Wednesday, September 4, 2019

Google Search Consol क्या है? इसमें ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे सबमिट करते है?

दोस्तों आपने  गूगल सर्च कंसोल के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते है? कि Google Search Consol क्या है? इसमें ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे सबमिट करते है? यदि आप इसके बारे में इतना नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे Google Search Consol क्या है? इसमें ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे सबमिट करते है? और भी सब कुछ गूगल सर्च कंसोल के बारे में।


 Google Search Consol क्या है


Google Search Consol क्या है? इसमें ब्लॉग या वेबसाइट

 को कैसे सबमिट करते है?



GOOGLE SEARCH CONSOLE पिछले कुछ समय तक GOOGLE  WEBMASTER TOOL के नाम से जाना जाता था। लेकिन कुछ समय ही पहले इसका नाम अब GOOGLE SEARCH CONSOLEहो गया है। कुछ लोग समझते होंगे कि GOOGLE SEARCH CONSOLEऔर GOOGLE   WEBMASTER TOOL दोनों ही अलग-अलग है, लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है। यदि आप GOOGLE   पर GOOGLE   WEBMASTER TOOL लिखकर SEARCH करेंगे तो भी आपको GOOGLE SEARCH CONSOLE पर ही GOOGLE   पहुंचा देगा।

दोस्तों यदि आप एक BLOGर हैं, और अब डेली बेसिस पर या कभी-कभी अपने BLOG के लिए कोई भी ARTICLE लिखते हैं, तो आपको GOOGLE SEARCH CONSOLEके बारे में जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब भी आप अपने WEBSITE या BLOG पर कोई भी ARTICLE को POST करते हैं तो उस ARTICLE को आपकी WEBSITE में तो आप POST कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह GOOGLE   में INDEX हुआ है या नहीं?

जब भी आप अपने WEBSITE या BLOG पर कोई ARTICLE POST करते हैं तो आपको उसे GOOGLE   में INDEX करना बहुत ही जरूरी होता है। और ऐसे में GOOGLE SEARCH CONSOLEका काम यही होता है। यदि आप वहां पर अपनी WEBSITE को INDEX रखते हैं तो जब भी आप अपने BLOG या WEBSITE पर कोई POST डालते हैं, तो वह GOOGLE SEARCH CONSOLEकी मदद से GOOGLE   में INDEX होने लगती है। और आपकी POST जब GOOGLE SEARCH CONSOLEके माध्यम से INDEX होगी तो वहां से आपको ऑर्गेनिक TRAFFIC मिलेगा। और GOOGLE   के SEARCH रिजल्ट में भी आपकी POST दिखाई देने लगेगी।

इसके लिए यह जरूरी है कि जब भी आप कोई BLOG या WEBSITE बनाएं और उसमें आप POST लिखना शुरू करें, तो उससे पहले आपको उसे GOOGLE SEARCH CONSOLEमें SUBMIT करना बहुत ही आवश्यक होता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो समय के साथ आपकी POST भी उसमें INDEX होती रहेगी। और एक समय आने पर, यदि आपका ARTICLE या POST बहुत ही अच्छा होता है और यूजर फ्रेंडली होता है, तो आपकी POST GOOGLE   में RANK करने लगती हैं। और फिर ऐसे में आपको वहां से बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है। और आपकी POST पर जब ऑर्गेनिक TRAFFIC आने लगेगा तो आपकी POST का डोमेन अथॉरिटी और अथॉरिटी  दोनों ही बढ़ने लगेगी।

आइए समझते हैं कि हम कैसे अपने BLOG या WEBSITE को GOOGLE SEARCH CONSOLEमें SUBMIT कर सकते हैं?

 Google Search Consol क्या है?



इसके लिए आपको सबसे पहले GOOGLE   के SEARCH बॉक्स में जाकर GOOGLE SEARCH CONSOLEलिखकर SEARCH करना होगा। और आप जैसे ही GOOGLE SEARCH CONSOLEलिखकर SEARCH करेंगे तो आपके सामने जो रिजल्ट आएगा उसमें आपको सबसे पहले वाले LINK पर CLICK करना होगा तो आपके सामने GOOGLE SEARCH CONSOLEकी साइट ओपन हो जाएगी।

 Google Search Consol क्या है?

इसके बाद आपके सामने एक BOX दिखाई देगा जहा आपको अपनी वेबसाइट या BLOG का URL SUBMIT करना होता है। 

 Google Search Consol क्या है?


दोस्तों जैसे ही आप GOOGLE SEARCH CONSOLEइस साइट पर CLICK  करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार लिखा हुआ आएगा इंप्रूव युवक परफॉर्मेंस ऑन GOOGLE   SEARCH मतलब आप अपनी performance  को GOOGLE   SEARCH की मदद मदद से और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। और आपको उसके बाद एक START NOW का बटन दिखेगा आपको उस पर CLICK करना है।

साइन इन करने से पहले दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आप ने जिस GMAIL आईडी का इस्तेमाल करके आपकी WEBSITE को क्रिएट किया है, आप उसी से साइन अप करें। इससे आपको GOOGLE SEARCH CONSOLEमें इंडेक्सिंग करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी। और आप जैसे ही अपनी उस जीमेल आईडी से लॉगिन करेंगे, तो आपके सामने दो बॉक्स दिखाई देंगे जिसमें आपको अपनी WEBSITE का URL SUBMIT करना होता है।

और यदि आप अपनी उस जीमेल आईडी से लॉगिन करेंगे जिसमें आपने आपकी WEBSITE बनाया है तो आपको डायरेक्टली एड प्रॉपर्टी का ऑप्शन दिखाई देगा जो कि स्क्रीन के राइट साइड में टॉपर होता है और आप वहां पर प्रॉपर्टी पर CLICK करके अपनी WEBSITE का URL SUBMIT कर सकते हैं। और वहां से आप आसानी से अपने BLOG या WEBSITE को INDEX कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप अन्य किसी BLOG WEBSITE को उसी जीमेल आईडी से LINK करना चाहते हैं तो आप ADD प्रॉपर्टी पर CLICK करके उससे भी INDEX कर सकते हैं, इसी तरह आप एक से अन्य BLOG या WEBSITE को भी ADD कर सकते हैं।

 Google Search Consol क्या है?

SUBMIT करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह से नोटिफिकेशन दिखाई देगा। 

इस प्रकार दोस्तों आप GOOGLE   SEARCH ENGINE में अपनी WEBSITE या BLOG को SUBMIT करके उसकी इंडेक्सिंग चेक कर सकते हैं। और वहां से आप आप जब भी कोई POST को अपने BLOG या WEBSITE पर SUBMIT करते हैं, या POST करते हैं तो डायरेक्टली वह GOOGLE SEARCH CONSOLEके माध्यम से GOOGLE   में INDEX हो जाएगी। और वहां से आपकी POST GOOGLE   में RANK भी करने लगती है। अब यह DEPEND करता है, कि आप किस प्रकार की POST लिख रहे हैं। और आप कैसे उस POST का SEO करते हैं। उसी के माध्यम से आपकी POST INDEX होने के बाद RANK करती है।

GOOGLE SEARCH CONSOLEके माध्यम से आप अपनी WEBSITE का परफॉर्मेंस भी चेक कर सकते हैं। कि उस पर कितने लोग विजिट कर रहे हैं? और कितने इंप्रेशन रहे हैं? कितने CLICKS होते हैं इत्यादि।

GOOGLE SEARCH CONSOLE में किसी POST को कैसे INDEX करें



वैसे तो GOOGLE SEARCH CONSOLEमें एक बार आपकी WEBSITE SUBMIT हो जाने के बाद जब भी आप उस पर कोई नया ARTICLE POST करते हैं तो वह ऑटोमेटिक ही GOOGLE SEARCH CONSOLEके माध्यम से GOOGLE   में INDEX हो जाता है। 

लेकिन यदि आप चाहते हैं कि वह जल्दी से जल्दी GOOGLE   के INDEX में शामिल हो तो उसके लिए आपको GOOGLE SEARCH CONSOLEके टॉप में दिखने वाले URL indexing की जगह पर अपने URL  को पेस्ट करके आप डायरेक्ट ENTER कर सकते हैं। और उसके बाद आप वहां से URL को  INDEX कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ SECEND का इंतजार करना होता है।  और कुछ ही देर में आपका URL GOOGLE   में INDEX हो जाता है।

आप जब अपने BLOG का URL डालेंगे तो वह उस पर SHOW नहीं होगा। और कुछ इस प्रकार दिखाई देगा ,

 Google Search Consol क्या है?


इसके बाद आपको ऊपर दिखाई दे रहे TEXT LIVE URL पर क्लिक कर होगा। जिसके बाद कुछ PROCESSING के बाद वह इंडेक्स हो जायेगा। 

इस बिच आपको कुछ इस प्रकार से PROCESSING दिखाई देगी। 

 Google Search Consol क्या है?


उसके बाद आपकी वेबसाइट का URL इंडेक्स हो जायेगा। और इस प्रकार से दिखाई देगा। 


 Google Search Consol क्या है?


GOOGLE SEARCH CONSOLEमैं WEBSITE या BLOG 

को SUBMIT ना करने के नुकसान 


दोस्तों यदि आपने GOOGLE SEARCH CONSOLEके बारे में जान लिया है, तो आप समझ ही गए होंगे कि यह GOOGLE SEARCH CONSOLEकितना इंपोर्टेंट है, हमारे BLOG या WEBSITE के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप इस पर SUBMIT नहीं करेंगे, तो आपको क्या नुकसान हो सकता है?

कोई भी BLOG जब एक BLOG या WEBSITE क्रिएट करता है, तो उसका मेन मोटिव यही होता है कि वह GOOGLE   से पैसे कमाल सके। और जाहिर सी बात है यदि आप इतना अपना समय दे रहे हैं। और इतनी मेहनत करते हैं अपने BLOG या WEBSITE के लिए, तो आपको उससे पैसे तो मिलना ही चाहिए। और GOOGLE   में BLOG WEBSITE का अर्निंग का सबसे अच्छा स्रोत GOOGLE   ADSENCE को माना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप यदि बिना GOOGLE SEARCH CONSOLEमें अपने BLOG या WEBSITE को INDEX किए GOOGLE   ADSENCE के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको GOOGLE   ADSENCE का अप्रूवल नहीं मिलता है इसलिए आप हमेशा ध्यान रखें कि आप जब भी कोई नई WEBSITE या BLOG क्रिएट करें तो आप उसे सबसे पहले GOOGLE SEARCH CONSOLEमें SUBMIT करें। इससे जब भी आप GOOGLE   ADSENCE के लिए अप्लाई करेंगे तो आप को इस प्रकार की इंडेक्सिंग से सम्बंधित कोई प्रॉब्लम तो नहीं आएगी।

GOOGLE SEARCH CONSOLEके अलावा अन्य प्लेटफार्म पर WEBSITE को कैसे INDEX करें?


दोस्तों अभी की कंडीशन में आप जानते हैं कि GOOGLE   SEARCH ENGINE सबसे बड़ा SEARCH ENGINE है। और यहां से सबसे ज्यादा TRAFFIC भी मिलता है, लेकिन इसके अलावा भी कई SEARCH ENGINE से हैं जैसे YAHOO BING  इत्यादि तो क्या आप जानते हैं कि इस पर भी हमें हमारी WEBSITE या BLOG को INDEX करने से TRAFFIC मिलता है। और हमारी WEBSITE या BLOG ज्यादातर SEARCH ENGINE में INDEX होगा तो उससे हमें बहुत ही ज्यादा फायदा हो सकता है।

आइए जानते हैं कि हम YAHOO BING  जैसे प्लेटफार्म पर हमारी WEBSITE या BLOG को कैसे INDEX करें? इसके लिए दोस्तों आपको इस  WEBSITE  PREPOSTSEO का इस्तेमाल करना है, जो की एक TOOL है जहां पर आप अपने WEBSITE का URL डाल कर के उसे कहीं अन्य SEARCH CONSOLE या SEARCH ENGINE में INDEX कर सकते हैं। और जब भी आप कोई POST लिखें तो आप उसे सबसे पहले यहां पर INDEX करें। आपको अपनी POST का URL कॉपी करके इन दो प्लेटफार्म पर INDEX करना होगा। जिससे कि आपका ARTICLE और आपकी WEBSITE BLOG भी बाकी सारे SEARCH इंजंस पर INDEX हो।

 Google Search Consol क्या है?


दोस्तों इस प्रकार यदि आप जब भी कोई नया BLOG है WEBSITE क्रिएट करते हैं, तो आपके लिए बहुत जरूरी होता है कि आप उसे GOOGLE SEARCH CONSOLEके माध्यम से GOOGLE   में INDEX करें और इसके लिए आपको GOOGLE SEARCH CONSOLEमें आपकी BLOG या WEBSITE को SUBMIT करना होता है। इसके अलावा आप जब भी कोई ARTICLE लिखते हैं तो आप उस POST के URL को कॉपी करके भी डायरेक्ट INDEX करवा सकते हैं। और GOOGLE SEARCH CONSOLEके अलावा भी आप YAHOO BING इत्यादि प्लेटफॉर्म पर भी अपने BLOG WEBSITE को INDEX कर सकते हैं। और अपने नए लिखे ARTICLE के LINK को भी आप इस SEARCH CONSOLE में इस SEARCH ENGINE में INDEX करके ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC GAIN कर सकते हैं।


दोस्तों इसके लिए आपको जरूरी है कि आप एक अच्छा ARTICLE लिखें और जवाब का ARTICLE लिखते हैं तो आपकी WEBSITE बहुत ही जल्दी GOOGLE   पर RANK करने लगती है और भेजो SEARCH ENGINE है। उन पर भी RANK करने लगती है। इसलिए आप हमेशा एक QUALITY को मेंटेन करके चले तो आपका BLOG या WEBSITE सक्सेसफुल  BLOG WEBSITE बन सकते हैं।

0 comments: