Thursday, September 12, 2019

Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे

क्या आप जानते हैं? Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे? अगर नहीं तो आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया जाएगा की ads.txt क्या है? और Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे?

दोस्तों ads.txt से सम्बंधित सभी इनफार्मेशन को प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आपको ads.txt को fix करना क्यों जरुरी है? और इसका google adsense account पर क्या प्रभाव पड़ता है? इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होंगी।



Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे


Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे


दोस्तों यदि आप एक BLOGGER हैं, और आप ब्लॉगिंग करते हैं और आपकी WEBSITE BLOGGER पर हो या वर्डप्रेस पर तो आपने ADS ads.txt के बारे में जरूर सुना होगा। और यदि आपने इसके बारे में नहीं सोना है, तो आपको जानना बहुत ही जरूरी है। कि ads.txt क्या होता है? और इसे हमें   BLOGGER पर कैसे FIX करना है?

दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग करते हो और यदि आपको कुछ समय बीत चुका है, और आपने GOOGLE ADSENSE का APPROVAL ले रखा है।  आपने देखा होगा कि आपके GOOGLE ADSENSE के ACCOUNT में आपको एक NOTIFICATION दिखाई देता  होगा। जहां आपको ads.txt को FIX करने के लिए कहा जाता है।

दोस्तों यदि आपके पास GOOGLE एडसेंस का ACCOUNT नहीं है, और अब ब्लॉगिंग कर रहे हैं।  और आप कुछ समय बाद GOOGLE ADSENSE का APPROVAL लेने वाले हैं, तो भी आपको इसके बारे में पता होना चाहिए कि आप कैसे  इस PROBLEM को सोल्व कर सकते है?

ads.txt क्या है?


यह एक प्रकार की टेक्स्ट फाइल होती है, जो कि IAB APPROVED होती है, इसमें आपको एक PUBLISHER ID दी जाती है।  जिसके माध्यम से फेक एडवर्टाइजमेंट को रोका जा सकता है। इसलिए यह निर्मित की गई है।  इसके द्वारा आप की WEBSITE को अन ऑथराइज ACCOUNT, अननोन ACCOUNT, या फ्रॉड ACCOUNT  प्लेसमेंट से बचाया जा सकता है।

GOOGLE ADSENSE के द्वारा यह  आवश्यक कर दिया गया है, कि आपको ads.txt की PUBLISHER ID को अपने ACCOUNT में ADD करना होगा। इसलिए जिनके पास पुराने GOOGLE ADSENSE के ACCOUNT है, उनके पास ये  NOTIFICATION शो होता  है कि आप इस PROBLEM को fix करें।

जो लोग अब नया ACCOUNT क्रिएट कर रहे हैं, और GOOGLE ADSENSE APPROVAL लेते हैं। तो उसके बाद GOOGLE ADSENSE में आपको इस PROBLEM को FIX करना बहुत ही आवश्यक होता है। उसके बाद ही आपके ACCOUNT पर ads दिखाई देते हैं तो आइए जानते हैं कि हम इसे कैसे FIX कर सकते हैं?

दोस्तों यदि आप शुरुआती दौर में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, और आप GOOGLE का ही  प्रोडक्ट BLOGGER का इस्तेमाल करते हैं, तो आइए जानते हैं कि BLOGGER में हम कैसे इस PROBLEM को FIX कर सकते हैं?

इसके लिए आपके GOOGLE ADSENSE के ACCOUNT में शो हो रहे NOTIFICATION पर आपको क्लिक करना है, और आप वहां देखेंगे कि आपको एक PUBLISHER ID प्राप्त होगी। आपको वहां से उस PUBLISHER ID को कॉपी करना है, और आपके BLOGGER में ads.txt के सेक्शन में पेस्ट करना है।

इसके अलावा दोस्तों आप अपने GOOGLE ADSENSE के ACCOUNT में जा कर के वहां से PUBLISHER ID को कॉपी कर सकते हैं।  और अपने BLOGGER के ads.txt सेक्शन में पेस्ट कर सकते हैं। इससे भी आपकी PROBLEM FIX हो जाएगी।

यह समझते हैं कि BLOGGER में ads.txt कहां पर है? और उसमें PUBLISHER ID को कैसे पेस्ट किया जाता है?

इसके लिए आपको BLOGGER के डैशबोर्ड में जाकर सेटिंग पर क्लिक करना होगा।
सेटिंग में जाने के बाद आपको SEARCH PREFERENCEके OPTION पर क्लिक करना होगा।  SEARCH PREFERENCE पर क्लिक करते आप देखेंगे कि आपके सामने कहीं सारे OPTION शो होने लगेंगे इसमें आपको ads.txt OPTION देखना है, और उस पर आपको क्लिक करना है।

Google AdSense Account Me Ads.txt Error Ko Fix Kaise Kare
 Ads.Txt Kya Hai, Blogger Me Ads.Txt Kaise Add Kare - Best ...

Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे


यह आपको SEARCH PREFERENCEपर क्लिक करने पर सबसे नीचे monitization के अंदर दिखाई देगा। वहां यह आपको कस्टम ADS के रूप में दिखाई देगा। जिसके सामने आपको DISABLE लिखा हुआ दिखाई देगा।

Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे


इसके बाद आपको DISABLE के सामने लिखे हुए एडिट OPTION पर क्लिक करना है। और  आप जैसे ही एडिट OPTION पर क्लिक करते हैं, तब आपके सामने एक blank BOX ओपन होकर जाएगा।  इसी blank area में आपको आपकी PUBLISHER ID को पेस्ट करना है।  और उसके बाद आपको यह सेव कर देना है।

यह सब करने के बाद आपको फ्रेंड्स कुछ ही देर में आपका ADD  फिर से दिखना  शुरू हो जाएगा या हो सकता है, आपके ADD दिखाई देते रहे हो। आपको यह काम बड़ी ही सावधानी के साथ करना है, और आपको BLOGGER की सेटिंग में कोई भी mistake  नहीं करनी है। 

यदि कुछ mistake होती है, तो इसमें PROBLEM क्रिएट हो सकती है। इसलिए आप इस setting को बड़ी सावधानी से करके और आप इसे छोड़ दें।  आप देखेंगे कि कुछ ही देर में सब कुछ normal हो जाएगा।  और आपके GOOGLE ACCOUNT पर दिखाई देने वाला NOTIFICATION भी बंद हो जाएगा।

Google Adsense Account में ads.txt Error को कैसे Fix करे
Google adsense Ads.txt Error Fix कैसे करे ?

यदि यह आप ठीक तरीके से करते हैं, और यदि उसके बाद भी आपके GOOGLE ADSENSE के ACCOUNT में ADS का NOTIFICATION शो कर रहा है, तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है या AUTOMATIC ही ठीक हो जाएगा।

 यदि आप WORDPRESS का उपयोग करते हैं, और यदि वहां आपको इस प्रकार के PROBLEM आती है, तो वह आप ads.txt manager plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।  और ads.txt FILE CREATE कर सकते हैं।  यह प्लगइन आपके WORDPRESS रूट डायरेक्टरी में ads.txt FILE को CREATE कर देता है।  जिससे कि बाद में आप  WORDPRESS के डैशबोर्ड से मैनेज कर सकते हैं।  और आप डायरेक्टली WORDPRESS के ads.txt FILE में   पब्लिशर आईडी कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। 

इस प्रकार दोस्तों यदि ब्लॉगिंग में आपको कोई PROBLEM आती है, तो आप इस प्रकार की PROBLEM को ऐसे FIX कर सकते हैं। फिर चाहे या BLOGGER यूज करते हो या WORDPRESS। जो आज के समय में हर एक BLOGGER GOOGLE ADSENSEके ऐड लगाकर ही पैसे कमाना चाहता है, और यदि आपको GOOGLE ADSENSEका APPROVAL मिला है, तो यह आपके लिए बहुत अच्छी खबर है। और आप इसे कंटिन्यू रख सकते हैं। और यदि इस प्रकार की कोई PROBLEM आती है, तो आप उसे ऐसे FIX कर सकते हैं। और अपनी blogging के field  को आगे बढ़ा सकते हैं। 

मेरे दोस्तों इस article की मदद से आपको कुछ ना कुछ जरूर help मिली होगी यदि फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें निश्चिंत होकर comment कर सकते हैं।  









0 comments: