शुक्रवार, 16 अगस्त 2019

Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है?

Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है? और इसे कैसे किया जाता है यह सवाल सभी के मन में होता है वह यदि आप एक ब्लॉगर है या फिर कोई वेबसाइट है आपके मन में सवाल आता हुआ कि आखिरी Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है? और इसके होने वाले लाभ क्या है?

दोस्तों आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे कि Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है? और इसे कैसे किया जाता है और इससे क्या लाभ होते हैं।  DIGITAL MARKETING के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस ब्लॉग को शुरू से अंत तक  जरूर पढ़ें।



DIGITAL MARKETINGक्या है, TECHNICAL WORLD HINDI
Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है?

दोस्तों DIGITAL MARKETING को समझना आजकल इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि आजकल हर चीज DIGITAL होते जा रही है बदलते वक्त के साथ हमें DIGITALIZATION  की ओर बढ़ना होगा। इवन आजकल लगभग हर फील्ड में DIGITALIZATION हो रहा है, और भारत सरकार भी इसको प्रमोट कर रही है। तो दोस्तों ऐसे में हमें आवश्यकता है समझने की यह के DIGITAL MARKETINGक्या है

क्योंकि  MARKETING की फील्ड में अब वह समय नहीं रहा कि लोगों के घर तक जाकर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार किया जाए और आज के इस दौर में DIGITAL MARKETINGके जरिए ही किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस सर्विस का ADVERTIZEMENT किया जाता है इसलिए DIGITAL MARKETING बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट
है।

  DIGITAL MARKETINGक्या है? DIGITAL MARKET

 की सम्पूर्ण जानकारी 

 Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है? इसे आसान शब्दों में कहा जाए तो DIGITAL MARKETING दो शब्दों से मिलकर बना होता है DIGITAL और  MARKETING। DIGITAL से मतलब है की INTERNET से जुड़ा हुआ या यूं कहे कि ऑनलाइन ऑन नेट और  MARKETING शब्द का संबंध विज्ञापन से है इसका मतलब है किसी भी विज्ञापन को INTERNET के माध्यम से ऑनलाइन करना DIGITAL MARKETINGकहलाता है और यह तरीका काफी स्मार्ट वर्क भी कहलाता है DIGITALIZATION के जरिए किसी प्रोडक्ट सर्विस का प्रमोशन करना उसका ADVERTIZEMENT करना जो कि समय की बचत बचत करता है और यह तरीका काफी कारगर भी है।

आज के समय में लोगों तक किसी भी प्रोडक्ट सर्विस की जानकारी पहुंचाने के लिए मतलब किसी प्रोडक्ट यह सर्विस का ADVERTIZEMENT करने के लिए INTERNET या DIGITAL MARKETING की आवश्यकता होती है और इसे करने के लिए मोबाइल मैसेजेस, मोबाइल एप्लीकेशन, और रेडियो चैनल जैसे DIGITAL माध्यम का इस्तेमाल किया जाता है। टेलीविजन पर आने वाले भी ADVERTIZEMENT जो हम लोग दिन-रात देखते हैं वह भी DIGITAL MARKETINGका एक तरीका है।

बदलते वक्त के साथ  DIGITAL मार्केट और भी ज्यादा DIGITAL होते जा रहा है जैसे कि आज के समय में ज्यादातर लोग अपना समय मोबाइल INTERNET पर व्यतीत करते हैं, इसलिए ज्यादातर ADVERTIZEMENT आपको गूगल, फेसबुक, ईमेल, वेबसाइट पर देखने को मिलते हैं। और ज्यादातर लोग यूट्यूब पर अपना टाइम स्पेंड करते हैं इसलिए आजकल ज्यादातर कंपनियां DIGITAL MARKETINGके जरिये यूट्यूब के माध्यम से  अपना ADVERTIZEMENT कराती हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उनका प्रोडक्ट सर्विस पहुंच सकें और ज्यादा से ज्यादा लोग उसके बारे में जान सकें। इस प्रकार के माध्यम से ADVERTIZEMENT करने से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कुछ प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचाया जाता है जिससे प्रोडक्ट के प्रमोशन में फायदा होता है। और कंपनी के प्रोडक्ट की सेलिंग बढ़ जाती है।

 DIGITAL MARKETING क्या है? और इसे कैसे किया जाता है? what is digital marketing in hindi?  यह सवाल सभी के मन में होता है वह यदि आप एक ब्लॉगर है या फिर कोई वेबसाइट है आपके मन में सवाल आता हुआ कि आखिरी DIGITAL MARKETINGक्या है और उसे हम कैसे कर सकते हैं और इसके होने वाले लाभ क्या है तो दोस्तों आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे कि DIGITAL MARKETING क्या होती है? और इसे कैसे किया जाता है? और इससे क्या लाभ होते हैं।  DIGITAL MARKETINGके बारे में पूरी जानकारी के लिए इस ब्लॉग को शुरू से अंत तक  जरूर पढ़ें।


दोस्तों DIGITAL MARKETING को समझना आजकल इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि आजकल हर चीज DIGITAL होते जा रही है बदलते वक्त के साथ हमें DIGITALIZATION  की ओर बढ़ना होगा। इवन आजकल लगभग हर फील्ड में DIGITALIZATION हो रहा है, और भारत सरकार भी इसको प्रमोट कर रही है। तो दोस्तों ऐसे में हमें आवश्यकता है समझने की यह के DIGITAL MARKETING क्या है? 

क्योंकि  MARKETING की फील्ड में अब वह समय नहीं रहा कि लोगों के घर तक जाकर किसी भी PRODUCT या सर्विस का प्रचार किया जाए और आज के इस दौर में DIGITAL MARKETING के जरिए ही किसी भी PRODUCT या सर्विस सर्विस का ADVERTIZEMENT किया जाता है इसलिए DIGITAL MARKETING बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट है।
  

DIGITAL MARKETING की आवश्यकता


दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति के पास मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर INTERNET का माध्यम उपलब्ध है, ऐसे में व्यक्ति को जिस भी चीज की आवश्यकता होती है वह INTERNET पर उसके बारे में जानकारी ले लेता है। क्योंकि MARKETING के  पुराने तरीके और लोगों को पसंद नहीं आते हैं पहले COMPANY के द्वारा MARKETING के तरीके थे , जो अभी भी ट्रेंडिंग पर है जैसे कि टीवी पर ADVERTIZEMENT का आना। 

आजकल के समय में जैसे ही टीवी पर ADVERTIZEMENT आता है तो लोग चैनल बदल देते हैं। और कोई भी उन ADVERTIZEMENT को देखना पसंद नहीं करता है ऐसे में टीवी पर आने वाला ADVERTIZEMENT जरूरतमंद के लिए तो होता ही है उसके अलावा जिसको जरूरत नहीं है उसे भी दिखाया जाता है।

ऐसे में आजकल डिजिटलाइजेशन का उपयोग इस तरीके से किया जा रहा है कि केवल टारगेटेड व्यक्ति को ही ADVERTIZEMENT दिखाया जाए। और यह DIGITAL MARKETING की बहुत ही बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। जैसे आज के समय में हर व्यक्ति के पास मोबाइल है और वह SOCIAL MEDIA का उपयोग करता है, तो SOCIAL MEDIA के माध्यम से उस व्यक्ति पर COMPANY के एल्गोरिदम द्वारा देखा जाता है कि उसे किस वस्तु की आवश्यकता है।

यदि कोई व्यक्ति यूट्यूब पर किसी भी जरूरत के सामान के बारे में जानकारी लेता है, तो कुछ ही देर में उस जरूरत की वस्तु का  ADVERTIZEMENT उसके मोबाइल पर आने लगता है। यह  एक प्रकार का DIGITAL MARKETINGका बहुत ही एडवांस तरीका है इसके माध्यम से हर व्यक्ति के पास अलग-अलग ADVERTIZEMENT होता है। 


क्योंकि यूट्यूब पर category-wise वीडियो होते हैं और इसमें उसी CATEGORY से रिलेटेड  ADVERTIZEMENT शो होते हैं तब यदि व्यक्ति उस CATEGORY के वीडियोस देख रहा है तब उसे उसी CATEGORY से रिलेटेड एडवरटाइजमेंट दिखेगा। जिससे कि ज्यादा चांसेस होते हैं कि वह व्यक्ति उस PRODUCT तक पहुंच सकें।

बिजनेस के लिए DIGITAL MARKETING या तरीका बहुत ही कारगर साबित होता है यदि आपकी कोई कमी है या आपका कोई बिजनेस है तो आपके लिए DIGITAL MARKETING एक रामबाण के समान है। इसके माध्यम से आप अपनी COMPANY का प्रचार कर सकते हैं एवं आपके PRODUCT या सर्विस इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और सेल करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

DIGITAL MARKETINGके माध्यम से आज SOCIAL MEDIA पर उपलब्ध सभी लोगों तक COMPANY का ADVERTIZEMENT COMPANY के सर्विसेस PRODUCT की INFORMATION आसानी से पहुंचाई जा सकती है। और इस क्षेत्र में DIGITAL MARKET निरंतर तरक्की पर है। और नए से नए तरीके ढूंढने जा रहे हैं कि किस तरह लोगों तक किसी सभी से PRODUCT की INFORMATION पहुंचाकर उसे सेल किया जाए।

DIGITAL MARKETINGके मुख्य प्लेटफार्म:-




DIGITAL MARKETकरने के तरीके


1. CONTENT MARKETING

 CONTENT MARKETING के जरिए किसी भी COMPANY के PRODUCT सर्विसेज के बारे में एक आर्टिकल लिखकर उसके माध्यम से  प्रमोशन किया जाता है और इस आर्टिकल को किसी WEBSITE या ब्लॉग पर पोस्ट किया जाता है।

 2. SEARCH ENGINE OPTIMISATION (SEO)

 SEARCH ENGINE OPTIMISATION की मदद से किसी WEBSITE या BLOG कर गूगल, Yahoo, Bing  के टॉप पेज पर रैंक किया जाता है। GOOGLE की टॉप पोजीशन पर RANK होने पर या सर्च में सबसे पहले स्थान पर आता है, और यदि यहां से किसी PRODUCT या SERVICE का ADVERTIZEMENT किया जाए तो वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकता है।

3. SOCIAL MEDIA MARKETING

SOCIAL MEDIA MARKETING की मदद से किसी भी PRODUCT का ADVERTIZEMENT सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है क्योंकि सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा लोग हमेशा विजिट करते रहते हैं और वहां पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा होता है ऐसे में यदि सोशल मीडिया की मदद से DIGITAL MARKET की जाए तो PRODUCT के सर्विसेस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

4. EMAIL MARKETING

 EMAIL MARKETING उसे कहते हैं जिसमें लोगों तक ईमेल के जरिए किसी PRODUCT या SERVICE का ADVERTIZEMENT किया जाता है। और यह भी DIGITAL MARKET का एक तरीका होता है इसमें किसी WEBSITE या डायरेक्ट COMPANY के लिंक को लोगों तक शेयर किया जाता है।

 DIGITAL MARKETING से होने वाले लाभ:-


1. Business Improvement के लिए Digital मार्केटिंग बहुत ही लाभदायक है। Digital marketing का उपयोग कर हम अपने business की growth को बढ़ा सकते है। 

2. Digital marketing का use कर हम अपने Product व Service को Easy तरीके से promote कर सकते हैं। 

3. Digital marketing का उपयोग कर हम हमारे Product और Services का उपयोग कर Easy Advertisement कर सकते है। 

4. Digital marketing के उपयोग से हम product को short time में ही बड़े स्तर पर प्रमोट कर सकते है। 

5. Digital marketing के माध्यम से हम हमारे प्रोडक्ट व services को अपने बजट के अनुसार ज्यादा लोगो के बिच पहुंचा सकते हैं। 

6. Digital marketing के माध्यम से Advertisement की कमान हम अपने हाथ में रखते हुए Product व Services को प्रमोट कर सकते हैं। 

7. Digital marketing के माध्यम आप Link building और Email marketting कर लोगो से अच्छे सम्बन्ध स्थापित कर सकते हैं। 

8. Digital marketing के माध्यम से आप अपने Product व Services को Targeted Audience तक पहुंचा सकते हैं। 

9. Digital marketing का use करते हुए अपने प्रोडक्ट की इमेजेज आप अपने कस्टमर तक पंहुचा सकते हैं, क्यूंकि आज के समय में सभी मोबाइल Phone का use करते हैं। 

10. Digital marketing का उपयोग कर आप अपने वेबसाइट पर product review दिखा सकते हैं जो किसी नए कस्टमर के लिए भरोसे का Symbol हो सकता है। 


दोस्तों किसी भी BUSINESS को बढ़ाने के लिए आज के समय में DIGITAL MARKET बहुत ही ज्यादा आवश्यक है इसके माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कम समय में किसी भी PRODUCT या SERVICE की इंफॉर्मेशन को पहुंचा सकते हैं जिससे उसके सेल होने के चांसेस और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं और इससे हमें ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सकता है। 

लेकिन DIGITAL MARKET कुछ हद तक लोगों की इंफॉर्मेशन को भी चुराती है और आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों की INFORMATION को भी सिक्योर नहीं रखा जाता है DIGITAL MARKET की मदद से उन लोगों तक डायरेक्टली ADVERTIZEMENT या किसी SERVICE या PRODUCT की INFORMATION को भेजा जाता है और इसका फायदा सीधे COMPANY को होता है रिटर्न MARKETING की मदद से उनके PRODUCT या SERVICE शेयर होते हैं।

आज के समय में DIGITAL MARKETING का USE बहुत ज्यादा किया जा रहा है और आने वाले समय में इसका ट्रेंड और भी ज्यादा बढ़ जाएगा और इसका बहुत ज्यादा USE होने लगेगा और इसके USE से समय वह पैसों की बचत की जा सकती हैं

उम्मीद है दोस्तो DIGITAL MARKETING से संबंधित यह INFORMATION Digital Marketing क्या है? और यह कैसे की जाती है? आपको पसंद आई होगी यदि फिर भी आपके कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपका जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद 


0 टिप्पणियाँ: