Friday, October 18, 2019

BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें?


दोस्तों यदि आप एक BLOG START  करना चाहते हैं, या अपने कोई BLOG START किया है, तब एक  BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें? BLOG को START  करने के लिए आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इससे संबंधित ARTICLE आपके सामने प्रस्तुत है यहां आपको एक BLOG START  करने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए? इससे संबंधित जानकारी दी जाएगी जिसे पढ़कर आप यह समझ सकते हैं कि कैसे BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें?

दोस्तों यदि आप भी आने वाले समय में BLOG START  करना चाहते हैं, या आपने मन बना लिया है, कि अब आप BLOGGING करना चाहते हैं फिर वह चाहे आप फुल टाइम BLOGGING करें या पार्ट टाइम और आप एक BLOG START  करने का सोच रहे हैं, तब ऐसे में आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए जिन बातों को यदि आप फॉलो करते हैं तो आप एक सक्सेसफुल BLOGGER बन सकते हैं और BLOGGING FIELD में आगे बढ़ सकते हैं। 


BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें
BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें


BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें?


दोस्तों कई बार ऐसा होता है, कुछ लोग जो BLOGGING के FIELD में  नए होते हैं, जो बिगनर्स होते हैं वह लोग BLOG START  तो करते हैं लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण उन्हें BLOG छोड़ना पड़ता है या फिर उनको इतना अच्छा प्रॉफिट वहां से नहीं मिल पाता है या BLOG सक्सेसफुली रन नहीं कर पाते है तब ऐसे में वे लोग  BLOGGING से quit  कर जाते हैं।

यदि आप सही जानकारी के साथ BLOGGING START  करते हैं मतलब यदि आप कुछ महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखकर BLOGGING की FIELD में  घुसते हैं, तब आपको यहां से अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। इसलिए आज हम आपके सामने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं जिन्हें आप  पढ़ कर समझ सकते हैं, कि आप एक सक्सेसफुल BLOGGER बनने के लिए SPECIALLY किन चीजों का ख्याल रखें।

BLOG CREATE करने के लिए किन बातों का ख्याल रखें? महत्वपूर्ण तथ्य। 


कस्टम DOMAIN का SELECTION करें।

शुरुआती दौर में आप जब भी किसी BLOG को START  करना चाहते हैं तब आप एक अपने BLOG के नेम का SELECTION करें, और उससे संबंधित आप एक कस्टम DOMAIN को बाय करें। क्योंकि फ्रेंड आप समझ सकते हैं यदि आप  BLOGGER पर BLOG CREATE कर रहे हैं तब वहां से आपको GOOGLE के द्वारा एक फ्री में BLOG SPOT का सब DOMAIN   दिया जाता है, जो कि उतना कारगर नहीं होता है इसलिए कम से कम आप एक DOMAIN जरूर ख़रीदे। 

Hosting

दोस्तों शुरुआती दौर में आपको  HOSTING लेने की जरूरत नहीं होती है, यदि आप BLOGGER पर अपना BLOG CREATE करते हैं, तो वहां पर आप एक कस्टम DOMAIN को बाय कर सकते हैं। और आप जब तक आपके BLOG पर ज्यादा  विजिटर नहीं आने लगते हैं, तब तक आप यदि GOOGLE की HOSTING जो कि फ्री होती है, उसी पर काम करते हैं, तब आपको कोई प्रॉब्लम नहीं आती है। यदि आपके BLOG पर बहुत ज्यादा TRAFFIC आने लगता है, मतलब DAILY का हजार से ऊपर TRAFFIC आता है तब आप HOSTING प्लान को परचेस कर सकते हैं। उससे पहले आप HOSTING में आप इन्वेस्टमेंट ना करें।

COMPUTER या LAPTOP की आवश्यकता

कई लोग ऐसे हैं जो अक्सर यह क्वेश्चन करते हैं कि क्या MOBILE से BLOGGING कर सकते हैं?  आप बिल्कुल MOBILE से भी BLOGGING कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास एक LAPTOP या COMPUTER हैं तब आप एक अच्छे तरीके से BLOGGING को कर सकते हैं। क्योंकि कई बार आपको BLOG पर कुछ सेटिंग्स करनी होती है, जो MOBILE पर आप अच्छे से समझ नहीं पाते हैं। तब ऐसे में यदि आपके पास COMPUTER या LAPTOP होता है। तब आप वहां से अच्छे से BLOGGING कर सकते हैं।

BLOGGING में जरूरी नहीं है कि आप हाई क्वालिटी का COMPUTER या LAPTOP उपयोग करें आप नॉर्मल LAPTOP से भी आसानी से BLOGGING कर सकते हैं। इसके लिए आप सेकंड हैंड LAPTOP को ले सकते हैं या फिर कोई सेकंड हैंड COMPUTER खरीद  कर BLOGGING  शुर्रूआत कर  सकते हैं और आप STARTING के तौर पर BLOGGING  START  कर सकते हैं।

सही TOPIC का SELECTION

यदि आप सीरियस होकर BLOGGING करना चाहते हैं, तब आप जिस भी TOPIC पर BLOG START  करना चाहते हैं उसका SELECTION जरूर करें। आपको जिस भी चीज के बारे में अच्छे से KNOWLEDGE हो, और आपको लगता है कि आप उस पर कई सारे ARTICLE कंटिन्यू लिख सकते हैं। तब आप उसी TOPIC से संबंधित BLOG  CREATE करें, और उस पर  ARTICLE प्रवेश करें। यदि इस प्रकार से आप सही SELECTION करते हैं, तो आप लंबे समय तक BLOGGING आसानी से कर सकते हैं।

PASSION के साथ काम करें।

BLOGGING एक ऐसी FIELD है, जहां पर आप को रातों-रात पैसा मिलने नहीं लगता है। यहां पर आपको PASSION के साथ काम करना पड़ता है, और यदि आप PASSION के साथ BLOGGING की FIELD में काम करते हैं, तब आपको सफलता जरूर मिलती हैं।  और यहां से फिर आपको UNLIMITED INCOME भी होती है।

शुरुआती दौर में कई लोग ऐसे होते हैं, जो STARTING से ही उम्मीद करते हैं कि उन्हें अच्छा पैसा मिलने  लग जाए।  लेकिन जब BLOGGING की FIELD में  यह सब देखने को नहीं मिलता है तो वह BLOGGING छोड़ देते हैं। यदि आप सचमुच BLOGGING करना चाहते हैं तो आपको PASSION रखना होगा और निरंतर BLOGGING की FIELD में काम करते रहना होगा तब जाकर आपको SUCCESS मिलती है।

सिंपल BLOG CREATE करें।

शुरुआती दौर में अब एक सिंपल BLOG CREATE करके उस पर काम कर सकते हैं, फिर चाहे BLOGर पर START  करें या फिर वर्डप्रेस पर। आप एक सिंपल से BLOG को CREATE करके उस पर POST लिखना START  करें। जब आप वहां से थोड़ी बहुत एअर्निंग  करते हैं तब आप अपने BLOG को और हाई लेवल पर ले जा सकते हैं।



ARTICLE लिखना सीखे

दोस्तों जिस भी TOPIC पर BLOG CREATE कर रहे हैं, उससे संबंधित आप ARTICLE को पब्लिश करते रहें। और इस प्रकार से आप जब ज्यादा से ज्यादा POST कर देते हैं तब आपको ARTICLE लिखने का अनुभव हो जाता है, और जब अच्छे ARTICLE लिखने लगते हैं तब आप एक से अधिक भी BLOG CREATE कर सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं, और वहां से एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। शुरुआती दौर में आपको यह समझना है की ARTICLE  कैसे लिखना है? लेकिन धीरे-धीरे जब आप लिखेंगे तब आपको उसकी प्रेक्टिस होने लगती है। और आप फिर एक अच्छे राइटर की तरह ARTICLE लिखने लगते हैं।

User friendly blog create करें। 

जब भी कोई BLOG CREATE करते हैं, तो वह USER  फ्रेंडली होना चाहिए। मतलब उसमें उपयोग होने वाली THEME USER  फ्रेंडली होना चाहिए। और आप जिस भी THEME  का उपयोग करते है, आप फ्री THEME का उपयोग करें तो फ्री THEME में  भी आपको USER  फ्रेंडली और MOBILE फ्रेंडली  THEME आसानी से INTERNET पर मिल जाती है।आप फ्री  THEME  का उपयोग करके आसानी से GOOGLE ADSENSE का अप्रूवल ले सकते हैं।

लंबे ARTICLE लिखें

शुरुआती दौर में जब भी आप BLOG CREATE करते हैं, तब आप  बड़े से बड़ा ARTICLE लिखने की कोशिश करें, क्योंकि GOOGLE तो यह बोलता है कि यदि आप 300 वर्ड का ARTICLE लिखकर पब्लिश करते हैं, तब आपको GOOGLE ADSENSE का अप्रूवल मिल जाता है। लेकिन आप कोशिश करें कि आप 800 से 1000 वर्ड तक का या इससे भी अधिक वर्ड का ARTICLE लिखने की कोशिश करें। इससे आपको आने वाले समय में कोई भी दिक्कत नहीं होती है, और आपके ARTICLE की RANK होने की संभावना भी अधिक होती है।

शुरुआती दौर में जब भी आप अपने BLOG या WEBSITE पर ARTICLE पब्लिश करते हैं तब आप अपने ARTICLE को RANK  करवाने की कोशिश ना करें कम से कम आप कुछ  POST पहले नॉर्मल ही आपके BLOG पर पब्लिश कर दें। उसके बाद आप देखें कि यदि आपके BLOG पर TRAFFIC इनक्रीस होने लगा है, तब आप कोशिश करें कि आप एक ऐसा ARTICLE लिखें कि जो GOOGLE पर RANK करें।

शुरुआत में GOOGLE ADSENSE के लिए ना जाए।

दोस्तों कई  BLOGGER  ऐसे होते हैं, जो शुरुआत में चार-पांच POST करने के बाद GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई कर देते हैं, लेकिन आपको बिल्कुल ऐसा नहीं करना है आप कम से कम 25 से 30 POST पब्लिश कीजिए और वह भी बिल्कुल यूनिक ARTICLE के साथ तब उसके बाद आप GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई कीजिए।

 जब आपके BLOG पर TRAFFIC CREATE होने लगे ज्यादा TRAFFIC आने लगे तब यदि आप GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके लिए और भी अच्छा होता है।

BLOG को GOOGLE सर्च कंसोल में सबमिट करें।

आप अपने BLOG या WEBSITE को CREATE करते हैं, तो आप अपने BLOG के लिंक को GOOGLE सर्च कंसोल में जरूर सबमिट करें। यदि आप ऐसा करते हैं तब आपको वहां से GOOGLE के द्वारा ऑर्गेनिक TRAFFIC  मिलने लगता है GOOGLE को पता चलता है कि कोई नया BLOG CREATE हुआ है, और GOOGLE के क्रॉउल्स भी वहां तक आसानी से पहुंच जाते हैं।

SOCIAL MEDIA प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

जब भी आप कोई नया BLOG या WEBSITE CREATE करते हैं तब उसे आप SOCIAL MEDIAप्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें, या अपने BLOG या WEBSITE के नाम से आप SOCIAL MEDIAपर भी अकाउंट CREATE कर सकते हैं।  इससे रिलेटेड आप FACEBOOM, INSTGRAM,  TWITTER,  PINTEREST पर सभी जगह अकाउंट CREATE कर सकते हैं। और वहां पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ा  कर अपनी फ्रेंड सर्कल को बड़ा करके वहां पर आप अपने BLOG या WEBSITE को प्रमोट कर सकते हैं।  वहां से आने वाले समय में आपको बहुत TRAFFIC  भी मिलेगा और साथ ही साथ  आपके BLOG WEBSITE की GOOGLE में RANKING भी बढ़ती है।



दोस्तों आप अपने BLOG या WEBSITE को CREATE करते समय यदि इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हैं, तब आप एक अच्छा BLOG CREATE करने में सफल हो पाते हैं।  अभी भी यहां पर कई बात ऐसी है कि जो डिटेल में आपको समझना है, इससे संबंधित आपको और भी POST इसी BLOG में मिल जाएगी उसे आप पढ़कर के डिटेल में समझ सकते हैं कि कैसे आप अपने BLOG या WEBSITE को उच्च स्तर पर ले जा सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है की BLOG CREATE करने से संबंधित यह POST आपको जरूर पसंद आई होगी। यदि फिर भी आपका कोई सवाल है या सुझाव है तो आप हमें  COMMENT कर सकते हैं।



0 comments: