Tuesday, March 26, 2019

Best free blogging platform

Best free blogging platform बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म: नमस्कार दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग  के क्षेत्र में नए है और करना चाहते है ब्लॉगिंग की शुरुआत तो आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से Best free blogging platform बेस्ट ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की जानकारी देंगे ,जिस से आप एक सफल ब्लॉग को बना सके और आप उस ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सके। 


Best free blogging platform
Best free blogging platform

 

दोस्तों आप भी करना चाहते है अपना एक ब्लॉग स्टार्ट 

और देख रहे है Best free blogging platform बेस्ट

 ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म। 

 

दोस्तों आज के समय में हर कोई ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखना चाहता है और ब्लॉगिंग में अपनी किस्मत आजमाना चाहता है यदि आपको लिखने का शौक है तो आप अपने इस शौक को अपने फायदे में बदल सकते है ,ब्लॉगिंग में यदि आप एक सही तरीके से काम करते हो तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। और अच्छा ब्लॉगर बनने के लिए जरुरत है एक अच्छी शुरुआत की। इसलिए आपको इसकी जानकारी होना जरुरी है की Best free blogging platform कौन सा है ,जिस से आप शुरुआत में बिना किसी इन्वेस्टमेंट के एक अच्छा ब्लॉग स्टार्ट कर सके।



Type of Best free blogging platform 


ब्लॉगिंग को स्टार्ट करने के लिए दो Best free blogging platform है।


          1 . Blogger

          2 . WordPress



 Blogger / ब्लॉगर 


 ब्लॉगर गूगल का ही एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है आप ब्लॉगर में फ्री में अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है ,और आप यहां अनलिमिटेड पोस्ट लिखकर पब्लिक में पोस्ट भी कर सकते है , जो की बिलकुल फ्री है। चूँकि गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है अतः इसका यह प्लेटफार्म भी काफी बड़ा और भरोसेमंद है। 



How to create a blog in blogger / ब्लॉगर में ब्लॉग कैसे बनाये 


दोस्तों चूँकि ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है इसलिए ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए जरुरी है की आपके पास एक गूगल का अकॉउंट मतलब gmail का अकाउंट होना अनिवार्य है। आप डायरेक्ट गूगल पर ब्लॉगर लिखकर भी ब्लॉगर की साइट पर जा सकते है या आप आपके स्क्रीन के राइट साइड में जहा आपकी gmail id का लोगो है उसके साइड वाले मेनू बार पर क्लिक करके डायरेक्ट ब्लॉगर पर जा सकते है।

 इस चित्र के अनुसार 


Best free blogging platform
Best free blogging platform


 इस तरह से आप ब्लॉगर को आसानी से एक्सेस कर सकते है।  और आप फ्री में एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है। ब्लॉग आजकल हर कोई व्यक्ति इसलिए बनाना चाहता है ताकि वो google adsense से पैसा कमा सके।  पर दोस्तों आप यदि अपने ब्लॉग को अपना पैशन बनाना चाहते है और seriousaly  चाहते है की आपका ब्लॉग ग्रोथ करे तो आपको एक टॉप लेवल डोमेन खरीदना पड़ेगा।  डोमेन क्या होता है? इसे कैसे खरीदते है ? और कैसे ब्लॉगर से जोड़ते है ये सब आपको नए ब्लॉग में मिल जायेगा ,जिसमे डोमेन से रिलेटेड सारी जानकारी होगी।



यहां डोमेन नाम से मतलब किसी वेबसाइट के पीछे डॉट के बाद लगने वाले नाम से है जैसे। com , .in ,.org  आदि। डोमेन खरीदने के बाद आपको गूगल adsense का अप्रूवल लेने में काम समय लगता है और अप्रूवल मिलने के चांसेस भी बढ़ जाते है जिस से आप जल्दी और अच्छी कमाई कर सकते है। google adsense के बारे में एक अलग ब्लॉग में डिटेल में बताया जायेगा।

ब्लॉग कैसे बनाते है पूरी जानकारी के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें 


How To Create A Blog

WordPress / वर्डप्रेस 

 
Best free blogging platform
Best free blogging platform

 

 

दोस्तों वर्डप्रेस नए ब्लॉगर्स के लिए एक सिंपल और पावरफुल तरीका है। वर्डप्रेस पर बहुत सारे plug in होते है और कई प्रकार की थीम्स होती है ,जिसके प्रयोग से आप एक व्यवस्थित वेबसाइट बना सकते है ,इसमें plug in होने के कारण seo करने में सहायता मिलती है ,जिस से आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी रैंक करने लगता है। और adsense से अप्रूवल  भी आसानी होती से होती है। 


Sign up for Wordpress

wordpress एक Best free blogging platform हो सकता है ऐसे ब्लॉगर्स के लिए जो अभी blogging के क्षेत्र में नए है। ब्लॉगर मे signup करना भी  आसान है, इसके लिए आपको गूगल पर wordpress टाइप करके सर्च करना होगा और जो सबसे पहली लिंक होगी उस पर क्लिक करना होगा ,जिससे आप wordpress की ऑफिसियल वेबसाइट पर redirect हो जायेंगे और आपको वहा आपको सिम्पली signup करना होगा।





Best free blogging platform
Best free blogging platform




आप जैसे ही get started पर क्लिक करेंगे आप आपके सामने signup का डैशबोर्ड ओपन होगा जिसमे आपको user name ,email id और पासवर्ड डालकर signup करना होगा बस और आपका वर्डप्रेस का ब्लॉग बन जायेगा आपको बस अच्छा सा टेम्पलेट लगा कर उसे सजाना होगा जिससे ब्लॉग एक अच्छी वेबसाइट की तरह दिखने लगे।वर्डप्रेस मेआपको कई सारे व अच्छे टेम्पलेट आसानी से फ्री में मिल जाते है ,और इसे उपयोग करना भी बहुत ही आसान होता है।




Best free blogging platform
Best free blogging platform

इसे भी पढ़ें - Blog Ya Website Me Facebook Page Ko Kaise Lagaye 2019


Difference between blogger and Wordpress

bloggers के लिए दोनों ही प्लेटफार्म अच्छे है पर फिर भी ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में कुछ न कुछ अंतर जरूर होता है जो यूजर के according उसकी पसंद या नापसंद बनता है। इसलिए यह हम ही deside करेंगे की कौन सा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म बेस्ट है। 

Security


ब्लॉगर चूँकि गूगल का ही प्रोडक्ट है तो इस पर वेबसाइट बंद  होने का ज्यादा टेंशन नहीं होता है ,और शुरुआती ब्लॉगर के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है ,इसमें बने ब्लॉग में आपको बस एक डोमेन खरीदने की जरुरत होती है और उसके बाद आप अपने ब्लॉग को एक वेबसाइट की तरह दिखा सकते है। 


वही यदि वर्डप्रेस की बात की जाये तो वर्डप्रेस में आपको डोमेन के साथ साथ होस्टिंग भी खरीदना होगा जो की शुरुआत में किसी किसी भी ब्लॉगर के लिए ज्यादा खर्चा करना सही नहीं होगा ,आप फ्री होस्टिंग भी उसे कर सकते है लेकिन इसकी कोई ग्यारंटी नहीं होती है आपकी वेबसाइट पर यदि ज्यादा ट्रैफिक आया तो कभी भी बंद हो सकती है। 

Free templet


ब्लॉगर में आपको टेम्पलेट बहुत ही कम देखने को मिलेंगे जो की बहुत ही कॉमन है ,लेकिन आप गूगल से कई सारे अच्छे रेस्पॉन्सिव टेम्पलेट फ्री में डाउनलोड कर सकते है जिससे आपका ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह लगेगा और seo फ्रेंडली भी हो जायेगा। 


वही वर्डप्रेस में आपको कई सारी Theame और टेम्पलेट फ्री में मिल जायेंगे जिसे उसे करना काफी आसान होता है आप डायरेक्टली अपने ब्लॉग या वेबसाइट में आप इस  Theame  को फ्री में लगाकर अपने ब्लॉग को सजा सकते है

Cost 

दोस्तों ब्लॉगर में यदि आप ब्लॉग बनाते है और आप एक डोमेन नाम लगाकर आप उसमे एक अच्छा टेम्पलेट लगते और उस पर अच्छे से काम करते है तो आपको आसानी से गूगल adsense से अप्रूवल मिल जायेगा और आपको स्टार्टिंग में होस्टिंग के लिए कोई भी पैसे देने की जरुरत नहीं है जबतक की आपकी वेबसाइट में बहुत ज्यादा ट्रैफिक न आने लगे। इसका मतलब ब्लॉगर वर्डप्रेस से सस्ता है। 


वही दूसरी और यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते है और उस पर यदि अचानक से ट्रैफिक आने लगा तो आपकी वेबसाइट ओवरलोड के कारण कभी भी बंद हो सकती है ,और यदि आपने कही से शेयर होस्टिंग ले रखी है और बाद में कुछ समय बाद यदि आपकी साइट पर ट्रैफिक आने लगा तो आप जब होस्टिंग चेंज करेंगे तो आपको कंपनी को एक बड़ा अमाउंट देना होता है इसलिए ब्लॉगर वर्डप्रेस से सस्ता है। 

Feature 

ब्लॉगर में आपको ज्यादा फीचर देखने को नहीं मिलेंगे ,आपको ब्लॉगर में कुछ गिनी चुनी ही थीम देखने को मिलेगी।  यदि आपको अपने ब्लॉग को एक seo फ्रेंडली वेबसाइट बनाना है तो आपको या तो टेम्पलेट खरीदने होंगे या आप गूगल से फ्री में रेस्पॉन्सिव टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते है। 


वर्डप्रेस एक एडवांस ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जिसमे आपको एक ही डैशबोर्ड में कई सारी थीम और कई सारे यूजर फ्रेंडली टेम्पलेट आपको फ्री में मिल जायेंगे जिस से आप एक पावरफुल वेबसाइट बना सकते है जो की बहुत ही आसान भी है। 


 दोस्तों इसी प्रकार से आप  Best free blogging platform  का चयन अपनी  सुविधा के अनुसार कर सकते है पर में यहां आपको suggest करूँगा की एक अच्छे स्टार्टअप के लिए ब्लॉगर बेस्ट प्लेटफार्म है क्युकी यह आपको सिर्फ डोमेन के लिए खर्च करना होगा और आप अपनी कमाई शुरू कर सकते है adsense के माध्यम से और यदि आप ज्यादा सिख नहीं सकते और होस्टिंग के लिए भी चार्ज कर सकते है तो आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करना चाहिए क्युकी यहां पैसे तो लगेंगे लेकिन एक अच्छी वेबसाइट सरल तरीके से बन जाएगी।  


दोस्तों ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर कैसे वेबसाइट बनाते है और कैसे उसकी seo की सेटिंग करते है इसके बारे में आपको अगले ब्लॉग में पूर्ण डिटेल्स के साथ बताया जायेगा। धन्यवाद


इसे भी पढ़ें - Adnow - Step By Step Full Detail Hindi Best For Beginners




0 comments: