Wednesday, April 10, 2019

How to Create Gmail Account

 Gmail  Account को बनाना सीखे। इस पोस्ट की मदद से आप आसानी से सीख सकते हैं, की कैसे Gmail का अकाउंट बनाया जाता है और कहा कैसे जीमेल अकाउंट का उपयोग किया जाता है। 





How to Create Gmail Account
How to Create a Gmail Account

How to create a Gmail account/जीमेल अकाउंट कैसे बनाये?


Gmail Account:  नमस्कार दोस्तों जैसे आज के समय में हमारे जीवन में आधार कार्ड और वोटर आई डी का महत्व है, उसी प्रकार इंटरनेट को उपयोग करने के लिए जीमेल आई डी का होना बहुत ही आवश्यक है। जीमेल का उपयोग मोबाइल व कंप्यूटर यूजर दोनों में ही किया जाता है।

जब भी हम नया मोबाइल या लेपटॉप खरीदते है तो हमें उसे स्टार्ट करते ही Gmail  के अकाउंट से लॉगिन करना होता जिससे गूगल हमें इंटरनेट को एक्सेस करने की इजाजत दे देता है। इसी प्रकार जब हम नया मोबाइल खरीदते है तो हमे एक गूगल अकाउंट की आवश्यकता होती है।

Simple process to create Gmail Account:


  • Google पर जीमेल Search करे। 
  • पहले लिंक Gmail - Google पर click करे। 
  • Create account / Signup पर क्लिक करे। 
  • For my self या, To manage my businesses को सेलेक्ट कर Next पर क्लिक करे।   
  • दिए गए फॉर्म में नाम पासवर्ड एवं user name  भर कर नेक्स्ट पर क्लिक करे। 
  • mobile नंबर डालकर Next पर क्लिक करे। 
  • अब आपका जीमेल अकाउंट बन गया है।  



1. Google पर जीमेल Search करे

दोस्तों आपको पहले सिम्पली गूगल में जीमेल लिखकर सर्च करना है ,जो भी पहला लिंक होगा Gmail - Google उस पर आपको क्लिक करना है।  

2. पहले लिंक Gmail - Google पर click करे

आपको पहले लिंक पर क्लिक करना है और यदि आपका पहले से जीमेल का अकाउंट बना हुआ है तो आपको क्रिएट नई अकाउंट पर क्लिक करना होगा और अपने पहले अकाउंट को sign out करना होगा। 

How to Create Gmail Account
How to Create Gmail Account






3. Create account / Signup पर क्लिक करे

अब आपको create an Account पर या sign up पर क्लिक करना है।

4. For my self या, To manage my businesses को सेलेक्ट कर Next पर क्लिक करे

गूगल आपकी id बनाते वक्त आपसे पूछता है की gmail id आपको खुद के लिए बनवाना है या अपने व्यवसाय को manage करने के लिए बनाना है। आप इसमें अपने अनुसार किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है। 




How to Create Gmail Account
How to Create Gmail Account


5. दिए गए फॉर्म में नाम पासवर्ड एवं user name  भर कर नेक्स्ट पर क्लिक करे


अब आपके सामने एक फॉर्म का विंडो ओपन होगा जिसमे आपको Name ,Last Name,User Name और Password डालना होता है ,अगर आपका यूजर name एक बार में कन्फर्म नहीं होता है तो आपको दूसरा यूजर नेम सेलेक्ट करना होता है या आप suggest किये हुए किसी name को भी choose कर सकते है।

How to Create Gmail Account
How to Create Gmail Account
उदहारण के तौर पर हम देख सकते है इस नाम के account का रजिस्ट्रेशन पहले ही हुआ है तो ऐसी कंडीशन में हमें दूसरा नाम सेलेक्ट करना होता है।


6. mobile नंबर डालकर Next पर क्लिक करे

अगली स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर कन्फर्मेशन के लिए डालना होता है ,आपको यह ध्यान देना है की आप उसी नंबर का चयन करे जो नम्बर चालू स्थिति में हो क्युकी जीमेल की ओर से आपको एक कन्फर्मेशन कोड आपके नंबर पर भेजा जायेगा जिसे आप डालकर नंबर कन्फर्म करवाएंगे की ये नंबर आपका ही है। और उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना होता है। 


How to Create Gmail Account
How to Create Gmail Account



7. अब आपका जीमेल अकाउंट बन गया है


अब इसके बाद आपका अकाउंट बन जायेगा आप अब एडिट करके अकाउंट में फोटो बगैरह लगा सकते है। अब आपके अकाउंट में मेल आना भी स्टार्ट  जायेंगे। 



conclusion 

दोस्तों gmail account की जरुरत आज के दौर में सभी को होती है ,चाहे वह एंड्राइड मोबाइल यूजर हो या कोई लैपटॉप या कंप्यूटर यूजर। जीमेल अकाउंट का उपयोग आप कई जगह पर कर सकते है ,आप resume में भी जीमेल अकाउंट का उपयोग जानकारी के तौर पर दे सकते है। और भी सारे ऑफिशियली काम के लिए जीमेल की आवश्यकता होती है। 


दोस्तों उम्मीद है आज के इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से आप समझ गए होंगे की कैसे हम gmail account बना सकते है और कैसे उसे उपयोग कर सकते है ,अगर आपके कुछ सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करे। 
                                                                 


                                                                          धन्यवाद। 








0 comments: