Wednesday, October 23, 2019

How to become a successful blogger? सफल BLOGGER कैसे बने?


यदि आप जानना चाहते हैं, कि How to become a successful blogger? सफल BLOGGER कैसे बने? और BLOGGING की FIELD  में काम करके आप नाम और पैसा दोनों कैसे कमा सकते हैं? यह सारी INFORMATION आज आपको इस ARTICLE के माध्यम से मिलेगी। 

यदि आप जानना चाहते हैं कि How to become a successful blogger? सफल BLOGGER कैसे बने? तब आप इस ARTICLE को ध्यान से शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें यहां पर आज आपको कुछ टिप्स और महत्वपूर्ण बातें बताई जा रही हैं, जिन्हें यदि आप FOLLOW करते हैं तब आप BLOGGING की FIELD में बहुत आगे तक जा सकते हैं, और एक सफल BLOGGER बन सकते हैं।


How to become a successful blogger सफल BLOGGER कैसे बने


How to become a successful blogger? 

सफल BLOGGER कैसे बने?


आज के समय में कई सारे USER BLOGGING के FIELD में आ रहे हैं, और उस में अपना करियर बनाना चाहते हैं। लेकिन पूरी INFORMATION ना होने के कारण वे आधे बीच में ही BLOGGING की FIELD को चले जाते हैं। लेकिन यदि आप BLOGGING की FIELD में सफल होना चाहते हैं तब आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है।

यदि आपको कुछ महत्वपूर्ण INFORMATION होती है BLOGGING से संबंधित तब आप BLOGGING की FIELD में बहुत आगे तक जा सकते हैं, और वहां से नाम भी कमाएंगे और पैसा भी कमाते हैं।

सफल BLOGGER कैसे बने? महत्वपूर्ण तथ्य।


आज हम कुछ महत्वपूर्ण बातों पर FOCUS करेंगे, और  यदि इन बातों को आप अपने BLOGGING FIELD में अप्लाई करते हैं, और इस पर मेहनत करते हैं तब आपको BLOGGING की FIELD में जरूर सफलता मिलती है। आइए समझते हैं वह कौन सी महत्वपूर्ण बातें हैं।

सही TOPIC का चुनाव

यदि आप BLOGGING की FIELD में आगे बढ़ना चाहते हैं, और लंबे समय तक BLOGGING करना चाहते हैं, तब आपको शुरुआत में सही TOPIC का चुनाव करना होगा और आपको यह बात अपने आप से पूछना होगा कि आप किस TOPIC पर BLOG क्रिएट करके उसमें लंबे समय तक काम कर सकते हैं।

क्योंकि BLOGGING एक ऐसा FIELD है जहां पर आप कुछ समय में बहुत ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते हैं यदि आप सीरियस होकर BLOGGING को करना चाहते हैं तब आपको एक ऐसे TOPIC का सिलेक्शन करना होगा जिसमें आप लंबे समय तक काम कर सकें और यदि आप ऐसा कर पाते हैं तब आप BLOGGING में जरूर सफल होते हैं इसलिए आप एक  सही TOPIC को चुनाव करें, और उस TOPIC पर BLOG क्रिएट करके उसमें काम करना स्टार्ट करें।

अच्छा BLOG बनाएं

अपने TOPIC का सिलेक्शन करने के बाद आपको एक अच्छे BLOG को क्रिएट करना होता है, आप शुरुआती दौर में चाहे तो BLOGस्पॉट पर अपना एक BLOG क्रिएट कर सकते हैं और उस पर ARTICLE PUBLISH करना शुरू कर सकते हैं। आप अपने BLOG के लिए एक USER फ्रेंडली थीम का उपयोग करें, BLOG का इंटरफ़ेस इतना सिंपल होना चाहिए की USER को आसानी से समझ में आना चाहिए। इससे आप एक अच्छा BLOG क्रिएट कर पाते हैं।

इसके अलावा आप अपने BLOG के लिए एक अच्छा Logo तैयार कर सकते हैं वह Logo आपका एक अच्छा Logo होना चाहिए। जिससे आपके BLOG की पहचान एक ब्रांड के रूप में हो। और आने वाले समय में यदि आप ब्लॉग्गिंग की FIELD में सफल होना चाहते हैं, तो शुरुआत से ही अपने BLOG का स्टेटस मजबूत रखें।

लंबे ARTICLE लिखें

जब आप अपना एक अपना अच्छा BLOG तैयार कर लेते हैं, तब आप उसमें जब भी कोई ARTICLE लिखते हैं तब आप उन ARTICLE को लंबे लिखने की कोशिश करें।  वैसे तो GOOGLE  का यह मानना है कि यदि आप 300 वर्ड के ARTICLE को लिखते हैं, तो यह GOOGLE के लिए enough होता है, लेकिन यदि आप अपने BLOG को सफल देखना चाहते हैं और BLOGGING की FIELD में सफल होना चाहते हैं वहां से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको अपने BLOG पर कम से कम 1000 वर्ड के ARTICLE लिखने होंगे।

यदि आप 2000 वर्ड के ARTICLE लिखते हैं, तब उनके GOOGLE में RANK होने के चांसेस बहुत ज्यादा हो जाते हैं। क्योंकि वहां आपका कंपटीशन कम हो जाता है क्योंकि 2000 वर्ड का ARTICLE लिखने वाले ज्यादा लोग नहीं होते हैं ऐसे में आपका ARTICLE जितना ज्यादा लंबा होगा उतना ज्यादा कंपटीशन कम होगा और आपके RANK होने के चांसेस भी बढ़ते हैं।

Provide full detail on article

आप जब भी अपने BLOG पर किसी ARTICLE को PUBLISH करते हैं, उससे पहले आप अपने ARTICLE को जब लिखते है, तो उसमें आप  जिस भी TOPIC पर अपना ARTICLE लिखते हैं, आप उसकी पूरी DETAIL देने की कोशिश करें। इससे जब भी आप अपने ARTICLE में किसी भी TOPIC की पूरी DETAIL देते हैं तब आपका ARTICLE लंबा भी होगा, उसके GOOGLE में RANK होने के चांसेस भी ज्यादा होते हैं, और यदि आपके एक ARTICLE में पूरी INFORMATION होती है तो USER को पढ़ने में बहुत अच्छा लगता है और USER आपके अन्य ARTICLE को भी रीड करता है। ऐसे में वह ज्यादा से ज्यादा समय आपके BLOG पर बिताता है, और उसके बाद वह आपका FOLLOWERS भी बन जाता है। इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि आप फुल DETAIL ARTICLE लिखें।

अपना खुद का STYLE बनाएं

इंटरनेट पर जब भी आप कोई BLOG के बारे में सर्च करते हैं, फिर चाहे आप जिस भी Search Engine             ( Google, Yahoo, Bing )  का इस्तेमाल करें,  तो वहां सब READERS का अपना अलग ही लिखने का अंदाज होता है, और आप भी अपने BLOG को जब क्रिएट करते हैं तब आप अपना खुद का एक STYLE बना सकते हैं। और अपने STYLE में आप अपने ARTICLE को लिख सकते हैं, ऐसे में यदि आपका STYLE आपके USER को पसंद आता है, तब USER  आपके BLOG को जरूर FOLLOW करते हैं, और इसमें आपकी   पहचान बनती  हैं।

क्रिएटिविटी दिखाएं

अपने ARTICLE को लिखते समय आप  उसमें क्रिएटिविटी दिखाएं आप उस में यूज होने वाली IMAGES को और अच्छे तरीके से एडिट करके बना सकते हैं, और आप यह बात तो जानते होंगे कि आपको अपने BLOG या ARTICLE में यूज होने वाली IMAGES को कॉपीराइट फ्री होना चाहिए ताकि आपको भविष्य में किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम ना आए और अपने ARTICLE में आपकी क्रिएटिविटी साफ दिखनी चाहिए। जिससे USER को आपका ARTICLE और भी ज्यादा अट्रैक्टिव लगे और वह आसानी से आपके ARTICLE को समझ सके।

READER की प्रॉब्लम को समझें


आप जब भी किसी ARTICLE के बारे में लिखते हैं, तब उससे संबंधित आप BLOG को GOOGLE में पहले ही रीड कर ले, उस पर्टिकुलर TOPIC पर जो भी वेबसाइट RANK कर रही है उसमें आने वाले कमैंट्स को आप पहले पढ़ लें उसमें जो भी READERS की प्रॉब्लम है उन प्रॉब्लम्स को आप अपने ARTICLE में सॉल्व करने की कोशिश करें।

यदि आप अपने ARTICLE में  फुल DETAIL ARTICLE के साथ सारी प्रॉब्लम का सलूशन देते हैं, तब ऐसे में READERS को आपका ARTICLE जरूर पसंद आता है,और यह ARTICLE GOOGLE में RANK भी जरूर करता है। इसलिए आप हमेशा READERS की प्रॉब्लम को देखते हुए अपने ARTICLE को लिखें और कोशिश करें कि आप अपने ARTICLE में सारी प्रॉब्लम का सलूशन दे सकें।

SHORT और  CLEAR लिखें

अपने ARTICLE को लिखते समय आपको इस चीज का विशेष तौर पर ध्यान देना होगा की जिस चीज भी PERTICULAR TOPIC के बारे में ARTICLE लिख रहे हैं, आप  उससे संबंधित जो भी TOPIC पर  INFORMATION को लिखते हैं वह बिल्कुल शार्ट और सिंपल होनी चाहिए, जो USER को आसानी से समझ में सके।

आप  जितने भी TOPIC को अपने ARTICLE में ऐड करते हैं, उन TOPICS के बारे में DETAIL लिखते हैं वह बिल्कुल सिंपल होनी चाहिए और आसानी से लोगों को समझ में आना चाहिए। उसमें TOPIC के अनुसार ही DETAIL दी गई होनी चाहिए USER को आपके द्वारा लिखा हुआ टिकट आसानी से समझ में आता है।

कंसिस्टेंसी के साथ ARTICLE लिखें

आप अपने BLOG पर यदि डेली ARTICLE PUBLISH नहीं कर पाते हैं, तब आप एक कंसिस्टेंसी बनाकर चलें और आप अपने ARTICLE को हर 2 दिन में PUBLISH करें।  यदि आप रेगुलर POST नहीं कर पाते है तब आप  हफ्ते में कम से कम  दो बार जरूर पर POST PUBLISH करें।

इस प्रकार से यदि आप कंसिस्टेंसी बना करके अपने BLOG पर ARTICLE को PUBLISH करते हैं, तब आपके ARTICLE के GOOGLE में RANK होने के चांस ज्यादा होते हैं और आपके BLOG पर आने वाले UNIQUE VISITOR की संख्या भी बढ़ती है, इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि आप अपने BLOG पर कंसिस्टेंसी के साथ ARTICLE PUBLISH करें।

PUBLISH करने से पहले ARTICLE को read करें

जब भी आप अपने BLOG के लिए कोई ARTICLE लिखते हैं तब आप उस ARTICLE को पूरा लिखने के बाद एक बार जरूर पढ़े यदि उसमें किसी प्रकार की कोई ERROR हो या कोई स्पेलिंग मिस्टेक हो, ग्रामेटिकल मिस्टेक हो तब आप उसे सही करके उसके बाद आप उसे PUBLISH करें।  ऐसे में पढ़ने वाले को आपका BLOG अच्छा लगता  है और आपका brand name भी बना रहता है, इस प्रकार से आप अपने BLOG में होने वाली गलतियों को सुधार के उसे पहले पूरा read करें उसके बाद आप उसे PUBLISH करें।

READER को इंवॉल्व करें

जब भी आप अपने BLOG के लिए किसी ARTICLE को लिखते हैं, तब उसमें आप अपने READERS को इंवॉल्व कर सकते हैं, यदि आपके BLOG पर kai  VISITOR विजिट करते हैं. तब ऐसे में आप उनसे कोई भी सवाल पूछ सकते हैं या अपने READER को आप किसी कंपटीशन में भाग लेने के लिए कह सकते हैं, या अपने COMMENT करने के लिए उन्हें कह सकते हैं कि आप अपनी हमें राय दें इस प्रकार से आप अपने READERS को अपने BLOG के ARTICLE में इन्वॉल्व कर सकते हैं।

COMMENT का रिप्लाई जरूर करें

यदि आपके BLOG पर बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक आता है और कई USER आपके BLOG पर COMMENT करते हैं, तब ऐसे में जब भी आप एक ARTICLE लिखते हैं तो हमेशा कोशिश करे की उस पर आने वाले COMMENT का रिप्लाई जरूर करें। जो भी आपके USERS की कोई भी प्रॉब्लम हो उनके सवाल के जवाब देने की कोशिश करें।  और ज्यादा से ज्यादा COMMENT के रिप्लाई देने की कोशिश जरूर करें।

इस प्रकार यदि आप COMMENT के रिप्लाई करते हैं, तब USER का भरोसा आपके BLOG पर बढ़ता है और अन्य USER भी आपके BLOG को विजिट करते हैं और आपके BLOG को FOLLOW करते है।

PILLER POST लिखें

जब भी आप अपने BLOG पर किसी ARTICLE को लिखते हैं, तब आप हमेशा यह कोशिश करते हैं कि कम से कम 1000 वर्ड का ARTICLE आपके BLOG पर PUBLISH होना चाहिए। लेकिन इसके अलावा आपको कुछ पिल्लर POST भी लिखनी होती है, मतलब  जिन ARTICLE में लिखे हुए शब्दों की संख्या ढाई हजार से लेकर उससे अधिक होनी चाहिए।

यदि आप ऐसे ARTICLE लिखते हैं, महीने में एक बार या फिर कम से कम 20 या 25 ARTICLE लिखने के बाद एक लंबा ARTICLE लिखते हैं, तब वे ARTICLE एक PILLER का काम करते हैं, आपके BLOG के लिए इस प्रकार से यदि आप POST PUBLISH करते हैं, अपने BLOG पर और उसमें चार से पांच PILLER  POST लिखते हैं तब ऐसे में आपको जरूर फायदा मिलता है।  इसलिए हमेशा कोशिश करें कि 20 से 25 POST लिखने के बाद एक ऐसा लिखें इसके लगभग 3000 या उससे अधिक हो तब उसका फायदा आपको जरूर मिलता है।

हमेशा सीखते रहें

BLOGGING एक ऐसी FIELD  है, जिसमे  में जिस भी PERTICULAR TOPIC को लेकर उस पर ARTICLE लिखते हैं, उससे संबंधित नई  INFORMATION हमेशा अपडेट होती रहती हैं।  फिर आप चाहे जिस भी FIELD में हो इसलिए आप हमेशा अपने BLOG से संबंधित INFORMATION को सीखते रहें, और उसमें अपडेट रहें।

यदि आप सीखना बंद कर देते हैं तो समय के साथ आप की RANKING डाउन  हो जाती है इसलिए आप समय के साथ हमेशा नई चीजों में अपडेट रहें और यह सारी INFORMATION जो भी आप सीखते हैं उसे BLOG के POST के माध्यम से अपने USER  तक जरूर पहुंचाएं ऐसे में आपके ARTICLE को पढ़ने वाले भी आपसे कुछ नया सीखते रहते हैं।

अपने BLOG को BUSINESS की तरह बढ़ाएं


यदि आप एक सफल BLOGGER बनना चाहते हैं तब आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने BLOG पर लिखने वाले ARTICLE या POST को किसी काम की तरह नहीं देखना है, आपको अपने BLOG कोई BUSINESS की तरह देखना है और उसमें अपना पूरा effort लगाना है और आपको अपने BLOG के लिए हंड्रेड परसेंट देना है।

यदि आप अपने BLOG पर पूरा FOCUS करते हैं, उसे BUSINESS की तरह बढ़ाते हैं तब वहां से आपको रिटर्न में भी एक BUSINESS की तरह प्रॉफिट होता है इसलिए आप अपने BLOG पर पूरा FOCUS करके उसे एक BUSINESS की तरह ग्रो करें।

अच्छी WEB HOSTING खरीदें

यदि आप अपने BLOG में सफल होना चाहते हैं, और अपने BLOG को लंबे समय तक रन करना चाहते हैं तब आप अपने BLOG को किसी भी प्लेटफार्म पर रन करते हो तब उसके लिए आप एक अच्छी WEB HOSTINGजरूर खरीदें , यदि आपके पास अच्छे UNIQUE VISITOR है तब आप अच्छी कंपनी की WEB HOSTINGको खरीद सकते हैं जिससे कि आपकी वेबसाइट की LOADING SPEED सही बनी रहे।

BLOG की LOADING SPEED मेंटेन करें

यदि आप एक BLOGGER है तो आपने BLOG की LOADING SPEED के बारे में जरूर सुना होगा। यदि आप अपने BLOG के LOADING SPEED को मेंटेन करके रखते हैं तब ऐसे में USER को आपके BLOG पर अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है और वह हमेशा आपके BLOG पर विजिट करते हैं, इसके अलावा आपके BLOG का BOUNCE RATE नहीं बढ़ता है।

क्योंकि कई बार ऐसा होता है यदि आपके BLOG की LOADING SPEED अच्छी नहीं होती है, तब ऐसे में कोई भी USER आपके BLOG को स्कीप कर जाता है, और आपके BLOG का BOUNCE RATEबढ़ जाता है, इसलिए आपके लिए बहुत ही जरूरी है कि आप अपने BLOG का LOADING टाइम को मेंटेन करके रखें।

SEO पर हमेशा अपडेट रहें

यदि आप एक BLOGGER है तो अपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में जरूर सुना होगा, और SEO के माध्यम से हम हमारे BLOG या वेबसाइट में लिखे हुए ARTICLE को GOOGLE में टॉप पोजीशन पर rank कर पाते हैं। इसलिए आपको हमेशा SEO से संबंधित अपडेट्स को रीड करना होता है।  और SEO की INFORMATION आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए। यदि आपको SEO कि अच्छी INFORMATION होती है तब आप अपने BLOG को हमेशा rank कर पाने में सफल होते हैं।

ARTICLE में अच्छी IMAGE का उपयोग करें

यदि आप जब एक लॉन्ग ARTICLE अपने BLOG पर POST करते हैं, तब उसे आप अच्छा और अट्रैक्टिव बनाने के लिए उसमें IMAGES का उपयोग करते हैं, तब आपको वहां पर अच्छी Eye-catching IMAGES का उपयोग करना चाहिए जब भी कोई उस IMAGE को देखें या आप किसी  भी SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म पर अपने BLOG के ARTICLE के LINK को SHARE करते हैं, तब उस IMAGE को देखकर लोगों को आपके LINK पर CLICK करना चाहिए।  इसलिए आप हमेशा eye-catching IMAGES का उपयोग अपने ARTICLE में करें।

इसके अलावा आप अपने ARTICLE में यूज होने वाली IMAGES के साइज को जरूर कंप्रेस करें जिससे आपके BLOG का LOADING टाइम ज्यादा नहीं होता है।

अपने BLOG में पैसा इन्वेस्ट करें

कई BLOGGER ऐसे होते हैं जो शुरुआती दौर में अपने BLOG पर किसी भी प्रकार का पैसा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप BLOGGING की FIELD में सफल होना चाहते हैं और उसे BUSINESS की तरफ grow करना चाहते हैं तब उसमें आप यदि कुछ ना कुछ पैसा इन्वेस्टमेंट करते हैं तब आपका BLOG जल्दी एक सफल BLOG बन जाता है। और वहां से आपको एक अच्छा रिटर्न मिलने  लगता है इसलिए आप सही INFORMATION के साथ BLOG में इन्वेस्टमेंट जरूर करें।

KEYWORD RESEARCH करने के बाद ARTICLE लिखे

यदि आप अपने BLOG को जल्दी rank करना चाहते हैं GOOGLE में और अपने द्वारा लिखे हुए ARTICLE को GOOGLE के फर्स्ट पेज के टॉप पोजीशन पर देखना चाहते हैं, तब आप अच्छे से KEYWORD RESEARCH करें और KEYWORD RESEARCH करने के बाद एक बढ़िया ARTICLE लिखें।  तब ऐसे में आपके द्वारा लिखा हुआ ARTICLE GOOGLE में जल्दी RANK  करता है और आपका BLOG भी जल्दी सफल होता है और आप एक सफल BLOGGER बनते हैं।

Keyword Research क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है?

Writing skill improve करें

यदि आप एक सक्सेसफुल BLOGGER बनना चाहते हैं तब आपको ARTICLE लिखने के क्षेत्र में अपनी राइटिंग SKILL को IMPROVE करना होगा यह आप समय के साथ सीखते रहते हैं, यदि आप अपने BLOG पर डेली  POST लिखते हैं, और आप खुद ही ARTICLE लिखते हैं, तब ऐसे में आपकी राइटिंग SKILL धीरे-धीरे IMPROVE होने लगती है।  और आप एक अच्छे राइटर भी बन जाते हैं।

इस प्रकार से आपके ARTICLE भी GOOGLE में RANK करने लगते हैं, और आपके द्वारा लिखे  ARTICLE USER को पसंद भी आने लगते हैं।

PROPER पेजेस क्रिएट करें

जब भी आप अपने एक नए BLOG को बनाते हैं, तब उसमें आप प्रॉपर pages लगाना ना भूलें। एक  BLOG  में जो महत्वपूर्ण पेज होते हैं जिसमें अबाउट, कांटेक्ट, प्राइवेसी पॉलिसी, डिस्क्लेमर एवं टर्म्स एंड कंडीशन शामिल है।

 यदि  इस प्रकार के पेज को आप अपने BLOG पर लगाते हैं, तब ऐसे में आपको GOOGLE ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिलता है और आपका BLOG प्रोफेशनल भी लगता है। इसलिए इन PAGES को  आप अपने BLOG पर लगाना ना भूलें।

सही VISITOR FOCUS करें

कई BLOGGER ऐसे होते हैं जो अपने BLOG पर लिखे हुए ARTICLE के link को SOCIAL MEDIAके माध्यम से कई जगह पर SHARE करते हैं, लेकिन ऐसे में यदि कोई VISITOR खेल से संबंधित INTEREST रखता है और उसे आफ टेक्नोलॉजी संबंधित ARTICLE सेंड करते हैं तब वह आपके LINK पर CLICK करके INTEREST ना दिखाते हुए वहां से SKIP कर जाता है।

ऐसे में ज्यादातर SKIP  होते हैं तो आपके ARTICLE का और BLOG कब BOUNCE RATEबढ़ने लगता है, इसलिए आप सही VISITOR को FOCUS करें और उन्ही  तक अपने ARTICLE को पहुंचाएं इसके लिए यदि आपके BLOG पर UNIQUE  VISITOR आते हैं, जो GOOGLE से हैं तब आपका BLOG IMPROVE करता है और BOUNCE RATEजैसी कोई भी समस्या नहीं आती है।

आपका BLOG SOCIAL MEDIA पर प्रमोट करें


How to become a successful blogger? सफल BLOGGER कैसे बने?


यदि आप एक सफल BLOGGER बनना चाहते हैं तब आप कोशिश करें कि  अपने BLOG को SOCIAL MEDIAके सभी प्लेटफार्म पर SHARE करें। और अच्छे से प्रमोट करें इसके लिए आप कई सारे से SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म में जहां पर अपने BLOG को SHARE कर सकते हैं। और उस पर अकाउंट बना करके वहां पर अन्य FOLLOWERS को  गेन कर सकते हैं, और अपने BLOG को प्रमोट करके वहां से VISITOR प्राप्त कर सकते हैं।



High quality content

यदि आप BLOGGING की FIELD में सफल होना चाहते हैं? और लंबे समय तक BLOGGING करना चाहते हैं? तब ऐसे में आपको अपने BLOG के लिए HIGH QUALITYकी CONTENT लिखना होगा, HIGH QUALITYकी CONTENT यदि आप अपने BLOG पर लिखते हैं, तो ऐसे में आपको UNIQUE VISITOR भी मिलते हैं, और साथ ही साथ आपका BLOG GOOGLE में जल्दी RANK करता है, इसलिए आप हमेशा कोशिश करें कि आप अपने BLOG पर HIGH QUALITYCONTENT लिखें।


High quality backlink

High quality backlink के माध्यम से भी आप अपने BLOG या वेबसाइट का DA PA बढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ High quality backlink के माध्यम से GOOGLE में आपके BLOG वेबसाइट की RANKING भी बढ़ती है।  और आपको वहां UNIQUE VISITOR  भी मिलते हैं,

इसलिए आप कोशिश करें कि आप HIGH QUALITYके बैकLINK अपने BLOG  पर बनाएं। जिससे कि आपका BLOG GOOGLE में जल्दी से जल्दी rank करें और वहां पर UNIQUE VISITOR की संख्या भी बढ़ने लगे।


हार ना माने

यह सबसे बड़ी समस्या है, हर BLOGGER के साथ।  जब भी कोई BLOGGING की FIELD में आता है और शुरुआती दौर में तो वह बहुत ही मेहनत के साथ अपना BLOG क्रिएट करके उसमें काम भी करता है, लेकिन जब उसे बहुत  समय तक BLOGGING की FIELD में earning नहीं होती तब ऐसे में वह हार मानकर BLOGGING की FIELD को ही छोड़ देते हैं।

लेकिन BLOGGING की FIELD में आपको पेशंस के साथ काम करना होता है, यदि आप पेशंस के साथ काम करते हैं, तब समय के साथ आपका BLOG भी फेमस होता है और आपको वहां से बहुत अच्छी अर्निंग भी होती है इसलिए हमेशा आप हार ना माने और BLOGGING की FIELD में मेहनत करें।  तब आप ब्लॉग्गिंग की  FIELD में जरूर सफल होंगे।

अपने आप पर विश्वास रखें

कई BLOGGER ऐसे होते हैं, जो अपने BLOG को क्रिएट करते हैं और उस पर कई ARTICLE भी PUBLISH करते हैं लेकिन उन्हें कभी खुद पर ही भरोसा नहीं होता है कि वह अपने BLOG को आगे बढ़ा सकते हैं, और अपनी BLOGGING की FIELD में सफल भी हो सकते हैं।

इसलिए सबसे पहले यह जरूरी है, कि आप अपने आप पर भरोषा करें। और अपने BLOG पर काम करते रहें समय के साथ आपका BLOG जरूर सफल होता है, और आप भी BLOGGING की FIELD में एक सक्सेसफुल BLOGGER बन जाते हैं।

Conclusion

यदि आप एक सफल BLOGGER बनना चाहते हैं, तब आपको अपने BLOG पर FOCUS होकर काम करना होगा फिर चाहे आप किसी भी भाषा में अपने ARTICLE को लिखते हैं हिंदी भाषा में या फिर इंग्लिश भाषा में या अन्य किसी भाषा में।  लेकिन आने वाले समय में यदि आप एक सफल BLOGGER बनना चाहते हैं, तो इन सारी दिए हुई टिप्स पर आप काम कर सकते हैं और यदि आप स्मार्ट तरीके से मेहनत करते हैं तब आप BLOGGING की FIELD में जरूर सक्सेस होते हैं।

आपको सबसे पहले अपने आप पर भरोसा रखना होगा और BLOGGING के क्षेत्र में काम करने के लिए आगे बढ़ना होगा, यदि आप सच्ची लगन और मेहनत के साथ BLOGGING की FIELD में आगे बढ़ते हैं तब आपको सफलता जरूर मिलती है, अपने आप को मोटिवेटेड रखने के लिए आप YOUTUBE पर MOTIVATION से रिलेटेड VIDEOS भी देख सकते है। 

उम्मीद है, दोस्तों BLOGGING की FIELD में सफल होने से संबंधित यह POST आपको जरूर पसंद आई होगी यदि आपका कोई सवाल है या सुझाव है तो हमें COMMENT कर सकते हैं।

How To Create A Blog? ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

0 comments: