Saturday, August 31, 2019

Off-Page SEO क्या है? यह कैसे किया जाता है? Off-Page SEO के लाभ


Off-Page SEO क्या है? यह कैसे किया जाता है? Off-Page SEO के लाभ  यह सवाल तो हर BLOGGER के मन में रहता है। यदि आप भी इस सवाल का जबाब चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर है। दोस्तों आज इस BLOG के माध्यम से हम आपको Off-Page SEO क्या है? यह कैसे किया जाता है? Off-Page SEO के लाभ। इसके बारे में पूरी INFORMATION बिलकुल सरल भाषा आपकी अपनी हिंदी भाषा में देने की कोशिश करेंगे।

Off-Page SEO क्या है यह कैसे किया जाता है Off-Page SEO के लाभ


Off-Page SEO क्या है? यह कैसे किया जाता है?

 Off-Page SEO के लाभ



Off-Page SEO क्या है? यह कैसे किया जाता है? Off-Page SEO के लाभ इसके बारे में पूरी INFORMATION को जानने के लिए आप शुरू से इस ARTICLE को ध्यान से और पूरा पढ़े। 

 क्या आप जानते हैं off-page SEO  क्या है यदि आप एक BLOGGER हैं, BLOGGING करते हैं। चाहे फिर वो आप फुल टाइम BLOGGING करते हैं, या पार्ट टाइम BLOGGING।आपने कहीं ना कहीं  SEO के बारे में तो सुना ही होगा। और उसी का एक पार्ट है off-page SEO.

आज के समय में हर एक BLOGGER अपनी WEBSITE को GOOGLE के फर्स्ट PAGE पर RANK  कराना चाहता है। और उसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि उस WEBSITE या BLOG  का सही तरीके से  SEO करना। 

GOOGLE के सर्च इंजन में टॉप PAGE पर फर्स्ट पोजीशन पर आने के लिए हर एक BLOGGER के लिए जरूरी है कि वह अपनी WEBSITE का ठीक तरीके  SEO करें। जिसके चलते उसका BLOG  समय के साथ धीरे-धीरे  GOOGLE के टॉप PAGE पर RANK करने लगेगा। और यह सब करने के लिए आपको इसका ज्ञान  होना बहुत ही आवश्यक है। तो चलिए आज इस BLOG के माध्यम से जानेंगे कि SEO क्या है ?और और off-page SEO कैसे किया जाता है। 

इससे पहले कि हम समझे off-page SEO क्या है मैं आपको एक चीज बता देना चाहता हूं कि SEO के माध्यम से हम परमानेंटली हमारी WEBSITE को GOOGLE के टॉप PAGE पर RANK नहीं कर सकते हैं। क्योंकि एसईओ की कोई ऐसी पर्टिकुलर टेक्निक नहीं है, कि जिसे आप एक बार सीख ले तो वह हमेशा उसी तरह काम करेगी। 

GOOGLE के ALGORITHM हमेशा GOOGLE के SEARCH ENGINE OPTIMIZATION की टेक्निक को चेंज करते रहते हैं। जिससे कि कोई भी इस टेक्निक को हैक ना कर पाए। यदि ऐसा होता है तो जो WEBSITE एक बार टॉप पर हैं तो वह हमेशा वही रहेगी। और फिर दूसरों को मौका भी नहीं मिलेगा इसलिए यह नए BLOGGER के लिए भी बहुत अच्छा मौका होता है। कि यदि उनके BLOG पर लिखा हुआ ARTICLE बहुत ही अच्छे तरीके से लिखा है, और यूनिक है तो वह उस ARTICLE का seo कर उसे GOOGLE के टॉप PAGE पर फर्स्ट RANK पर सेट कर सकते हैं। 

किसी भी BLOG या WEBSITE को GOOGLE के फर्स्ट PAGE पर टॉप पोजीशन पर RANK करने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन दो प्रकार से किया जाता है। पहला off-page SEO और दूसरा on-page SEO और आज हम इस ARTICLE के माध्यम से जानेंगे कि off-page SEO क्या होता है? और off-page SEO की मदद से हम कैसे अपने BLOG को GOOGLE में RANK करा सकते हैं।  

 OFF-PAGE SEO क्या हैक्या है?


Search Engine Optimisation कि वह टेक्निक जो हमारे द्वारा हमारे द्वारा हमारे BLOG के PAGE  पर, नहीं की जाती है। और   हमारे द्वारा की जाने वाली वह टेक्निक  जो हमारे PAGE पर की जाती है वह ON-PAGE SEO के अंतर्गत आती है। इसलिए हमारे द्वारा की गई टेक्निक जो बाहरी बदलाव के चलते हमारे blog को फायदा दे, हमारे PAGE के लिए TRAFFIC GENRATE करें। तो वह OFF-PAGE SEO के अंतर्गत आती है। 

off page seo के अंतर्गत मुख्य रूप से BACKLINK बनाने जैसी टेक्निक होती है, हम बैक लिंक के माध्यम से किसी अन्य WEBSITE पर जाकर हमारी BLOG या WEBSITE का प्रचार कर सकते हैं। जिसके माध्यम से उस जगह से हमें BACKLINK प्राप्त होता है और उस बैक लिंक के माध्यम से हमारा DOMAIN AUTHORITY भी बढ़ता है। और साथ-साथ हमें वहां से एक अच्छा TRAFFIC भी प्राप्त होता है। 

इस प्रकार से जब आप किसी अन्य WEBSITE या BLOG पर जाकर BACKLINK बनाते हैं, तो आपको GOOGLE सर्च इंजन में RANKING करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती है। क्योंकि आपका जब आपके BLOG का DA बढ़ने लगेगा। मतलब DOMAIN AUTHORITY बढ़ने लगेगी  तो आपका BLOG समय के साथ धीरे-धीरे खुद ही GOOGLE पर RANK करने लगता  है। 

BACKLINK बनाने के लिए कुछ जरूरी तथ्यों का ध्यान रखना हमारे लिए बहुत ही आवश्यक होता है। जिसके माध्यम से हमें BACKLINK बनाने में कोई भी दिक्कत नहीं होती है। चलिए जानते हैं कि BACKLINK बनाने के लिए किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे कि हमारी WEBSITE या BLOG जल्द से जल्द GOOGLE के टॉप PAGE पर rank करने लगे। 


HIGH QUALITY BACKLINK बनाये 
दोस्तों हमें हमेशा यह ख्याल रखना चाहिए कि हमारे blog के लिए हमें हाई QUALITY के BACKLINK CREATE करना चाहिए। जैसा कि आप लोग जानते हो कि हाई QUALITY BACKLINK की कई ऐसी WEBSITE होती हैं, जहां जाकर हम हाई QUALITY पर BACKLINK create कर सकते हैं। 

इससे हमें या फायदा होता है कि हमारा DOMAIN AUTHORITY जल्द से जल्द बढ़ता है, और  जब हम किसी high QUALITY BACKLINK को बनाते हैं, तो उस WEBSITE का TRAFFIC भी हमारी ही WEBSITE पर कुछ मात्रा में आने लगता है। जिससे हमें TRAFFIC GENRATE करने में भी फायदा मिलता है और साथ-साथ हमारा DOMAIN AUTHORITY भी बढ़ता है। और GOOGLE में RANKING भी बढ़ती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि आप एक हाई QUALITY BACKLINK बनाने की कोशिश करें। 

अपने TOPIC से रिलेटेड WEBSITE से BACKLINK बनाएं
दोस्तों वैसे तो आप किसी भी अन्य WEBSITE जो किसी भी प्रकार की हो वहां से हाई QUALITY BACKLINK बना सकते हैं। लेकिन आप कोशिश  करें कि आप अपने blog के TOPIC से रिलेटेड किसी अन्य WEBSITE से BACKLINK बनाएं। जिससे आपको आपके TRAFFIC GENRATE करने में फायदा होता है। और साथ-साथ आपका DA तो बढ़ता ही है। इसलिए आप अपने BLOG से रिलेटेड TOPIC वाली ऐसी WEBSITE को सर्च करें, और वहां पर BACKLINK बनाने की कोशिश करें। 

ONLINE फोरम ज्वाइन करें
आज के समय में दोस्तों कई सारे ऐसे फोरम उपलब्ध होते हैं जहां आप ONLINE जाकर कमेंटिंग के जरिए वहां से BACKLINK CREATE कर सकते हैं।और वहां आप लोगों के COMMENT का रिप्लाई करके अपने BLOG या WEBSITE का एडवर्टाइज कर सकते हैं।  और वहां से आपको आपके DOMAIN AUTHORITY को बढ़ाने में सहायता मिलती हैं।  और साथ-साथ आपकी WEBSITE पर TRAFFIC भी GENRATE होता है। 

COMMENT BACKLINK करें
ऐसी कई सारी WEBSITE उपलब्ध है जो आपके blog के TOPIC से रिलेटेड होती हैं। आप उन WEBSITE पर जाकर वहां पर COMMENT सेक्शन में अपना COMMENT कर सकते हैं। और COMMENT के साथ अपनी WEBSITE का लिंक भी दे सकते हैं। और आप उस WEBSITE पर अपना जब लिंक देते हैं, तो वहां से आपको TRAFFIC भी मिलता है। और एक COMMENT BACKLINK भी मिलता है, जो कि आपके ब्लॉक के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। और उस COMMENT बैक लिंग के माध्यम से आपके ब्लॉक की DOMAIN AUTHORITY बढ़ा सकते है, आपको TRAFFIC भी मिलता है। 

COMMENT बैक लिंग बनाने के लिए आपको आपने जिस भी TOPIC पर ARTICLE लिखा है उसे लिखकर GOOGLE में सर्च करना होगा और आप वहां पाएंगे कि जो WEBSITE top PAGE पर फर्स्ट, सेकंड, थर्ड नंबर पर rank करती हैं, आप उन WEBSITE पर जाकर COMMENT BACKLINK बनाएं। इससे होगा यह कि आपके blog का आप वहां से एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं। और  जब आप अपनी WEBSITE का link वहां पर देते हैं, तो वहां से आपको TRAFFIC भी मिलता है। 

GUEST POST लिखें 
दोस्तों यदि आप एक अच्छा ARTICLE लिखने में सक्षम है, और आप अपने BLOG या WEBSITE के लिए बहुत ही अच्छे ARTICLE लिखते हैं, जिसमें किसी भी TOPIC की पूरी डिटेल दी गई होती हैं, तो ऐसे में आप गेस्ट POST कर सकते हैं। आप किसी ऐसी WEBSITE के ऑनर से बात करें इसकी WEBSITE GOOGLE में पहले से ही RANK कर रही हो और आप उनसे ईमेल करके बात कर सकते हैं, कि आप उनकी WEBSITE के लिए गेस्ट POST करना चाहते हैं और आप उनके परमिशन लेने के बाद उनके लिए एक बढ़िया POST लिखें जिसमें आप उस TOPIC को बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव बनाएं और आप उसमें अपने WEBSITE का लिंक भी लगाएं।  

 यदि ऑनर के द्वारा आपकी उस POST को अप्रूवल मिलता है तो आप समझ सकते हैं कि आपको कितना ज्यादा TRAFFIC मिल सकता है।  और हो सकता है कि आपके द्वारा लिखा हुआ वह POST BLOG या WEBSITE के लोगों को पसंद आए और वह आपको भी फॉलो करने लगेंगे।  ऐसे में आपको परमानेंट यूजर भी मिल जाएंगे जो हमेशा इस तरह की WEBSITE को विजिट किया करते हैं। तो यह एक बहुत ही अच्छा तरीका हो सकता है आप गेस्ट  पोस्टिंग करें और अच्छे ARTICLE लिखें

SHARE ABLE POST लिखें 
दोस्तों यदि आपने इतनी मेहनत करके अच्छा blog CREATE किया है, उसकी पूरी DESIGNअपने CREATE की है, तो उसमें मुख्य तौर पर जो चीज होती है वह होती है आपके blog का ARTICLE। आप उसे यदि अच्छा लिखेंगे तो आप जाहिर सी बात है कि TRAFFIC GENRATE करने में सफल हो पाएंगे। क्योंकि कोई भी व्यक्ति जब आपका ARTICLE पढ़ेगा, तो उसे वह ARTICLE समझ में आना चाहिए। 

 आप अपनी LANGUAGE को चाहे आप हिंदी भाषा में लिखते हो या ENGLISH LANGUAGE का उपयोग करते हैं, अपनी LANGUAGE को आपको बहुत ही सरल रखना है जिससे कि कोई भी यूजर उसे पढ़कर आसानी से समझ सके। यदि आप की POST पर लिखा हुआ ARTICLE बहुत ही सरल और सहज होगा और आसानी से समझने योग्य होगा, तो लोग उसे पढ़ कर खुद अपने आप  SHARE करते हैं। तो आप कोशिश करें कि आपका ARTICLE SHARE करने योग्य  हो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे SHARE करें। और आपकी WEBSITE पर TRAFFIC भी GENRATE होगा। और आपका TRAFFIC भी ग्रोथ करेगा। 

सर्च इंजन में अपने BLOG को सबमिट करें
 यदि आपने अपने BLOG को अभी तक सर्च इंजन में सबमिट नहीं किया है, तो आप GOOGLE सर्च कंसोल में जा कर के अपने BLOG को सबमिट कर सकते हैं। और साथ ही साथ या yahoo bing इत्यादि पर भी आप अपने BLOG को सबमिट किया करें। जिससे भी उस सर्च इंजन को यूज करने वाले आपके blog तक आसानी से पहुंच सकेंगे। वैसे तो यह समय के साथ आप के blog को सबमिशन करते ही रहते हैं। लेकिन आप खुद से इसमें जाकर अपने blog को सबमिट करें। 

DIRECTORY SUBMISSION करें
दोस्तों आप एक हाई QUALITY डायरेक्टरी का चुनाव करके उसमें डायरेक्टरी सबमिशन भी कर सकते हैं। और इसको सबमिट करने के लिए आपको ध्यान रखना हो कि यह आपके blog के TOPIC से रिलेटेड हो तभी आप वहां पर blog सबमिशन करें। अक्सर देखा गया है कि कई लोग DIRECTORY SUBMISSION नहीं करते हैं लेकिन यह आपके DAको बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। इसलिए आप हमेशा ध्यान रखें कि आप एक DIRECTORY SUBMISSION जरूर करें। 

PHOTO SHARINGकरें
दोस्तों जब भी है क्या भाई QUALITY कंटेंट का ARTICLE लिखते हैं, तो आप उसमें जरूर किसी ने किसी फोटो का उपयोग करते होंगे। तो वह आप अपने फोटो को SHARE करके भी अपने TRAFFIC को GENRATE कर सकते हैं आप अपने BLOG पर TRAFFIC को GENRATE करने के लिए इन फोटोस को PHOTO SHARINGप्लेटफॉर्म पर SHARE कर सकते हैं जिसमें महत्वपूर्ण हैं FLIKKER, PICASA, PHOTO BUCKET और इसके अलावा आप प्रिन्टरेस्ट भी उपयोग कर सकते हैं। 

YOUTUBE के माध्यम से
दोस्तों यदि आपका कोई YOUTUBE चैनल तो आप बड़ी आसानी से उससे बहुत ज्यादा मात्रा में TRAFFIC GENRATE कर सकते हैं, आप YOUTUBE में अपनी WEBSITE के किसी ARTICLE का प्रमोशन कर सकते हैं। और आप वहां से बहुत अच्छे TRAFFIC GENRATE कर सकते हैं, और यदि आपने अभी तक कोई युटुब चैनल नहीं CREATE किया तो आप एक YOUTUBE चैनल CREATE करके अपनी WEBSITE से संबंधित उसमें डिटेल बता सकते हैं, जहां से भी आपको आसानी से TRAFFIC मिलेगा और आपके DA भी ग्रोथ करेगा। 

ऑफ PAGE SEO करते समय किन चीजों का ध्यान रखें
दोस्तों आप जब भी अपने blog का SEO करते हैं तो आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना होगा जो कि ऑफ PAGE SEO के अंतर्गत आती है जब भी आप किसी WEBSITE पर BACKLINK CREATE करने के लिए जाते हैं तो आपको यह ख्याल रखना है कि पहले आप उस WEBSITE के DA PA और SPAM SCORE  को चेक करें।  जिससे होगा यह कि यदि उस WEBSITE का SPAM SCORE ज्यादा होगा या बढ़ा होगा, तो आप उस WEBSITE पर SPAM SCORE CREATE ना करें जिसके दुष्परिणाम के चलते आपकी WEBSITE का भी SPAM SCORE  बढ़ने लगेगा। 

 यदि   आपकी WEBSITE का SPAM SCORE  बढ़ता है, तो आपकी WEBSITE की DOMAIN AUTHORITY बढ़ने में बहुत ज्यादा समय लगेगा और वह कम ही रहेगी। और TRAFFIC भी कम होने लगेगा। इसके चलते आपको यह ख्याल रखना है कि आप जिस भी WEBSITE से SPAM SCORE CREATE  कर रहे हो उस वेब साईट का DOMAIN AUTHORITY हाई हो PAGE AUTHORITY हाई हो लेकिन उसका स्कोर कम होना चाहिए। यह बहुत ही आवश्यक होता है। 

इसके अलावा दोस्तों जब आप किसी SOCIAL MEDIAWEBSITE से आपकी WEBSITE या blog का प्रमोशन करते हैं, वहां पर लिंक SHARE करते हैं, तो आपको वहां इस बात का ख्याल रखना है कि आपको स्पैमिंग नहीं करना है। आपको ज्यादा लिंक को SHARE नहीं करना है, ऐसे में स्पैमिंग के चलते आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।  और आपका BLOG भी स्पैमिंग के अंतर्गत आने लगता है, और SPAM SCORE  बढ़ने लगेगा। इसलिए आपको डेली बेस पर थोड़ा-थोड़ा कंटेंट SHARE करते रहना है, एक लिमिट के अनुसार इससे स्पैमिंग भी नहीं होगी और आपके BLOG का ADVERTISEMENT भी होता रहेगा। 

CONCLUSION



 आज के समय में हर एक BLOGGER चाहता है, कि उसकी  WEBSITE GOOGLE के टॉप PAGE पर rank करें और उसके blog पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC बढे, उसका DA और PA निरंतर बढ़ता रहे। जिससे कि वह ज्यादा से ज्यादा अर्निंग कर सके। लेकिन इन सब चीजों को करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपको पेशेंस रखना होगा, आप समय के साथ धीरे-धीरे यदि आपके blog को update करते रहेंगे। तो आप जरूर GOOGLE में अच्छी पोजीशन पर rank करेंगे। और आप एक अच्छे TRAFFIC को GENRATE करने में सफल हो पाएंगे। इस off page seo के जरिए आपने आज जरूर कुछ सीखा होगा  कि कैसे हम अपनी WEBSITE या BLOG पर off page seo करके TRAFFIC को GENRATE कर सकते हैं। साथ-साथ अपने DOMAIN को भी बढ़ा सकते हैं। 

उम्मीदें दोस्तों आपको यह POST समझ में आई होगी और इससे कुछ ना कुछ आपको जरूर सीखने को मिले होगा यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें COMMENT कर सकते हैं

0 comments: