Sunday, March 31, 2019

How to Create a Blog

    How to Create a Blog:  Blogspot पर कैसे ब्लॉग बना सकते हैं? और कैसे एक ब्लॉगर बना जा सकता है? इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से दी जा रही है। जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को ध्यान से पढ़ें।  



Create a blog and earn money from Google Adsense   

How to Create a Blog : Hello दोस्तों आज आपको इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से ब्लॉगर में कैसे ब्लॉग बनाया जाता है ? कैसे पोस्ट लिखा जाता है और उसे कैसे पब्लिश किया जाता है ? इन सब की जानकारी दी जाएगी। ताकि आप भी एक अच्छी वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सके।

दोस्तों आज के समय में ब्लॉगर बनना बहुत ही बढ़िया चॉइस है। कम्पटीशन हर जगह है तो ऐसे में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखना और करियर बनाना कही न कही एक सही चुनाव होगा। दोस्तों एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए जरुरी है की आपको लिखने और पढ़ने का शौक होना जरुरी है। जिससे की आप लम्बे समय तक ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम कर सके।

Best Blogging Platform


  • Blogger
  • WordPress
   दोस्तों आप यदि ब्लॉग्गिंग अभी शुरू ही कर रहे है तो आपको ब्लॉग्गिंग के लिए पहले अपना ब्लॉग क्रिएट करना होता है। सामान्यतः दो बेस्ट तरीके है जहा से आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है। और उस पर काम कर सकते है।

ब्लॉगर और वर्डप्रेस की अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े कौन सा है आपके लिए बेस्ट।       

Best Free Blogging Platform

दोस्तों आप अपनी सहुलियत के हिसाब से ब्लॉगर या वर्डप्रेस में अकाउंट बना सकते है ,दोनों ही प्लेटफार्म फ्री है। दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह बताएँगे की आप कैसे ब्लॉगर पर फ्री में अकाउंट बना सकते है और कैसे पैसे कमा कर ब्लॉग्गिंग में कैसे अपना करियर बना सकते है।

कई बार ऐसा होता है की कई सारे लोग ब्लॉग्गिंग क्षेत्र में आ तो जाते है और कुछ दिन ब्लॉग पोस्ट लिखकर पोस्ट भी करते है लेकिन कुछ दिन बाद ही उनके पास कंटेंट न होने के कारण या तो ब्लॉगर को अपना ब्लॉग छोड़ना पड़ता है या वो अपने ब्लॉग में सभी प्रकार की पोस्ट डालने लगता है। जो की एक ब्लॉग के लिए सही नहीं है ,जैसे आपका टेक्नोलॉजी का ब्लॉग है और आपके पास कंटेंट ख़त्म हो जाने के के कारण आप उस पर अब ब्यूटी से रिलेटेड पोस्ट डालने लगे,तो ऐसे में आपका ब्लॉग ज्यादा लम्बे समय तक  चलेगा और आपके व्यू भी कम ही रहेंगे।

हर व्यक्ति चाहता है की अगर वो ब्लॉग में अपना समय दे रहा है तो उसे वहा से कुछ न कुछ फायदा जरूर हो। मतलब ब्लॉग्गिंग से कुछ पैसा भी कमा सके। दोस्तों यदि आप पूरा फोकस करके अपने ब्लॉग पर काम करेंगे और रोजाना उसपर काम करेंगे तो आपको सफलता सतप्रतिशत मिलेगी बस इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करना पड़ेगा। और आपकी इस थोड़ी मेहनत का जो फल होगा उसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है। दोस्तों इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा।

अक्सर देखा गया है की कई लोग ब्लॉगिंग स्टार्ट तो कर लेते है और बीस पच्चीस पोस्ट डालने के बाद ही सोचते है की हमें यहां से खूब पैसे मिलने लग जाए ,तो दोस्तों ऐसा नहीं होता है आपको मेहनत भी करना होगा और धैर्य भी रखना होगा।

ब्लॉग बनाते समय रखे सावधानी 


दोस्तों जब आप ने सोच लिया है की आप पोस्ट लिखेंगे और आप अपने ब्लॉग पर मेहनत भी करेंगे तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पहले सही तरीके से बनाना होगा। यदि आप लम्बे समय तक ब्लॉग लिखना चाहते है और अपने ही ब्लॉग के अनुसार तो आपको ब्लॉग पढ़ना होगा जिससे आपका ब्लॉग लिखने का ज्ञान भी बढ़ेगा और आप को पता भी चलेगा की कैसे ब्लॉग पोस्ट लिखना है।


आप अपने ब्लॉग को लिखने से पहले यह डिसाइड करना होगा की आप की रूचि किस फील्ड में है आप को उसी फील्ड का चुनाव करना होगा जिसके बारे में आप लोगो को अच्छी तरह समझा सके और उसके बारे में या उस फील्ड से रिलेटेड पोस्ट आप लम्बे समय तक अपने ब्लॉग में लिख सके। मान लीजिए आप ने हेल्थ और ब्यूटी से रिलेटेड एक ब्लॉग बनाया ,आप चाहे तो केवल हेल्थ या ब्यूटी का ब्लॉग बना सकते है। पर आप इन दोनों के बारे में एक ही ब्लॉग में लिख सकते है। लेकिन यदि आपका ब्लॉग हेल्थ और ब्यूटी से रिलेटेड है तो आप उस पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित आर्टिकल ना डाले और आप ख्याल रखे की आप पोस्ट को अपने ब्लॉग के अनुसार ही लिखे इससे होगा ये की आपके वीवर्स का आप पर ट्रस्ट बना रहेगा और वो हमेशा आपके ब्लॉग पर जुड़े रहेंगे।

आइये समझते है कैसे बनाये ब्लॉग 


दोस्तों आज सीखेंगे की कैसे बनाये blospot पर फ्री में अपना blog 

दोस्तों आज हम गूगल के ही प्रोग्राम ब्लागस्पाट पर एक फ्री ब्लॉग बनाना सीखेंगे की कैसे हम एक ब्लॉग क्रिएट कर सकते है और ब्लॉग बनाने के लिए क्या मुख्य शर्त होती है। दोस्तों ब्लॉग बनाने से पहले हमें खुद से अपनी रूचि के अनुसार समझना होगा की हम किस प्रकार का ब्लॉग बनाना चाहते है और फिर हमें उससे रिलेटेड डोमेन नाम को सर्च करना होता है। ताकि हम उस डोमेन को खरीद कर अपनी वेबसाइट में  .com ,.in या.Org
लगा सकते है।


आज के इस ब्लॉग में हम केवल blogspot पर account बनाना sikhenge, domain कैसे  खरीदते है कैसे वेबसाइट में लगाते है ये सब हम अगली पोस्ट में सीखेंगे। दोस्तों ब्लागस्पाट पर आपकी वेबसाइट के आगे ब्लॉगर की वेबसाइट का extention name लगा रहेगा मतलब जैसे example.blogspot.com आप डोमेन खरीदकर जब लगाएंगे तो ये ब्लॉगर का blogspot वहां से हट जाएगा और केवल आपकी वेबसाइट के नाम के आगे  .com या। in या जो भी डोमेन आप खरीदेंगे वो ही रहेगा। और यह डोमेन हर बार साल में आपको renew करना होता है।

सिंपल स्टेप  to Create a Blog on Blogge


  • गूगल पेज को ओपन करे। 
  • Blogspot सर्च करे 
  • पहली लिंक पर क्लिक करे 
  • सामने आये विंडो में टाइटल नाम और ब्लागस्पाट की वेबसाइट का नाम या एड्रेस नाम दे। 
  • क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करे। 
उपरोक्त दी गई इनफार्मेशन को फॉलो करके आप अपना ब्लॉग फ्री में क्रिएट कर सकते है। आइये दोस्तों और सरल तरीके से समझने की कोशिश करते है। आपको दोस्तों सिम्पली गूगल पर blogger लिख कर सर्च करना है या आपके स्क्रीन के राइट साइड के सबसे ऊपर आप मेनू पर क्लिक करके भी ब्लॉगर की साइट पर पहुंच सकते है।




ब्लॉगर में के बाद आप जब Create a Blog पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक विंडो होगा जहा आपको अपने द्वारा सोचा गया Titel देना होगा और आप जो भी वेबसाइट बनाना चाहते है उसी Tital से रिलेटेड उस website का address भरना होगा जिसके आगे अपने आप blogspot.com लगा होगा। जरुरी नहीं की आप जो सर्च करेंगे वो आपको मिल ही जाए यदि आपको वह नाम नहीं मिलता है तो ब्लॉगर द्वारा आपको कुछ सम्बंधित नाम सुझाव भी किये जायेंगे ,जिसे देखकर भी आप अपनी वेबसाइट का नाम ले सकते है।






ये नाम भरने के बाद आपको निचे लिखे Create Blog पर क्लिक करना होगा और आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा। दोस्तों इस प्रकार से आपको एक ब्लॉगर का अकाउंट बनकर मिल जायेगा। पर इसमें बहुत कुछ करना बाकि है ,जैसे आप इसमें एक अच्छी theame लगा सकते है। 

Blogspot पर Theame कैसे लगाए 

दोस्तों आप ऊपर की फोटो में देख सकते है जिस पेज में Tital और Address दिया है वहा पर नीचे आपको विभिन्न प्रकार की theames दिखाई दे रही होगी आप अपने blogspot के account पर अपनी मनपसंद theame वहा से लगा सकते है। दोस्तों पर जो ब्लॉगर पर theames होती है वो बहुत ही कम होती है और ज्यादा आकर्षक भी नहीं होती है। इसी के विपरीत आपको wordpress में बहुत सारी यूजर friendly और seo friendly theame आसानी से मिल जाती है।

दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉगर पर भी seo friendly और responsive थीम लगाना चाहते है वो भी बिलकुल फ्री तो आप गूगल से फ्री में डाउनलोड करके इसे अपने ब्लॉग पर लगाकर अपने ब्लॉग को और भी अच्छा बना सकते है। जिससे आपका ब्लॉग अच्छा तो लगेगा ही आपको गूगल adsense का approval भी आसानी से मिल जायेगा। इसे कैसे डाउनलोड किया जाता है और कैसे लगाया जाता है ,इसके बारे में सारी जानकारी आपको दूसरी पोस्ट में देखने को मिल जायेगी।

Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने गूगल के प्रोग्राम blogspot पर कैसे अकाउंट क्रिएट किया जाता है ,उससे रिलेटेड सारी जानकारी को सरल तरीके से समझाने की कोशिश की है। दोस्तों अकाउंट बनने के बाद उसमे कैसे पोस्ट लिखना है?कैसे पोस्ट में फोटो लगाते है? और कैसे SEO करते है? और SEO क्या होता है ?इन सब की जानकारी आपको इसी ब्लॉग पर नयी पोस्ट के माध्यम से मिलेगी।

Blogger पर थीम कैसे लगाते है वो भी एक Responsive Theame बिलकुल फ्री में इसकी जानकारी आपको दोस्तों ब्लॉग्गिंग सीरीज के अगले पोस्ट में मिलेगी। Responsive Theame से आशय ऐसी Theame से है जिसे हम आसानी से लेपटॉप , कंप्यूटर और मोबाइल टेबलेट जैसे गैजेट पर भी आसानी से ओपन कर सके।  दोस्तों ब्लॉग्गिंग की सीरीज में आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा वो भी बिलकुल सरल भाषा में। फिर भी दोस्तों यदि कुछ समझ में नहीं आया हो या आप कुछ भी Blogging या Technology से रिलेटेड पूछना चाहे तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।


                                                                  धन्यवाद।           

1 comment: