Saturday, May 4, 2019

Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools

हेलो फ्रेंड्स यदि आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग  है तो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड या परफॉरमेंस को मैंटेन रखना बहुत जरुरी है, यदि आप चाहते है की आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल में अच्छी तरह रैंक करे, तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट की परफॉरमेंस को बढ़ाना बहुत ही जरुरी है।

Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools



गूगल  में ऐसी कई वेबसाइट या टूल अवेलेबल जिनकी सहायता से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट की परफॉरमेंस को चेक कर सकते है, और उसे इम्प्लीमेंट भी कर सकते है। आज हम इस ब्लॉग में जानेंगे कुछ पॉपुलर वेबसाइट या टूल्स के बारे में जिसका उपयोग करके हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस को बढ़ा सकते है।


Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools 



GTmetrix 

GTmetrix एक ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट या टूल है, जो की बहुत ही लोकप्रिय है। इस टूल की सहायता से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड या परफॉरमेंस स्पीड को Analyze  कर सकते हैं, और साथ साथ आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस को बढ़ा भी सकते हैं।


कैसे करें GTmetrix का प्रयोग/ How to Use GTmetrix:

 

इस वेबसाइट या टूल का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट को ओपन करना होगा और इस वेबसाइट का उपयोग आप फ्री में कर सकते हैं।


इस वेबसाइट को ओपन करने के लिए आपको गूगल में GTmetrix लिखकर सर्च करना होगा। और सबसे पहले लिंक पर क्लिक करना होगा।


Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools


आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देखा आपको Enter your URL वाले बॉक्स में आपकी वेबसाइट या ब्लॉग का URL डालना है और Analyze पर क्लिक करना है।


जैसे ही आप  या वेबसाइट का URL Enter करेंगे ये आपकी वेबसाइट को Scan करने लगेगा और कुछ ही सेकेंड में आपके सामने आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस रिपोर्ट आपके सामने प्रस्तुत कर देगा।


Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools



Analyze पर क्लिक करने के बाद फ्रेंड्स आप देख सकते है की आपकी वेबसाइट का Performance Score कितना है, Yslow score  कितना है और इसके आलावा आप पेज की डिटेल भी देख सकते है। जिसमे आपके वेबसाइट या ब्लॉग के पेज को लोड होने में लगने वाला समय भी बताया गया है।

फ्रेंड्स इसके आलावा जब आप पेज को नीचे करेंगे तो आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी की किस वजह से आपका ब्लॉग श्लो हो गया है और क्यों आपकी वेबसाइट load होने में ज्यादा समय ले रही है। आप इसकी जानकारी लेकर इसमें संसोधन भी कर सकते हैं।

Google में रैंक होने में मिलेगी मदद 


दोस्तों यदि आप इस प्रकार से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करेंगे तो जरूर आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक होगा। और आपकी वेबसाइट पर बहुत मात्रा में ट्रैफिक भी आना स्टार्ट होगा। कई कारणों से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस कम हो जाती है जैसे आपके ब्लॉग या वेबसाइट में हाई क्वालिटी की इमेज लगी है और उसका साइज भी ज्यादा है तो जरूर आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस व स्पीड कम हो जाएगी।

इसकी मदद से आप ऐसी समस्या जो ब्लॉग या वेबसाइट में है आप उसे सोल्व कर सकते है। यदि आपके ब्लॉग  की परफॉरमेंस या स्पीड हाई क्वालिटी की इमेज के कारण कम हो रही है तो आप नीचे लिखे ब्लॉग को पढ़कर अपनी इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हो।


Reduce Image File Size Reduce Image File Size


Pingdom

Pingdom भी एक पॉपुलर फ्री वेबसाइट टूल है, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस स्पीड को चेक कर सकते है और यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग की स्पीड नार्मल से कम है तो आप उसमे संसोधन करके आपके ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।



Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools

 Pingdom  वेबसाइट को Access करने के लिए आपको गूगल पर pindom लिखकर सर्च करना है।  और आपके सामने जो इंटरफ़ेस दिखाई देगा उसमे आपको अपनी वेबसाइट का URL डालना है और Enter प्रेस करना है। यहां आपको अपना महाद्वीप सेलेक्ट करना है जिसमे आपकी कंट्री हो।


Website ya Blog ki Speed Kaise Check kare? Best Free Tools


इस टूल की मदद से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस ग्रेड चेक कर  सकते हैं, और इसके आलावा आपको इसमें पेज का साइज कितना है उसकी जानकारी मिल जाएगी और उसे लोड होने में लगने वाला समय भी पता चल जायेगा, यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग लोड होने में ज्यादा समय ले रहा है तो आप उसमे सुधार कर सकते है।


इस प्रकार से दोस्तों आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की परफॉरमेंस स्पीड को इन दो टूल्स की सहायता से observe करके उसमे संसोधन कर सकते है, जिससे आपको SEO में मदद मिलेगीऔर आपकी वेबसाइट गूगल सर्च Engine में रैंक करने लगेगी।

धन्यवाद। 

0 comments: