Thursday, October 17, 2019

BLOG पर REGULAR POST ना करने के क्या नुकसान हैं?


यदि आप एक BLOGGER है, और किन्ही कारणों के चलते यदि आप अपने BLOG पर REGULAR POST नहीं कर पाते हैं तब ऐसे में आपके BLOG पर किस प्रकार का EFFECT पड़ता है? BLOG पर REGULAR POST ना करने के क्या नुकसान हैं? इसके बारे में आज हम समझेंगे। और इस ARTICLE के माध्यम से जानेंगे कि REGULAR POST ना करने से हमारा BLOG किस प्रकार EFFECT हो सकता है?

दोस्तों यदि आप एक BLOGGER है, और आपने अच्छा BLOG क्रिएट किया है और यदि आपने उस पर GOOGLEADSENSE का अप्रूवल ले रखा है, या फिर आप किसी अन्य ऐड नेटवर्क का उपयोग करके अपने BLOG से INCOME जनरेट करते हैं। और यदि आप किन्हीं कारणों से अपने BLOG पर REGULAR POST नहीं कर पाते हैं, BLOG पर REGULAR POST ना करने के क्या नुकसान हैं? तब ऐसे में आपके BLOG पर किस प्रकार से EFFECT पड़ सकता है।  क्या उस पर ट्रैफिक में कोई कमी आती है? या फिर आपके BLOG पर जो UNIQE VISITOR है वह कम होते हैं, या आपके  FOLLOWERS  वह कम होते हैं? इन सभी चीजों की जानकारी आपको मिलेगी।

दोस्तों आपके BLOG पर आप यदि REGULAR POST नहीं करते हैं, तो इससे कई प्रकार के EFFECT आपको देखने को मिल जाते हैं यहां बात हम एक कंसिस्टेंसी की कर रहे हैं REGULAR से मतलब है कि यदि आप रोजाना आपके BLOG पर ARTICLE लिखते हैं या फिर आप 2 दिन में एक बार या 3 दिन में एक बार POST करते हैं, यह आपके ऊपर डिपेंड करता है और इसी प्रकार की यदि आप कंसिस्टेंसी बनाकर के BLOG पर REGULAR POST करते हैं तब आपका BLOG   REGULAR BLOG कहलाता है मतलब आप वहां पर REGULAR POST करते हैं।


BLOG पर REGULAR POST ना करने के क्या नुकसान हैं

BLOG पर REGULAR POST ना करने के क्या नुकसान हैं?


यदि आपके BLOG पर REGULAR POST नहीं होती हैं तब ऐसे में कई प्रकार के EFFECT देखने को मिल जाते हैं जिससे आपके BLOG या WEBSITE पर जो uniqe  VISITOR है उनमे  आपको EFFECT देखने को मिलता है और भी कई प्रकार से आपके BLOG में इफ़ेक्ट देखने को मिलता है।

GOOGLE में RANKING कम होना

यदि आपके BLOG पर आप REGULAR POST नहीं करते हैं तब ऐसे में आपके BLOG की  GOOGLE में RANKING कम होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। यदि आपका BLOG GOOGLE से कंटिन्यू टच में नहीं रहता है, तब ऐसे में आपकी POST को किसी अन्य BLOG के द्वारा beat किया जा सकता है और GOOGLE में आपके RANKING डाउन हो सकती है।

FOLLOWERS कम होना

यदि आप BLOGGER हैं और एक अच्छे खासे BLOG को आप रन करते हैं तब ऐसे में धीरे-धीरे आपके BLOG पर कहीं VISITOR ऐसे होते हैं जो आपके BLOG को FOLLOW करके रखते हैं। और वह आपके BLOG के फॉलवर  होते हैं मतलब वह आपकी सारी POST को रीड करते हैं, जैसे ही आप कोई नई POST करते हैं उन्हें ईमेल के माध्यम से अपडेट मिलती है और वह आपकी उस POST को visit करने के लिए आपके BLOG पर जाते हैं। लेकिन यदि आप REGULAR POST नहीं करते हैं तब ऐसे में आप के FOLLOWERS धीरे-धीरे कम होने लगते है और REGULAR POST ना मिलने के कारण VISITOR  आपके BLOG पर डेली अपडेट नहीं करते है।

UNIQUE VISITOR कम होना

यदि आप अपने BLOG या WEBSITE पर डेली  ARTICLE पब्लिश्ड नहीं करते हैं, तब ऐसे में आपको GOOGLE के द्वारा जो UNIQE VISITOR प्राप्त होते हैं उनमें भी कमी होने लगती है और आपके ARTICLE को GOOGLE में RANK होने  में समय लगता है और  समय के साथ UNIQUE VISITOR भी आपके BLOG पर बढ़ते हैं।  इस प्रकार यदि आप REGULAR POST नहीं करते हैं तब ऐसे में आपके UNIQUE VISITOR कम होने लगते  है, और आप अपनी POST को पब्लिश करने में जितना ज्यादा समय लेते हैं, आपके UNIQUE VISITOR की संख्या भी धीरे-धीरे समय के साथ कम होने लगती है।

ARTICLE जल्दी RANK ना होना

आप अपने BLOG या WEBSITE पर जब daily ARTICLE पब्लिक नहीं करते हैं तब ऐसे में आपके द्वारा post किया गया ARTICLE GOOGLE में जल्दी से rank नहीं करता है, क्योंकि यदि आप एक REGULAR बेस पर रोजाना POST करते हैं और नए-नए ARTICLE पब्लिश करते हैं, तब GOOGLE की नजरों में आपका BLOG बना रहता है और GOOGLE के क्राउलर्स daily आपके BLOG पर जल्दी से पहुंच जाते हैं। और आपका Article GOOGLE में जल्दी से rank करता है। वही लेकिन आप रोजाना POST नहीं करते हैं तब ऐसे में आपके द्वारा लिखा गया ARTICLE GOOGLE में जल्दी RANK नहीं कर पाता है।

ट्रेंडिंग टॉपिक मिस होना

यदि आपके BLOG पर आप Daily POST करते हैं, ऐसे में आपके BLOG से रिलेटेड जो भी ट्रेंडिंग टॉपिक होता है आप उसे कवर करते हैं, REGULAR POST के माध्यम से आप करंट में अपडेट में हो रहे टॉपिक को आपके BLOG पर यदि कवर करते हैं तब आपको वहां अच्छा खासा ट्रैफिक मिल जाता है। और आपका BLOG लोगों की नजरों में भी आता है, और सर्च इंजन में भी टॉप पर रहता है। लेकिन आप जब  REGULAR POST नहीं करते हैं, तब ऐसे में आपके BLOG का ट्रेंडिंग टॉपिक मिस हो जाता है।

जब समय निकल जाने के बाद आप किसी ट्रेंडिंग टॉपिक को कवर करते हैं, तब उसका महत्व उतना नहीं रह जाता है। इसलिए यदि आपका एक न्यूज़ का BLOG है तो आपको डेली ARTICLE पब्लिश करना होता है। क्योंकि न्यूज़ से संबंधित POST लोग डेली बेसिस पर पढ़ना पसंद करते हैं। और कोई भी न्यूज़ पुरानी होने के बाद उसे ज्यादा लोग नहीं पढ़ते हैं, इसलिए आप अपने BLOG के अकॉर्डिंग एक रेगुलेरिटी बना करके POST करें ऐसे में आपका BLOG GOOGLE में अपडेट रहता है और वहां से आपको अच्छा ट्रैफिक मिलता है।
BLOG REGULAR POST करें

 फ्रेंड्स यदि आप अपने BLOG या WEBSITE पर REGULAR POST करते हैं, तब ऐसे में आपको वहां से कई फायदे हो सकते हैं।  यदि आप 1 दिन के अंतराल या 2 दिन के अंतराल में भी समय पर POST करते हैं, तब वहां से भी आप एक GOOGLE की नजर में पॉजिटिव इमेज बना सकते हैं ऐसे में आपका BLOG GOOGLE में RANK करने लगता है।  और यदि आप रेगुलेरिटी नहीं बना पाते हैं तब ऐसे में आपके BLOG पर कई प्रकार के EFFECT देखने को मिल जाते हैं।  और आपके ट्रैफिक में भी कमी आती है और आपके रेगुलर्  VISIT अभी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

इसलिए आप कोशिश करें कि आप अपने BLOG पर अपने टॉपिक के अकॉर्डिंग REGULAR POST करें और इस प्रकार से यदि आप Daily POST करते हैं तब आपको अपने BLOG पर हमेशा बढ़ते हुए क्रम में ट्रैफिक दिखाई देगा और नए VISITOR भी आपके BLOG पर विश्वास करने लगते हैं और धीरे-धीरे आपके BLOG पर जुड़ने लगते हैं और इससे आपका ट्रैफिक भी निरंतर बढ़ता रहता है।


ऐसे कई नए BLOGGER है जो एक अच्छा BLOG क्रिएट करते हैं और उस पर काफी मेहनत भी करते हैं और वहां पर कई POST भी क्रिएट करते हैं और शुरुआती दौर में अच्छी मेहनत करने के बाद कई bloggers ऐसे भी हैं जो GOOGLE ADSENSE का अप्रूवल भी ले लेते हैं। और एक समय के बाद वह अपनी POST में रेगुलेरिटी नहीं बना पाते हैं।

 दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ब्लॉगिंग में कभी-कभी थोड़ी बोरियत होने लगती है, और इस प्रकार से जब भी आप अपने BLOG पर REGULAR POST नहीं करते हैं तब ऐसे में कहीं ना कहीं आपके ट्रैफिक पर EFFECT देखने को मिलता है, लेकिन आप कोशिश करें कि आप अपने BLOG पर REGULAR POST करें और समय के साथ अपने BLOG पर अपडेटेड POST करते रहें।  इससे आपके यूजर भी बढ़ेंगे और आपकी बहुत अच्छी INCOME भी होने लगती है।

दोस्तों यह POST आपको जरूर पसंद आई होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे comment कर सकते हैं।

0 comments: