Monday, September 2, 2019

On-page SEO क्या है? इसे कैसे करे? On-page SEO के लाभ

 क्या आप जानते हैOn-page SEO क्या है? इसे कैसे करे? On-page SEO के लाभ यह सवाल तो हर BLOGGER के मन में होता है। अगर आप भी जानना चाहते है On-page SEO क्या है? इसे कैसे करे? On-page SEO के लाभ  के बारे में वो भी बिलकुल सरल तरीके से तो इस BLOG को अंत तक अच्छे से पढ़े।


On-page SEO क्या है इसे कैसे करे On-page SEO के लाभ



On-page SEO क्या है इसे कैसे करे On-page SEO के लाभ

दोस्तों आज के समय में हर एक BLOGGER चाहता है सभी के BLOG या WEBSITE GOOGLE के FIRST PAGE पर टॉप पोजीशन पर RANK करें। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर किसी की POST GOOGLE में RANK करे। और इतना मुश्किल भी नहीं है अपनी POST को GOOGLE में RANK  करना। 

GOOGLE में टॉप पोजीशन पर RANK करने के लिए हमें हमारे BLOG का SEO  मतलब SEARCH ENGINE OPTIMIZATION करना होता है। अब SEARCH ENGINE OPTIMIZATION क्या होता है यह आपके मन में ख्याल रहा होगा।  दोस्तों एक टेक्निक है, जिसके माध्यम से हम हमारे BLOG को इस प्रकार से ऑप्टिमाइज करते हैं कि वह GOOGLE एल्गोरिथ्म द्वारा GOOGLE के FIRST PAGE पर RANK करने लगे या इस टेक्निक के माध्यम से हम हमारे BLOG POST की RANKING को बढ़ा सकते हैं।

 सामान्यता SEO दो प्रकार से किया जाता है Off-Page  SEO  और On-Page SEO लेकिन आज हम इस ARTICLE में केवल On-Page SEO के बारे में ही जानेंगे। और यदि आपको Off-Page  SEO  के बारे में जानना है, तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके उसके बारे में जान सकते हैं। इस पर हमने पहले ही DETAIL में POST लिख चुके हैं।


हमने देखा था Off-Page  SEO में हमारे BLOG  के CONTENT के बाहर टेक्निक  का प्रयोग करना होता है, जिसके माध्यम से TRAFFIC को इनक्रीस कर सकें।  लेकिन On-Page  SEO  में हमें हमारे BLOG  POST में SEO  करना होगा जिसके माध्यम से हम BLOG को GOOGLE के FIRST PAGEकी टॉप पोजीशन पर RANK करा सकें।

दोस्तों कोई भी व्यक्ति अपने BLOG का SEO इसलिए करता है ताकि वह उस पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC को GENRATE कर सके। और ज्यादा TRAFFIC GENRATE करने के लिए BLOG को GOOGLE पर RANK होना बहुत ही आवश्यक है। इसलिए हम हमारे BLOG का SEO करते हैं। तो आज हम जानेंगे कि हम ON-PAGE  SEO का  प्रयोग करके कैसे BLOG पर TRAFFIC को GENRATE कर सकते हैं। और हमारी  POST को  GOOGLE के FIRST PAGEपर TOP POSITIONपर कैसे RANK कर सकते हैं?

 On-page SEO kya hai


On-page SEO शब्द से आशय यह है कि आप अपने BLOG के PAGE पर कुछ SETTINGS और टेक्निक के माध्यम से उसे GOOGLE की FIRST PAGEके टॉप पोजीशन पर RANK करा सकें। जैसे इसके नाम से ही पता चलता है ON PAGE मतलब PAGE पर किया जाने वाला SEO होता है।

 On-page SEO के अंतर्गत जब भी हम किसी ARTICLE को लिखते हैं, तो हम उसमें हमारे KEYWORD और यूज होने वाले शब्दों का चयन इस प्रकार करते हैं कि वह ज्यादा से ज्यादा SEARCH रिजल्ट में आए। और उसकी मदद से हम हमारे BLOG या  वेबसाइट को   GOOGLE की टॉप पोजीशन पर RANK करा सकें।

आइए समझते हैं कि वह कौन-कौन सी SETTINGS और टेक्निक है जिसके मदद से हम  On-page SEO कर सकते हैं

 On-page SEO कैसे करें?


On-page SEO करने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण SETTINGS और टेक्निक को करना होता है जिसे हम विधिवत समझेंगे।

KEYWORD SELECTION

दोस्तों जब भी हम किसी ARTICLE को लिखते हैं, तो उसमें सबसे महत्वपूर्ण उस ARTICLE का KEYWORD होता है। हमें उसमें उस ARTICLE के KEYWORD को ज्यादा से ज्यादा बार यूज करना होता है, जिससे कि GOOGLE SEARCH में शो करने लगे। इसलिए हमें ऐसे KEYWORD का सिलेक्शन करना चाहिए जिसकी GOOGLE में कंपटीशन कम हो और SEARCH वॉल्यूम और सीपीसी ज्यादा हो।

जिससे होगा ये कि जब ज्यादा से ज्यादा लोग उस की वर्ड को SEARCH करेंगे तो उसके माध्यम से हमारा BLOG  GOOGLE पर RANK करेगा साथ ही साथ उस पर TRAFFIC भी GENRATE होगा। और यदि ऐसे में उस KEYWORD का कंपटीशन कम होगा तो हमारे BLOG  के चांसेस GOOGLE में पहले PAGE पर आने के ज्यादा होंगे।

इसलिए हमें हमेशा हमें यह ध्यान रखना होता है कि जब भी हम किसी ARTICLE को लिखते हैं जब भी हम किसी ARTICLE लिखते हैं तो हमें उस में उपयोग होने वाले TITLE को बहुत ही सोच समझ के सेलेक्ट करना चाहिए

 HIGHLIGHT KEYWORD

दोस्तों जब भी हम हमारे BLOG के लिए किसी ARTICLE को लिखते हैं तो हमें उसमें उपयोग होने वाले की वर्ड में जो भी हमारा मुख्य KEYWORD होता है उसे HIGHLIGHT करना चाहिए। हाइलाइट करने के लिए हम इसे बोल्ड इटैलिक और अंडर लाइन के सहारे HIGHLIGHT कर सकते हैं। और हमें हमारे BLOG के ARTICLE के पहले वाक्य में ही हमारे की वर्ड का उपयोग करना चाहिए। जिससे भी हमारे ARTICLE के RANK होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और उसके अलावा जब भी हम ARTICLE में हमारे KEYWORD का उपयोग करें तो हम उसे HIGHLIGHT करें इस चीज का हमें ख्याल रखना चाहिए।

सही तरीके से लिखें

दोस्तों जब भी आप अपने BLOG के लिए ARTICLE लिखते हैं, तो आपको ARTICLE को बिल्कुल सही तरीके से लिखना चाहिए हमारा ARTICLE इस प्रकार लिखा होना चाहिए कि पढ़ने वाले को उसे पढ़ने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। और वह हमारे ARTICLE को पढ़कर आसानी से समझ सके। हमें इस प्रकार से हमारे ARTICLE को व्यवस्थित करना चाहिए। 

इसके अलावा हमें HEAD LINE का प्रयोग करना चाहिए, जैसे हमारे मेन KEYWORD को हमें h1 teg के रूप में HEAD LINEबनाना चाहिए। और जो हमारा मेन TITLE होता है वह बाय डिफॉल्ट HEAD LINEहोता है। उसके बाद जब हम HEAD LINEसिलेक्ट करते हैं, तो वह h2 teg कहलाता  है। इसी प्रकार से हम सब TITLE और सब heading और अन्य हैडिंग  का क्रमशः प्रयोग भी कर सकते हैं। जिससे कि हमारा ARTICLE GOOGLE में जल्दी RANK करता है। और देखने में भी बहुत व्यवस्थित लगता है। जिससे पढ़ने वाला आसानी से आपके ARTICLE में लिखी बातों को समझ सकता है। 


PERMALINK का प्रयोग करें

दोस्तों जब भी आप किसी ARTICLE को लिखते हैं, तो आपके HEAD LINE के अनुसार उसका PERMALINKऑटोमेटेकली GOOGLE के द्वारा ले लिया जाता है। और आप चाहे तो उसे अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने TITLE में आने वाले की वर्ड को PERMALINKके रूप में उपयोग करना चाहिए।

आपको उसी प्रकार का PERMALINKबनाना है, जैसा कि आपके TITLE में जो भी KEYWORD उपयोग किए गए हो। यह बहुत ही जरूरी चीज होती है दोस्तों इसके माध्यम से आपका ARTICLE GOOGLE में आसानी से RANK करने लगता है। इसलिए आप कोशिश करें कि हर एक BLOG POST में PERMALINKको आप अपने अनुसार एडजस्ट करके लिखें। 

 एक अच्छा DISCRIPTION लिखें

दोस्तों आपने देखा होगा कि आप जब BLOGGER में अपना ARTICLE लिखते हैं, तो आपको एक डिस्क्रिप्शन का बॉक्स दिखाई देता है। आप उस डिस्क्रिप्शन में अपने BLOG से रिलेटेड Keyword को लिख सकते हैं। उससे GOOGLE SEARCH इंजन में आपके KEYWORD को ढूंढने में सहायता होती है। 

जब भी कोई USER उसकी वर्ड से रिलेटेड SEARCH करता है, तो उसमें आपका ARTICLE भी शो करने लगेगा। और ऐसे में आपका ARTICLE GOOGLE पर RANK करने लगता है। इसलिए आप यह ख्याल रखें कि आप डिस्क्रिप्शन में उसी ARTICLE से रिलेटेड KEYWORD का उपयोग करें। 

INTER LINKING करें

 दोस्तों जब भी ARTICLE लिखते हैं, तो आप अपने ARTICLE में अपने किसी पहले वाली POST का लिंक लगा कर के उस ARTICLE को भी इंटरलिंक कर सकते हैं। इससे होगा यह कि जो भी रीडर आपके उस ARTICLE को पढ़ेगा और यदि उसे आपको ARTICLE अच्छा लगता है, या उसमें दिया हुआ इंटरनल लिंक उसे हेल्पफुल लगता है, तो वह उस पर भी क्लिक करके उसे भी पढ़ना चाहेगा। 

ऐसे में आपकी BLOG पर उस USER की टाइमिंग बढ़ जाती है। और आपके BLOG का बाउंसरेट भी कम होता है। इसलिए आप कोशिश करें कि हर BLOG POST में आप इंटरनल लिंक दें जिससे कि आपके रीडर को भी आपके BLOG को पढ़ने में ज्यादा अच्छा लगेगा। 


TITLE TEXT और META TEXT

 दोस्तों जब भी आप एक फुल DETAIL वाला ARTICLE लिखते हैं तो आप उसमें IMAGE का उपयोग जरूर करते होंगे। तो अब जब भी आप अपने ARTICLE में IMAGE का उपयोग करें, तो आप उस IMAGE पर TITLE TEXT और META TEXT का प्रयोग जरूर करें। इससे होगा यह कि आपकी उस IMAGE को GOOGLE में RANK  होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

यदि आपके ARTICLE में लगी IMAGE, GOOGLE IMAGE SEARCH में आने लगी, तो वहां से आपके वेबसाइट को भी TRAFFIC मिलेगा। और GOOGLE में RANKING में भी सहायता मिलेगी। इसलिए आप कोशिश करें आपकी IMAGE का NAME भी आप आपके TITLE के नेम के अनुसार ही रखें। और आप उसमें META TEXTओर TITLE TEXT  में भी उसी की वर्ड का उपयोग करें जो आपने आपके TITLE में रखा है। 

Conclusion

 दोस्तों यदि आप ने एक BLOG क्रिएट किया है, और आप उस पर रोजाना ARTICLE लिखते हैं, और उस पर काफी मेहनत कर रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप वहां से अच्छा पैसा कमा सकें। और दोस्तों अच्छा पैसा कमाने के लिए एक BLOGGER के लिए बहुत जरूरी है, कि उसके BLOG पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC GENRATE हो।और लोग उसके BLOG को ज्यादा से ज्यादा विजिट करें। 

दोस्तों हर एक blogger इसी कोशिश में लगा रहता है कि कैसे वह ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC को अपने BLOG पर GENRATE कर सकें। और दोस्तों ऐसा करना भी चाहिए।और यदि आप ठीक तरीके से ON PAGE SEO करते हैं, तो आपके BLOG में TRAFFIC GENRATE होने में बहुत सहायता मिलेगी। और दोस्तों इस ARTICLE के माध्यम से आप समझ गए होंगे कि ON PAGE SEO कैसे कर सकते हैं। 

 इसके अलावा दोस्तों आपको एक अच्छा ARTICLE लिखना है, जो कि USER फ्रेंडली हो। और उसमें आपको बिल्कुल भी कॉपीराइट CONTENT का उपयोग नहीं करना है। आप इस चीज का विशेष ध्यान दें और आप एक अच्छी IMAGE का उपयोग करके भी अपने ARTICLE को RANK करा सकते हैं। जब आप एक अच्छी IMAGE का उपयोग करते हैं, तो वह भी USER को अपनी और आकर्षित करती  हैं और उसके जरिए ARTICLE को कोई भी पढ़ना चाहेगा। इसलिए आप कोशिश करें ARTICLE को पूरा DETAIL के साथ और खूबसूरती के साथ लिखें। 

 दोस्तों इस POST के माध्यम से आपको जरूर कुछ सीखने को मिला होगा यदि आपकी कोई इस POST से सम्बंधित समस्या हैया आप कोई QUESTION पूछना चाहते हैं? तो आप निश्चिंत होकर हमें COMMENT कर सकते हैं। 

0 comments: