Sunday, August 25, 2019

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है? और इसके उपयोग

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है? और इसके उपयोग: दोस्तों आपने PDF FILE के बारे में तो सुना ही होगा। और अक्सर आप अपने दैनिक जीवन में PDF FILE का उपयोग भी करते होंगे। पर क्या आप जानते है? पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है? और इसके उपयोग क्या है? तो दोस्तों आज इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से आपको PDF से सम्बंधित सभी जानकरी दी जायेगी। आप यदि PDF FILE के बारे में डिटेल में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।




पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है?


पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है? 

और इसके उपयोग क्या है? 


DIGITALIZATION के आज के इस युग में हर काम DIGITAL हो चुका है। आज INTERNET के माध्यम से सारे काम ONLINE हम घर बैठे कर सकते हैं। और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है।और INTERNET और DIGITAL इक्विपमेंट की जरूरत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

इस प्रकार से INTERNET और DIGITAL WORLD के इस दौर में हमारे लिए हर काम आसान हो गए हैं।आज डिजिटलाइजेशन और INTERNET के माध्यम से हम घर बैठे ONLINE SHOPPING करना, BILL PAY करना, वगैरह WORK को आसानी से कम TIME में कर सकते हैं। तो इसी प्रकार आज के समय में हमारे पर्सनल डॉक्यूमेंट को भी हम इसी प्रकार INTERNET के माध्यम से कहीं भी आसानी से भेज सकते हैं। और उन्हें INTERNET के माध्यम से कहीं भी भेजने के लिए हमें PDF  FILE में कन्वर्ट करना होता है। इस PDF  FILE के माध्यम से आप अपने डाक्यूमेंट्स को किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते समय या किसी अन्य कारण से आसानी से भेज सकते हैं।

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है?


 PDF  FILE का मतलब होता है PORTABLE DOCUMENT FILE या एक फॉर्मेट होता है इसके मदद से आप किसी भी DOCUMENT FILE को PDF में कन्वर्ट करके आप एक स्थान से दूसरे स्थान तक INTERNET के माध्यम से भेज सकते हैं। PDF  FILE में आप अपने डॉक्यूमेंट PHOTOS, टेक्स्ट  FILE इत्यादि को आसानी से PDF में कन्वर्ट करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक INTERNET के माध्यम से भेज सकते हैं। और आप जिस किसी को इस PDF  FILE को सेंड करते हैं, उसे ओपन करने के लिए PDF रीडर SOFTWARE की आवश्यकता होती है। जिसमें कि यह PDF  FILE आसानी से ओपन हो सके और सामने वाला इसे आसानी से पढ़ सकें।

PDF  FILE के उपयोग


दोस्तों अब हम जानेंगे कि क्या PDF  FILE के उपयोग से हम हमारी PHOTOS  FILE, वर्ड डॉक्युमेंट  FILE, और पावर पॉइंट DOCUMENT FILE, इत्यादि को PDF में कैसे कन्वर्ट कर सकते हैं। और इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए दोस्तों आपको PDF CREATOR INSTALL करना होगा। PDF CREATOR के माध्यम से आप अपने PHOTOS  FILE,डॉक्यूमेंट टेक्स्ट  FILE, वर्ड  FILE आदि को PDF  FILE बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में एक SOFTWARE INSTALL करना होगा जो कि बिल्कुल FREE होता है। और इस SOFTWARE का नाम है PDF CREATOR।

PDF CREATOR को कैसे DOWNLOAD करें


PDF CREATOR को डाउनलोड करने के लिए आपको GOOGLE में PDF CREATOR लिखकर SEARCH करना होगा। और जो भी पहला LINK होगा उस पर आपको क्लिक करना है। 

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है?

इसके बाद आप जैसे ही पहले वाले LINK पर CLICK करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह से SITE ओपन हो जाएगी। 

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है?


आप यहा से किसी भी एक VERSON को DOWNLOAD कर सकते है। 


पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है?


DOWNLOAD होने के बाद यह आपके सामने कुछ इस तरह से दिखाई देगा आप INSTALL पर CLICK करके इस आसानी से INSTALL कर सकते है। और इसका उपयोग कर सकते है। 

पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) क्या है? इसे कैसे बनाते है?


OPEN होने पर आप जिस भी FILE को PDF में CONVERT करना चाहते है, इसे आप सेलेक्ट कर ले और आप उसे CONVERT  करके प्रोटेर के माध्यम से भी निकाल सकते है। 

PDF  FILE बनाने के फायदे


PDF  FILE को आप किसी भी DEVICE में आसानी से ओपन कर सकते हैं जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि

PDF  FILE को ओपन करना बहुत ही आसान होता है। और इसके लिए PDF रीडर जो कि आजकल सभी डिवाइसों में उपलब्ध होता है। और यदि उपलब्ध ना हो तो आप इसे आसानी से DOWNLOAD कर सकते हैं जो कि बिल्कुल FREE है।

PDF  FILE का साइज बहुत छोटा होता है और आपके द्वारा बनाए गए किसी भी  FILE के साइज को या बहुत COMPRESS कर देता है।

PDF  FILE का प्रयोग कब कई तरीकों से जैसे प्रिंटआउट, इलेक्ट्रॉनिक सिगनेचर आदि के लिए भी यूज कर सकते हैं।

PDF  FILE को INTERNET के माध्यम से आप आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर कम समय में भेज सकते हैं।
  •  

PDF  FILE के नुकसान


PDF  FILE को क्रिएट करने के बाद उसे EDIT करना संभव नहीं होता है।

PDF का  FILE क्योंकि बहुत छोटा होता है, क्युकी यह  आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के साइज को COMPRESS कर देता है, जिससे उसकी क्वालिटी में भी फर्क पड़ता है।

PDF  FILE को ओपन करने के लिए आपके पास PDF रीडर का कोई SOFTWARE होना बहुत ही आवश्यक है।

PDF  FILE में टेक्स्ट को EDIT करना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि इसमें बनी file एक  IMAGE के रूप में स्टोर होती है जिसे EDIT करना मुश्किल होता है।

दोस्तों उम्मीद है की आप सब समझ गए होंगे की PDF FILE क्या होती है। और हम इसे कैसे बना सकते है। और कैसे इसे उपयोग कर सकते है। 

0 comments: