Friday, August 23, 2019

GUEST POST क्या है? इसके लाभ और SEO में इसका महत्त्व

GUEST POST क्या है? इसके लाभ और SEO में इसका महत्त्व: 
यदि आप एक BLOGGER हैं और आपने कहीं कहीं GUEST POSTके बारे में सुना है लेकिन यदि आपको GUEST POSTके बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं है, तो आपके मन में भी सवाल उठता होगा कि GUEST POSTक्या है? इसके क्या लाभ है? और क्या TRAFFIC जनरेट करने में GUEST POSTसे मदद मिलती है? तो दोस्तों इस प्रकार की सभी जानकारी आज आपको इस BLOG के माध्यम से मिलने वाले है तो कृपया करके इस BLOG को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें।

GUEST POST क्या है इसके लाभ और SEO में इसका महत्त्व


GUEST POST क्या है? इसके लाभ और SEO में 

इसका  महत्त्व क्या है? पूरी जानकरी 


दोस्तों आज के समय में कई लोग जो BLOGGER हैं वह अपने BLOG को GOOGLE में RANK  करने के लिए और अपने BLOG पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC जनरेट करने के लिए कई प्रकार से मेहनत करते रहते हैं।और दोस्तों इसी क्रम में GUEST POSTINGभी शामिल है। जी हां दोस्तों यदि आप GUEST POSTINGकरते हैं, तो इसके माध्यम से आप अपने BLOG  को GOOGLE में तो अच्छी पोजीशन पर  RANK करा सकते हैं, और साथ ही GUEST POSTINGके जरिए आप अच्छी मात्रा में TRAFFIC भी जनरेट कर सकते हैं। जिससे कि आपका रेवेन्यू भी बढ़ेगा।

गैस POST के माध्यम से हम अपने ब्लॉग  DOMAIN AUTHORITY को भी बढ़ा सकते हैं और किसी GUEST POSTके माध्यम से हम एक अच्छा DO FOLLW BACKLINK भी जनरेट कर सकते हैं इसके वजह से हमारी WEBSITE पर TRAFFIC तो बढ़ेगा ही साथ साथ हमारे ब्लॉक की DOMAIN AUTHORITY भी बढ़ेगी और इस प्रकार से ब्लॉक GOOGLE में अपनी पोजीशन को और भी ज्यादा अच्छी कर सकेगा।

GUEST POSTING क्या है?


GUEST POSTINGका मतलब होता है कि हमारे द्वारा किसी अन्य BLOGGER के BLOG में अपने ARTICLE को PUBLISH करना। यह ARTICLE हमारे द्वारा लिखा होता है इसमें हम हमारे BLOG के बारे में लिख सकते हैं, उसके BACKLINK को लगा सकते हैं। 


 यदि हम जिस किसी भी BLOGGER के BLOG पर हमारे ARTICLE को PUBLISH करते हैं और यदि उस BLOGGER का BLOG पहले से ही काफी फेमस होता है और उसका DOMAIN AUTHORITYभी अच्छा होता है, तो ऐसे में हमको वहां GUEST POSTकरने से बहुत ज्यादा फायदा होता है। क्योंकि यदि दोस्तों उस BLOGGER के BLOG का DOMAIN AUTHORITY(डी ) अच्छा होगा तो जाहिर सी बात है कि उस ब्लाग  पर ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC आता होगा और उस ब्लाग  के रीडर जब हमारे ARTICLE को पढ़ेंगे और उसमें बने BACKLINK से वे हमारी WEBSITE पर आएंगे। जिससे हमें BACKLINK  मिलेगा और उस BLOG का TRAFFIC भी हमारी साइट पर आएगा। यदि आप का ARTICLE अच्छा हुआ तो वे रीडर आपके सब्सक्राइबर भी बन जाएंगे।

GUEST POSTका मतलब साधारण तरीके से देखा जाए तो यदि हम किसी BLOGGER के लिए POST लिखते हैं और उसे वह POST पसंद आती है तो वह उस POST के नीचे हमारी WEBSITE का URL और हमारा नाम दे देगा। जिसके वजह से उस BLOGGER के जो भी रीडर होंगे वह उस URL की सहायता से हमारी WEBSITE पर VISIT करेंगे। जिससे हमें बैक लिंग के साथ अच्छा TRAFFIC भी मिलेगा जिससे हमारा ब्लॉक GOOGLE में अपने RANKING में भी ग्रोथ करेगा।

GUEST POST क्यों किया जाता है? और क्या यह SEO  के लिए RIGHT है
 दोस्तो बहुत सारे BLOGGER के मन में यह सवाल उठता होगा कि GUEST POSTक्यों किया जाता है? और क्या यह SEO  के लिए RIGHT होता है? तो दोस्तों बिल्कुल यह एसीओ के लिए RIGHT होता है। यदि आप GUEST POSTकरते हैं तो आपको किसी एक अच्छे BLOG से BACKLINK भी  मिलेगा और साथ-साथ आपके TRAFFIC में भी इंक्रीमेंट होगा। जिससे आपके BLOG की पेज अथॉरिटी और DOMAIN AUTHORITYदोनों में इंक्रीमेंट होता है। जो कि SEO  के लिए बहुत ही बेस्ट माना जाता है और जब आपके BLOG की  पेज अथॉरिटी और DOMAIN AUTHORITYबढ़ेगी तो GOOGLE में ऑटोमेटिक आपके BLOG की RANKING भी बढ़ने लगेगी।

GUEST POSTकी सहायता से हाई क्वालिटी BACKLINK बनाएं
 GUEST POSTINGके माध्यम से आप किसी अन्य WEBSITE या BLOG पर अपना ARTICLE PUBLISH कर सकते हैं और उस ARTICLE में आप अपने ब्लॉक का URL दे करके एक हाई क्वालिटी BACKLINK बना सकते हैं। बस आपको यह ध्यान देना हो कि आप जिस भी ब्लॉक पर अपना ARTICLE GUEST POSTके जरिए PUBLISH कर रहे हैं वह WEBSITE एक genuin  WEBSITE हो और उसका DOMAIN AUTHORITYअच्छा होना चाहिए। और उसके अलावा उसका TRAFFIC भी अच्छा होना चाहिए जिससे कि हमें    BACKLINK मिले और हमारी WEBSITE पर TRAFFIC भी बढ़े।

GUEST POSTके माध्यम से ARTICLE लिखने का एक्सपीरियंस बढ़ाएं
 दोस्तों जब जवाब GUEST POSTकिसी अच्छे BLOG  पर करते हैं तो आपको एक अच्छे ARTICLE की आवश्यकता होती है।और यदि आप एक अच्छे BLOG  पर ARTICLE PUBLISH करते हैं तो वहां पर ARTICLE की हाई क्वालिटी रिक्वायरमेंट होती है और जब आप ऐसे जगह पर अपने ARTICLE को PUBLISH करने के लिखते हैं तो आप ARTICLE को ज्यादा से ज्यादा अच्छा लिखने की कोशिश करते हैं और इससे आप अपने  ARTICLE को लिखने में और भी ज्यादा बदलाव लाते रहते हैं जिससे आपकी ARTICLE लिखने की प्रैक्टिस भी बढ़ती है। और आप धीरे-धीरे एक हाई क्वालिटी ARTICLE लिखने लगते हैं। जिसे पढ़कर रीडर आपके BLOG को और ज्यादा पसंद करने लगता है। और वहां आपका सब्सक्राइबर बन जाता है।
  GUEST POSTकी मदद से TRAFFIC बढ़ाएं

दोस्तों जब आप किसी BLOG पर अपना ARTICLE PUBLISH करते हैं तो आप अपने ARTICLE में अपने BLOG  का URL का LINK जरूर लगाते हैं तो जब भी आप किसी BLOG पर अपने ARTICLE को PUBLISH करते हैं तो उस BLOG पर होने वाला TRAFFIC आपके ARTICLE के माध्यम से आपके BLOG  तक पहुंचता है। जिससे  यदि आपका ARTICLE उस ब्लाग  पर RANK करता है तो आप समझ सकते हैं कि आपको कितना ज्यादा TRAFFIC मिल सकता है।और आपको वहां से कितना ज्यादा फायदा हो सकता है इस प्रकार से आप GUEST POSTके माध्यम से अपने BLOG पर अनलिमिटेड TRAFFIC INCREASE कर सकते हैं।

GUEST POSTके माध्यम से BLOG ब्रांडिंग करना
 दोस्तों जब भी आप किसी BLOG पर अपने ARTICLE को PUBLISH करते हैं तो आप उस ARTICLE में अपनी WEBSITE का URL देते हैं और अपनी WEBSITE का नाम देते हैं, तो फ्रेंड से जब भी उस ARTICLE को उस ब्लाग  के रीडर पढ़ते हैं तो हो सकता है कि वह किसी कारण से आपकी WEBSITE पर ना आए लेकिन वहां से वह आपकी WEBSITE के नाम को जरूर पढ़ेंगेऔर इससे आपका BLOG  और भी ज्यादा पॉपुलर होने लगेगा। और इससे आपके BLOG की ब्रांडिंग भी बढ़ेगी।जो कि किसी भी BLOGGER के लिए बहुत ही अच्छी बात है।

GUEST POST करने से पहले समझे कुछ खास बातें


  यदि आप भी चाहते हैं कि आप किसी BLOG पर अपने ARTICLE को PUBLISH करें और एक GUEST POSTलिखें, जिससे कि आपको अपने BLOG पर ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। तो फ्रेंड  आपको किसी BLOG पर अपना ARTICLE PUBLISH करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जो कि निम्न प्रकार से हैं।

GUEST POSTकरते समय आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि आप जिस भी BLOG  पर अपने ARTICLE को PUBLISH करना चाहते हैं, आप पहले उसका अलेक्सा RANKING,  DOMAIN AUTHORITYऔर पेज अथॉरिटी को एक बार चेक कर ले यदि यह सब नॉर्मल या अच्छा होता है तो ही आप उस पर GUEST POSTकरें अन्यथा ना करें।

GUEST POSTकरते समय आप SPAM SCOREका जरूर ध्यान दें, जब भी आप किसी BLOG पर अपना ARTICLE PUBLISH करते हैं तो आप देख लें कि उसका SPAM SCOREज्यादा तो नहीं है यदि उस BLOG WEBSITE का SPAM SCOREज्यादा है तो आप वहां पर BLOG POST, GUEST POSTना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो उससे आप की WEBSITE पर जो BACKLINK  मिलेगा उसके माध्यम से आपकी WEBSITE का SPAM SCOREभी बढ़ेगा। जिससे कि आपकी WEBSITE का TRAFFIC भी कम होगा और GOOGLE में RANKING भी आपके BLOG की डाउन होने लगेगी।

GUEST POST करते समय आप अपने ARTICLE को खूबसूरती के साथ लिखें।और आपका ARTICLE इनफॉर्मेटिव होना चाहिए, जिससे कि पढ़ने वाले को आपके ऊपर ट्रस्ट हो जाए और वह आपके ARTICLE में दिए हुए LINK के द्वारा आपकी WEBSITE पर भी VISIT करें। और आप कोशिश करें कि आपके ARTICLE में आप जिस भी विषय में ARTICLE लिख रहे हैं उसकी संपूर्ण जानकारी हो।

GUEST POST लिखते समय आप ध्यान दें कि आपका ARTICLE कम से कम 1000 WORD का होना चाहिए जो कि एक अच्छी लेंथ मानी जाती है।और अपने ARTICLE के अंत में आपका नाम आपकी WEBSITE का नाम और अपनी WEBSITE का URL जरूर डालें। जिससे होगा ये यदि रीडर को आपका टिकल पसंद आता है, तो वह इस LINK के माध्यम से आपकी WEBSITE को जरुर VISIT करेगा।

दोस्तों इस प्रकार से आप गैस POST के माध्यम से अपने BLOG पर TRAFFIC तो जनरेट कर ही सकते हैं साथ-साथ अपने BLOG की RANKING को भी GOOGLE में बढ़ा सकते हैं। क्योंकि जब भी आप किसी WEBSITE पर या BLOG  पर अपना ARTICLE PUBLISH करते हैं, तो आपको वहां से एक अच्छा BACKLINK मिलता है और आपके WEBSITE पर नए माध्यम से TRAFFIC भी जनरेट होता है। जिससे GOOGLE में आपके BLOG की RANKING बढ़ने लगती हैं।

इस प्रकार से आप अच्छे BLOGGER से बात करके उनके BLOG POST पर अपना ARTICLE PUBLISH कर सकते हैं। और वहां से एक अच्छा TRAFFIC जनरेट कर सकते हैं। लेकिन दी गई बातों को आप ध्यान रखें और एक अच्छे ARTICLE को लिखें। और वह बिल्कुल भी कॉपीराइट नहीं होना चाहिए। दोस्तों यदि ऐसा होता है तो आप की छवि BLOGGING के FIELD में खराब होगी। इसलिए आप जब भी किसी दूसरे व्यक्ति को ARTICLE लिखकर दें तो आप कोशिश करें कि ARTICLE पूरा यूनिक होना चाहिए। और उसमें आपकी WEBSITE का LINK और DETAIL साफ-साफ दी होनी चाहिए। जिससे कि यूजर को आपका LINK आसानी से मिल जाए और उस पर जरूर VISIT करें।

दोस्तों इस प्रकार से यदि आप GUEST POSTINGकरते हैं तो आप जरूर अपने BLOG पर ज्यादा ज्यादा TRAFFIC जनरेट कर पाने में सफल रहेंगे। दोस्तों उम्मीद है कि आप लोगों को समझ में आ गया हो कि GUEST POSTINGकैसे की जाती है और GUEST POST क्या है? इसके लाभ और SEO में इसका महत्त्व।और इसमें क्या क्या सावधानी रखी जाती है। यदि फिर भी आप का कोई सवाल या सुझाव है तो आप COMMENT के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं धन्यवाद।


0 comments: