गुरुवार, 18 अप्रैल 2019

Image ke size ko kaise reduce kare?

 क्या आप जानते है?अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लगी Image ke size ko kaise reduce kare? जिसके आपके ब्लॉग या वेबसाइट ली लोडिंग स्पीड बढ़ सके,और आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी रैंक करे।  ये सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से दी जा रही है।

यदि आप भी चाहते है की अपने ब्लॉग में USE  होने वाली  इमेज SEO फ्रेंडली हो और इमेज की वजह से आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड में प्रॉब्लम न हो तो आपको यह जानना जरुरी है कि Image ke size ko kaise reduce kare? इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 


Image ke size ko kaise reduce kare?
Reduce Image File Size


Image ke size ko kaise reduce kare? सम्पूर्ण विधि 



यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आपका भी ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप भी उसमे इमेज का उपयोग करते होंगे। और आप यही चाहेंगे की आप के ब्लॉग में उपयोग होने वाली इमेज अच्छी क्वालिटी की हो जिससे की इमेज और ज्यादा आकर्षक लगे।  पर क्या आप जानते है अच्छी इमेज लगाने के लिए हम एक बड़े साइज की इमेज अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा लेते है ,जिससे हमारे ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बहुत कम हो जाती है। लोडिंग स्पीड कम होने के कारण आपकी वेबसाइट की रैंकिंग कहीं न कहीं कम हो जाती है।  मतलब आपकी आपकी वेबसाइट यदि फर्स्ट पोजीशन पर है तो वह उससे और भी नीचे चली जाती है।

इमेज साइज को कैसे कम करें?


दोस्तों जब भी कोई viewer वेबसाइट में एंटर करता है तो वह यह ही चाहता है की वेबसाइट जल्दी से लोड हो ,यदि वेबसाइट में लगी फोटो खुलने में कुछ समय लेती है तो ऐसे में व्यक्ति उस वेबसाइट को स्किप करना पसंद करेगा, इसलिए हमें कम से कम साइज की फोटो का उपयोग हमारी वेबसाइट में करना होगा जिससे हमारी वेबसाइट SEO फ्रेंडली रहे।

How to Reduce/Compress Image Size/ इमेज साइज को Reduce कैसे कम करें?


दोस्तों इमेज साइज को compress या Reduce करने के लिए आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट की हेल्प से या ऑफलाइन भी इमेज के साइज को कम कर सकते है।


Image ke size ko kaise reduce kare? step by step



आपके ब्लॉग या वेबसाइट में लगी किसी इमेज के साइज को या आप कोई इमेज लगाने जा रहे हैं इसके साइज को offline बड़े आसान तरीके से कम किया जा सकता है। इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करना होगा। 


  • Open Photoshop / फोटोशॉप को खोले। 
  • Click to File and open Image / फाइल पर क्लिक करके फोटो को ओपन करें। 
  • Double click on Photo/ फोटो पर डबल क्लिक करें। 
  • Click to Image and go to Image Size/ इमेज पर क्लिक करके इमेज साइज पर जाए। 
  • Select pixels avoid inches/ इंच के स्थान पर पिक्सेल को सेलेक्ट करे। 
  • Size select 740 in width/ साइज में 740 को सेलेक्ट करें। 
  • Save File /फाइल को डेस्कटॉप पर सेव कर लें।  


आइये इसे आसानी से समझे। 


1.   Open Photoshop / फोटोशॉप को खोले 


आपको सबसे पहले फोटोशॉप खोलना है,यदि आपके पास फोटोशॉप नहीं है तो आप इसे इन्टॉल कर लें या आप इसके बाद ऑनलाइन जिस वेबसाइट के बारे में बताया जायेगा उसके जरिये भी फोटो के साइज को कम कर सकते है 

2. Click to File and open Image / फाइल पर क्लिक करके फोटो को ओपन करें


फोटोशॉप  में सबसे पहले आपको फाइल पर क्लिक करना है, फाइल को ओपन करके वहां से फोटो को सेलेक्ट करना है। आप Ctrl + O का प्रयोग भी कर सकते है किसी फाइल को ओपन करने के लिए यह शॉर्टकट key है। 


Image ke size ko kaise reduce kare?


3. Double click on Photo/ फोटो पर डबल क्लिक करें


सेलेक्ट की हुयी इमेज पर दो बार क्लिक (double click ) करना है जिससे वह फोटो फोटोशॉप में ओपन हो जाएगी। 

4. Click to Image and go to Image Size/ इमेज पर क्लिक करके इमेज साइज पर जाए


फोटोशॉप में ऊपर इमेज के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद कुछ और ऑप्शन निचे की ओर खुल जायेंगे जिसमे हमें image size को सेलेक्ट करना है ,और उस पर क्लिक करना है। 

5. Select pixels avoid inches/ इंच के स्थान पर पिक्सेल को सेलेक्ट करे



Image ke size ko kaise reduce kare?




आपके सामने एक विंडो होगा जिसमे आपको कुछ सेटिंग करना होगा जैसे उसमे पहले से यदि inches सेलेक्ट हो तो उसे पिक्सेल करना है। 

6. Size select 740 in width/ साइज में 740 को सेलेक्ट करें


अब आपको निचे उसी विंडो में इमेज का साइज दिखाई दे रहा होगा ,वहा आपको width में 740 लिखना है और ऊंचाई अपने आप सेलेक्ट हो जाएगी ,740 ब्लॉगर के लिए सबसे बेस्ट साइज है ,लेकिन आप इसे अपने ब्लॉग के अनुसार कम ज्यादा कर सकते है। 

7. Save File /फाइल को डेस्कटॉप पर सेव कर लें



Image ke size ko kaise reduce kare?



इसके बाद आपको फाइल को save as के माध्यम से डेस्कटॉप पर सेव करना है। डेस्कटॉप पर आप आसानी से पहले वाली फोटो और बाद में स्टिंग करने के बाद वाली फोटो दोनों में अंतर देख सकते हैं। 

जब आप सेव करेंगे तो आपके सामने एक विंडो ओपन होगा जिसमे आपको Quality को Mediam पर सेलेक्ट करना है और format option में Baseline Optimized को सेलेक्ट करना है। 

इस प्रकार से सेटिंग करने पर  इमेज का साइज कम हो जाता है। इसके बाद एक और सेटिंग करना है जिससे आपके द्वारा ब्लॉगर में उपयोग की जाने वाली इमेज का साइज और भी ज्यादा कम हो जायेगा। 



Apply this setting to Reduce/ compress Image size / इमेज साइज को कम करने के लिए इस सेटिंग का प्रयोग भी करे। 



Image ke size ko kaise reduce kare?




दोस्तों आपको अपने फोटोशॉप में फाइल पर क्लिक करना है वहा Export ऑप्शन पर जाना है वहा पर आपको Save for Web का ऑप्शन पर क्लिक करना है ,किसी कारणवश यदि यह ऑप्शन नहीं खुलता है तो आप इसकी शॉर्टकट key का इस्तेमाल कर सकते है। 

Alt + Shift + Ctrl + S

यह इसकी शॉर्टकट key है इसे एक साथ प्रेस करने पर आपके सामने एक विंडो ओपन होगा जिसमे आपको फाइल को Jpeg सेलेक्ट करना है उसमे पहले से gif सेलेक्ट होगी। उसके निचे आपको क्वालिटी medium सेलेक्ट करना है और इसे भी डेस्कटॉप पर सेव करना है। 


दोस्तों आप देखेंगे की इस वाली इमेज का साइज पहले वाली इमेज से भी कम हो गया है ,इस सेटिंग को करने में 
फोटो में कोई ज्यादा बदलाव नहीं आता है बस उसका साइज कम हो जाता है जिससे हम उस फोटो को आसानी से अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं। 


दोनों फोटोज में साइज काअंतर 



Image ke size ko kaise reduce kare?




दोस्तों इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इमेज के साइज को कंप्रेस या कम करके उपयोग में ला सकते है ,जिससे आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल में रैंक भी करेगी और टॉप पोजीशन पर भी रहेगी। 


आशा है दोस्तों आज की इस पोस्ट Image ke size ko kaise reduce kare?  से आपको जरूर कुछ सिखने को मिला होगा ,यदि आपके कुछ सुझाव या सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। 


                                                                          धन्यवाद। 



0 टिप्पणियाँ: