Wednesday, August 21, 2019

DOMAIN AUTHORITY क्या है? और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें?

DOMAIN AUTHORITY क्या है? और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें?  क्या आप जानते है? DOMAIN AUTHORITY क्या है? और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें? अगर नहीं जानते है, तो आज  DOMAIN AUTHORITY (DA) से सम्बंधित आपके सारे प्रश्नो के जबाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

DOMAIN AUTHORITY क्या है और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें
DOMAIN AUTHORITY क्या है और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें?

DOMAIN AUTHORITY क्या है? और अपने 

BLOG WEBSITE 

की DA कैसे बढ़ायें? सम्पूर्ण जानकरी। 


DOMAIN AUTHORITY क्या है? और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें ? यह सवाल अक्सर हर BLOGGER के मन में आता रहता है। और बहुत से लोग यह जानते भी है की DOMAIN AUTHORITY क्या है? और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें? लेकिन इसका उपयोग करना सही तरीके से सिर्फ कुछ ही प्रोफेशनल BLOGGERS को आता है। वैसे यदि आप एक SYSTEMATIC तरीके से अपने BLOG या WEBSITE पर निरंतर काम करते रहेंगे और निरंतर POST करते रहेंगे तो समय के साथ आपके BLOG या WEBSITE DOMAIN AUTHORITY अपने आप ही ग्रो करने लगेगा।


लेकिन यदि आप चाहते है की आपकी WEBSITE या BLOG का DOMAIN AUTHORITY जल्द से जल्द बढ़े। या किसी कारण से आपके BLOG या WEBSITE का DOMAIN AUTHORITY कम हो गया है तो आप इस आर्टिकल की HELP से इस PROBLEM को बहुत ही आसानी से SOLVE कर सकते है। सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस ARTICLE को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

INTERNET बहुत विशाल है यहां पर बहुत ही बड़ी मात्रा में कई सारी WEBSITE  उपलब्ध है और निरंतर कई सारी WEBSITE बनती जा रही है और सभी वेबसाइटों को बनाने वाले लोगो को चिंता लगी होती है कि मैं कैसे अपनी WEBSITE को एक अलग पहचान दे सके और GOOGLE पर TOP पोजिशन पर  RANK कर सकें।

 हर BLOGर का सपना होता है कि उनकी WEBSITE GOOGLE की FIRST PAGEपर TOP POSITION पर RANK करें क्योंकि जो WEBSITE GOOGLE के FIRST PAGEपर TOP पर RANK करते हैं उस पर TRAFFIC भी बहुत ज्यादा मात्रा में आता है।

GOOGLE में बहुत सारी WEBSITE उपलब्ध है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर WEBSITE TOP POSITION पर RANK हो।  TOP POSITION पर RANK करवाने के लिए WEBSITE में कुछ IMPORTANT चीजों का होना बहुत ही आवश्यक है

BLOGGERS अपनी WEBSITE को RANK कराने के लिए अपनी WEBSITE पर हाई क्वालिटी के BACKLINK क्रिएट करते हैं। और अपनी WEBSITE पर OFF PAGE SEO और ON PAGE SEO  करते हैं। और इसके जरिए को बहुत हद तक सफल भी होते हैं। और इससे उनकी WEBSITE पर TRAFFIC भी जनरेट होता है और GOOGLE में  RANKING भी बढ़ने लगती है।

इसके अलावा यह भी जरूरी होता है कि आप की WEBSITE पुरानी होना चाहिए यदि आपकी WEBSITE पुरानी होगी तो समय के साथ GOOGLE में RANK करने लगती है।

DOMAIN AUTHORITYएक बहुत ही IMPORTANT चीज है यदि आपकी BLOG WEBSITE की DOMAIN AUTHORITYहाई होगी तो उसके बहुत ज्यादा चांसेस होंगे कि वह GOOGLE में फर्स्ट पर TOP POSITION पर RANK करें।

अगर आपकी WEBSITE GOOGLE के FIRST PAGEपर TOP POSITION पर रेन करेंगी तो आप समझ सकते हैं कि आपकी WEBSITE  कितना ज्यादा TRAFFIC आएगा और आप एक अच्छा खासा रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं।

DOMAIN AUTHORITYजो आपको हर जगह अक्सर DA के रूप में लिखा हुआ दिखाई देगा DOMAIN AUTHORITY का निर्माण MOZ  नामक कंपनी के द्वारा किया गया है MOZ  नामक इस कंपनी का उद्देश्य किसी WEBSITE को 1 - 100  के अंदर रेटिंग प्रदान करना है। DOMAIN AUTHORITYके रेटिंग के आधार पर हम पता लगा सकते हैं कि WEBSITE  SEARCH ENGINEमें कितने अच्छे से RANK है। यदि आपकी DOMAIN AUTHORITYअच्छी होगी तो GOOGLE में आपके WEBSITE की RANKING भी बढ़ेगी।

जब आप एक नई WEBSITE या BLOG शुरू करते हैं तो लगभग 3 महीने के बाद उसका DA DOMAIN AUTHORITY 10 से 20 के अंदर होता है। किसी WEBSITE या BLOG का डोमेन समय के साथ जितना पुराना होता जाएगा उसका डीए उतना ही धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा। जितना ज्यादा डीए होगा उतना ही ज्यादा ऑर्गेनिक ट्राफिक में बढ़ोतरी होती रहेगी। दोस्तों अब सवाल यह उठता है कि हम हमारे WEBSITE DOMAIN AUTHORITYको चेक कैसे करें?

आइए जानते हैं कि हम कैसे किसी WEBSITE का 


DOMAIN AUTHORITY फ्री में चेक कर सकते हैं।


DOMAIN AUTHORITYको चेक करने के लिए INTERNET पर कई सारे टूल्स उपलब्ध हैं जिन्हें हम ONLINE उपयोग करके किसी भी WEBSITE का DOMAIN AUTHORITYको आसानी से चेक कर सकते हैं।

इस क्रम में हम जानेंगे कुछ ऐसे टूल्स के बारे में जिनका उपयोग करके आप आसानी से किसी भी WEBSITE का या BLOG का DOMAIN AUTHORITYको चेक कर सकते हैं।

दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे मौज कंपनी के ही टूल का, जिसने  DOMAIN AUTHORITYका निर्माण क्या है और कंपनी के इस फ्री टोल का उपयोग कर आसानी से किसी भी WEBSITE या BLOG के डोमेन ऑथिरिटी  को आसानी से चेक कर सकते हैं।


दोस्तों जैसे ही हम GOOGLE पर फ्री DOMAIN AUTHORITYकर लिख कर SEARCH करेंगे तो हमारे सामने GOOGLE के द्वारा कुछ रिजल्ट प्रस्तुत होंगे जो इस प्रकार रहेंगे।




DOMAIN AUTHORITY क्या है और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें


इसके बाद जैसे ही  पहले LINK पर CLICK करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार से यह TOOL ओपन हो जाएगा।

DOMAIN AUTHORITY क्या है और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें, TECHNICAL WORLD HINDI


यहाँ आपको एक BOX नजर आएगा जहा आपको अपनी जिस भी BLOG या WEBSITE का डोमेन अथॉरिटी चेक करना है उस BLOG या WEBSITE का  URL  एंटर करना होगा। और उसके बाद CHECK AUTHORITY पर क्लिक करना है।

उसके बाद हम यदि GOOGLE SEARCH से प्राप्त दूसरे लिंक पर क्लिक करते है तो इसका उपयोग करके हम बड़े ही आसानी से किसी भी वेबसाइट का DA चेक कर सकते है। जैसे ही हम दूसरे लिंक पर क्लिक करेंगे हमारे सामने कुछ इस तरह से यह OPEN हो जायेगा।


DOMAIN AUTHORITY क्या है और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें TECHNICAL WORLD HINDI


इसमें भी आपको अपनी जिस भी वेबसाइट का DAMAIN AUTHORITY CHECK करना है आप उसका URL डालकर बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते है। और आपके सामने कुछ इस प्रकार से रिजल्ट दिखाई देगा।

DOMAIN AUTHORITY क्या है और अपने BLOG WEBSITE की DA कैसे बढ़ायें, TECHNICAL WORLD HINDI



इसमें हमने एक EXAMPLE को लिया है। फ्रेंड्स आप इस प्रकार के TOOL का उपयोग करके DA के अलावा किसी भी BLOG या WEBSITE का PA,TB,SPAM SCORE(SS) आदि भी चेक कर सकते है।


BLOG या WEBSITE के DOMAIN AUTHORITYको कैसे बढ़ाएं


 कोई भी BLOGER अपने BLOG या WEBSITE के DOMAIN AUTHORITYको बढ़ाना चाहता है इसका मतलब यह है कि अपनी WEBSITE या BLOG को GOOGLE के  SEARCH ENGINEमें FIRST PAGEके TOP POSITION पर RANK करवाने से है। क्योंकि यदि आपके BLOG WEBSITE का दामैन अथॉरिटी बढ़ती  है तो आप की WEBSITE की RANKING भी GOOGLE  SEARCH ENGINEमें बढ़ती है।

DOMAIN AUTHORITYको बढ़ाने के लिए हमें कुछ IMPORTANT बातों का ध्यान रखना चाहिए।


BACK LINK बनाएं
 फ्रेंड  यदि आप अपने BLOG या WEBSITE की DOMAIN AUTHORITYको बढ़ाना चाहते हैं, तो आप को ज्यादा से ज्यादा BACKLINK बनाने होंगे। क्योंकि किसी भी BLOG या WEBSITE की DOMAIN AUTHORITYको बढ़ाने में उसमें बने BACKLINK बहुत ही IMPORTANT होते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा हाई क्वालिटी के बैक LINK को अपने BLOG या WEBSITE पर बना सकें। जिससे आपका BLOG या WEBSITE जल्द से जल्द GOOGLE के  SEARCH ENGINEमें FIRST PAGEपर TOP POSITION पर RANK हो जायेगा


INTERLINKING करना
आप जब भी अपने BLOG पर किसी ARTICLE को लिखते हैं, तो आपको उसमें इंटरलिंकिंग का बहुत ही ध्यान रखना होगा। इंटरलिंकिंग से मतलब है कि आप उस ब्लाग के अंदर किसी अपने ही अन्य BLOG के LINK को डालें। और वह LINK आपके उस ब्लाग  से ही रिलेटेड होना चाहिए। जिससे कि आपके BLOG को पढ़ने वाला रीडर, उस ब्लाग के उस LINK पर क्लिक करके आपके दूसरेARTICLE में भी पहुंच जाएगा।

इससे फ्रेंड यह होता है की यूज़र द्वारा आपके BLOG पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताया जाएगा। और इससे आपकी बाउंस रेट में कमी आएगी बाउंस रेट से मतलब है कि जब कोई रीडरआपके BLOG पर आता है तो वह कितनी जल्दी आपके BLOG  को स्विच करता है। यदि वह आपके BLOG को जल्दी स्विच करता है तो आपके BLOG की बाउंस रेटिंग ज्यादा होगी जो कि किसी भी BLOG के लिए अच्छी बात नहीं है। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा इंटरLINK बनाएं जिससे होगा यह कि कोई भी रीडर आपके BLOG पर आकर ज्यादा देर तक आपके BLOG को विजिट करेगा।

COMMENT BACKLINK
 आप जब भी किसी दूसरे ARTICLE को पढ़ते हैं तो उसमें आप एक अच्छा COMMENT लिख करके अपनी WEBSITE का LINK दे सकते हैं। जैसे होगा यह की आपके DOMAIN AUTHORITYबढ़ने के चांस तो होंगे ही उसके साथ ही उस WEBSITE से COMMENT बैक LINK बनने पर आपकी WEBSITE में TRAFFIC भी जनरेट होगा। इस प्रकार आप अपने ही टॉपिक्स से रिलेटेड अन्य वेबसाइटों में जाकर अच्छे से COMMENT BACKLINK बना सकते हैं और वहां से TRAFFIC भी जनरेट कर सकते हैं।

BLOG या WEBSITE की लोडिंग स्पीड को बढ़ाएं
 दोस्तों यह बहुत ही IMPORTANT चीज है कि आपके BLOG या WEBSITE की लोडिंग स्पीड कितनी है? क्योंकि एसीओ में यह बहुत ही जरूरी है कि आपके BLOG या WEBSITE की स्पीड काफी फास्ट होना चाहिए। यदि आप अपने BLOG या WEBSITE में ARTICLE लिखते समय उन ARTICLE में उपयोग की जाने वाली फोटो को बहुत ही ज्यादा हाई क्वालिटी और बड़े साइज की रखते हैं, तो आप की WEBSITE का लोड बढ़ जाता है जिससे वह लोड होने में ज्यादा समय लेती है।

इस प्रकार से ज्यादा समय लेने वाली WEBSITE की DOMAIN AUTHORITYबढ़ने में भी समय लगता है।और ज्यादा लोड होने के कारण जब WEBSITE खुलती नहीं है तो यूज़र भी आपके WEBSITE से मूव कर जाता है। इसलिए आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप  किस प्रकार के फोटो को अपनी WEBSITE में यूज करें।  और आप इमेज के साइज को कम करके उपयोग करें ताकि आप की WEBSITE की लोडिंग स्पीड बनी रहे।


LINK SHARE करें
 दोस्तों आपको अपने BLOG या WEBSITE के LINK को ज्यादा से ज्यादा SOCIAL MEDIA प्लेटफॉर्म पर SHARE करना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको वहां से ट्राफिक तो मिलेगा ही। साथ ही साथ आपके BLOG या WEBSITE की DOMAIN AUTHORITYभी बढ़ेगी। इसके लिए आप फेसबुक,व्हाट्सएप,पिंटरेस्ट ट्विटर  आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 दोस्तों आप जो भी ARTICLE लिखते हैं उस ARTICLE के पर्टिकुलर किंक  को भी आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में SHARE कर सकते हैं। यदि आपने WHATSAPP पर या FACEBOOK पर GROUP बना रखे हैं तो आप उन GROUPS में भी अपने द्वारा लिखे ARTICLE के LINK को SHARE कर सकते हैं जहां से आपको बहुत  TRAFFIC मिलेगा और शायद आपके WEBSITE या BLOG की DOMAIN AUTHORITY भी बढ़ेगी।


CONCLUSION
दोस्तों इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से अपने BLOG या WEBSITE के DOMAIN AUTHORITYको बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपको अपनी WEBSITE या BLOG के लिए समय निकालना होगा। और समय-समय पर उस पर ARTICLE पोस्ट करते रहना होगा। इसके साथ ही आपको OFFPAGE  SEO और ONPAGE SEO  पर भी ध्यान रखना होगा। जिसका यूज़ करके आप ज्यादा से ज्यादा TRAFFIC जनरेट कर सकते हैं। और आप अपने BLOG या WEBSITE के DOMAIN AUTHORITYको भी समय के साथ इनक्रीस करते रहेंगे।


मुझे आशा है फ्रेंड्स कि मेरे इस ARTICLE के माध्यम से आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी जोकि DOMAIN AUTHORITYसे रिलेटेड है यदि फिर भी आपका कोई QUESTION या ADVICE है तो आप हमें निश्चिंत होकर COMMENT कर सकते हैं धन्यवाद।



0 comments: