Saturday, March 30, 2019

How to create a Facebook account? Full details in Hindi

How to create a Facebook account? Full details in Hindi:  सीखिए कैसे बनाते है फेसबुक का अकाउंट?  full Detail to  Create Facebook Account in Hindi इस ब्लॉग में फेसबुक अकाउंट बनाने की जानकारी सरल भाषा में दी गई है। 

 नमस्कार दोस्तों आज के इस दौर में हर कोई फेसबुक अकाउंट उपयोग करता है , क्युकी आज के दौर में फेसबुक का होना भी कही न कही जरुरी भी है , फेसबुक सोशल मीडिया का आज एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है जहा लगभग सारे लोग एक दूसरे से जुड़े हुए है और निरंतर जुड़ रहे है।

How to create a Facebook account? Full details in Hindi
फेसबुक 


कैसे बनाये फेसबुक Id या फेसबुक अकाउंट 


दोस्तों आप फेसबुक का अकाउंट कंप्यूटर,लैपटॉप और मोबाइल से बना सकते है , फेसबुक अकाउंट बनाकर आप अपने पुराने मित्र रिस्तेदार आदि को खोज सकते है और इसके अलावा आप नए फ्रेंड बना सकते है चाहे वे किसी भी देश या धर्म के हो ,क्युकी फेसबुक वर्ल्ड वाइड फैला हुआ है और फेसबुक के जरिये आप देश विदेश के लोगो से जुड़कर उनसे बातचीत कर सकते है और उनसे फ्रेंडशिप भी कर सकते है।

फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए जरुरी चीजे 

  • Gmail Account 
  • Mobile Number 


How to create a Facebook account? Full details in Hindi





दोस्तों यदि अभी तक आपने फेसबुक पर अकाउंट नहीं बनाया है ,और चाहते है फेसबुक पर एक अकाउंट बनाना तो आपको पहले एक Gmail का अकाउंट बनाना होगा यह एक गूगल अकाउंट होता है इसकी जरुरत आपको जरुरी मेल करने के लिए भी होती है ,फेसबुक पर नहीं फेसबुक का कन्फर्मेशन कोड इसी Gmail Account पर आता है , जहा से आपको इस कोड को कॉपी करके आपके फेसबुक में पेस्ट करना होता है।


दोस्तों आप मोबाइल नंबर का उपयोग करके भी फेसबुक का कन्फर्मेशन कोड अपने नंबर पर मैसेज के जरिये प्राप्त कर सकते है और उस कोड को फेसबुक पर डालकर अपना अकाउंट बना सकते है।


दोस्तों पर में आपको सलाह दूंगा की आपको एक Gmail Account बना लेना चाहिए क्युकी बाद में किसी कारणवश यदि आपका नंबर गुम हो जाता है या बंद हो जाता है तो बाद में आपको कन्फर्मेशन में समस्या आ सकती है इसलिए आप Gmail Account का ही उपयोग करे और उसमे आप मोबाइल नंबर भी ऑप्शनल रख सकते है।


Simple stems to create a Facebook Account



  • Open Facebook website 
  • Click to create a new account
  • Choose the first name 
  • Choose the last name 
  • Choose password
  • Confirm password
  • Choose the date of birth
  • Choose gender 
  • Sign up 


दोस्तों आपको Gmail account क्रिएट करने के बाद कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करना होगा और आसानी से आपका अकाउंट क्रिएट हो जायेगा इसमें आपको ऊपर दिए ऑप्शन को भरने के बाद आपको बाद में अकाउंट में अपने हिसाब से जरुरी इनफार्मेशन जो आप भरना चाहते है हो भर सकते है , जैसे अपनी स्कूल ,हाई स्कूल ,कॉलेज आदि की जानकारी और उसके साथ साथ आप अपनी रूचि भी लिखकर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते है


How to create a Facebook account? Full details in Hindi



Facebook Features

दोस्तों फेसबुक आपको कई सारे फीचर्स प्रोवाइड करता है जिसका उपयोग आप फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आसानी से कर सकते है।  फेसबुक अपने फीचर्स में मैसेंजर ,ग्रुप ,पेज आदि बनाने की फैसिलिटी बहुत ही आसानी से प्रोवाइड करता है।


How to create a Facebook account? Full details in Hindi




आप फोटो में देख सकते है की फेसबुक कई सारे फीचर्स प्रोवाइड करता है जिनका उपयोग आप अपना अकाउंट बनने के बाद बड़े ही आसानी से कर सकते है , फेसबुक के फीचर्स बहुत ही उपयोगी है ,कई  फेसबुक के माध्यम से अपने बिज़नेस को भी बढ़ा रहे है और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके सेलिंग को बढ़ा रहे है और पैसा कमा रहे है।

Facebook page 

दोस्तों फेसबुक पेज का उपयोग आप अपने बिज़नेस की ग्रोथ में जैसे अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करने अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने में या affiliate markeing karne में करते है और पेज पर like होने पर pageview बढ़ता है। फेसबुक पेज में अच्छा ट्राफिक होने पर आप यहां से अच्छा पैसा कमा सकते है 


यदि आपका कोई बिज़नेस नहीं भी  है तो आप affiliate markeing से पैसा कमा सकते है आप किसी भी E Commers company के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उसकी लिंक को शेयर करके कुछ न कुछ पैसा जरूर कमा सकते है ,इसके लिए आपको जरुरी है की एक ऐसा पेज बना लिया जाये जिसमे बहुत ज्यादा लाइक्स होने लगे। 

दोस्तों यदि आपको नहीं पता क्या होता है affiliate markeing और कैसे इसका उपयोग फ्री में करके पैसा कमाया जा सकता है तो आप निचे दिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी ले सकते है 



Facebook group


दोस्तों फेसबुक ग्रुप का उपयोग  करके आप अपना एक ग्रुप बना सकते है और उस ग्रुप में आप अपने फ्रेंड्स को जोड़ सकते है जिसमे आप अपनी पढाई लिखाई से रिलेटेड पोस्ट डाल सकते है और उस पोस्ट को आपके ग्रुप मेंबर ही देख सकते है। इसके अलावा दोस्तों आप एक फॅमिली ग्रुप भी बना  सकते है जिसमे आप अपने फॅमिली मेंबर और दूर  रिस्तेदारो को जोड़ सकते है , फॅमिली ग्रुप में आप वो जानकारी शेयर कर सकते जो आप चाहते है की केवल आपके फॅमिली मेंबर ही देखे। 


इसके आलावा दोस्तों आप कॉमेडी ,शायरी या टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ग्रुप बना सकते है ,जिसकी सहायता से आप उस फील्ड में इंट्रेस्टेड लोगो को उस ग्रुप में जोड़ सके और अपनी बाते एक दूसरे से साझा कर सके। 

Conclusion 


दोस्तों आज के समय में फेसबुक एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है , जहा  कई सारे लोग एक दूसरे से जुड़े हुए है ,और रोजाना लाखो की संख्या में लोग जुड़ भी रहे है। दोस्तों देखा जाए तो फेसबुक एक तरह से बहुत ही उपयोगी है हम सब के लिए लेकिन कई मामलो में देखा गया है की फेसबुक का कई जगह दुरूपयोग भी हो रहा है लोग कई तरह के झूठ बोलकर फेसबुक पर फ्रॉड भी कर रहे है ,कई लड़के लड़किया एक दूसरे को फेसबुक के माध्यम से झूठ बोलकर फ्रॉड भी करते है। 

दोस्तों फेसबुक पर आपको हमेशा सतर्क रहना होगा बिना पूरी जानकारी किये अनजान व्यक्ति भरोषा नहीं करना चाहिए और किसी भी व्यक्ति के फ्रॉड से बचना चाहिए चाहे वह लड़का हो या लड़की। 

दोस्तों आशा है की आपको फेसबुक से सम्बंधित सारी जानकारी समझ में आ गयी होगी और उम्मीद है की अब आप भी एक सफल अकाउंट बना सकोगे और यदि कोई प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। 


धन्यवाद। 

0 comments: