Tuesday, August 27, 2019

Favicon क्या है? Blog में Favicon कैसे लगायें? Favicon की पूरी जानकारी

क्या आप जानते जानना चाहते हैंFavicon क्या है? Blog में Favicon कैसे लगायें? Favicon की पूरी जानकारी  तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। जिससे आपको Favicon से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त होगी।



Favicon क्या है? Blog में Favicon कैसे लगायें?

Favicon क्या है? Blog में Favicon कैसे लगायें? Favicon

 की पूरी जानकारी 


यदि आप एक BLOGGER है या आपकी कोई WEBSITE है, तो आप Favicon के बारे में बहुत अच्छे से जानते होंगे। दोस्तों आज हम जानेंगे इस आर्टिकल की HELP से कि  Favicon क्या होता है? और हम किन तरीकों से इसे जनरेट कर सकते हैं। जिससे कि हमारे WEBSITE का लोगो और भी ज्यादा अच्छा और अट्रेक्टिव लगे। 

दोस्तों खैर आपने देखा होगा कि जब भी हम किसी WEBSITE को विजिट करते हैं तो उसके TOP पर एक छोटा सा लोगों दिखाई देता है, जो उस WEBSITE का Favicon होता है। 

किसी भी WEBSITE में उसका Favicon बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। चूँकि  ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन जब भी आप एक प्रोफेशनल WEBSITE या BLOG बनाते हैं, जिसको आप लम्बे समय तक तक चलाना चाहते है, और आप उसकी ब्रांडिंग करना चाह्ते है, तो जरूरी है कि आप उसके Favicon को सेट करें। जिससे कि आपकी WEBSITE को देखने  में और ज्यादा अट्रैक्टिव लगे। 

जब भी हम ब्लागस्पाट पर BLOG क्रिएट करते हैं, blogger.com पर तो वहां पर हमें BLOGGER का Favicon देखने को मिलता है, जिसमें बी लिखा हुआ होता है। और वह केसरिया रंग का होता है। और दोस्तों यह BLOGGER का लोगो होता है। जो की  हमें चेंज करना होता है। और हम ऐसे में, या तो हमारी WEBSITE के नाम के अनुसार उसका पहला Letter लिख सकते हैं, या किसी और PHOTO या लोगों को वहां पर लगा सकते हैं।दोस्तों यह आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप अपने BLOG पर किस प्रकार का फ़ेविकॉन लगाना चाहते है।  


Fevicon को कैसे चेंज करें?

Favicon को चेंज करने के लिए आपको अपने WEBSITE के लेआउट सेक्शन में जाना होगा। जहां पर आप देख सकते हैं कि सबसे ऊपर TOP में राइट साइड में आपको Favicon एडिट करने का OPTION मिलता है। जहां पर आप एडिट बटन पर CLICK करके Favicon को सेलेक्ट करके वहां लगा सकते हैं। 

Favicon बदलने की प्रोसेस STEP BY STEP

Favicon को बदलने के लिए आपको सबसे  BLOGGER के डैशबोर्ड में जाना होगा। वहा आपको लेआउट पर CLICK करना होगा। 

जैसे ही आप Layout पर CLICK करेंगे आपके सामने दिखाई देने वाले इंटरफ़ेस में सबसे ऊपर TOP में आपको Favicon  OPTION दिखाई देगा। 

 


Favicon क्या है? Blog में Favicon कैसे लगायें?


आपको favicon  एडिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और उसके बाद आपके सामने favicon के लिए फोटो सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

Favicon क्या है Blog में Favicon कैसे लगायें, TECHNICAL WORLD HINDI
फाइल चूस करने से पहले ऊपर लिखी लाइन को आपको पढ़ना है, जहा साफ लिखा है की आप 100 KB से साइज की इमेज का उपयोग करे। और इमेज SQUARE  के रूप में होनी चाहिए मतलब एकदम चौकोर।

इमेज की साइज एक जैसी होनी चाहिए जैसे 16*16 मतलब लम्बाई चौड़ाई बराबर होना चाहिए। नहीं तो ये उस फोटो को एक्सेप्ट नहीं करेगा।

ऑनलाइन टूल की सहायता से Favicon को लगाए। 


दोस्तों इंटरनेट पर ऑनलाइन ऐसे कई सारे टूल अवेलेबल है इनकी ममद से आप ऑनलाइन अपने Favicon को चेंज कर सकते है। यदि आप किसी कलर को या लेटर जैसे A,B,C,D,..... इत्यादि को अपने Favicon में लगाना चाहते है, तो आप इन ऑनलाइन फ्री टूल का उपयोग कर सकते है।

इसके प्रकार से Favicon को चेंज करने के लिए आपको गूगल पर Free Favicon generator tool लिखकर इंटरनेट पर सर्च करना होगा।

Favicon क्या है Blog में Favicon कैसे लगायें

फ्रेंड्स जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आप यहां से अपनी फोटो को जिसे भी आप favicon में लगाना चाहते है, उसे आप सेलेक्ट करके उस फोटो को डाउनलोड कर सकते है।

Favicon क्या है Blog में Favicon कैसे लगायें

इसमें आप सबसे से पहले अपनी फोटो को सेलेक्ट करे उसके बाद क्रिएट favicon पर क्लिक करे और जैसे ही आपका favicon बनकर क्रिएट हो जायेगा आप उसे वहा से Download कर सकते है। और फिर आप उसे Blogger में लगा सकते है।

फोटोशॉप का उपयोग करके favicon बनाये 


यदि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में फोटोशॉप है तो आप उसकी मदद से भी favicon क्रिएट कर सकते है, इसके लिए आपको अपने फोटोशॉप में जाना है और ओपन फाइल पर क्लिक करके, favicon बनाने वाली फोटो को सेलेक्ट करना है।

Favicon क्या है Blog में Favicon कैसे लगायें



आप जैसे अपनी फोटो को ओपन करेंगे तो आपको उसका साइज बदलना होगा। जिससे की वह फोटो आसानी से favicon में एडजस्ट  हो जाए।


Favicon क्या है Blog में Favicon कैसे लगायें


आपको इमेज के ऑप्शन पर क्लिक करना है, तो आपके सामने एक drop down दिखाई देगा जिसमे आपको canvas size का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर click करना है।

Favicon क्या है Blog में Favicon कैसे लगायें


इस प्रकार आपके सामने एक window open होगा जहा आपको उसकी width व hight को एडजस्ट करना होगा। आपको दोनों ही लैंथ को एक सामान रखना है, और ख्याल रखना है की Image ज्यादा बड़ी साइज की न हो।


fevicon  लगाते समय किन चीजों का ध्यान रखें:-



  • favicon में use  होने वाली image का size 100 kb से कम होना चाहिए। 
  • favicon का size 16 *16  का होना चाहिए। 
  • favicon में उपयोग होने वाली image, eye catching होना चाहिए। 
  • favicon में उपयोग होने वाली image, attrective होना चाहिए। 
  • favicon में उपयोग होने वाली image, Square (चौकोर ) होना चाहिए। 


Suugetion 


दोस्तों आपको ऊपर लिखी बातो का ख्याल तो रखना ही है, इसके अलावा आपको यह ध्यान रखना है कि आप जो भी फोटो को favicon को के लिए Select करते है, वह photo आपके ब्लॉग के अनुसार होना चाहिए। 

यदि आपका जैसे फोटोग्राफी से सम्बंधित है, तो आप favicon में किसी photo camera का इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपकी फोटो और भी ज्यादा attrective लगेगी। 

ऐसे ही आप जिस भी related अपना Blog या Website बनाते है, आप उसी के अकॉर्डिंग ही favicon लगाए। 

आप हमेशा इस चीज का ख्याल रखे की आप जब भी किसी भी photo का उपयोग करे उसका size कम ही होना चाहिए। यदि आपके fevicon का साइज ज्यादा होगा, तो वेबसाइट की  speed कम हो जाती है। 

Conclusion 


दोस्तों आप एक अच्छे और attrective favicon की मदद से अपने blog या website को बहुत ही आकर्षक और प्रोफेशनल बना सकते है। और यह देखने वाले viewer को अच्छा भी लगता है। आज के समय में सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने ब्लॉग में अच्छे से अच्छे favicon का उपयोग करते है। 

उम्मीद है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की Favicon क्या है? Blog में Favicon कैसे लगायें? Favicon की पूरी जानकारी। अगर फिर भी आपका कोई सवाल है, तो हमें comment कर सकते है। 

0 comments: