Sunday, March 24, 2019

keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें

 keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें : यदि आप है एक ब्लॉगर और करते है ब्लॉगिंग तो आपके मन में भी यह सवाल होगा की keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें? यह टूल कैसे keyword research, volume, cpc और competition चेक करने में keyword everywhere टूल आपकी मदद करेगा। 


keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें
keyword everywhere

keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग 

करें

keyword everywhere  गूगल क्रोम ब्राउज़र का एक टूल है ,जिसे हम firefox और google chrome ब्राउज़र दोनों में ही install करके उपयोग कर सकते है , इसे इंस्टॉल करने के बाद हम जब भी google पर किसी keyword  को सर्च करेंगे तो हमें उस  keyword  की  volume ,cpc, और competition दिखाई देने लगता है जिस से हमें  keyword  रिसर्च करने में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होती है।

 keyword everywhere को कैसे इंस्टॉल करें?


इस टूल का उपयोग करने के लिए आपको इसे पहले अपने मनपसंद ब्राउज़र में install करना होता है और इसके लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करना होगा  keyword everywhere और पहले वाले लिंक पर क्लिक करना होगा तो आपके सामने दो option आएंगे इस टूल को इनस्टॉल करने के लिए

1 google chrome

2 firefox 


  आपको इनमे से किसी एक ब्राउज़र को सेलेक्ट करना होगा जिस पर की आप  keyword  रिसर्च करना चाहते हो। install करने के बाद कुछ इस तरह से keyword everywhere टूल का symbol आपके ब्राउज़र में दिखाई देने लगेगा। 


keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें
keyword everywhere

keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें?


 keyword everywhere   को  install  करने के बाद जब उस ब्राउज़र में जिसमे आपने इस टूल को इनस्टॉल किया है आप गूगल पर keyword सर्च करेंगे तो आपको इस टूल के माध्यम से उस keyword  का volume ,cpc और competition भी दिखाई देगा। 

मानलो हमने  keyword everywhere  इनस्टॉल करने के बाद गूगल पर  health tips in hindi  को सर्च किया तो हमें इस  perticular keyword  के साथ कुछ रिलेटेड  keyword  भी इस tool की सहायता से मिलेंगे जिसकी मदद से हम एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है। 


keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें
keyword everywhere





आप इस स्क्रीन शॉट में देख सकते है की कैसे  keyword everywhere  टूल के माध्यम से हमने एक perticular कीवर्ड की volume ,cpc और competition को cheak किया इसी प्रकार से हम इस पेज को थोड़ा स्क्रॉल डाउन करेंगे तो हमें इस से रिलेटेड keyword भी देख सकते है। 

इसे भी पढ़ें - Affiliate Marketing Programs

keyword everywhere क्या है? और इसे कैसे उपयोग करें
keyword everywhere

आप देख सकते है health tips in hindi के रिलेटेड  keyword  इन keyword  सहायता से हम आसानी से एक अच्छे कीवर्ड की पहचान कर सकते है और एक अच्छा ब्लॉग लिखने में हमें इस से मदद मिलेगी। 


what are volume CPC and competition in keyword research?

volume : 
  
keyword everywhere के यूज़ करने पर जो हमें  volume  दिखाई देता है उसका मतलब होता है उस particular keyword  का मंथली सर्च।  मतलब उस कीवर्ड को एक महीने में कितनी बार गूगल पर सर्च किया जाता है। 

cpc :

cpc का मतलब cost per click से है इसका मतलब इस particular keyword पर क्लिक होने पर कितना पैसा मिलता है मतलब जिस keyword का cpc ज्यादा है वो हमारे लिए उतना ही ज्यादा प्रॉफिटेबल होगा। 

 competition :

 कम्पटीशन से मतलब है उस कीवर्ड का गूगल में कितना ज्यादा competition है मतलब ज्यादा कम्पटीशन होगा तो हमारी पोस्ट को गूगल में रैंक होने में उतनी ही ज्यादा प्रॉब्लम होगी। कपटीशन अधिक मतलब की एक वह एक ऐसा कीवर्ड है जो बहुत सी वेबसाइट में पहले से ही रैंक है। 

कीवर्ड रीसर्च का सही तरीका 


keyword everywhere एक फ्री टूल है जिसका उपयोग करने के लिए हमें कोई भी चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है। इसमें keyword रिसर्च में पूर्ण शुद्धता तो नहीं होती है ,लेकिन हम एक अंदाजा लगा सकते है की किस keyword का उपयोग हमें हमारे ब्लॉगर में करना है जिस से हमारा ब्लॉग जल्द से जल्द गूगल में रैंक करने लगे। 

इसके लिए हमें कुछ बातो का ख्याल रखना होगा जब की हम keyword सर्च करे तो हमें उसमे यह देखना होगा की उस keyword का वॉल्यूम लगभग एक हजार से ऊपर हो और उसका cpc high होना चाहिए और competition कम होना चाहिए ,यदि आप इस प्रकार के कीवर्ड को सर्च करते है तो आपकी पोस्ट जल्द ही गूगल पर रैंक करने लगेगी।

keyword everywhere  का उपयोग ब्लॉगर में कैसे करे?

   एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए जरुरी है की आपके पास कीवर्ड की अच्छी जानकारी हो जो आपको इस competition के दौर में आपको एक अच्छा ब्लॉगर बनने में मदद करे ,आप keyword everywhere का इस्तेमाल करके अच्छे keyword सर्च कर सकते है जिसमे आपको अच्छा cpc मिले और competition कम हो ऐसा करने से आप आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic लाकर पैसा कमा सकते है। 


दोस्तों आपको keyword everywhere के बारे और कुछ जानना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ,इसके आलावा इस ब्लॉग में tech और blogging से रिलेटेड सभी पोस्ट लिखी जाती है इसलिए आप और कोई भी जानकारी जो की technology या ब्लॉग से सम्बंधित हो कमेंट के जरिये पूछ सकते है। 
                                               
                                                                     धन्यवाद।

0 comments: