Sunday, September 8, 2019

100% Google AdSense Approve Kaise Kare 2019-20

यदि आप जानना चाहते हैं, कि 100% Google AdSense Approve kaise kare  तो आप इस ARTICLE को ध्यान से पढ़ें। इसमें आज आपको GOOGLEADSENSE कैसे लेना है? इसके बारे में पूरी INFORMATION दी जाएगी। और यदि आप इस INFORMATION को FOLLOW करते हैं, तो आपको 100% Google AdSense Approvel  मिलेगा।

100% Google AdSense Approve Kaise Kare 2019-20

100% Google AdSense Approve Kaise Kare 2019-20


यदि आप एक BLOGGER है, और आप WEBSITE या BLOG पर काम करते हैं। और आपने GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई कर रखा है, या आप करना चाहते हैं। और किसी कारण से अभी तक आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL नहीं मिला है, तो आप इस ARTICLE को एक बार ध्यान से पढ़ें। और इसमें लिखी बातों को FOLLOW करें। यदि इसके बेसिस पर आप GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL जरूर मिलेगा।

इससे पहले जान लेते हैं कि हम GOOGLE ADSENSE का ही APPROVAL क्यों लें?
Google AdSense, Google की AD NETWORK कंपनी है। और आज के समय में सारे BLOGGER जो BLOGGING करते हैं या यूट्यूब चैनल चलाते हैं, वह सारे ही चाहते हैं कि उन्हें APPROVAL GOOGLE ADSENSE से ही मिले। क्योंकि GOOGLE ADSENSE आज के समय में सबसे ज्यादा REVENUE देने वाला AD NETWORK प्लेटफॉर्म है। 

इसके अलावा भी कई सारे एंड NETWORK हैं। जिनका उपयोग आप REVENUE जनरेट करने में ले सकते हैं लेकिन यदि आप प्रोफेशनली अपने BLOG WEBSITE को रन करना चाहते हैं, तो आप कोशिश यह करें कि आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL मिले। कई लोग इस कोशिश में लगे हुए होते हैं और इसी के लिए मेहनत करते हैं, कि उनके BLOG WEBSITE पर GOOGLE ADSENSE के एडवर्टाइज दिखाई दे। 

GOOGLE ADSENSE एड्स होने से आपको एक अच्छी मात्रा में revenue मिलता है जो कि अन्य NETWORK से नहीं मिलता है वही GOOGLE ADSENSE का APPROVAL लेना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि इसके कुछ रूल्स होते हैं, और GOOGLE ADSENSE आसानी से APPROVAL नहीं देता है।

आइए इस POST के माध्यम से हम समझेंगे कि हम किन नियमों का पालन करके GOOGLE ADSENSE का APPROVAL हंड्रेड परसेंट ले सकते हैं। वह भी बिल्कुल कम समय में।

यदि आपने कोई BLOG CREATE कर लिया है, या आप BLOG बनाने की सोच रहे हैं, तो आप शुरुआत से ही इन चीजों को FOLLOW करेंगे तो आप बड़ी आसानी से GOOGLE ADSENSE का APPROVAL ले लेंगे।  इसलिए आप स्टेप बाय स्टेप इन सारी चीजों को FOLLOW करके एक BLOG को CREATE कर सकते हैं, और वहां पर GOOGLE ADSENSE का APPROVAL ले सकते हैं।

TOP LEVEL DOMAIN खरीदें


शुरुआती दौर में जब आप BLOG बनाते हैं यदि आप BLOG पर अपना BLOG बनाते हैं, तो आप जानते हैं कि वहां पर एक GOOGLE का DOMAIN हमें प्राप्त होता है, जो कि बिल्कुल FREE होता है। और यदि हम उस FREE DOMAIN का उपयोग करके GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई करते हैं, तो हमें उसके लिए उस FREEDOMAIN का 6 महीने पुराना होना बहुत जरूरी है। 

यदि आप FREE DOMAIN पर ADSENSE का APPROVAL लेना चाहते हैं तो इसमें आपको बहुत समय लगता है।  इसलिए यदि आपको प्रोफेशनल BLOGGING  करना चाहते हैं, तो आप कोशिश करें कि आप एक TOP LEVELDOMAIN को खरीदें। TOP LEVELDOMAIN में। .com  .net  .org  जैसे DOMAIN को आप बाय कर सकते हैं। और इस DOMAIN को आप अपने BLOG में लगाकर उसे CREATE कर सकते हैं।

TOP LEVELDOMAIN का जब आप उपयोग करते हैं, तो आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL लेने में कोई भी प्रॉब्लम CREATE नहीं होती है ,और इन TOP LEVELDOMAIN पर GOOGLE ADSENSE आसानी से APPROVAL दे देता है। इसलिए आप जिस भी नाम से अपनी WEBSITE या BLOG को CREATE करना चाहते हैं, आप उससे संबंधित TOP LEVELDOMAIN बाय करें।

रेस्पॉन्सिव THEME का उपयोग करें।


अपने BLOG या WEBSITE को बनाते समय आप जिस भी THEME  का उपयोग करते हैं, वह THEME रेस्पॉन्सिव और SEO -friendly होना चाहिए। यदि आप इस प्रकार की THEME का उपयोग करते हैं, जो रेस्पॉन्सिव हो मतलब वह मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट सभी में ओपन होने योग्य होना चाहिए। यदि आप ऐसी टीम का उपयोग करेंगे, तो आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL आसानी से मिल जाएगा। और इस प्रकार की  THEME आपको GOOGLE के माध्यम से FREE में मिल जाएगी। और आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आप GOOGLE पर FREE रेस्पॉन्सिव THEME लिखकर सर्च कर सकते हैं।

प्रॉपर PAGE बनाएं


DOMAIN नेम खरीदने और THEME लगाने के बाद जब आप अपने BLOG को बनाते हैं, तो आप उसमें प्रॉपर PAGE जरूर लगाएं। इन पेजेस के अंदर अबाउट अस कांटेक्ट अस डिस्क्लेमर और प्राइवेसी PAGE होना बहुत ही जरूरी है। यदि आप इनमें से किसी PAGE को मिस करते हैं, तो आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL  लेने में दिक्कत हो सकती है। और यदि आप इन PAGE   को प्रॉपर लगाते हैं, तो आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL  लेने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। 

सभी लेबल CREATE करें


अपने BLOG को बनाते समय आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें कि आप जिस जिस भी TOPIC पर ARTICLE लिखने वाले हैं, आप उसके लेबल को अच्छे से बना लें। और आप उन लेबल को व्यवस्थित रूप से BLOG में जोड़ लें। आप जिस भी ARTICLE को लिखते हैं, आप उसे उस लेबल में जरूर जोड़ें। इससे पढ़ने वाले को भी आपका BLOG समझ में आता है। और उसकी केटेगरी उसे आसानी से समझ में आती है, और इससे आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL लेने में भी आसानी होगी।

High Quality Content लिखें


अपने BLOG WEBSITE की डिजाइन करने के बाद अब बात आती है, CONTENT लिखने की तो दोस्तों जब भी आप ARTICLE लिखते हैं, अपने BLOG WEBSITE के लिए तो आप कोशिश करें कि आपके द्वारा लिखा हुआ ARTICLE हाई CONTENT होना चाहिए। यदि आप हाई QUALITY का ARTICLE लिखते हैं, तो आपको GOOGLE ADSENSE का APPROVAL लेने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। 

इस प्रकार के ARTICLE में आप जिस भी TOPIC के बारे में ARTICLE लिख रहे हैं, आप कोशिश  करें कि उस TOPIC की प्रॉपर INFORMATION उस ARTICLE में होनी चाहिए। जिससे कि वह एक यूजर फ्रेंडली ARTICLE बन सके।  और पढ़ने वाले रीडर को आसानी से समझ में सके। और इस प्रकार के ARTICLE के द्वारा आपको GOOGLE ADSENSE के APPROVAL लेने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी।


Copyright free article लिखें


दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि कुछ BLOGGER अपने BLOG में जब ARTICLE लिखते हैं, तो वह ARTICLE को GOOGLE से ही कहीं और से कॉपी करके पेस्ट कर लेते हैं। लेकिन यदि आप GOOGLE ADSENSE का APPROVAL चाहते हैं, तो आप कभी भी COPYRIGHT CONTENT का उपयोग ना करें। और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका GOOGLE ADSENSE का APPROVAL  disapprove हो जाएगा।

और यदि आप COPYRIGHT FREE ARTICLE लिखना चाहते हैं तो आप जब भी कोई ARTICLE लिखें तो आप उसको plagiarism चेकर  में एक बार चेक जरूर करें। यदि आपका CONTENT हंड्रेड परसेंट COPYRIGHT FREE है, तो ही आप उसका उपयोग करें। किसी कारणों में यदि 5 परसेंट COPYRIGHT है, तो कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन आप कोशिश  करे की  आपका CONTENT हंड्रेड परसेंट COPYRIGHT FREE होना चाहिए।


detailed article लिखें


आप जब भी अपने BLOG के लिए कोई POST लिखते हैं, तो आप कोशिश या करें कि उस में लिखे हुए ARTICLE में आप 500 से 700 WORD कम से कम उपयोग करें। वैसे तो GOOGLE का यह कहना है कि एक ARTICLE की लेंथ कम से कम 300 WORD होनी चाहिए। लेकिन दोस्तों यदि आप 300 WORD का ARTICLE लिखता है, तो आपको 20 से 25 POST लिखने के बाद GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई करना होगा। 

यदि आप 700 या उससे ज्यादा WORD का ARTICLE लिखते हैं, तो आप 15 से 20 POST में ही GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको APPROVAL मिल जाएगा। और यदि आप कोई भी डिटेल्स ARTICLE लिखते हैं, तो वह आसानी से 700 या उससे अधिक WORD का हो जाता है।

GOOGLE सर्च कंसोल सबमिशन करें


जब आप अपना BLOG WEBSITE बनाकर तैयार कर लें, तो आप उसे GOOGLE सर्च कंसोल के माध्यम से GOOGLE में SUBMIT कर दें।  यदि आप ऐसा करते हैं तो GOOGLE ADSENSE APPROVAL आपको आसानी से मिल जाता है, यदि आपका BLOG WEBSITE GOOGLE सर्च कंसोल में SUBMIT नहीं है तो GOOGLE आपकी WEBSITE को सर्च नहीं कर पाता है, और इसी कारण से आपकी GOOGLE ADSENSE की APPROVAL को डिस अप्रूव कर देता है।


Invalid Click से बचें


जब भी हम एक BLOG या WEBSITE CREATE करते हैं, तो शुरुआत में हम हमारे द्वारा की गई POST को बार-बार री चेक करते हैं। और उसे ओपन करके उसमें हुई गलतियों को भी सुधारते हैं, और कई बार हम हमारे WEBSITE को यह देखने के लिए कि हमारी WEBSITE कैसी लग रही है? हम बार-बार उसे ओपन करते हैं। लेकिन जब आप GOOGLE ADSENSE के APPROVAL के लिए अप्लाई करते हैं, तो उससे पहले आप इस प्रकार से अपनी WEBSITE को बार-बार ओपन ना करें। ऐसे में GOOGLE इसे इनवेलिड क्लिक्स समझता है। और यदि आपके BLOG WEBSITE पर इनवेलिड क्लिक्स आपके द्वारा होते हैं, तो GOOGLE ADSENSE का APPROVAL डिस अप्रूव कर देता है।

मिनिमम TRAFFIC लाने की कोशिश करें


वैसे तो शुरुआती दौर में हमारे BLOG WEBSITE पर TRAFFIC आना काफी मुश्किल होता है, और यह हमारी POST पर डिपेंड करता है कि हमने किस प्रकार की POST लिखी है। और उसी के अनुसार हमारी POST पर TRAFFIC आता है। लेकिन आप इस बात का ख्याल रखें कि आप जब भी GOOGLE ADSENSE के लिए APPROVAL के लिए अप्लाई करें। तब एक मिनिमम TRAFFIC की संख्या आपके BLOG पर होनी चाहिए वैसे तो कोई रिक्वायरमेंट नहीं है कि कितना TRAFFIC होना चाहिए लेकिन आप डेली बेसिस पर 50 या उससे ऊपर व्यू मान के चल सकते हैं।

BACKLINK बनाएं


दोस्तों आप शुरुआती दौर में अपने BLOG या WEBSITE के लिए कुछ हाई QUALITY के BACKLINK  CREATE कर सकते हैं।  जिससे कि GOOGLE ADSENSE का APPROVAL मिलने में बहुत ही आसानी होती है। और यदि आपके BLOG  WEBSITE पर कुछ हाई QUALITY BACKLINK देखने को मिलते हैं, तो GOOGLE ADSENSE का APPROVAL आपको तुरंत मिल जाता है।

 BACKLINK बनाना हमारे BLOG के लिए प्लस पॉइंट का काम करता है। और कुछ BACKLINK बनाना आपके लिए कोई ज्यादा बड़ी बात भी नहीं होती है, BACKLINK से संबंधित अब यूट्यूब पर बहुत से वीडियो देख सकते हैं। और उनमें से किसी वीडियो को FOLLOW करके आप हाई QUALITY के BACKLINK बना सकते हैं। और GOOGLE ADSENSE के लिए APPROVAL ले सकते हैं।


COMPRESSED PHOTO का उपयोग करें


दोस्तो आप जब एक हाई QUALITY का ARTICLE लिखते हैं तो आप उसमें PHOTO का उपयोग करते होंगे और यह एक अच्छे ARTICLE की निशानी भी है। लेकिन जब आप किसी PHOTO का उपयोग करते हैं तो आप कोशिश  करें कि आप उसके SIZE को ज्यादा से ज्यादा कंप्रेस  कर दें। जिससे आपके BLOG WEBSITE की लोडिंग स्पीड काफी अच्छी रहती है। यदि आप एक हाई QUALITY की इमेज का उपयोग करते हैं, तो वह लोड होने में ज्यादा समय लेती है।

 ऐसे में आपके BLOG WEBSITE का बाउंस रेट भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि कोई यूजर जब आपके BLOG की किसी POST पर क्लिक करता है, और वह उस हाई QUALITY इमेज के कारण ओपन होने में कुछ समय लेता है। तो यूजर आपके BLOG को जंप कर जाता है, और इस प्रकार से जब ज्यादा रीडर आपके BLOG से जंप करके जाने लगते हैं, तो  बाउंस रेट भी बढ़ने लगता है। तो आप कोशिश करें कि आप कम SIZE की इमेज का उपयोग करें  इसके लिए आप अपनी इमेज को कंप्रेस  कर सकते हैं।


Proper seo करें


आप जब भी अपने BLOG WEBSITE के लिए ARTICLE लिखते हैं, तो आप अपने BLOG का seoकरें। और आप जब भी POST लिखें तो यह ध्यान रखें कि आप उसमें ऑन PAGE seoऔर ऑफ PAGE seo  दोनों को ही अच्छे से करें। इससे आपके BLOG का DOMAIN अथॉरिटी और PAGE अथॉरिटी समय के साथ बढ़ता रहता है। और जैसे यहां GOOGLE ADSENSE के लिए APPROVAL लेने के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको तुरंत GOOGLE ADSENSE का APPROVAL मिल जाता है। और इसमें कोई भी प्रॉब्लम नहीं आती है।


किसी अन्य AD NETWORK का उपयोग ना करें


जवाब GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई करते हैं, तो उस समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके BLOG पर किसी अन्य AD NETWORK AD ना लगा हो। यदि ऐसा होता है तो आपको GOOGLE ADSENSE APPROVAL नहीं देता है।  इसलिए उस समय आपके WEBSITE पर किसी प्रकार का AD NETWORK नहीं होना चाहिए तब आपको आसानी से GOOGLE ADSENSE का APPROVAL मिल जाता है।

उपरोक्त INFORMATION को FOLLOW करते हुए यदि आप GOOGLE ADSENSE के लिए अपने BLOG WEBSITE के लिए APPROVAL लेते हैं, तो आपको आसानी से GOOGLE ADSENSE APPROVAL मिल जाएगा। जब भी आप GOOGLE ADSENSE APPROVAL लेने के लिए अप्लाई करें, तो उस बीच आपको रोजाना अपने BLOG पर POST डालते रहना है।

 क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि बहुत से BLOGGER जब GOOGLE ADSENSE के लिए अप्लाई कर देते हैं, तो वह APPROVAL का इंतजार करने लगते हैं। और जब तक APPROVAL नहीं मिलता है, वह तब तक उस पर POST नहीं डालते हैं तो इस चीज को आप को समझना है।  और आपको रोजाना अपने BLOG WEBSITE पर POST करते रहना है। जब तक कि GOOGLE का APPROVAL ना मिल जाए और मिलने के बाद आपको रोजाना POST तो करना ही है।


0 comments: