Wednesday, April 3, 2019

Best tips to increase performance of your laptop or computer

 क्या आपका Computer या  Laptop, Hang ( हैंग ) हो रहा है? या उसकी Performance में कमी आ गयी है? तो इस ब्लॉग की मदद से हम आज करेंगे इन समस्याओ का समाधान। अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए इस ब्लॉग को ध्यान से पढ़े। 


Best tips to increase performance of your laptop or computer




जब भी हम कोई नया कंप्यूटर या लेपटॉप खरीदते है तो शुरुआत में तो उसकी परफॉरमेंस  बहुत ही अच्छी होती है और हमारा कंप्यूटर फ़ास्ट भी चलता है और दोस्तों उसमे कोई हैंग होने की  समस्या नहीं होती है। लेकिन जैसे जैसे हमारा कंप्यूटर या लेपटॉप समय के साथ पुराना हो जाता है तो उसमे कई सारी प्रॉब्लम आना शुरू हो जाती है ,और हमारा कंप्यूटर हैंग करने लगता है


दोस्तों जब भी हम कोई लेपटॉप या कंप्यूटर नया खरीदते है तो उसमे ज्यादा फाइल या ऐप नहीं होती है लेकिन  हम अपनी जरूरतों के हिसाब से अपने कंप्यूटर में डाटा और ऍप्लिकेशन्स को स्टोर करते जाते है इन डाटा और ऍप्लिकेशन्स की वजह से हमारा कंप्यूटर या लेपटॉप धीरे चलने लगता है और उसकी परफॉरमेंस भी कम हो जाती है और स्टार्ट करते वक्त भी हमारा कंप्यूटर या लेपटॉप बहुत समय लेता है।


दोस्तों ये समस्या उन सभी लोगो के पास होती है जो लोग लेपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग करते है। आज हम इस ब्लॉग पोस्ट की सहायता से कुछ ऐसी ट्रिक्स या कंप्यूटर सेटिंग के बारे में जानेंगे जिसको करने के बाद आपका कंप्यूटर या लेपटॉप जो पहले धीरे चलता था वो बिलकुल मक्खन की तरह चलने लगेगा और पहले की अपेक्षा उसकी परफॉरमेंस में भी बढ़ोत्तरी होगी। तो आइये जानते है कौन सी है ये ट्रिक्स।


Best tips to increase performance of your laptop or computer


  • Disable unwanted startup program


  • System Performance      



  • Defragement and Optimize Drives     



  • Disk Cleanup     

  

  • Delete Temp Files          



दोस्तों ये है वो पांच महत्वपूर्ण सेटिंग या ट्रिक्स जिसका उपयोग करके आप आपने लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस को बढ़ा सकते है। आइये इन सेटिंग्स के बारे में डिटेल में समझते है।


1.  Disable Unwanted Startup Programs 

 जब भी आप आपका लैपटॉप या Computer को चालु (On ) करते है तो कई सारी ऐसी एप्लीकेशन होती है जो आपके लैपटॉप या कंप्यूटर के चालू होने के साथ साथ वो भी चालू हो जाती है जबकि आप उन अननेसेसरी ऍप्लिकेशन्स को चालु भी नहीं करते ऐसे में दोस्तों आपका लैपटॉप या कंप्यूटर स्टार्ट होने में जरुरत से ज्यादा समय लेने लगता है। ऐसे में हमारा कोप्म्पुटर हैंग होने लगता है क्युकी उस पर लोड बहुत ज्यादा हो जाता है। ऐसे में हम कुछ सेटिंग करके इस प्रकार की एप्लीकेशन को बंद कर सकते है जो हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर को हैंग कर रही हो।


इसके लिए सबसे पहले हमें हमारे कीबोर्ड पर टाइप करना होगा  ctrl + alt+ delete  ये सब जब आप एक साथ प्रेस करेंगे तो आपके सामने Task Manager का ऑप्शन ओपन हो जाएगा उसमे आपको more detail पर क्लिक करने के बाद एक विंडो दिखाई देगा जिसमे आपको startup पर क्लिक करने उन Applications को disable करना होगा जिसकी जरुरत आपको नहीं है। दोस्तों आपको यहां में कहना चाहूंगा की आप Antivirus और microsoft की किसी ऐप को Disable न करे।  निचे दिए चित्र के माध्यम से आप समझ सकते है। 




Best tips to increase performance of your laptop or computer




2. System Performance  

दोस्तों इस सेटिंग के माध्यम से आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस को बढ़ा सकते हो। इसके लिए आपको आपके कप्यूटर या लैपटॉप के कण्ट्रोल पैनल में जाना होगा आप इसे सिम्पली सर्च भी कर सकते है

Best tips to increase performance of your laptop or computer



उसके बाद आपको System and Security पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगा जिसमे आपको System सर्च कर उस पर क्लिक करना होगा

Best tips to increase performance of your laptop or computer

इस पर जैसे ही क्लिक करेंगे इसके अब बाद आपको Advance System Setting का ऑप्शन मिलेगा आप को उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको Performance ऑप्शन की Setting पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगा जिसमे By default  पहले वाला ऑप्शन  Let Window choose whats best for my computer सेलेक्ट होगा लेकिन आपको जस्ट उसके निचे वाला ऑप्शन क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको Apply पर क्लिक करना होगा

Best tips to increase performance of your laptop or computer



इस सेटिंग की सहायता से भी आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस को थोड़ा और बढ़ा सकते है।

3. Defragement and Optimize drives 

इसका उपयोग करके भी आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस को थोड़ा और बढ़ा सकते है इसको उपयोग करने के लिए आपको आपने लैपटॉप या कंप्यूटर के सर्च बार में सर्च करना होगा Defragement and Optimize drives और इस एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद आपको C Drive सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद निचे दिए optimize  बटन पर क्लिक करना होगा उसके Optimization की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी इसमें दोस्तों कुछ समय भी लग सकता है। 


Best tips to increase performance of your laptop or computer


इस सेटिंग को करने के बाद आपका लैपटॉप या कंप्यूटर पहले के मुताबिक और ज्यादा फ्री चलने लगता है और इसकी परफॉरमेंस भी पहले की अपेक्षा और ज्यादा बढ़ जाती है।


4. Disc Cleanup 

दोस्तों जब हम हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर को उसे करते रहते है तो उसमे कई सारी अननेसेसरी फाइल इकठ्ठा हो जाती है जिसकी वजह से हमारा लैपटॉप या कंप्यूटर हैंग होने लगता है और यह धीरे चलने लगता है जिससे लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस में कमी आ जाती है। इसे सुधारने के लिए हमें My Computer में C drive पर राइट क्लिक करके उसकी properties पर क्लिक करना है।  वहां पर आपको disk cleanup का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप डिस्क को क्लीन कर सकते है जिससे आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की परफॉरमेंस और भी बढ़ जायेगी। 


Best tips to increase performance of your laptop or computer




5. Delete Temp File 

दोस्तों हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में कई सारी टेम्परेरी फाइल ओपन हो जाती है जिसे हम सामान्यतः डिलीट नहीं करते है जिसकी वजह से हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है।  ऐसे में हम इन files को डिलीट करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है। इसके लिए हमको हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप पर टाइप करना होगा  window + r  इसके बाद हमारी स्क्रीन पर रन मोड ओपन हो जाएगा। जिसमे हम %Temp % लिखकर Enter प्रेस करेंगे ,उसके बाद हमारे सामने जितनी भी फाइल दिखेंगी सब को सेलेक्ट करके डिलीट कर देना है। select करने के लिए हमें  ctrl + A  प्रेस करना है और राइट क्लिक करके डिलीट करना है।

Best tips to increase performance of your laptop or computer




इसी प्रकार से आपको पुनः अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर window  + r क्लिक करना है उसके बाद रन ऑप्शन ओपन होगा जिसमे आपको Temp लिखकर Enter करना है और जितनी भी फाइल सामने आएँगी सबको डिलीट करना है।


इसके बाद आपको फिर से  window  + r क्लिक करना है और उसमे prefetch लिखकर एंटर या ओके करना है और उसके बाद जितनी भी फाइल सामने आएँगी उन सभी को डिलीट करना है यहां आपको फोल्डर ओपन करने के लिए कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।

Best tips to increase performance of your laptop or computer



 हम कुछ इस तरह से सारी फाइल्स दिखाई देगी जिसे आपको सेलेक्ट करके डिलीट करना है।
 इस तरह आप इन पांच settings को करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की परफॉरमेंस को बढ़ा सकते है।


दोस्तों आज की इस पोस्ट से जरूर आपको कही न कही हेल्प मिलेगी। हमारे ब्लॉग पर इस तरह की पोस्ट आपको इसी तरह मिलती रहेगी यदि आपके कुछ सुझाव हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है।




धन्यवाद। 


0 comments: