Friday, October 25, 2019

High-quality post क्या है? इसे कैसे लिखें?


High quality post क्या है? इसे कैसे लिखें? और इसके द्वारा हम अपने ARTICLE को GOOGLE में RANK करके कैसे ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC को जनरेट कर सकते हैं?

High quality post क्या है? इसे कैसे लिखें? इससे संबंधित सवाल हर एक BLOGGER  के मन में होता है आइए आज हम इस ARTICLE के माध्यम से जाने की High quality post क्या है? इसे कैसे लिखें? और इसका उपयोग करके हम किसी ARTICLE को GOOGLE में कैसे RANK कर सकते हैं?



High-quality post क्या है इसे कैसे लिखें

High-quality post क्या है? इसे कैसे लिखें?

High quality post क्या है? इसे कैसे लिखें? यह सवाल आज के समय में हर एक BLOGGER के मन में होता है, जिस प्रकार से आज के समय में हर एक प्रोडक्ट और सर्विसेस में लोग HIGH QUALITY देखते हैं उसी प्रकार से ब्लॉगिंग की field में भी पढ़ने वाले रीडर यह चाहते हैं कि वह जिस भी ARTICLE को   वह एक HIGH QUALITY ARTICLE हो

ऐसा ARTICLE जिसे पढ़ने के बाद उस पर्टिकुलर TOPIC, जिस पर भी वह ARTICLE लिखा है उससे संबंधित सारी जानकारी यूजर को प्राप्त हो जाने चाहिए। उसके बाद उसे किसी अन्य ARTICLE को पढ़ने की आवश्यकता ना पड़े।

इस प्रकार से लिखा गया ARTICLE High quality post कहलाता है और उस ARTICLE में लिखे CONTENT को HIGH QUALITY CONTENT कहा जाता है।

जब भी हम किसी  POST में HIGH QUALITY CONTENT का यूज करते हैं, तब इस प्रकार से लिखी गई POST HIGH QUALITY POST कहलाती है आइए समझते हैं HIGH QUALITY POST लिखने के क्या फायदे हो सकते हैं।

 HIGH QUALITY POST  लिखने के फायदे


जब भी आप अपने BLOG पर HIGH QUALITY की POST लिखते हैं तब आपके द्वारा लिखी गई POST HIGH QUALITY CONTENT होने के कारण GOOGLE में RANK करने लगती है, और GOOGLE में RANK होने पर वहां पर एक बड़ी मात्रा में विवर्स का TRAFFIC आता है, और जब विजिटर आपके उस PERTICULAR TOPIC को पढ़ते हैं जो कि एक HIGH QUALITY POST होती है तब उन्हें वह POST पसंद आती है और वह विजिटर आपके BLOG को फॉलो करते हैं। इस प्रकार से वे आपके परमानेंट FOLLOWERS भी बन जाते हैं।

इस प्रकार से जब आप एक HIGH  CONTENT की HIGH QUALITY POST लिखते हैं, अपने BLOG पर तब वहां पर आपको बहुत अच्छी मात्रा में TRAFFIC मिलने लगता है और अच्छे FOLLOWER भी प्राप्त होते हैं।

HIGH QUALITY POST के फायदे तो आप लोग समझ ही गए होंगे अब बात यह थी कि HIGH QUALITY की POST लिखा कैसे जाएं? आइए समझते हैं कुछ महत्वपूर्ण TOPIC के माध्यम से कि हम एक HIGH QUALITY की POST कैसे लिख सकते हैं?

सही TOPIC पर POST लिखें

कई बार ऐसा होता है कि कहीं नए BLOGर होते हैं जिन्हें पर्टिकुलर TOPIC समझ में नहीं आता है कि किस पर उन्हें POST लिखना है, इसलिए आप सबसे पहले एक TOPIC का चयन करें और जिस भी TOPIC के बारे में POST लिखना चाहते हैं वह ऐसा TOPIC होना चाहिए जो कि आई कैचिंग हो, और यूजर फ्रेंडली भी हो, मतलब देखते ही यूजर को समझ में जाना चाहिए कि इस प्रकार के TOPIC में हमारी हर समस्याओं का समाधान है और वे उस पर क्लिक करके उसे पढ़ने लग जाए।

SEO friendly article लिखें  

अपने BLOG पर जब भी आप कोई HIGH QUALITY की POST लिखते हैं तब आप हमेशा कोशिश करें कि आप जिस ARTICLE को लिख रहे हैं वह SEO  फ्रेंडली होना चाहिए। मतलब उसका अच्छे तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में होने लायक बना होना चाहिए। और यदि आप इस प्रकार का SEO  फ्रेंडली ARTICLE लिखते हैं, तब उसके GOOGLE में RANK होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

अच्छी राइटिंग स्किल का उपयोग करें

यदि आप एक HIGH QUALITY की POST लिख रहे हैं, उसमें HIGH  CONTENT यूज कर रहे हैं तब आपकी राइटिंग स्किल बहुत ही अच्छी होना चाहिए। मतलब आप किसी TOPIC के बारे में लिख रहे हैं, तो उसमें आपको पर्टिकुलर TOPIC की  हैडिंग और उसके अंदर लिखे हुए CONTENT को अलग-अलग लिखकर समझाना पड़ेगा। जिससे कि जो भी यूजर पढ़े उसे आसानी से उस POST के अंतर्गत लिखे हुए ARTICLE को समझ में आना चाहिए।

Low  कंपटीशन कीवर्ड का उपयोग करें

फ्रेंड्स यदि आप एक शुरुआती BLOGर हैं, और अभी तक GOOGLE में आपकी ज्यादा POST RANK  नहीं कर रही  हैं और आप ने अपने BLOG में कुछ ही POST पब्लिश की है, तब आपको HIGH कंपटीशन वाले कीवर्ड को बिल्कुल भी टारगेट नहीं करना है।  आपको शुरुआती दौर में Low  कंपटीशन वाले कीवर्ड को टारगेट करना है, और उस पर एक अच्छा SEO  फ्रेंडली ARTICLE आप लिखकर HIGH  CONTENT QUALITY का उपयोग करें, तब आपका ARTICLE GOOGLE में जरूर करता है।

long-tail कीवर्ड का उपयोग करें

दोस्तों जब आप अपने ARTICLE में किसी कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो हमेशा कोशिश करें की आप अपने ARTICLE के लिए long-tail कीवर्ड  का उपयोग करें। शुरुआती दौर में यदि आप long-tail की वर्ड का उपयोग करते हैं, मतलब जिसमें लगभग 3 वर्ड  शामिल हों तब ऐसे में उसको RANK करवाना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए आप हमेशा शुरुआती दौर में long-tail की वर्ड का उपयोग करें इसमें तीन से ज्यादा वर्ल्ड शामिल हो।  उस प्रकार के long-tail कीवर्ड  को आप GOOGLE में आसानी से RANK कर सकते हैं।

Proper SEO करें

जब भी आप अपने BLOG पर किसी ARTICLE को पब्लिश करते हैं तब कोशिश करें की  आप उसका अच्छे तरीके से प्रॉपर SEO  कर ले मतलब उसमें होने वाले ON Page SEO  और Off Page SEO और दोनों को आप अच्छे से करें।

इस प्रकार से यदि आप अपने ब्लॉक पर लिखे ARTICLE में प्रॉपर SEO  करते हैं   मतलब उसमें प्रॉपर बैकलिंक्स क्रिएट करते हैं, उसके बाद आप परमा  LINK प्रॉपर सेट करते हैं, और इंटरलिंकिंग करते हैं, तब ऐसे में आपके द्वारा लिखा हुआ ARTICLE GOOGLE में जरूर RANK करता 

ब्रांड रेपुटेशन बढ़ाएं

हमेशा कोशिश नहीं कि आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉक के ब्रांड की रेपुटेशन को बनाए रखें, मतलब आप  शुरू से ही स्टेटस मेंटेन करके चले वहां पर आपको हमेशा HIGH QUALITY की POST पब्लिश करना है।  उसके बाद आपके उस ब्रांड नेम से संबंधित आपको सोशल मीडिया पर कई सारे अकाउंट ओपन करने हैं, और उसे धीरे-धीरे फेमस करना है।

इस प्रकार से एक ब्रांड के नेम को अपने  लोगो के साथ आप शुरू से ही प्रमोट करें। उसके बाद आप    फोकस होकर ARTICLE पब्लिश करें, आपका ARTICLE GOOGLE में RANK करता है और लोग आपके ब्रांड नेम को जानने लगते हैं।

TOPIC से संबंधित ARTICLE लिखो

कई बार ऐसा होता है, कि कई न्यू BLOGGER ऐसे होते हैं जिनका TOPIC सिलेक्शन काफी कमजोर होता है, और वे अपने TOPIC से हटकर ही ARTICLE लिखने लगते हैं इस चीज का आपको जरूर ध्यान देना है कि आप जिस भी TOPIC पर ARTICLE लिख रहे हैं आप उसी TOPIC से संबंधित ARTICLE लिखें जरूरी नहीं है की  बहुत बड़ा ARTICLE लिखें।

आप जिस TOPIC के बारे में ARTICLE लिखें उससे संबंधित DETAIL व जानकारी यूजर तक पहुंचाएं ऐसे में यूजर की बॉन्डिंग आप से बढ़ती है।

हफ्ते में कम से कम 2 ARTICLE पब्लिश्ड करें

आपको अपने ब्लॉक के लिए कंसिस्टेंसी बना कर रखना होगा आपको हफ्ते में कम से कम 2 ARTICLE जरूर पब्लिश  करने हैं हो सके तो आप अपने BLOG पर रेगुलर ARTICLE पब्लिश कर सकते हैं, लेकिन यदि आप रेगुलर पब्लिश नहीं कर सकते हैं तो आपको कम से कम 2 दिन में एक बार या कम से कम  हफ्ते में दो ARTICLE जरूर पब्लिश करना है।


full detailed article लिखें 

दोस्तों आप जब भी अपने BLOG पर किसी ARTICLE पर लिखते हैं, तो जिस भी पर्टिकुलर TOPIC पर अपने ARTICLE को लिख रहे है, आप कोशिश करें कि आप उससे संबंधित पूरी जानकारी को शेयर करें।

इससे जब भी कोई यूजर आपकी हेडिंग को देखकर आपके पर्टिकुलर LINK पर क्लिक करता है, और उसे वहां पर वह पूरी इंफॉर्मेशन मिलती है, तो वह आपके ब्लॉक से और आपके ARTICLE से हमेशा सेटिस्फाई रहेगा और जब भी उसे किसी TOPIC पर  इंफॉर्मेशन को प्राप्त करना होगा और यदि वह आपके BLOG पर उपलब्ध होगी तो वह उसे जरूर रीड करेगा इसलिए हमेशा फुल DETAIL ARTICLE लिखने की कोशिश करें।

इस प्रकार से दोस्तों यदि आप इन महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखते हुए किसी CONTENT को लिखते हैं, तब यह  एक प्रकार का HIGH QUALITY CONTENT कहलाता है, और इन CONTENTS के साथ जब आप  कोई POST को लिखते हैं तो वह POST एक HIGH QUALITY POST कहलाती है।

उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गई INFORMATION आपको जरूर पसंद आयी होगी  फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव  तो हमें नीचे Comment कर सकते है।

1 comment: