Saturday, April 6, 2019

How to Install Blogger Template


Blogger  template को कैसे install किया जाता है? कैसे हम नया टेम्पलेट लगाकर हमारे blog को और भी अच्छा और SEO Friendly  बना सकते है। इस ब्लॉग में सारी जानकारी हिंदी में सरल भाषा में है। सारी जानकारी को समझने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़े। 


How to Install Blogger Template
How to Install Blogger Template



How to Install Blogger Template / ब्लॉगर में टेम्पलेट कैसे लगाएं 


How to Install Blogger Template :    ब्लॉगर में वर्डप्रेस की तरह बहुत सारी थीम उपलब्ध नहीं होती है ,और जो Theame ,blogger के द्वारा provide की जाती है वो जरुरी नहीं  की हमारे ब्लॉग के लिए ठीक हो। ऐसे में हमे अपने ब्लॉग को और ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए उसमे कुछ नई Theame Download करके उसमे लगाना होता है जिससे हम अपने ब्लॉग को बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक  बना सकते है। 


नमस्कार दोस्तों आज इस ब्लॉग के माध्यम से हम जानेंगे की हम हमारे ब्लॉग में कैसे नई Theame लगाए ?और अपने blog को कैसे आकर्षक और खूबसूरत बनाये?


How to Install Blogger Template from Google / गूगल से टेम्पलेट डाउनलोड करे 

दोस्तों आप गूगल से कई सारे Template डाऊनलोड  कर सकते है ,और उसे अपने ब्लॉगर में सेट भी कर सकते है ,जिससे आपके ब्लॉगर की theame और भी ज्यादा अच्छी और आकर्षक हो जाएगी। इसके लिए आपको ये ध्यान रखना होगा की आप एक Responsive Theame Download करे जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग कंप्यूटर के साथ साथ मोबाइल या टेबलेट पर भी आसानी से ओपन हो जाये।  


Follow These Simple Step and change Blogger Template 



  • Open Google search bar
  • Search Free Responsive Template For Blogger
  • Click on Image Search 
  • Select Theme by Image 
  • Click to Selected Theme 
  • Click to Visit Option 
  • Download Theme
  • Extract the download file on the desktop 
  • Go to your Blogger theme 
  • Click to Backup/Restore
  • Click to chose file 
  • Select XML file from your Extract file 
  • Click on upload 


आइये आसानी से समझे:-

1. Open google search bar :  दोस्तों आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र के सर्च बार में जाना होगा इसके लिए आप गूगल क्रोम, फायर फॉक्स या जो भी ब्राउज़र आप उपयोग करना चाहे उपयोग कर सकते है।


2.  Search Free Responsive Template For Blogger: गूगल के सर्च बार में आपको Free Responsive Template For Blogger लिखकर सर्च करना होगा ऐसे में आपको फ्री वाले टेम्पलेट आसानी से मिल जाएंगे।

How to Install Blogger Template
How to Install Blogger Template



3. Click on Image Search: आपको गूगल में इमेज सर्च पर क्लिक करना होगा आप चाहे तो all search भी कर सकते है। image search से आपको directly टेम्पलेट की फोटो दिखाई देगी। जिसे आप आसानी से सेलेक्ट कर सकते है।

4. Select Theme by Image: आपको टेम्पलेट या रेस्पॉन्सिव theme, इमेज देखकर सेलेक्ट करना है जो भी आपको टेम्पलेट अपने ब्लॉग पर सही लगे उसे आप सेलेक्ट कर सकते है

5. Click to Selected Theme: आपको जो भी थीम या टेम्पलेट सही उस पर आपको क्लिक करना है ,जिससे वो थीम ओपन हो जाएगी जहा से आपके सामने कुछ ऑप्शन भी ओपेन हो जायेंगे।





गूगल सर्च करने पर हमने उदहारण के लिए Blogmag नाम का टेम्पलेट डाउनलोड करेंगे और उसे ब्लॉग पर कैसे सेट करेंगे ये सीखेंगे।

6. Click to Visit Option: इमेज सेलेक्ट करने के बाद आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे तो आपको Visit ,Add to, Collection, Share का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको Visit पर क्लिक करना होगा



How to Install Blogger Template


7. Download Theme: Visit पर क्लिक करने के बाद जब आप निचे स्क्रॉल डाउन करेंगे तो आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा वहा से आप इस टेम्पलेट को डाउनलोड कर सकते है।


How to Install Blogger Template
How to Install Blogger Template

8. Extract the download file on the desktop: आप जब Theme को Download  करेंगे तो यह एक Zip file के रूप में डाउनलोड होगी आपको इसे Unzip करना होगा। इसके लिए आपको Fileको Extract करना होता है।





9. Go to your Blogger theme: Template download करने के बाद आपको अपने ब्लॉगर के Theme section में जाना होगा। इसके लिए आप theme पर click करेंगे।


How to Install Blogger Template
How to Install Blogger Template



आप Bachup/Restore पर क्लिक करके अपनी पहले वाली theme का Backup ले सकते है ,ताकि कोई प्रॉब्लम होने पर या आपको Theme पसंद न आने पर आप वापस अपनी पहले वाली Theme को यूज़  कर सकते है।


10. Click to chose file: इसके बाद chose file पर क्लिक करके अपनी extract file के फोल्डर को ओपन करना होगा।



11. Select XML file from your Extract file: Select Folder में आपको XML file को ही सेलेक्ट करना है। वहा आपको शेष बची file को ऐसे ही छोड़ देना है।

12. Click on upload: फाइल को सेलेक्ट करने के बाद आपको  click upload पर क्लिक करना है। और आपका template पूरी तरह चेंज हो जायेगा और आपकी वेबसाइट और भी SEO Friendly हो जाएगी।


 
How to Install Blogger Template
How to Install Blogger Template





इस तरह दोस्तों आप अपने ब्लॉग की Theme या Template आसानी से बदल सकते है। दोस्तों उम्मीद है आपको इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से समझ में आ गया होगा की ब्लॉगर में हम कैसे दूसरी टेम्पलेट या थीम लगा सकते है। अगर आपका कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप कमेंट के जरिये पूछ सकते है। 

0 comments: