें नीचे COMMENT कर सकते हैं।

0 comments: