Wednesday, April 24, 2019

Folder Guard - Free Software to lock your folder

Folder Guard:   यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो उसमे कई सारे फ़ोल्डर्स भी होते है, जिसमे कुछ फोल्डर बहुत ही सीक्रेट होते हैं जिसमे हमारी सीक्रेट फाइल डॉक्यूमेंट या फोटोज हो सकती है।  ऐसे में हम यदि चाहते है की हमारे इस फोल्डर को सभी ओपन न कर सके तो ऐसे में हमें उस फोल्डर को लॉक करना होगा, जिससे की कोई हमारे उस सेंसेटिव डाटा को आसानी से ओपन न कर सके। ये सब हम एक सॉफ्टवेयर की सहायता से कर सकते है और ये सॉफ्टवेयर बिलकुल फ्री सॉफ्टवेयर है।




Folder Guard Free Software to lock your folder




Folder Guard - Free Software to lock your folder

 यदि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी फोल्डर में यदि कोई प्राइवेट डाटा है, जिसे आप किसी और को दिखाना नहीं चाहते है तो आज इस फ्री Folder Guard सॉफ्टवेयर की मदद से आपकी problem solve हो जाएगी।




आइये जानते है कौन सा है ये फ्री folder guard सॉफ्टवेयर



Anvi Folder Locker Free:

इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के आपको गूगल  पर   Anvi Folder Locker Free  लिखकर सर्च करना है, उसके बाद जो भी पहला लिंक आएगा उस पर आपको  क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ये वेबसाइट ओपन होगी जहा आपको डाउनलोड पर क्लिक करना है। 



Folder Guard - Free Software to lock your folder




दोस्तों आपको Anvi Folder Locker download करने के बाद इसे अपने कंप्यूटर में install करना है, उसके बाद आप इसे उपयोग में ले सकते है।



Folder Guard - Free Software to lock your folder



 डाउनलोड होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह से इंटरफ़ेस दिखाई देगा जहा आपको next पर क्लिक करके इस ब्राउज़र को इनस्टॉल करना है उसके बाद आप आप finish पर क्लिक कर दे।


Folder Guard - Free Software to lock your folder




इनस्टॉल होने के बाद ये कुछ इस तरह से दिखाई देगा अब आप इसका उपयोग फोल्डर को लॉक करने में कर सकते है।



आप जैसे ही इस Folder Guard सॉफ्टवेयर को ओपन करेंगे आप को इसमें मास्टर पासवर्ड डालना होगा।  ये पासवर्ड Case Sensative होगा मतलब इसमें Small Letter और Capital Latter का आपको ख्याल रखना होगा। क्युकी इसमें ये दोनों ही अलग पासवर्ड कहलाते है। इसलिए आपको पासवर्ड बहुत ही सावधानी से रखना होगा।


Folder Guard पर पासवर्ड सेट करने के बाद आपको अपना Email Id डालना है जिसकी मदद से यदि आप बाद में पासवर्ड भूलते है तो आप यहां से वापस रिकवर कर सकते है।


Folder Guard - Free Software to lock your folder




अब आपको जिस भी फोल्डर को लॉक लगाना हो उसको सिम्पली आप add के बटन पर क्लिक करेंगे और और उस फोल्डर को सेलेक्ट कर लेंगे।



यहां से आप फोल्डर को Hide ( छिपा ) भी सकते है और साथ में लॉक भी कर सकते है। या आप चाहे तो इसे केवल Hide  या lock भी कर सकते है।




Folder Guard - Free Software to lock your folder



जिस फोल्डर को हमने Hide and Lock किया है वो हमें डेस्कटॉप पर दिखाई नहीं देगा उसे वापस लाने के लिए हमें Folder Guard को open करना होगा और  पासवर्ड डालकर उसे वापस से unlock करना होगा।





फ्रेंड्स उम्मीद है आपको समझ में आ गया आ  गया होगा की कैसे हम अपने किसी secret फोल्डर को password लगाकर Secret रख सकते है। इस तरह से हम हमारे sensetive डाटा को secure रख सकते है। ताकि आसानी से कोई और हमारे डाटा को ओपन न कर सके।  दोस्तों आपके कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है।



धन्यवाद। 

0 comments: