Thursday, March 28, 2019

Tor Browser Download

Tor Browser: इंटरनेट  पर secret वेबसाइट या secret इनफार्मेशन को खोजने के हम इस ब्राउज़र का उपयोग कर सकते है। इस browser की मदद से हम अपना IP Adress Hide ( छिपा ) सकते है। 


Tor browser download
Tor browser download



Browse the 

deep web with the Tor browser download


Tor browser:  दोस्तों आजकल इंटरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं है। जब भी आप किसी शब्द को सर्च करते है या किसी वेबसाइट को ओपन करते है या किसी वेबसाइट को अपनी जरुरत  हिसाब से विजिट करते है तो ऐसे में आपके सिस्टम का Ip एड्रेस या आपके कंप्यूटर की इनफार्मेशन उस वेबसाइट तक पहुंच जाती है। ऐसी सिचुएशन में दोस्तों कैसे हम अपना Ip एड्रेस या अपने सिस्टम की इनफार्मेशन को कैसे छिपा सकते है या कैसे हाईड कर सकते है ताकि कोई और हमारी इनफार्मेशन न ले सके। आज हम  पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की हम ये कैसे कर सकते है। दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे Tor browser के बारे में ये कैसे काम करता है ?इसके क्या उपयोग है ?इसे कैसे डाउनलोड करके हम अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर सकते है। और कैसे  हम इस Tor browser के माध्यम से अपनी Information Hide कर सकते है। 

इंटरनेट पर आपको कई तरीके मिल जायेंगे जिससे आप इंटरनेट पर किसी भी प्रकार का सर्च करते हुये अपनी इनफार्मेशन को छुपा सकते ,अपना Ip address छिपा सकते है।  इंटरनेट पर दो पॉपुलर तरीके है जिससे आप  इनफार्मेशन को हाईड कर सकते है ,जिसमे पहला है VPN , इसके बारे में आपको फुल डिटेल VPN सम्बंधित पोस्ट में देखने को मिल जाएगी जिसमे आपको इसकी सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी यह कैसे काम करता है और कैसे इसका उपयोग करके अपनी आइडेंटिटी छुपाई जा सकती है। लेकिन आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Tor browser के बारे में। यह कैसे काम करता है और कैसे इसके द्वारा अपनी इनफार्मेशन हाईड कर सकते है। 

What is Tor Browser?

  दोस्तों Tor browser को आप बिलकुल फ्री में उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको किसी प्रकार चार्ज नहीं देना पड़ता है ये भी बाकि सारे ब्राउज़र की तरह हम अपने सिस्टम में इसे इनस्टॉल करके आसानी से उपयोग कर सकते है। Tor browser का मतलब The Onion Router Browser इस ब्राउज़र की मदद से आप अपने Ip address  को छुपा कर किसी और Server का Ip address  उपयोग कर सकते है।  

Tor browser download

How to work Tor browser

दोस्तों जब  भी आप गूगल पर किसी वेबसाइट को सर्च करते है तो उस वेबसाइट के पास आपके सिस्टम का Ip address चला जाता है ,जिसके आपके सिस्टम की सारी इनफार्मेशन उस वेबसाइट को पता चल जाती है , लेकिन जब तो ब्राउज़र का उपयोग करते है तो इसमें आप दूसरे Server के माध्यम से उस वेबसाइट तक पहुंचते है जिससे आपकी ओरिजिनल इनफार्मेशन छिपी हुयी रहती है।  Tor browser के माध्यम से आपका Ip address  कई सर्वर्स पर जम्प करता है जिससे उसकी इनफार्मेशन निकाल लेना मुश्किल होता है। इसलिए आपके सिस्टम की इनफार्मेशन इस Tor browser के माध्यम से हाईड रहती है। 

मान लीजिये आप फेसबुक को गूगल पर सर्च करते है तो आप डाइग्राम के हिसाब से देख सकते है की जब आप नार्मल ब्राउज़र से सर्च करते है तो आप डायरेक्टली अपने Ip Address का उपयोग करते है जो सीधे फेसबुक के पास चला जाता है।  लेकिन जब आप Tor Browser का उपयोग करते है तो आपका सर्वर बार बार किसी प्याज के छिलके की तरह बदलता रहता है ,जिसके वेबसाइट कुछ धीरे धीरे चलने लगती है पर इससे हमारी इनफार्मेशन हाईड रहती है।

Tor browser download

Tor browser, download करने के लिए आपको सिम्पली गूगल पर Tor browser download लिखकर सर्च करना होगा और जो पहली लिंक दिखाई देगी यह इस ब्राउज़र की ऑफिसियल लिंक होगी जहा से आप Tor Browser Download आसानी से कर सकते है। 



कुछ इस तरह से आपके सामने यह लिंक आएगी जिस पर आप क्लिक करेंगे तो आपको यहां से डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा यहां से आप Windows ,Apple ,Android के लिए यहां से Tor Browser Download
कर सकते है।

Tor Browser Download
Tor Browser Download

Opinion 

Tor Browser Download के बाद जब आप इसे उसे करेंगे तो आप कुछ भी सर्च करते है तो इससे आपके सिस्टम की इनफार्मेशन हाईड रहेगी। लेकिन दोस्तों आपको एक चीज़ का ख्याल रखना है कभी भी आप किसी गलत काम के लिए इस ब्राउज़र का उपयोग ना करे बस आप यदि चाहते है की आपकी रियल इनफार्मेशन किसी तक न पहुंचे या कोई ये न जान सके की आप गूगल पर क्या सर्च करते है तो इस ब्राउज़र का उपयोग कर सकते है।

दोस्तों इसका उपयोग करते वक्त हो सकता है आपको लगे की आपका इंटरनेट धीमा चल रहा हो पर अक्सर इस ब्राउज़र में इंटरनेट पर सर्फिंग करते वक्त ऐसा होता है , क्युकी इसमें आपका Ip address बार बार चेंज होता रहता है।

दोस्तों उम्मीद है इस पोस्ट के माध्यम से आपको Tor Browser Download कैसे करते है और ये कैसे काम करता है इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी। 

0 comments: