रविवार, 24 मार्च 2019

Affiliate Marketing Programs क्या है? इससे पैसे कैसे कमायें?

क्या आप जानते हैं Affiliate Marketing Programs क्या है? इससे पैसे कैसे कमायें? या इसके के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा, यदि आप जानना चाहते हैं  Affiliate Marketing Programs क्या होता है? कैसे join करें? तो आज आप इस आर्टिकल की मदद से यह आसानी से समझ जायेंगे।

आप अक्सर Google, Bing, Yahoo जैसे सर्च इंजन के माध्यम से   amazon, flipkart  जैसी इ कॉमर्स वेबसाइट से अक्सर शॉपिंग करते होंगे, पर क्या आप जानते है? इसमें शॉपिंग करने के साथ आप यहां से ऑनलाइन  Earning  भी कर सकते है।  आज इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से दोस्तों हम जानेंगे की कैसे  affiliate marketing program   की सहायता से हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 

affiliate marketing programs
Affiliate Marketing Programs क्या है? इससे पैसे कैसे कमायें?


हेलो दोस्तों इंटरनेट पर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके मिल जायेंगे। जिनमे से एक है  affiliate marketing  इंटरनेट पर उपलब्ध कई ऐसी इ कॉमर्स वेबसाइट है जो एफिलिएट प्रोग्राम की सुविधा देती है। जिसमे आप रेजिस्ट्रेशन करके एफिलिएट प्रोग्राम का फायदा उठा सकते है। 

इस एफिलिएट प्रोग्राम के जरिये आपको उस कंपनी द्वारा प्रोवाइड सर्विस या प्रोडक्ट के बिकने पर कुछ प्रतिशत लाभ होगा ,यह लाभ उस सर्विस या प्रोडक्ट पर निर्भर करता है। आइये समझते हैं आखिर ये एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या है? कैसे करें?


 आज कल ज्यादातर लोग इ कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न फ्लिपकार्ट आदि से शॉपिंग करना पसंद करते है। यदि आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी और कस्टमर के बीच के माध्यम बन जाते है तो या आप कंपनी के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से बेचते है तो कंपनी आपको कुछ कमिशन देती है जो आपकी कमाई होती है। 

Affiliate Marketing Programs समझे हिंदी में 


 इस प्रकार आपको प्रोडक्ट बेचने के लिए कही भी जाने की जरुरत  नहीं होती है ,आपको एफिलिएट प्रोग्राम में अपना अकाउंट बनाने के बाद बस अमेज़न या जिस  वेबसाइट पर आपने  affiliate marketing programs ज्वाइन किया है उस वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना  होगा यदि कोई आपके लिंक के माध्यम से उस वेबसाइट से कोई भी प्रोडक्ट ख़रीदता है तो उसका कुछ प्रतिशत प्रॉफिट आपके अकाउंट में जुड़ जायेगा। 


कंपनी की पॉलिसी के अनुसार एक निर्धारित अमाउंट होने  बाद आप उस अमाउंट को सीधे अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते है। यदि आप ज्यादा अमाउंट कमाना चाहते है तो  ज्यादा से ज्यादा लिंक शेयर करना होगा। 

इसके लिए यदि आपके पास यू ट्यूब चैनल या कोई वेबसाइट हो जहा पर ट्रैफिक आता हो यदि आप ऐसी जगह अपना एफिलिएट लिंक शेयर करते है तो प्रॉफिट होने के चान्सेस और ज्यादा बढ़ जायेंगे। 


इसके अलावा यदि आपके फॅमिली में ,रिस्तेदारो में या दोस्तों में कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो आप उसे आप उन्हें भी लिंक शेयर कर सकते है और वहां से भी अच्छी इनकम कर सकते है। 

वैसे तो कई इ कॉमर्स वेबसाइट और Godaddy आदि वेबसाइट पर affiliate marketing programs ज्वाइन कर सकते है,लेकिन हम उदहारण के लिए अमेज़न  वेबसाइट पर देखते है कैसे ज्वाइन करे  affiliate marketing programs
  


affiliate marketing programs
affiliate marketing programs



जब आप अमेज़न इंडिया की वेबसाइट ओपन करेंगे तो आपको उसे स्क्रॉल डाउन करके सबसे निचे उसके फुटर में  become an affiliate  का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करने पर हमारे सामने एक नया पेज ओपन होता है जिस में हमें कुछ डिटेल लिखना होता है। 



डिटेल में नाम पता और आपकी वेबसाइट का url भी डालना पड़ता है या आपके पास कोई Facebook  पेज हो तो आप उसका भी url डाल सकते है ,इसके आलावा यदि आपकी एप्लीकेशन हो तो आप उसका भी उपयोग कर सकते है  affiliate marketing programs  को ज्वाइन करने के लिए।

  

affiliate marketing programs



 दिए गए इंटरफ़ेस को देखकर आप समझ सकते है की किस प्रकार से हमें चार स्टेप को फॉलो करना होगा ,इसी प्रकार से हमें अपनी प्रोफाइल बना कर कम्पलीट करना होता है उसके बाद हमें डिटेल्स में हमें कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी देना होता है। 


जो की हमारी प्रोफाइल के अंतर्गत आता है। जैसे पैन कार्ड का नंबर और अकाउंट डिटेल जिस से की कंपनी की पालिसी के अनुसार पेमेंट हो जाने पर डायरेक्ट पेमेंट आपके खाते में पहुंच जाये। 


affiliate marketing programs को आप फेसबुक के माध्यम से भी उसे कर सकते है और वहा से अच्छी कमाई भी कर सकते है ,इसके लिए आप एक फेसबुक पेज भी बना सकते है।  

यदि आपके पास कोई पेज या ग्रुप पहले से ही है जिस पर ट्रैफिक हो तो आप उस ग्रुप या पेज पर अपना Affiliate लिंक शेयर कर सकते है और पैसा कमा सकते है। 


दोस्तों यदि आपकी कोई वेबसाइट हो या आपका कोई यूट्यूब चैनल हो तो आप वहां पर भी किसी प्रोडक्ट का रिव्यु करके उसका एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है ,यदि आपके चैनल या वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक हुआ तो वह प्रोडक्ट आपके लिंक के माध्यम से सेल होगा जिसका कुछ परसेंट प्रॉफिट आप को होगा। 


यदि दोस्तों आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है और आपको affiliate marketing programs में ज्वाइन होने में प्रॉब्लम हो रही हो तो आप सिम्पली ब्लॉगर में फ्री में एक वेबसाइट बना सकते है और उस वेबसाइट के url का प्रयोग करके आप  affiliate marketing programs  ज्वाइन कर सकते है।





 उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी what is Affiliate Marketing Programs Hindi? How to earn money by using Affiliate marketting Program? आपको जरूर पसंद आई होगी।  फ्रेंड्स यदि आपको  Affiliate Marketing से सम्बंधित और कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। 

इस ब्लॉग में टेक्नोलॉजी और ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित पोस्ट हमारे द्वारा डाली जाती है जिस से आप सभी को अच्छे से जानकारी मिल सके और आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सके। इस ब्लॉग में लिखी पोस्ट सरल भाषा में होती है ताकि दोस्तों आपको आसानी से सब कुछ समझ में आ जाये।



  
इसे भी पढ़ें - Best Shortcut Keys For Windows 10

0 टिप्पणियाँ: